ekterya.com

डबल परत चिपकने वाला टेप कैसे निकालें

डबल-परत चिपकने वाला टेप घर में बहुत उपयोगी उत्पाद है, लेकिन इसे सफलतापूर्वक हटाने से बड़ी समस्या हो सकती है। इसे निकालने का सबसे अच्छा तरीका सतह के प्रकार पर निर्भर करेगा, जिसमें यह पालन करता है, और संभवत: परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया की आवश्यकता होती है। डबल-लेयर टेप को हटाने के बारे में कुछ उपयोगी टिप्स जानने के लिए इस लेख को पढ़ना जारी रखें।

चरणों

विधि 1

दीवारों और दरवाजों से डबल-परत चिपकने वाला टेप हटा दें
1
एक हेयर ड्रायर के साथ जिद्दी चिपकने वाला टेप निकालें अपने हेयर ड्रायर को निकटतम आउटलेट से कनेक्ट करें और इसे मध्यम या उच्च तापमान विकल्प पर चालू करें। हेयर ड्रायर टेप से कुछ सेंटीमीटर दूर रखें और गर्म हवा के किनारों और कोनों पर ध्यान केंद्रित करके उस पर उड़ाने करते हैं। इससे गोंद को नरम करना होगा। कुछ मिनटों के बाद, एक तरफ हेयर ड्रायर रखें और अपने नाखून के साथ चिपकने वाली टेप के कोनों में से एक को हटा दें। इस प्रक्रिया से अधिकतर चिपकने वाला टेप बंद हो जाएगा, हालांकि आपको हेयर ड्रायर फिर से उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है
  • यदि आपके नाखून बहुत कम हैं या आप अपने मैनीक्योर को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं, तो एक मक्खन चाकू या पैलेट का चाकू का उपयोग करें
  • यदि अवशेषों की एक पतली फिल्म अभी भी है, तो आप गर्म सपाट पानी में एक एमओपी पैड के साथ सतह को रगड़ सकते हैं। तेल या वाणिज्यिक तेल आधारित क्लीनर से बचें।
  • 2
    पानी, सिरका और साबुन का उपयोग करके किसी भी अवशेष को धो लें। 2 कप (270 मिलीलीटर) पानी के साथ 1/4 कप (60 मिलीलीटर) सिरका के मिलाकर तरल पदार्थ के कुछ बूंदों को मिलाएं। इस समाधान के अंदर स्पंज को मिलाएं, फिर दीवार या दरवाजे के प्रभावित क्षेत्र को छोटे, परिपत्र गति से साफ़ करें। यह सफाई समाधान नरम है और इससे अधिकतर रंगों को हटा देना चाहिए बहरहाल, यह संभव है कि सतह थोड़ा कम हो जाती है
  • 3
    किसी भी अवशेष को हटाने के लिए एक जादू इरेज़र का उपयोग करने पर विचार करें। पानी में जादुई इरेज़र को गीला कर दो और जब तक अवशेष गायब नहीं हो जाता तब तक इसके साथ प्रभावित क्षेत्र को रगड़ें। जादू ईरासर्स थोड़ा अपघर्षक होते हैं, इसलिए वे ग्लास और बहुत चमकदार सतहों पर उपयोग के लिए उपयुक्त नहीं हैं। हालांकि, आप इन उत्पादों को दीवारों और दरवाजों पर सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं हालांकि सतह थोड़े फीका हो सकती है
  • आप सुपरमार्केट या हार्डवेयर स्टोर के डिटर्जेंट सेगमेंट में मैजिक ईराजर्स खरीद सकते हैं।
  • विधि 2

    ग्लास चिपकने वाली टेप की डबल परत निकालें
    इमेज शीर्षक से डबल साइड टेप चरण 4 निकालें
    1
    सामग्री इकट्ठा यदि आपके पास कुछ डबल-परत चिपकने वाला टेप है जो आपकी खिड़की पर फंस गया है, तो गर्मी का उपयोग न करें - अन्यथा, आप ग्लास को तोड़ने का जोखिम उठाते हैं। आप कुछ भी अपघर्षक का उपयोग नहीं कर सकते हैं या आप ग्लास को खरोंच कर सकते हैं। इसके बजाय, आपको तेल का उपयोग करके चिपकने वाली टेप को भंग करना चाहिए। इस प्रयोजन के लिए, आपको निम्नलिखित सामग्रियों की आवश्यकता होगी:
    • मक्खन चाकू (आप अपने नाखूनों का उपयोग भी कर सकते हैं);
    • खिड़की क्लीनर;
    • स्पंज और कांच के लिए अपघर्षक;
    • खाना पकाने के तेल या सफाई तेल (खनिज तेल, जैसे गोओ गॉन ब्रांड के उत्पाद, आदि);
    • मदिरा शराब
  • 2
    संभव के रूप में ज्यादा टेप निकालें आप इसे नाखूनों के साथ टेप के कोनों में से एक को निकालकर कर सकते हैं। आप मक्खन या एक पैलेट चाकू के लिए चाकू का उपयोग भी कर सकते हैं। हालांकि, आपको सावधान रहना चाहिए कि ग्लास खरोंच न करें।
  • 3

    Video: 3M निकालें मोटर वाहन फोम टेप (दो तरफा)

    एक खिड़की क्लीनर के साथ टेप स्प्रे करें यदि आपके पास एक खिड़की क्लीनर नहीं है, तो आप 2 कप (280 मिलीलीटर) पानी, 1/4 कप (60 मिलीलीटर) सिरका के मिलाकर तरल पदार्थ के कुछ बूंदों को मिलाकर एक बना सकते हैं।
  • 4
    छोटे चक्रीय गति बनाने वाले स्पंज के साथ सिक्त क्षेत्र को रगड़ें। ऐसा करने से कुछ चिपचिपा अपशिष्ट को स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी। यदि स्पंज के दो पक्ष हैं (एक नरम पक्ष और एक घर्षण पक्ष), तो घर्षण पक्ष का उपयोग करें।
  • 5
    तेल और एक अपघर्षक स्पंज का उपयोग करने पर विचार करें जो ग्लास को नुकसान नहीं पहुंचेगा। यदि ग्लास क्लीनर या सिरका समाधान चिपकने वाला टेप को नहीं निकालता है, तो आपको उसे थोड़ा खाना पकाने के तेल (जैसे जैतून का तेल) या सफाई वाले तेल (जैसे गोओ गन या गोफ ऑफ़ ब्रैंड) के साथ सोखने की आवश्यकता होगी। प्रभावित क्षेत्र पर स्प्रे तेल और स्पंज के साथ रगड़ें जब तक कोई अधिक अवशेष नहीं छोड़ा जाता है।
  • 6
    थोड़ा रगड़ शराब के साथ कांच को साफ करें शराब के साथ एक मुलायम कपड़े नमस्कार करें और जब तक सभी चिपकने वाला टेप और तेल के अवशेष हटाए नहीं जाते, तब तक इसे मिटा दें।
  • अगर वहाँ अब भी कुछ टेप है, एक घर्षण पैड है कि गिलास तेल साफ लथपथ इसे फिर से रगड़ शराब का उपयोग को नुकसान नहीं करता है के साथ फिर से रगड़। शराब रगड़ने से तेल के अवशेषों को हटा दिया जाएगा और बिना छोड़ने के निशान निकल जाएंगे।
  • विधि 3

    अन्य सतहों से डबल-परत चिपकने वाला टेप निकालें
    1
    कागज से टेप हटाने के लिए हेयर ड्रायर का उपयोग करें। हेयर ड्रायर से कनेक्ट करें और इसे चालू करें। माध्यम से उच्च गर्मी विकल्प का उपयोग करें, चिपकने वाली टेप की तरफ नोजल का लक्ष्य रखें और हवा को बाहर निकालें। कुछ मिनटों के बाद, अपने नाखून का उपयोग करके सतह से चिपकने वाला टेप उठाएं। यह विशेष रूप से प्रभावी है अगर आप इसे पेपर पर करते हैं
    • तस्वीरों के साथ काम करते समय सावधान रहें क्योंकि गर्मी उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है।
  • 2



    कचरे को हटाने के लिए कुछ व्यावसायिक सफाई उत्पादों का उपयोग करें कई उत्पाद, जैसे गोओ गॉन और गोफ ऑफ ब्रैंड, प्रभावी रूप से डबल-परत चिपकने वाला टेप को हटा सकते हैं लेकिन प्लास्टिक की सतहों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि आप प्लास्टिक में इन उत्पादों में से किसी एक का उपयोग करना चुनते हैं, तो इसे ध्यान में रखें बस टेप पर उत्पाद डालना, इसे कुछ मिनट के लिए अवशोषित करें और फिर टेप जारी करें। अगर टेप बंद नहीं हो जाता है, तो इसे घर्षण पैड के साथ रगड़ें जब तक यह बंद नहीं हो जाता। तरल पदार्थ के रसायन टेप पर चिपचिपा चिपकने वाले को भंग कर देंगे।
  • यह प्रक्रिया कांच पर और अधिक प्रभावी होगी। कागज, कार्डबोर्ड और कपड़े पर इसका इस्तेमाल करने से बचें क्योंकि आप इन सतहों को धुंधला होने का खतरा हैं
  • 3
    थोड़ा खाना पकाने के तेल का उपयोग करने पर विचार करें यह तेल वाणिज्यिक उत्पादों के समान काम करता है, जैसे गोओ गन और गोफ ऑफ क्लीनर, लेकिन इसमें कोई हानिकारक रसायनों शामिल नहीं हैं, जो प्लास्टिक जैसे सतहों पर उपयोग करने में सुरक्षित बनाता है बस प्रभावित इलाके में थोड़ा तेल डालना, इसे कुछ मिनट के लिए व्यवस्थित करें और इसे अपघर्षक कपड़े से रगड़ें।
  • कागज, गत्ता और कपड़ा सतहों पर तेल का उपयोग न करें, क्योंकि यह उन्हें दाग देगा
  • 4
    अप्रकाशित सतहों पर थोड़ा एसीटोन या नेल पॉलिश हटाने का प्रयोग करें। ऐसा करने से, आप टेप पर चिपकने वाले को भंग कर देंगे और इसे हटाने के लिए इसे आसान बना लेंगे। इन उत्पादों, जैसे शराब, अवशेषों को छोड़ने के बिना बाष्पीभवन दुर्भाग्य से, वे किसी भी रंग को भंग कर देते हैं और खत्म करते हैं, इसलिए संभवतः प्लास्टिक या पेंट की सतहों पर उनका उपयोग न करें। बस कुछ एसीटोन डालना या चिपकने वाला टेप पर पॉलिश हटानेवाला नेल और इसे छीलने से पहले कुछ मिनटों के लिए इसे गीला कर दें। यह प्रक्रिया कपड़े पर सबसे प्रभावी है, क्योंकि यह उन्हें दाग नहीं करता है।
  • आप पेपर और कार्डबोर्ड पर इन उत्पादों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, किसी भी तरल के साथ, इन उत्पादों के कारण कागज को मोड़ और क्रीज हो सकता है।
  • यदि आप एक नेल पॉलिश हटानेवाला का उपयोग करने जा रहे हैं, तो मूलभूत एक का उपयोग करें जिसमें व्यंजन शामिल नहीं हैं, जैसे कि विटामिन और सख्त गुण। इसके अलावा, रंग की नेल पॉलिश हटाने का उपयोग करने से बचें, क्योंकि वे सतह को दाग सकते हैं
  • Video: कैसे एक दीवार (कोई दीवार क्षति) बंद डबल-तरफ़ा टेप निकालें

    5
    प्लास्टिक पर रगड़ने के लिए शराब का इस्तेमाल करें यह उत्पाद एसीटोन की तरह कार्य करता है लेकिन उतना मजबूत नहीं है इसका मतलब यह है कि यह उत्पाद पेंट हटाने या खत्म करने की संभावना कम है। इसका मतलब यह भी है कि आप अभी भी कुछ अवशेष देख सकते हैं और एक दस्त पैड के साथ अतिरिक्त चिपकने वाला रगड़ना पड़ सकता है। यह प्रक्रिया कपड़ा सतहों पर प्रभावी है
  • 6
    डबल-परत चिपकने वाली टेप को हटाने के लिए सुरक्षात्मक टेप का उपयोग करें सुरक्षात्मक टेप का एक टुकड़ा फाड़ दें और इसे डबल-परत चिपकने वाली टेप के शीर्ष पर दबाएं। सुरक्षात्मक टेप के एक कोने पर लगाए रखना सुनिश्चित करें। धीरे-धीरे आपकी तरफ से सुरक्षात्मक टेप खींचें ऐसा करके, आप एक ही समय में डबल-परत चिपकने वाली टेप को छील कर देंगे।
  • आप बहुउद्देशीय टेप या टेप भी उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 4

    अटक कचरे हटाएं
    1
    प्लास्टिक और ग्लास सतहों से मलबे हटाने के लिए तेल का उपयोग करें। आप खाना पकाने के तेल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे जैतून का तेल, खनिज तेल या एक शुद्ध तेल, जैसे गोओ गन या गोफ ऑफ़ ब्रैंड। एक कपास की गेंद को थोड़ा सा तेल से मिलाकर सतह पर रगड़ें जब तक अवशेष गायब नहीं हो जाते। किसी भी चिकनाई अवशेष को हटाने के लिए सतह पर शराब रगड़ना और रगड़ने के साथ एक कपास की गेंद को मिलाएं।
    • यदि आप बड़े क्षेत्र में काम करने जा रहे हैं और सतह क्षैतिज है, तो आप प्रभावित क्षेत्र पर कुछ तेल डाल सकते हैं और इसे कुछ मिनटों तक बैठ सकते हैं।
    • लकड़ी या अधूरा दीवारों पर तेल का उपयोग न करें अन्यथा, तेल सतह में घुसना और इसे दाग देगा।
  • 2
    कांच पर एसीटोन का उपयोग करें पेंट की गई सतहों, समाप्त या प्लास्टिक की सतहों पर एसीटोन का उपयोग न करें। क्योंकि यह उत्पाद रंग को निकालता है और कुछ प्रकार के प्लास्टिक पिघला देता है। कुछ प्रकाश अवशेषों को हटाने के लिए, एक छोटे से एसीटोन के साथ कपास की गेंद को गीला कर लें और अवशेषों पर रगड़ें जब तक कि यह फ़ेड नहीं हो जाता है। मजबूत अवशेषों को हटाने के लिए, एक स्प्रे बोतल में थोड़ा एसीटोन डालकर प्रभावित क्षेत्र पर स्प्रे करें। अवशेष गायब हो जाने तक इसे साफ करने से पहले एसीटोन को कुछ मिनट के लिए बसने की अनुमति दें।
  • आप तेल पद्धति के साथ इस पद्धति को जोड़ सकते हैं।
  • आप सबसे कपड़े पर एसीटोन सुरक्षित रूप से उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप इसे एक गैर-दृश्यमान क्षेत्र में देखना चाहिए, क्योंकि कुछ फैब्रिक डाईज छील सकते हैं
  • 3
    किसी भी सतह से मलबे को हटाने के लिए शराब रगड़ना का उपयोग करें। यह दीवारों, प्लास्टिक, लकड़ी के बिना खत्म, कपड़े और कांच के साथ उपयोग करने के लिए सुरक्षित है यह उत्पाद रंग या खत्म नहीं निकालता है, हालांकि सतहों को थोड़ा कम हो सकता है। यदि आप इसे 90% का उपयोग करते हैं तो शराब अधिक प्रभावी है हालांकि, आपको पेंट की गई सतहों पर शायद एक छोटे प्रतिशत का उपयोग करना चाहिए, जैसे कि 70%।
  • चिकनी सतहों के लिए, शराब रगड़कर एक कपास की गेंद को गीला कर दें और जब तक शेष अवशेष गायब नहीं हो जाएं तब तक प्रभावित क्षेत्र को पॉलिश करें।
  • रौशनी सतहों के लिए, एक तौलिया या कपड़ा का उपयोग किसी भी प्रकार की बुनावट में फंसने से रोकने के लिए।
  • यदि अवशेष बहुत चिपचिपा है, स्प्रे बोतल में घुसना करने के लिए कुछ शराब डालें और क्षेत्र को सोखें। कुछ मिनट के लिए प्रभावित क्षेत्र पर रगड़ने के लिए अल्कोहल छोड़ दें और फिर कपड़े या तौलिया का उपयोग करके उसे साफ करें।
  • 4
    सिरका, पानी और डिशवॉशिंग तरल का मिश्रण का उपयोग करें। पानी के आठ भागों के साथ सिरका के एक हिस्से को मिलाएं। एक बूंद या डिशवैशिंग तरल और दो मिश्रण जोड़ें। अवशेषों को मिश्रण के साथ भिगोएँ और इसे कुछ मिनट के लिए व्यवस्थित करें। कागज या कागज तौलिया का उपयोग करके अवशेष निकालें आप सबसे सतहों पर सुरक्षित रूप से मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि कुछ दीवार सतहें फीका या दाग हो सकती हैं।
  • 5
    अपनी अंगुली या इरेज़र के साथ क्षेत्र को दबाएं कुछ प्रकाश अवशेषों को गायब होने पर बस गायब हो जाते हैं। यह संभव है कि क्षेत्र थोड़ा अपारदर्शी दिखता है। यदि ऐसा होता है, तो बस इसे थोड़ा रगड़ शराब के साथ साफ करें।
  • युक्तियाँ

    • एक हेयर ड्रायर का उपयोग करने के बजाय, सूरज दो घंटे तक अपना काम करते हैं
    • ध्यान रखें कि आपको बाद में पेंट को छूने की आवश्यकता हो सकती है यद्यपि आप दीवारों और दरवाजों पर सुरक्षित रूप से इस खंड में वर्णित अधिकांश तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं, यह अभी भी संभावना है कि रंग थोड़ी सी फेंकती है

    चेतावनी

    • वाणिज्यिक तेल आधारित क्लीनर का प्रयोग करें, जैसे गोओ गन और गोफ ऑफ़ ब्रैंड, सावधानी के साथ, क्योंकि वे प्लास्टिक की सतहों को बर्बाद कर सकते हैं और लेटेक्स आधारित पेंट सहित कुछ प्रकार के रंगों को भंग कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com