ekterya.com

कैसे कैनवास पर पेंट करने के लिए

कैनवास पर पेंटिंग पुनर्जागरण से पहले कला में एक परंपरा रही है। सैकड़ों वर्षों से, कलाकारों ने तेल और ऐक्रेलिक चित्रों के साथ कला के महान कार्यों को बनाने के लिए कैनवस का इस्तेमाल किया है। यदि आपके पास सही सामग्री है और आप कैनवास को सही तरीके से तैयार करते हैं, तो आप उसी तरह पेंट कर सकते हैं कि कला दुनिया के स्वामी सदियों से किए हैं।

चरणों

विधि 1

चित्रफलक चुनें
कैनवास चरण 1 पर पेंट शीर्षक वाला छवि
1
खाका के प्रकार को ध्यान में रखें कैनवास पर पेंटिंग शुरू करने के लिए, आपको सबसे पहले एक चित्रकारी है जब आप एक खरीदते हैं, तो आपको तय करना होगा कि इसका मुख्य कार्य क्या होगा। साथ ही, इस बारे में सोचें कि आप अपनी अधिकांश पेंटिंग कहाँ पर करेंगे यदि आप अपनी यात्राओं के बीच में पेंट करते हैं, तो आपको एक छोटे से यात्रा के चित्र की आवश्यकता है। यदि आप एक छोटे से अंतरिक्ष में पेंट करते हैं, तो आपको एक मध्यम-आकार के कॉम्पैक्ट चित्रण की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास काफी बड़ा अध्ययन है, तो आप एक बड़े और अधिक स्थिर आवरण में निवेश कर सकते हैं।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 2 नामक छवि
    2
    एक यात्रा चित्रफलक खरीदें यदि आप एक यात्रा चित्रफलक की तलाश कर रहे हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वजन और परिवहन विशेषताओं पर विचार करें। कई अलग-अलग प्रकार हैं आप एक हल्के एल्यूमीनियम स्टैंड तह तिपाई पैर के साथ खरीद सकते हैं। आप एक भी खरीद सकते हैं जो एक यात्रा बैग में गुना और फिट होगा। जूलीयन प्लेन एयर PA1 या दलेर रौनी सेंट पॉल की तरह मॉडल का प्रयास करें।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक कॉम्पैक्ट चित्रफलक का प्रयोग करें यदि आपके पास बहुत कम स्थान है, तो एक टेबल इष्टतम का प्रयास करें इसे डेस्क या किसी भी आकार या ऊँचाई के टेबल पर प्रयोग करें। लंबे पैरों के बजाय, उनके पास एक मजबूत आधार होता है जो किसी भी सपाट सतह पर रहता है और फर्श पर जगह नहीं लेता है। वे लकड़ी या धातु से बने होते हैं, और उन्हें फंसाया या जोड़ दिया जा सकता है वे 90 सेमी (35 इंच) तक कैनवास पकड़ सकते हैं। अधिकांश लोगों को पीठ पर किसी भी कोण के साथ अनुकूलन कर सकते हैं। रीव्स का कला मॉडल आज़माएं शिल्प कार्य केंद्र और न्यूटन के ईडन
  • यदि आपके पास फर्श पर फर्श पर थोड़ी सी जगह है, लेकिन आपका अध्ययन बहुत बड़ा नहीं है, तो कुछ कॉम्पैक्ट स्वतंत्र आइएल्स हैं वे छोटे और मध्यम आकार के कैनवास के लिए महान स्थिरता प्रदान करते हैं, और आसानी से भंडारण के लिए जोड़ सकते हैं। वे धातु और लकड़ी के प्रस्तुतियों में आते हैं। विंडसर जैसी मॉडल ढूंढें न्यूटन के शैनन या माबफ्स इनक्लाइनेबल
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: How to paint a Groom in in Acrylic paint on Canvas

    एक बड़े चित्रफलक का प्रयास करें बड़े अध्ययन easels लंबी अवधि के उपयोग के लिए बना रहे हैं वे प्रतिरोधी हैं और बड़े कैनवस को पकड़ने की क्षमता है। आप एक मस्तक के साथ एक चित्रफलक भी खरीद सकते हैं ताकि आप आँख के स्तर पर एक कैनवास (किसी भी आकार का) के नीचे काम कर सकें। सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय या सांता एफई मॉडलों की कोशिश करें
  • विधि 2

    सामग्री प्राप्त करें
    पेंट ऑन कैनवास चरण 5 नामक छवि
    1
    आप किस प्रकार के रंग का उपयोग करेंगे इसका निर्णय लें कैनवास में दो मुख्य प्रकार के रंगों का इस्तेमाल होता है: तेल चित्रकला और ऐक्रेलिक पेंट। आप जिस एक को चुनते हैं वह उस पर निर्भर करेगा जो आप पेंट करना चाहते हैं और जिस तरह आप इसे पेंट करना चाहते हैं। आपको प्रत्येक के फायदे और नुकसान का मूल्यांकन करना चाहिए और तय करना होगा कि आपकी परियोजना के लिए सबसे अच्छा कौन सा है।
    • एक्रिलिक पेंट जल्दी सूखा यदि आप कई परतें बनाना चाहते हैं या परिभाषित लाइनें लागू करना चाहते हैं तो यह सहायक हो सकता है बड़ी सतहों पर पेंट और पेंट करना मुश्किल हो सकता है आप एक निर्धारित किनारे प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन रंग संयोजन मुश्किल है। ऐक्रेलिक पेंट समय के साथ रंग बदलते नहीं हैं, लेकिन जब वे कैनवास पर सूख जाते हैं तो गहरा लगते हैं। आप बहुत पतली या मोटी परतों का उपयोग कर सकते हैं क्योंकि रंग पूरी तरह से शुष्क होगा इसके अलावा, वे विषाक्त नहीं हैं या एक गंध है। एक्रिलिक पेंट भी पानी से पतला हो सकता है।
    • तेल चित्रों को लंबे समय तक काम करने की अनुमति होती है क्योंकि वे सूखने में अधिक समय लेते हैं अतिरिक्त सूखने का समय लाइनों को परिभाषित करने के लिए अधिक मुश्किल बनाता है वे अच्छी तरह से मिश्रण करते हैं और रंगों के बीच संक्रमण आसान बनाते हैं। तेल कैनवास के लिनन या सूती कपड़े को नीचा कर सकते हैं। पेंट का रंग वही होता है जब यह सूख जाता है। तेल पीले हो जाते हैं क्योंकि तेल का कटा हुआ हो जाता है। रंगों को पतला करने के लिए टर्पेन्टाइन के उपयोग के कारण तेल के रंग विषाक्त और गंध होते हैं।
    • हालांकि यह लोकप्रिय नहीं है, लेकिन आप कैनवास पर जल रंग का उपयोग भी कर सकते हैं। वे उज्ज्वल दिखते हैं और लाइनें परिभाषित नहीं होती हैं, लेकिन वे महान वायुमंडलीय गुणवत्ता दे सकते हैं।
  • Video: शुरुआती एक्रिलिक पेंटिंग कोर्स (नई)

    पेंट ऑन कैनवास चरण 6 नामक छवि
    2
    ब्रश चुनें किसी प्रकार के रंग बनाने के लिए, आपको ब्रश की आवश्यकता होगी। आप जिस प्रकार के ब्रश की ज़रूरत चाहते हैं वह उस माध्यम पर निर्भर करेगा, जिसे आप पेंट करना चाहते हैं। ब्रश के 8 विभिन्न प्रकार हैं। वे विभिन्न आकारों में आते हैं, और प्राकृतिक और सिंथेटिक फाइबर से बने होते हैं
  • यदि आप ऐक्रेलिक पेंट्स का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं, तो आपको सिंथेटिक ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए। एक्रिलिक पेंट के घटकों के कारण प्राकृतिक बाल ब्रश में सामग्री समय के साथ नीचा दिखती है
  • तेल चित्रकला के लिए, प्राकृतिक फाइबर ब्रश बेहतर हैं कर्कश कठोर हैं और कैनवास पर अधिक परिभाषित अंक बनाते हैं। यदि आप तेल में पेंट करने के लिए कृत्रिम ब्रश खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे तेल चित्रों के लिए बने हैं अन्यथा, अपशिष्ट को विघटित और जमा किया जा सकता है।
  • ब्रश के 4 सबसे सामान्य प्रकार हैं: गोल, सपाट, उज्ज्वल और बिल्ली जीभ यदि आप विवरण के साथ नौकरी करना चाहते हैं, तो आप राउंड ब्रश, गोल कोणीय फ्लैट ब्रश और बिल्ली जीभ ब्रश का उपयोग कर सकते हैं।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 7 नामक छवि
    3

    Video: How To Paint Dot Mandalas #29 Big Blue

    अन्य सामग्री इकट्ठा कुछ अन्य चीजें हैं जिन्हें आपको पेंट करने की ज़रूरत है आपको रंगों को मिलाकर एक पैलेट या पेंट ट्रे की आवश्यकता है पेंट्स को सूखने से रोकने के लिए आपको फ्लालेट कवर भी चाहिए आपको एक रंग अनुक्रमणिका की आवश्यकता होती है जो विभिन्न रंगों के मिश्रण को सुविधाजनक बनाती है। आपको कैनवास के बड़े क्षेत्रों के रंगों को रंगाने और पेंट करने के लिए स्पट्यूला भी चाहिए। आप अपने कपड़ों को साफ रखने के लिए भी एक एप्रन का उपयोग कर सकते हैं
  • विधि 3

    कैनवास गोंद
    पेंट ऑन कैनवास चरण 8
    1

    Video: Simple Christmas TREE Step by Step Acrylic Painting on Canvas for Beginners

    कैनवास का आकार चुनें कैनवास का चयन करते समय कई चीजें हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। आपको चुनना होगा कि कैनवास के किस आकार की आवश्यकता है और आप परियोजना के लिए किस अनुपात की आवश्यकता है आपको एक सामग्री भी चुननी होगी सभी तरह के आकार और आकार हैं जो आप कला और शिल्प भंडार में खरीद सकते हैं। कैनवास कम से कम वर्ग सेंटीमीटर के रूप में माप सकते हैं या पूर्ण आकार की दीवार के रूप में बड़े हो सकते हैं। सबसे लोकप्रिय कैनवास आकार 30 x 40 सेमी (11 x 14 इंच) और 120 x 180 सेंटीमीटर (48 से 72 इंच) से लेकर है।
    • कैनवास के दो प्रकार हैं लिनन और कपास दोनों समर्थन तेल पेंट और ऐक्रेलिक रंग अच्छी तरह से। कपास सस्ता है, लेकिन उस पर पेंट करने से पहले इसके लिए अधिक काम की आवश्यकता होती है। सन बेहतर है, लेकिन इसकी लागत अधिक है
    • यदि आप अपना कैनवास बनाने में अगले कदम उठा सकते हैं, तो आप कपड़े और लकड़ी के फ्रेम खरीद सकते हैं, और अपना कैनवास बढ़ा सकते हैं। हालांकि, अधिकांश लोग पहले से फैले कैनवास खरीदते हैं।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 9
    2
    गोंद चुनें कैनवास की सतह पर एक प्रकार की गोंद चित्रित करके आप कैनवास को गोंद कर सकते हैं। यह कैनवास के कपड़े में छेद को भरने में मदद करता है। गोंद के आवेदन इतना है कि पेंट्स अवशोषित नहीं होते हैं और जब आप पेंटिंग शुरू करते हैं। जिस प्रकार की गोंद आप की ज़रूरत है वह आप के रंग के प्रकार पर निर्भर करेगा। यदि आप एक्रिलिक पेंट या वॉटर कलर्स के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आपको कैनवास को गोंद नहीं करना है। कई चित्रकार ऐसा करते हैं कि कैनवास पेंट करने के लिए स्थिर है यदि आप तेल के रंग के साथ काम करने जा रहे हैं, तो आपको लुप्त होती रंग से बचने के लिए कैनवास को गोंद करना चाहिए।
  • कैनवास को गोंद करने का सबसे पारंपरिक तरीका खरगोश फर गोंद का उपयोग करना है। तेल चित्रकला के लिए सबसे लोकप्रिय गोंद पॉलिविनाल एसीटेट या पीवीए गोंद है। आप दो में से किसी का उपयोग कर सकते हैं यदि आप खरगोश फर गोंद का उपयोग करते हैं, तो आप इसे कैनवास पर उपयोग करने से पहले पानी के साथ मिश्रण करना होगा।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 10 नामक छवि



    3
    पहली परत को लागू करें कैनवास की सतह पर एक उदार राशि का गोंद डालें एक बड़े ब्रश का उपयोग करके, कैनवास पर गोंद रंग दें, जब तक समान रूप से वितरित नहीं किया जाता। इसे 30 मिनट तक शुष्क करें
  • सुनिश्चित करें कि आप इसे सीधे और वर्दी स्ट्रोक का उपयोग करते हैं। आप गोंद को असमान नहीं होने देना चाहते हैं।
  • इसके अलावा, कैनवास के प्रत्येक तरफ गोंद को लागू करना याद रखें। इससे समय के साथ गिरावट को रोका जा सकता है
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक दूसरी परत लागू करें कैनवास पर अधिक गोंद डालें और उसे एक ही ब्रश के साथ पेंट करें। इस परत को कैनवास पर रगड़ने के लिए सुनिश्चित करें कि भरे हुए छेद को भरने के लिए नहीं। जैसा कि आप दूसरी परत खत्म करते हैं, अपने ब्रश को पकड़ो और उसे नरम करने के लिए स्ट्रोक के साथ सतह के साथ आगे बढ़ें। इसे सूखा दो
  • यदि गोंद थोड़ा पतला लगता है, तो आपको तीसरी परत की आवश्यकता हो सकती है यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले गोंद की गुणवत्ता पर निर्भर करता है।
  • विधि 4

    कैनवास प्रिंट करें
    पेंट ऑन कैनवास चरण 12
    1
    तकनीक को समझें इसे पेंट करने के लिए तैयार करने के लिए आपको कैनवास प्रिंट करना होगा ऐसा करने के लिए, आप जिप्सम नामक पेंट के समान सामग्री का उपयोग कर सकते हैं। प्लास्टर, पेंट के लिए एक सतह बनाता है जिसे एक बार लागू किया जाता है। एक बार जब गोंद की दूसरी परत सूख जाती है, तो आपको कैनवस का प्रमुख होना चाहिए। जिस प्लास्टर का आप उपयोग करते हैं वह उस माध्यम पर निर्भर करेगा जिसे आप पेंट करना चाहते हैं। यह सफेद या पारभासी रंगों में आता है जो आपके चित्रकला के लिए प्राकृतिक प्रकाश प्रदान करता है।
    • तेल, ऐक्रेलिक पेंट और वॉटर कलर्स में उनके साथ जुड़े विभिन्न प्रकार की मलहम हैं। हालांकि, आज, एक्रिलिक प्लास्टर ऐक्रेलिक और तेल पेंट के लिए और अधिक उपयोग किया जाता है। यह कैनवास पर जल रंगों को चित्रित करने से पहले भी उपयोग किया जाता है।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 13
    2
    कैनवास प्रिंट करना शुरू करें कैनवास पर एक्रिलिक प्लास्टर ओपस की तरह प्लास्टर डालो। एक बड़े ब्रश के साथ इसे समान रूप से पेंट करें। सूखा करने के लिए 30 मिनट से 1 घंटे तक प्रतीक्षा करें।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 14
    3
    अधिक परतें लागू करें कैनवास 90 डिग्री को चालू करें उसी तरह प्लास्टर की एक और परत लागू करें जिस तरह से आपने पहले एक को लागू किया था। इसे सूखे और प्रक्रिया दोहराएं जब तक आपके पास पर्याप्त परत न हो।
  • आपको ऐक्रेलिक पेंट के लिए प्लास्टर के 3 परतों की आवश्यकता है। आपको तेल चित्रकला के लिए प्लास्टर के 4 परतों की आवश्यकता है।
  • यदि आप gluing और भड़काना के बारे में चिंता नहीं करना चाहते हैं, तो आप पूर्व-मुद्रित कैनवस खरीद सकते हैं, जिनकी आवश्यकता नहीं है कि एक gluing या भड़काना
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 15
    4
    एक चिकनी सतह बनाएँ कुछ पेंटर्स पेंट करने के लिए एक चिकनी सतह पसंद करते हैं। यदि यह आपका मामला है, तो चिपके हुए कैनवास को प्लास्टर की एक परत जोड़ें। प्लास्टर सूखने के बाद, कैनवास पर सैंडपैड का एक टुकड़ा रगड़ें। प्लास्टर के कई परतों के रूप में लागू करें, जैसा कि आपको पहले एक की आवश्यकता है प्रत्येक एप्लिकेशन के बीच प्रत्येक परत के रेत को रेत
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 16 नामक छवि
    5
    जल रंगों के लिए कैनवास तैयार करें। यदि आप कैनवास को पेंट करने के लिए जल रंग का उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको कैनवास पर कुछ अतिरिक्त चाहिए। ऐक्रेलिक पेंट और तेल के लिए आवेदन करने के तरीके के अनुसार प्लास्टर के 2 कोट को लागू करें इसके अलावा, आपको अवशोषित आधार जैसे कि गोल्डन शोषक ग्राउंड पर आवेदन करना होगा।
  • ब्रश या रोलर का उपयोग करना, कैनवास की सतह के साथ आधार की एक पतली परत को चित्रित करना। परतों के बीच 30 मिनट से 1 घंटे के बीच रुको, उन्हें सूखा दें, और फिर अगले पर लागू करें आपको 5 से 6 बेस परतों को कैनवास की सतह पर लागू करना होगा। पेंट करने से पहले 24 घंटों तक बेस सूखी चलो।
  • विधि 5

    कैनवास पेंट करें
    पेंट ऑन कैनवास चरण 17 नामक छवि
    1
    पृष्ठभूमि को पेंट करें कुछ पेंटिंग को पृष्ठभूमि रंग की आवश्यकता होती है यह विषय के आधार पर अलग होगा यदि आपको एक की ज़रूरत है, तो आपको इसके साथ शुरू करना चाहिए। बड़े ब्रश के साथ, कैनवास पर पृष्ठभूमि का रंग पेंट करें। अन्य चित्रों को पेंट करने या छवि को स्केच करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप ऐसा करते हैं।
  • पेंट ऑन कैनवास स्टेप 18
    2
    काम शुरू होता है अब जब कि कैनवास imprimaste, आप ब्रश और पेंट आपके द्वारा चुनी गई है, तो आप कैनवास पर काम शुरू कर सकते हैं। आपको पहले से यह पता होना चाहिए कि आप क्या पेंट करना चाहते हैं, चूंकि आपने रंगों की ज़रूरत है इस बिंदु पर, आप क्या आप कैनवास की सतह पर पेंट करने के लिए इससे पहले कि पेंटिंग शुरू होता है चाहता हूँ की एक रूपरेखा बना सकते हैं। आप एक अमूर्त चित्रकला जहां आप अपना समय ले लेंगे पर काम करने के लिए जाना है, तो आप सिर्फ कैनवास पर पेंटिंग शुरू कर सकते हैं।
  • पेंट ऑन कैनवास चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    प्रकाश और अंधेरे टन लागू करें यदि आप किसी विषय पर काम करने जा रहे हैं, तो आपको प्रकाश और अंधेरे टन से शुरू करना चाहिए। उन गहरे रंग और हल्के रंगों को लागू करें जिन्हें आप बनाए गए स्केच में उपयोग करेंगे। इस बिंदु से, आप उन पर मिडटोनस लागू कर सकते हैं, जैसा कि आप पेंट करते हैं उन्हें मिलाकर कर सकते हैं।
  • यदि आप तेल के पेंट का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक उपयोग के बीच टर्पेन्टीन ब्रश को साफ करने का ध्यान रखें। अन्यथा, रंग ब्रितों के बीच जमा होगा और बर्बाद हो जाएगा। यदि आप ऐक्रेलिक पेंट या पानी के रंग का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पानी के साथ पानी भरने के लिए पर्याप्त होगा।
  • और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com