ekterya.com

कैसे पेंट करने के लिए

चित्रकारी एक माध्यम है जिसके माध्यम से बहुत से लोग अपने विचारों और भावनाओं को अलग कर सकते हैं। यह पिछले अनुभव के लिए आवश्यक नहीं है और अगर आपने किसी प्रकार की कला ले ली है, भले ही आप अपनी उंगलियों के साथ चित्रित

प्राथमिक विद्यालय में, तो आप पहले से ही पेंटिंग के लिए एक परिचय था नीचे दिए गए चरण 1 के साथ शुरू होने वाले अपने कौशल को बढ़ाएं या उपरोक्त अनुभागों की समीक्षा करके अधिक विशिष्ट सहायता ढूंढें।

चरणों

भाग 1

एक माध्यम चुनना
चित्र शीर्षक चरण 1
1
अपने लक्ष्य पर विचार करें क्या चित्रकारी और कला आप बनाने की उम्मीद है? क्या आपको एक ही परियोजना पर काम करने के लिए बहुत समय की ज़रूरत है या क्या आप एक समय में टुकड़े खत्म करने की उम्मीद करते हैं? क्या आपके पास अच्छा वेंटिलेशन या छोटे क्षेत्र के साथ एक विशाल कार्य क्षेत्र है जो धुएं को जमा कर सकता है? आप सामग्री पर खर्च करने के लिए कितने पैसे की उम्मीद करते हैं? एक प्रकार की पेंटिंग के लिए खुद को समर्पित करने से पहले इन सभी चीजों पर विचार करना महत्वपूर्ण है
  • Video: एक्रिलिक्स में पेंट करने के लिए कैसे | सूर्यास्त चित्रकारी ट्यूटोरियल

    चित्र शीर्षक चरण 2
    2
    पानी के रंग के चित्रों को आज़माएं. जल रंग के पेंट छोटे रंग के पिगमेंट में आते हैं। जब अकेले उपयोग किया जाता है तो वे मोटे, अपारदर्शी होते हैं और कई क्षेत्रों को शामिल नहीं करते हैं। जब पानी के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जाता है, तो वह हल्का और पारदर्शी हो जाएगा। इन रंगों के साथ उपयोग किए जाने वाले विशिष्ट कागज पर जल रंग के रंग का उपयोग किया जाता है - पुराने कागज़ का कोई भाग जरूरी बहुत अच्छी तरह से काम नहीं करेगा। ये रंग रंग की मोटी परतों की अनुमति नहीं देते हैं, लेकिन वे रंग के प्रकाश और पारदर्शी परतों का अच्छा प्रभाव देते हैं।
  • जल रंग के चित्रों के सेट $ 20 से लागत और $ 100 से अधिक खर्च कर सकते हैं यदि आप शुरुआती के लिए एक गुणवत्ता सेट चाहते हैं, तो $ 50 और $ 80 के बीच का भुगतान शुरू करने की अपेक्षा करें।
  • जल रंग केवल विशेष कागज कि झुर्रियों या पानी के साथ संपर्क पर लुढ़का हुआ नहीं है पर इस्तेमाल किया जा सकता है, इसलिए चीजों को एक "खाली कैनवास" के रूप में उपयोग करने के लिए सीमित विकल्प, एक्रिलिक पेंट और पेंट जैसे नहीं होते तेल।
  • पेंट चरण 3 नाम की छवि
    3
    ऐक्रेलिक पेंट्स के साथ पेंटिंग पर विचार करें. ऐक्रेलिक पेंट जल-आधारित पेंट्स के लिए एक और विकल्प है जो कि जल्दी सुखाने और कम धुएं हैं। ये एक ही दिन में पेंटिंग को पूरा करने में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक अच्छा विकल्प है। आप एक अच्छा 3 डी प्रभाव के लिए रंग की मोटी परतों को ढेर कर सकते हैं और क्योंकि ये पानी घुलनशील हैं, वे सतहों को साफ कर सकते हैं और वस्त्रों को धोया जा सकता है। इसका नुकसान यह है कि क्योंकि वे इतनी तेजी से सूखे, मिश्रण तकनीक और गीली-पर-गीली तकनीकों को लागू करना मुश्किल हो सकता है।
  • ऐक्रेलिक पेंट की आवेदन शैली और सामान्य रूप से तेल के पेंट के समान है।
  • ऐक्रेलिक पेंट आमतौर पर तेल के पेंटों से सस्ता होते हैं और कम एडिटिव्स की आवश्यकता होती है। हालांकि, वे पानी के रंग के चित्रों की तुलना में परतों और तकनीक के संदर्भ में थोड़े अधिक सहज हैं।
  • ऐक्रेलिक पेंट ऑयल पेंट की तुलना में बहुत कम विषाक्त हैं, क्योंकि वे धुएं का उत्सर्जन नहीं करते हैं या बहुत से वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है। यदि आप एक छोटी सी जगह पर काम कर रहे हैं या पास पास के पालतू जानवर और बच्चों हैं, एक्रिलिक पेंट तेल पेंट की तुलना में एक सुरक्षित विकल्प हैं।
  • चित्र शीर्षक चरण 4
    4
    तेल पेंट का उपयोग करने पर विचार करें. आप कह सकते हैं कि वे तीन पेंटिंग मीडिया का सबसे उन्नत विकल्प हैं, तेल चित्र मोटे और धीमे सूख रहे हैं, दर्जनों विशेष तकनीकों की पेशकश करते हैं। इन्हें पूरी तरह से सूखने के लिए लगभग तीन महीने लगते हैं, उन्हें किसी व्यक्ति के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं या इसे पेंटिंग पर काम करने के लिए बहुत समय तक काम करना पड़ता है जब तक कि यह पूरा नहीं हो जाता। इसका नुकसान यह है कि वे थोड़ी सी विषैले होते हैं और उनको इस्तेमाल करते समय बहुत अधिक वेंटिलेशन की आवश्यकता होती है।
  • तेल पेंट तीन रंग मीडिया का सबसे महंगा विकल्प है और स्टॉडरर्ड विलायक और जेल सहित कई अतिरिक्त सामग्री की आवश्यकता होती है।
  • तेल चित्रों में तीन पेंट मीडिया का सबसे अमीर रंग है और मिश्रित रंग को सूख जाएगा।
  • चित्र शीर्षक चरण 5
    5
    गुणवत्ता वाले पेंटिंग प्राप्त करें जब आपने तय किया है कि किस प्रकार का रंग आप उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको एक ब्रांड का चयन करना होगा शुरुआती चित्रकार के रूप में, यह सबसे सस्ता ब्रांड खरीदने के लिए आकर्षक है हालांकि, गुणवत्ता की सामग्री खरीदने के द्वारा आप समय और धन की बचत करेंगे (लंबे समय में) वहाँ अच्छी गुणवत्ता के पेंट में रंजकता के उच्च स्तर होते हैं, यानी यह एक झटके में ही की आवश्यकता है, जबकि एक सस्ते पेंट के साथ रंग का एक ठोस परत प्राप्त करने के लिए 2 से 3 पड़ सकता है। आप एक सस्ती पेंट ट्यूब का उपयोग अधिक तेज रंगीन ट्यूब के मुकाबले ज्यादा (और अधिक निराशा के साथ) कर सकते हैं।
  • भाग 2

    शेष सामग्री प्राप्त करना
    चित्र शीर्षक चरण 6
    1
    अपने ब्रश का चयन करें ब्रश का चयन करते समय आपको दो मुख्य चीजों पर ध्यान देना चाहिए: ब्रितर्स का आकार रसीला तीन रूपों में आते हैं: दौर (एक बेलनाकार टिप के साथ), फ्लैट और हेज़ेल (एक बिंदु पर समाप्त होने वाले फ्लैट ब्रश की तरह)। रस्सी मेलेन बालों (मिंक), सिंथेटिक बाल, सिंथेटिक मिश्रण, बाल बाल या गिलहरी बाल का बना हो सकता है।
    • पानी के रंग के चित्रों के लिए, सबसे अच्छा ब्रश एक गोल टिप के साथ, मार्टन या गिलहरी बाल हैं।

    • ऐक्रेलिक पेंट के लिए सबसे अच्छा ब्रश सिंथेटिक या एक फ्लैट टिप के साथ सिंथेटिक मिश्रण है।

    • तेल चित्रकला के लिए, उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प सिंथेटिक मिश्रण हैं और एक बिल्ली जीभ टिप के साथ बाल खड़े हैं।

  • पेंट चरण 7 नाम की छवि
    2
    एक कैनवास प्राप्त करें एक फैला कैनवास सबसे अच्छा विकल्प है, क्योंकि यह अपेक्षाकृत सस्ते है और सभी तीन प्रकार के रंग इस पर काम करेंगे। हालांकि, एक मोटी ड्राइंग पेपर, कैनवास पैनल और वॉटरकलर पेपर भी अच्छे विकल्प हैं। ऐक्रेलिक और तेल के पेंट का इस्तेमाल चिकनी सतहों पर किया जा सकता है, जिसमें लकड़ी और प्लास्टिक शामिल हैं। जल रंग का पेंट केवल विशेष कागज और कैनवास या कपड़े पर इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • मानक प्रिंटर पेपर या किसी पतले कागज को रंगाने के लिए उपयोग न करें, क्योंकि रंग बहुत भारी और गीला हो जाएगा और कागज को रोल करने और विकृत होने के कारण पैदा करेगा।

  • यदि आप लकड़ी या प्लास्टिक में पेंट करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको पहले सतह तैयार करने की आवश्यकता होगी ताकि रंग जगह में बने रहें।

  • चित्र शीर्षक चरण 8
    3
    अपनी अन्य सामग्री प्राप्त करें प्राथमिक आपूर्ति के अतिरिक्त, आपको पैलेट, पानी से भरा कटोरे (दो ठीक हैं) और एक चीर, एक पुराने पोलो या उपयोग करने के लिए एक एप्रन की आवश्यकता होगी। अन्य विशेष आपूर्ति तेल चित्रों के लिए आवश्यक हैं, लेकिन वे जल रंग या एक्रिलिक्स के लिए आवश्यक नहीं हैं। यह जीएसओ प्राप्त करने के लिए भी उपयोगी है- एक सफेद बेस पेंट जो रंग की सर्वश्रेष्ठ सतह बनाने के लिए किसी भी सतह (कैनवास और पेपर सहित) तैयार करता है।
  • अधिकांश चित्रों के लिए आवश्यक नहीं बल्कि अक्सर वांछित, एक चित्रकारी का उपयोग आपके पेंटिंग के समर्थन के लिए किया जा सकता है। अन्यथा, कोई भी फ्लैट और स्थिर सतह पेंट करने के लिए पर्याप्त होगा।

  • भाग 3

    मिश्रण रंग
    चित्र शीर्षक पेंट 9
    1
    खुद के साथ परिचित करें रंगीन चक्र. रंग का पहिया एक रंग का नक्शा है जो नए रंगों को बनाने के लिए आकार दिखाता है। रंगों के तीन सेट मौजूद हैं: प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक प्राथमिक रंग हैं: लाल, नीले और पीले रंग ये रंग होते हैं जो सीधे ट्यूब से आते हैं - वे अन्य रंगों को मिलाकर नहीं बना सकते हैं हालांकि, प्राथमिक रंगों से माध्यमिक रंग (बैंगनी, हरा और नारंगी) बनाया जा सकता है। तृतीयक रंग, रंगीन चक्र (जैसे नीले हरे या आड़ू रंग) में प्राथमिक और माध्यमिक रंगों के बीच होते हैं।
    • लाल + पीला = नारंगी

    • पीला + नीला = हरा

    • लाल + नीला = वायलेट

  • 2
    अपने रंगों को मिलाएं केवल ट्यूब से रंगों का उपयोग करके पेंटिंग बनाने से भी कुछ भी बुरा नहीं है। नई विविधताएं बनाने के लिए अपने रंगों को मिलाएं - एक सच्चे रंग पाने के लिए दो प्राथमिक रंगों को बराबर मात्रा में मिलाएं, या एक से थोड़ा अधिक रंग का जोड़ दें उदाहरण के लिए, लाल रंग से थोड़ा अधिक नीला बनाकर बैंगनी बनाने से नील-ब्लू होता है, जबकि अधिक लाल मिश्रण करते हुए एक गहरा गार्नेट हो सकता है।
  • 3
    विभिन्न बारीकियों को बनाएं किसी भी रंग में सफेद रंग की छोटी मात्रा को जोड़ना, इसे हल्का बना देगा, जिससे यह सूक्ष्मता बनायेगा अधिकांश ट्यूब रंग बहुत उज्ज्वल और गहन हैं - ये सफेद रंग जोड़ते समय अधिक पस्टेल रंग बन सकते हैं।
  • एक रंग में सफेद जोड़ना कठिन है, इसलिए पहले सफेद रंग में अपना कुछ रंग जोड़ने का प्रयास करें। इस तरह, आपको सूक्ष्मता बनाने के लिए कम रंग का उपयोग करना होगा
  • 4
    कुछ टन मिलाएं एक अति सूक्ष्म अंतर के विपरीत, एक स्वर जब आप काले रंग के साथ किसी भी रंग मिश्रण यह रंग थोड़ा गहरा बनाता है, जो नौसेना के नीले रंग में बरगंडी या नीले रंग में लाल हो जाता है। अपनी टोन हासिल करने के लिए अपने रंग (काला रंग में अपने रंग को जोड़ने के बजाय) के लिए काले रंग की एक छोटी राशि जोड़ना आसान है इस मामले में, कम अधिक है: एक ही बार में काफी भिन्न रंग बनाने से बचने के लिए हमेशा छोटी छोटी मात्रा में रंगों से शुरू करें।
  • 5
    अलग अलग टन बनाएं यदि आपके स्वाद के लिए रंग बहुत उज्ज्वल है, तो चमक को कम करने के लिए इसे विपरीत रंग से मिलाएं। ऐसा करने से आप अपने रंग (सच्चे रंग) को टोन में बदल रहे हैं - आप रंग की टोन कम कर रहे हैं रंग के विपरीत है जो कि इसके सामने क्रोमेटिक सर्कल में है। उदाहरण के लिए, लाल के विपरीत हरा है, पीला का बैंगनी और नीला नारंगी है।
  • भाग 4

    चित्रकला के तत्वों को सीखना
    चित्र शीर्षक पेंट 14

    Video: अपने घर में पेंट करने से पहले एक बार जरूर यह विडियो देखें/ kalakaar Rajeev Ranjan

    1
    लाइनों के उपयोग को समझें कला में इस्तेमाल की जाने वाली सबसे बुनियादी प्रकार की रेखा समोच्च रेखा है - यह एक वस्तु स्केच करने के लिए बनाई गई रेखा है। कुछ चित्रकारियों में उनके विषय के आसपास के समोच्च रेखाएं शामिल हैं, जबकि अन्य केवल आकार दिखाने के लिए रंग पैच का उपयोग करते हैं। निर्धारित करें कि क्या आप अपनी पेंटिंग में बहुत स्पष्ट रेखाएं (जैसे समोच्च लाइन) का उपयोग करने की योजना बनाते हैं या नहीं।



  • 2
    जानें कि आकृति कैसे बनाएं प्रत्येक वस्तु जिसे चित्रित किया जा सकता है वह कई रूपों का परिमाण है। शुरुआती चित्रकारों की सबसे बड़ी समस्या यह है कि विभिन्न तरीकों से परतों के बजाय एक विषय को एक रूप के रूप में देखने की कोशिश करना। किसी आकृति के समोच्च ड्राइंग पर ध्यान देने के बजाय, इसे कई आकृतियों के रूप में मानें जो कि जुड़ा जा सकता है।
  • 3
    मूल्य को समझें जब आप इसे ग्रेस्केल में परिवर्तित करते हैं तो मान आपके आंकड़ा का रंग होता है - एक निश्चित रंग कैसे हल्का या गहरा होता है पेंट मिश्रण करते समय मूल्य महत्वपूर्ण होता है, चूंकि रंग मिश्रित होने पर भ्रामक हो सकता है जब तक कि इसे प्रकाश और अंधेरे के संदर्भ में नहीं लिया जाता। ध्यान रखें कि अधिकांश चित्रों में केवल निम्न खंड (मध्यम आकार या मध्यम रंगों) या ऊपरी तीसरे (आमतौर पर काले रंग) में, कम तीसरे (आमतौर पर हल्के रंग) मूल्यों की एक श्रृंखला होगी। ग्रेस्केल।
  • जब तक एक महान विपरीत न हो, आपके पेंटिंग के सभी मूल्य एक दूसरे के समान होने चाहिए।
  • चित्र शीर्षक चरण 17
    4
    अपने स्थान को कुशलतापूर्वक उपयोग करें क्योंकि आप एक सपाट सतह पर काम कर रहे हैं, आपको अंतरिक्ष के उपयोग के माध्यम से दूरी का भ्रम बनाने की आवश्यकता है। एक सपाट सतह रखने के लिए, वस्तुओं को समान आकार और अलग रखें गहराई बनाने के लिए, आंकड़े को बेहतर बनाने की कोशिश करें और चीजों को छोटा करें जब वे बहुत दूर होते हैं जबकि व्यूअर के करीब चीजें बड़ी होनी चाहिए।
  • 5
    बनावट बनाने का तरीका जानें अपनी पेंटिंग में चीज़ों को मूर्त बनाने के लिए, आपको बनावट का भ्रम बनाना होगा। बनावट विभिन्न ब्रशस्ट्रोक का उपयोग करके और कैनवास पर अलग-अलग दिशाओं में पेंट हिलाने के लिए बनाया गया है। लघु, त्वरित स्ट्रोक एक त्वचा की बनावट जोड़ देगा, जबकि लंबे, तरल ब्रश स्ट्रोक चीजों को नरम और अधिक समय लगेगा बनावट बनाने के लिए आप कैनवास पर पेंट भी शारीरिक रूप से मजबूत कर सकते हैं।
  • 6
    अपने चित्रकला के साथ आंदोलन बनाएं यह आंदोलन बनावट की निरंतरता की तरह है, लेकिन एक बड़े पैमाने पर। आंदोलन तब बनाया जाता है जब एक बनावट पैटर्न को कई बार कैनवास भर में दोहराया जाता है। सभी चित्रों को आंदोलन की आवश्यकता नहीं है, लेकिन यदि आप यथार्थवादी चित्र बनाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आंदोलन एक महत्वपूर्ण तत्व है जिसे आपको शामिल करना होगा।
  • 7
    अपनी संरचना को सामान्य रूप में देखें यह आपके पेंटिंग के डिजाइन और ऑब्जेक्ट और आंकड़े की व्यवस्था के रूप में जाना जाता है। एक रोचक रचना बनाने के लिए, आंकड़े ऐसे तरीके से व्यवस्थित किए जाने चाहिए क्योंकि दर्शक की आँखें पूरे पेंटिंग में यात्रा करती हैं। अपनी पेंटिंग के केंद्र में एक ही व्यक्ति को डालने से बचें, क्योंकि यह संरचना सबसे बुनियादी है तीसरे पक्ष के प्रतिच्छेदन में एक चित्र डालने या पृष्ठभूमि में दिलचस्प वस्तुओं को जोड़कर रुचि बनाएं।
  • भाग 5

    अपनी पेंटिंग बनाना
    चित्र शीर्षक चरण 21
    1
    एक थीम चुनें आपकी पेंटिंग का सबसे महत्वपूर्ण निर्णय एक विषय तय करना है जिसमें ध्यान केंद्रित करना है। अधिकांश शुरुआती चित्रकारों के लिए, एक छवि (जो पहले से ही सपाट है) चुनना आसान है और तीन-आयामी ऑब्जेक्ट को चुनने के बजाय इसके एक प्रति को चित्रित करना है शुरू करने के लिए, बहुत सी रंगों के बिना, बुनियादी रेखाओं और आकारों के साथ कुछ खोजें, जो आपके कलात्मक कौशल का मूल्यांकन करना आसान है। शुरुआती चित्रकारों के लिए सामान्य विषयों में शामिल हैं:
    • फलों का कटोरा
    • फूलों का फूलदान
    • पुस्तकों का ढेर
  • 2
    स्केच बनाएं आवश्यकता न होने पर, कई चित्रकारों ने इसे चित्रित करने से पहले अपने कैनवास पर आंकड़े की एक सामान्य रूपरेखा तैयार करने में उपयोगी पाया। नरम ग्रेफाइट पेंसिल का उपयोग करके अपने कैनवास पर आकार और आकृतियों की रूपरेखा को धीरे से स्केच करें। आप उस पर पेंट करेंगे, लेकिन एक चिकनी रूपरेखा होने से आपको अपने रंग को सही क्षेत्रों में रखने में मदद मिलेगी।
  • 3
    प्रकाश का स्रोत ढूंढें रंग जो आप मिश्रण करते हैं और अपने कैनवास पर पेंट की व्यवस्था प्रकाश स्रोत पर निर्भर करते हैं। अपने विषय को देखें और यह निर्धारित करें कि प्रकाश क्षेत्रों और अंधेरे क्षेत्र कहाँ हैं इसे ध्यान में रखते हुए, अपने रंगों को एक रंग के कई रंगों या टोन बनाने के लिए रंगों को मिलाकर रंगों से जोड़कर कुशलतापूर्वक यदि आवश्यक हो
  • 4
    पृष्ठभूमि को पेंट करना प्रारंभ करें चित्रकला करते समय, पृष्ठभूमि से मोर्चे तक काम करना बेहतर होता है। इससे परतों में ऑब्जेक्ट को सटीक रूप से रखने और दूरी की धारणा बनाने में मदद मिलेगी। हर समय एक रंग के साथ पेंट करें, जिस तरह से आप काम करते हैं उसे लौटाने और रंग की अन्य परतों को जोड़ना। आपको पहले पृष्ठभूमि को पेंट करना होगा और आप वस्तुओं को करीब अग्रभूमि के बाद जोड़ सकते हैं।
  • 5
    अपनी थीम जोड़ें जब आप पृष्ठभूमि से खुश हैं, तो आप वस्तुओं और आकृतियों को जोड़ सकते हैं। रंग की परतों के साथ काम करें, जिस तरह से आपने पृष्ठभूमि को जोड़ा आपका विषय आपकी चित्रकला का ध्यान केन्द्रित है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप उसमें कला के सभी तत्वों को शामिल करने के लिए बहुत अधिक समय व्यतीत करें। सभी दृष्टिकोणों से इसका विश्लेषण करें और पूर्ण आकृति के बजाय प्रपत्रों को पुनः बनाने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • अगर आपको अपने विषय को सटीकता से चित्रित करने में परेशानी हो रही है, तो अपना सिर पेंटिंग डालें इसे एक अलग कोण से चित्रित करना आपकी आंखों को आकृति के प्रतीक के बजाय, जो आपके दिमाग का निर्माण करती है, उस आकार के आकार को देखने के लिए मजबूर कर देगा।
  • हल्के रंगों से शुरू करें और फिर गहरे रंग के साथ। हल्के रंगों के ऊपर गहरे रंगों को परतना मुश्किल है, इसलिए रंगों और टोन पर जाने से पहले सफेद और पेस्टर्स से शुरू करें।
  • 6

    Video: ब्रश और रूला से पेंट करने की सही तरीका/कलाकार राजीव रंजन

    विवरण जोड़ें जब आप अपनी पेंटिंग खत्म कर रहे हैं, तो अपनी पृष्ठभूमि और आपके आंकड़ों के लिए आप जितनी जानकारी चाहते हैं उसे जोड़ें। कई बार इसमें आपके ब्रश, एक गौचे या शीशे का आवरण, साथ ही एक कोटिंग के रूप में छोटे या जटिल आंकड़े के साथ बनावट को शामिल करना शामिल है। यह समय है कि आपको परिष्करण खत्म करने के लिए एक मिनट लगाना होगा।
  • Video: पेंट करने से पहले दिवार को शीलाब से बचाने की आसान तरीका

    7
    सफाई. अंतिम विवरण को पूरा करके, आपका पेंटिंग तैयार है! अपनी पेंटिंग में किसी भी गलती को सुधारना, एक कोने में साइन इन करें और अपने काम की सामग्री को साफ करें। अपने ब्रश को अच्छी तरह से साफ करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि वे अच्छी स्थिति में रहें और भावी परियोजनाओं के लिए अच्छी तरह काम करें। आपके कंटेनरों में मौजूद किसी भी पेंट को बचाएं और अपनी कला की आपूर्ति करें।
  • युक्तियाँ

    • त्वचा की टोन को चित्रित करने के लिए जटिल नहीं होना चाहिए, लेकिन अगर आप नारंगी और सफेद रंग को आकाच रंग में मिलाते हैं, तो आप देखेंगे कि यह अवास्तविक लग रहा है अपनी त्वचा का निरीक्षण करने के लिए कुछ समय निकालें। नीचे की नसों को रंगों में सभी अंतर बनाते हैं। स्पष्ट त्वचा की टोन के लिए, सिर्फ एक संकेत को हरे रंग और गहरे रंग की त्वचा के लिए जोड़ें, सिर्फ एक नीला रंग का संकेत।
    • सहज रहें, अगर आपको पता नहीं चलेगा कि क्या पेंट करना है, अपने ब्रश को यादृच्छिक रंगों में भरेगा और अपने कैनवास पर पेंट करेगा, तो आप अपने निर्माण पर आश्चर्यचकित हो जाएंगे, शायद आपके अवचेतन में दबे हुए दाने
    • क्लासिक पेंटिंग के कुछ उदाहरण देखें, जैसे पाब्लो पिकासो, जोहानिस वार्मर, विन्सेन्ट वान गाग, सल्वाडोर डाली, फ्रिडा काहलो, जैक्सन पोलक, एडवर्ड मंच और पियरे-अगस्ट रेनोइर का काम। वे आपको विभिन्न पेंटिंग शैलियों का एक विचार देंगे
    • कला के बारे में फिल्में देखें, जैसे:

    • मोती बाली वाली युवा महिला, जो वर्मीर की कला का चित्रण करती है कई दृश्य रंग सिद्धांत और चित्रकला तरीकों से निपटते हैं।
    • फ्रिदा, फ्रिदा काहलो के जीवन और कला के बारे में, दृष्टांत दृष्टि और अभिव्यक्ति के साथ-साथ पेंटिंग तकनीकों का उत्कृष्ट उदाहरण भी देती है।
    • अन्य चित्रकारों के साथ दोस्त बनाने की कोशिश करें कुछ कला विद्यालयों या कला कार्यक्रमों में, उनके पास एक खुला अध्ययन सत्र होगा, जहां कलाकार काम करने के लिए एक ही स्थान का उपयोग कर सकते हैं। अपने पसंदीदा तरीकों और शैली के बारे में दूसरों से बात करें, अन्य लोगों को देखकर आप यह बता सकते हैं कि आप क्या कर सकते हैं।
    • अपने स्थानीय क्षेत्र में कला संग्रहालयों पर जाएं अगर कोई संग्रहालय नहीं हैं, तो पास के विश्वविद्यालयों और स्कूलों में कला विभागों से संपर्क करें ताकि वे देख सकें कि उनके पास कोई प्रदर्शन है या नहीं। शहरों में कुछ लोकप्रिय दीर्घाओं में ऑनलाइन पर्यटन और चित्रों के उच्च संकल्प चित्र हैं

    चेतावनी

    • इतनी जल्दी हार न दें सामान्य रूप से चित्रकारी एक लंबा और दोहराव वाला शगल होता है जो एक टुकड़ा समाप्त करने के लिए आधे घंटे से महीनों तक ले सकता है। हमेशा याद रखें कि जब तक यह खत्म नहीं हो तब तक अधिकांश कला खराब दिखती है। यदि आप परिणाम से खुश नहीं हैं, तो बस इसे समय दें और काम जारी रखें। हालांकि अधिकतर जल रंग की पेंटिंग काम कर रही है, यह गंदी कर सकता है, लेकिन ऐक्रेलिक पेंट की एक नई परत नीचे की परतों को सही, छिपाने और तेज करने में काम करती है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पेंटिंग, या तो पानी के रंग या एक्रिलिक्स
    • उचित आधार सामग्री: पानी के रंग के चित्रों के लिए पानी के रंग का पेपर - फैली कैनवास, कैनवास पैनल, ऐक्रेलिक पेपर या एक्रिलिक पेंट्स के लिए मैसनइट भी।
    • सिंथेटिक फाइबर के विभिन्न आकार के ब्रश
    • पानी के साथ कांच
    • संदर्भ वस्तु (शारीरिक मॉडल, फोटो, प्रकाशन की छवि आदि)
    • एक पैलेट
    • प्रारंभिक स्केच डिजाइन (वैकल्पिक) के लिए पेंसिल और इरेज़र
    • विचार इकट्ठा करने के लिए स्केच बुक (वैकल्पिक)
    • एक चित्रफलक (वैकल्पिक)
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com