ekterya.com

आपके शरीर की प्रत्येक प्रणाली को मजबूत कैसे करें

क्या आप एक खेल में नामांकन करना चाहते हैं, लेकिन आप एक हड्डी को तोड़ने का डर है? क्या आपको डर है कि आपका दिल गति नहीं रख सकता है? क्या आप कुचल होने से डरते हैं क्योंकि आपकी मांसपेशियां बहुत छोटी हैं? इन कारकों से छुटकारा पाने के लिए पढ़ना और सीखना जारी रखें

चरणों

विधि 1

अपनी बाहों और कलाई को मजबूत करें
चित्रा 4 से अधिक व्यायाम करने के लक्षण पहचानें
1
हार्ड ऑब्जेक्ट्स के खिलाफ अपनी हड्डियों को मारना उन्हें मजबूत करता है। एक ठोस और प्रतिरोधी दीवार की तलाश करें, और अपनी हथेली को जितनी मुश्किल हो उतनी ही आप दीवार के खिलाफ कर सकते हैं जिससे आप परेशानी पैदा कर सकते हैं।
  • किशोरावस्था के लिए एक कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि 3
    2
    भार के साथ गुड़िया का लचीलापन एक डंबल ले लो और इसे पकड़ो ताकि आपकी हथेली ऊपर हो और आपका हाथ आपके शरीर के लिए लम्ब है। बस अपनी कलाई के साथ, बार-बार डंबल उठाएं और फिर बैल हाथ से इसे करें।
  • छवि का निर्माण एक ठोस कसरत नियमानुसार चरण 3 बनाएं
    3
    उलटा वजन के साथ गुड़िया का लचीलापन एक डंबल ले लो और इसे पकड़ो ताकि आपकी हथेली नीचे हो और आपका हाथ आपके शरीर के लिए लम्ब है। केवल अपनी कलाई का उपयोग करके, हाथ के नीचे डंबेल को ऊपर उठाएं और जब तक यह स्तर नहीं होता तब तक इसे उठा लें। बार-बार ऐसा करें और फिर दूसरे हाथों से काम करें।
  • राइम्स पहचान के साथ कूद रस्सी शीर्षक वाली छवि
    4
    कलाई बदल जाता है रस्सी के साथ, एक तरफ वजन बढ़ाएं और दूसरे को एक छड़ी या फर्म रॉड के बीच में बांधें इसे आपके सामने छड़ी, हथेलियों के नीचे पकड़ो और रस्सी को छड़ी पर रोल करें जब तक कि यह वजन तक पहुंच न जाए। फिर, जमीन पर इसे खोलें
  • छवि का शीर्षक बनाएँ एक ठोस कसरत नियमित चरण 7
    5
    गोल्फ शॉट व्यायाम अपने हाथ अपने हाथ में रखें और गोल्फ़ क्लब को संभाल के अंत में रखें। केवल अपनी गुड़िया के साथ, यह आकाश को इंगित करें और फिर नीचे फिर से करें वजन बढ़ने के बाद, हल्की छड़ी से शुरु करें।
  • विधि 2

    अपने टखने को मजबूत करें
    छवि शीर्षक वाला डक वॉक स्टेप 16
    1
    अपने एंकल पर दबाव डालने के लिए उच्च कूदो। सावधान रहें, बहुत अधिक से कूद मत हो। सुरक्षित रूप से उतरने के लिए जानें जमीन से लगभग 60 या 90 सेंटीमीटर से शुरू करें किसी भी तरह से यह ऊँचाई से नहीं है कि आप बिना सहज महसूस करते हैं।
  • अपने शरीर की हर प्रणाली को मजबूत करने वाला शीर्षक चित्र 7

    Video: ये 3 काम करे आपका पाचन तंत्र हो जायेगा मजबूत // पाचन शक्ति कैसे बडाये // how to improve digestion

    2
    वर्णमाला आंदोलनों की रेंज। बैठे, दाईं तरफ बाएं पैर को पार करें सही टखने के साथ, ए से जेड के वर्णमाला के अक्षर का पता लगाएं, कल्पना करें कि आपका बड़ा पैर की अंगूठी एक लेखन साधन है। फिर बायीं तरफ दाएं पैर को पार करें और बाएं टखने के साथ ऐसा करें।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक ठोस कसरत नियमानुसार चरण 10 बनाएं
    3
    टखने उठाने हल्के डंबल के दोनों छोरों के समान आकार के एक पट्टा या रस्सी को बांधें, ताकि जब आप इसे पट्टा या रस्सी के बीच से पकड़ लेते हैं तो यह त्रिकोण बनाता है। एक मेज पर बैठो और अपने पैरों को (जूते द्वारा कवर) त्रिकोण में डालें और वजन के साथ अपने पैरों को कम। रस्सी को पैर की उंगलियों के नीचे होना चाहिए टखने के साथ, बार-बार वज़न उठाना एक बार खत्म होने पर, अपने हाथ से वजन ले लो या इसे जमीन पर गिरने दें।
  • राइम्स चरण 1 के साथ कूदो रस्सी शीर्षक वाली छवि
    4
    टखने स्पिन एक ही टेबल पर बैठे, एक लंबी रस्सी या एक छलांग के नीचे एक छलांग स्लाइड करें। रस्सी को पकड़े हुए, बाईं तरफ खींचें जिससे कि आपके बाएं टखने की बाईं ओर झुकाव हो। उसके बाद, अपने हथियार द्वारा लगाए गए बल के विरोध में, अपने टखने को दाहिनी ओर दबाएं। अपने टखने के दाहिनी ओर झुका हुआ है, दाहिनी ओर खींचें और अपने टखने को बायीं तरफ खींचें। बार-बार ऐसा करें और फिर इसे दूसरे पैर से करें
  • छवि बिग कैल्व्स चरण 7 प्राप्त करें
    5

    Video: पाचनतंत्र को मजबूत कैसे बनाये | Pachan Tantra Ko Kaise Majbooot Banaye

    फ़िंगर लिफ्टों दोनों पैरों के साथ समानांतर खड़े हो जाओ अपने टखनों को उठाएं ताकि आप अपने पैरों की गेंदों पर खड़े हों और फिर फिर से कम करें दोहराएं जब तक आप थके हुए न हों।
  • Video: ध्यान लगाकर पढ़ाई कैसे करें | How to Study with Full Concentration | Awal

    बिग कैल्व्स चरण 6 प्राप्त करें



    6
    हील फॉल्स फुल पर फोन बुक या दूसरी बड़ी किताब रखो मेटाटर्सल क्षेत्र से उस पर खड़े रहें ताकि आपकी ऊँची एड़ी जमीन को छू सके। यदि आप नहीं कर सकते हैं, तो पतले किताबें देखें। पैर लिफ्ट करें ताकि वे पुस्तक के साथ 90 डिग्री के कोण बना सकें। कुछ सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर अपनी ऊँची एड़ी के जूते जमीन पर वापस आते हैं। दोहराएं जब तक आप थके हुए न हों।
  • 7
    प्रोप्रियोसेप्शन। आखिरी अभ्यास का नाम मत डरा दें, क्योंकि दूसरों के समान आसान है एक बड़े लोचदार बैंड को पकड़ो और इसे एक मजबूत चार-पैर वाला कुर्सी के नीचे रख दिया। अपने बाएं पैर को बैंड के अंदर रख दें ताकि आपके बाएं पैर कुर्सी पर जितना करीब हो सके। कुर्सी पर चिपकाएं, दाएं पैर के सामने अपने बाएं पैर को पार करें जितना इलास्टिक की अनुमति देता है। बार-बार ऐसा करो फिर, ऐसा बारी करें कि आपका दाहिना पैर लोचदार के अंदर बाएं पैर के साथ कुर्सी तक जितना करीब हो सके। बाएं पैर को आप से उतना ही बढ़ाएं जितना लोचदार अनुमति देता है। बार-बार ऐसा करो फिर, फिर बैंड के दाहिने पैरों के साथ व्यायाम करें।
  • विधि 3

    पेशी प्रणाली
    20 मिनट या उससे कम चरण 2 में एक कसरत शीर्षक वाला चित्र
    1
    जिम पर जाएं अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना उतना वजन बढ़ा सकते हैं प्रत्येक मशीन पर 10 पुनरावृत्ति करने की कोशिश करें (अधिक पुनरावृत्ति आपको अपने आप को चोट पहुँचाने या चोट पहुंचाई सकती है), और यह विधि अधिक मांसपेशियों को विकसित करती है)। यदि आपके पास एक बोफ्लक्स है, तो इसका इस्तेमाल करें! धक्का-अप करें, पेट, कैंची कूदता है, घुटने झुकता है, जो भी हो

    विधि 4

    मूत्र या पाचन तंत्र
    लीन स्नायु लाभ के लिए कार्ड्स के सर्वोत्तम उपयोग करें शीर्षक वाला इमेज। चरण 4
    1
    यह पर्याप्त फाइबर की खपत करता है, लेकिन अतिरंजित मत करो
  • एक युवा आयु चरण 3 पर अनिद्रा के साथ गिरने की आकृति का शीर्षक
    2
    बहुत पानी पी लो प्यास लेने से पहले एक पेय लें और, जब आप करते हैं, तो जितनी मात्रा में आपको लगता है उतना ज़्यादा एक पेय ले लो। यह हो सकता है कि आपको बाथरूम में जाने की थोड़ी अधिक बार शुरू करने की आवश्यकता हो, लेकिन लंबे समय में आपके मूत्राशय को अधिक पकड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और आप आसानी से कम मात्रा में निर्जलीकरण करेंगे। अधिकांश लोग पानी की मात्रा की तुलना में आधे से भी कम पानी पीते हैं और आप शायद पर्याप्त पीने के लिए उपयोग नहीं करते हैं पानी सभी जीवन के लिए आवश्यक है और यह एक स्वस्थ अस्तित्व का आधार है।
  • विधि 5

    कार्डियोवास्कुलर सिस्टम
    इमेज शीर्षक से आरामदायक वॉकींग शूज़ चुनें चरण 6
    1
    समय-समय पर चलते रहें 5 और 10 किलोमीटर के मैरथन भागो। अपने आप को चुनौतियां रखें देखें कि आप कितनी दूर रोक नहीं सकते। लक्ष्य सेट करें ("जब गर्मी खत्म हो गई है, मैं एक घंटे में 9 किलोमीटर दौड़ने में सक्षम हो जाएगा") लक्ष्य प्रत्येक व्यक्ति में अलग हैं उन्हें व्यक्तिगत और व्यक्तिगत बनाएं या साथी के साथ व्यायाम करें
  • नियमित व्यायाम के लिए एक सतत कसरत योजना बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1
    2
    यदि आपको अपने घुटनों या टखनों के साथ समस्याएं हैं, या व्यायाम के भाग के रूप में चलाने के लिए पसंद नहीं है (चिंता न करें, बहुत से लोग इसे पसंद नहीं करते हैं) तो 10 से 60 मिनट की अपनी वांछित हृदय गति तक पहुंचने के लिए कुछ उपाय देखें। आप एक साइकिल की सवारी कर सकते हैं, फुटबॉल या बास्केटबॉल खेल सकते हैं, अण्डाकार मशीन आदि प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि यदि आप कोशिश नहीं करते हैं, तो आपको लाभ नहीं मिलेगा। लेख पढ़ें आपकी अनुमानित हृदय गति की गणना कैसे करें अधिक जानकारी के लिए
  • अवकाश पर कदम रखने के दौरान अकेले अपने पालतू जानवर को छोड़कर छवि शीर्षक
    3
    हैम्बर्गर, डोनट्स या कुछ ऐसी चीजें जो उच्च मात्रा में संतृप्त वसा वाले हैं तले हुए भोजन आपको लंबे समय तक धीमा कर देगा। संतृप्त वसा धमनियों की दीवारों में जमा होते हैं और इसलिए हृदय के लिए मांसपेशियों को रक्त और ऑक्सीजन भेजने के लिए यह अधिक मुश्किल होगा।
  • एक महीना चरण 4 में फ़िट हो जाओ शीर्षक छवि
    4
    यह देखने के लिए खुद को चुनौती दें कि आप अपनी सांस कितनी देर तक पकड़ सकते हैं इससे क्षेत्र में साँस लेने में आसान होगा।
  • पियानो चरण 6 पर कम्पोज म्यूज़िकल शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप एक वायु उपकरण खेलना सीखते हैं, तो इससे बहुत मदद मिल सकती है! गायन इस बात का एक उत्कृष्ट विकल्प है, यदि कोई वायु साधन उपलब्ध नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • कुछ छोटे से शुरू करें और फिर वृद्धि करें।
    • खिंचाव ताकि आप अपने आप को चोट न करें यह अधिक घने और मजबूत मांसपेशी फाइबर विकसित करने में भी मदद करता है जो आसानी से आंसू या नुकसान नहीं पहुंचेगा।
    • एक नियमित रूप से स्थापित करें सुबह के दिन या कुछ चीज़ों में सभी लक्ष्य क्षेत्रों को फिट करने की कोशिश करें
    • रनिंग हर तरह से आकार में होने के लिए एक शानदार व्यायाम है और धीरज है यदि आपके पास घुटने की समस्या है, तो साइकिल चलाना भी बहुत अच्छा है यदि आपके घुटनों या पीठ पर दर्द होता है, तो जूते पहनना बंद करो जो आपको समर्थन दे और पतली तलवों के साथ नंगे पैर चलाने का प्रयास करें। नंगे पांव (आपको कोशिश करने की आवश्यकता हो सकती है) के रूप में जूते के साथ कभी न चलें जो असुविधाजनक था यदि आप प्यार करते हैं या दौड़ से नफरत करते हैं, तो क्रिस्टोफर मैकडॉगल द्वारा किताब "बर्न टू रन" पढ़ें यह खुले दिमाग के सभी लोगों के लिए एक पुस्तक है
    • कम पुनरावृत्ति के साथ अधिक वजन वास्तव में अधिक घने मांसपेशियों को विकसित करता है इस प्रकार की मांसपेशी बहुत स्वस्थ होती है और इसका कारण यह है कि जानवरों की तुलना में वे बहुत अधिक शक्तिशाली हैं। अधिकतम वजन के साथ 10 पुनरावृत्तियों को करने की कोशिश करें जिससे आप अपने आप को चोट पहुंचाने के बिना उठा सकते हैं।
    • गिरने के लिए जानें गंभीरता से। सबसे खराब गलती आप कर सकते हैं कंक्रीट या मिट्टी के खिलाफ रक्षा की पहली पंक्ति के रूप में अपने हथियार खिंचाव है तो गिरने का तरीका देखें जो आपके शरीर के सभी मजबूत भागों पर दबाव को संतुलित करता है।

    चेतावनी

    • दीवार के खिलाफ अपने हाथों को बहुत कठिन या गलत तरीके से मत मारो आप अपनी उंगलियों या हाथों को चोट पहुंचा सकते हैं आप एक पुरानी किताब या कागज का एक चादर का उपयोग कर सकते हैं जो आपके हाथों को थोड़े से सुरक्षित नहीं करता है। यदि आपकी कोहनी चोट लगने लगती है, तुरंत रोकें और मारने के बजाय लगातार दबाव के साथ फिर से शुरू करें। इस कसरत में अपने कोहनी को कभी कठोर छोड़ दें
    • यह ऑस्टियोपोरोसिस के साथ महिलाओं के लिए नहीं लिखा गया था। यदि आप इस बीमारी से ग्रस्त हैं, तो एक स्वास्थ्य पेशेवर से परामर्श करें
    • इस आलेख में कुछ कदम अनुचित लग सकते हैं और यदि आप अच्छा नहीं लगते हैं, तो आप अन्य तरीकों से कोशिश कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com