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रूबिक के क्यूब को कैसे हल करें

यह शुरुआती दिनों के लिए रूबिक की घन परत को हल करने के लिए शुरुआती गाइड है। अन्य तरीकों की तुलना में यह समझना आसान है और आंदोलनों के लंबे अनुक्रमों को याद रखने की आवश्यकता को कम करता है। इस पद्धति का अभ्यास करने से आप Fridrich की तेजी से विधि के लिए एक चिकनी संक्रमण तैयार कर सकते हैं, जो प्रतिस्पर्धा में लगातार 20 सेकंड से कम समय का उत्पादन करता है। पर्याप्त धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ, आप भी एर्विन रुबिक के हताश पहेली को जीत सकते हैं। शुभकामनाएं!

चरणों

भाग 1

शर्तें सीखें
1
तीन प्रकार के टुकड़े नाम दें क्यूब में उनकी स्थिति के आधार पर रूबिक के घन में तीन प्रकार के टुकड़े हैं:
  • टुकड़े केंद्रीय वे प्रत्येक चेहरे के केंद्र में स्थित हैं, जो आठ अन्य टुकड़ों से घिरे हुए हैं। उनके पास केवल एक दृश्य चेहरा है और वे स्थानांतरित नहीं होते हैं
  • टुकड़े कोना वे घन के कोनों में स्थित हैं प्रत्येक के पास तीन दृश्यमान चेहरे हैं
  • टुकड़े धार वे कोने के टुकड़ों के बीच स्थित हैं प्रत्येक में दो दृश्यमान चेहरे हैं
  • नोट: टुकड़ों को किसी भिन्न प्रकार के लिए कभी भी बदला नहीं जा सकता। एक कोने टुकड़ा हमेशा एक कोने में होगा
  • 2
    छह चेहरे का उल्लेख करना सीखें रूबिक के घन के छह चेहरे (पक्ष) हैं, प्रत्येक एक अलग रंग का केंद्र है उदाहरण के लिए, "लाल चेहरा" एक लाल केंद्र के साथ चेहरा है, भले ही अन्य लाल टुकड़े दूसरे स्थान पर हो। हालांकि, यह चेहरे के बारे में बात करने के लिए अक्सर अधिक उपयोगी होता है, जहां आप उस चेहरे के संबंध में हैं जहां आप देख रहे हैं। ये ये शर्तें हैं जो इस मार्गदर्शिका का प्रयोग करेंगे (अंग्रेजी में इसके शुरुआती अक्षर से):
  • एफ (सामने): आंख के स्तर पर क्यूब को पकड़ता है आप सामने के चेहरे पर सीधे दिख रहे हैं
  • बी (रियर): आपके सामने सीधे चेहरा (जो दिखाई नहीं दे रहा है)
  • यू (ऊपरी): छत की ओर देख रहे हैं
  • डी (नीचे): जमीन की ओर देख रहे हैं
  • आर (दाएं): अपने अधिकार की तलाश में
  • एल (बाएं): आपके बाईं ओर देख रहे हैं
  • 3
    इसमें घूर्णन और वामावर्त दिशा में रोटेशन शामिल है शब्द "अनुसूची" और "काउंटर-वाइटवॉश" हमेशा यह मानते हैं कि आप उस चेहरे पर सीधे दिखते हैं जिस पर आप काम कर रहे हैं। इसे ध्यान में रखते हुए, एक निर्देश (जैसे एल) का अर्थ है कि चेहरे 90 डिग्री को दक्षिणावर्त दिशा में बदलना (एक चौथाई मोड़)। एक अनुदेश और एक apostrophe (जैसे एल `) का अर्थ है कि चेहरे 90 ° वामावर्त की ओर बदलना ये कुछ उदाहरण हैं:
  • एफ ` आपको बताता है कि सामने का चेहरा विपरीत दिशा में बदलना है।
  • आर आपको सही चेहरे को घड़ी की दिशा में बदलने की कहता है इसका अर्थ है कि विपरीत दिशा में सामने का चेहरा आप को बदलना। यह देखने के लिए कि ऐसा क्यों है, सामने का चेहरा दक्षिणावर्त बदलना और क्यूब को स्थानांतरित करना शुरू करें ताकि यह सही चेहरा बन जाए
  • एल आपको बताता है कि आपका बाएं चेहरा दक्षिणावर्त बारी करने के लिए इसका मतलब है कि बाएं चेहरे को आप की तरफ बदलना।
  • यू ` आपको बताता है कि छत के परिप्रेक्ष्य से ऊपरी झुकाव का दायरा बंद करें इसका मतलब है कि आप इसे बदल कर अपने आप को बदलना
  • बी आपको बैक वॉल के परिप्रेक्ष्य से बैक फेस को घड़ी की दिशा में बदलने के लिए कहता है उलझन में नहीं होने के लिए सावधान रहें, क्योंकि यह सामने के चेहरे के परिप्रेक्ष्य से जवाबी दिशा में दिखता है।
  • Video: सीखें 3X3 रूबिक क्यूब सॉल्व करना हिंदी में | Learn how to solve 3X3 rubik cube in Hindi

    4
    अनुदेश दोहराने के लिए संख्या 2 जोड़ें। एक निर्देश के बाद नंबर 2 का मतलब है कि आपको 90 डिग्री के बजाय चेहरे 180 डिग्री को चालू करना होगा। उदाहरण के लिए, डी 2 इसका मतलब है कि निचला चेहरा 180 डिग्री (रोटेशन के दो चौथाई) को बदलना।
  • इन मोड़ों के लिए दक्षिणावर्त या वामावर्त दिशा निर्देश निर्दिष्ट करने की कोई आवश्यकता नहीं है। किसी भी तरह से, आप एक ही स्थिति में खत्म हो जाएगा।
  • 5
    क्यूब के विशिष्ट टुकड़े को देखें निर्देश रूबिक क्यूब में विशिष्ट टुकड़ों को भी संदर्भित करते हैं। इसके लिए, एक सूची प्रत्येक चेहरे से बनाई जाती है, जिनमें से टुकड़े भाग होते हैं। ये कुछ उदाहरण हैं:
  • BD = किनारे का टुकड़ा जो पीछे और नीचे के चेहरे से संबंधित है
  • UFR = शीर्ष, सामने और दाएं पक्षों पर एक वर्ग के साथ कोने का टुकड़ा
  • नोट: यदि निर्देश एक को देखें डिब्बा (एक रंग वाला स्टिकर), पहला अक्षर बताता है कि बॉक्स किस दिशा में है। उदाहरण के लिए:
  • बॉक्स LFD → कोने के टुकड़े को देखो जो बाएं, सामने और नीचे के चेहरे का हिस्सा है। इस टुकड़े में, बाईं ओर के बॉक्स की पहचान करें (चूंकि यह पहला अक्षर है)।
  • भाग 2

    ऊपरी चेहरे को हल करें
    चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    1
    घन को चालू करें ताकि सफेद केंद्र शीर्ष चेहरे पर हो। अन्यथा संकेत दिए जाने तक यह इस स्थिति में रहेगा। इस खंड का उद्देश्य सफेद किनारों के चारों ओर सफेद बॉर्डर के टुकड़े डाल देना है ताकि सफेद चेहरे पर एक + साइन या क्रॉस का गठन किया जा सके।
    • ये निर्देश मानते हैं कि आपके पास एक मानक रूबिक क्यूब है, जिसमें पीले चेहरे के किनारे सफेद चेहरे के साथ यदि आपके पास एक पुरानी रुबिक क्यूब है, तो इन निर्देशों का पालन करना मुश्किल होगा।
    • ऊपरी चेहरे से सफेद केंद्र को न निकालें यह इस खंड में सबसे आम त्रुटि है
  • 2
    क्रॉस बनाने के लिए सफेद किनारों को ऊपर की ओर ले जाएँ ऐसे बहुत से संभावित प्रारंभिक कॉन्फ़िगरेशन हैं जो आप इस प्रक्रिया के लिए एक कदम-दर-चरण विधि नहीं दे सकते हैं, लेकिन निम्न आपको इसे प्राप्त करने में सहायता करनी चाहिए:
  • यदि चेहरे आर या एल के निचले पंक्ति में एक सफेद बॉर्डर बॉक्स है, तो उस चेहरे को बार-बार मध्य पंक्ति में लाने के लिए उस चेहरे को दोबारा खोलें। अगले संक्षिप्त वर्णन पर जाएं
  • यदि आर या एल चेहरे की मध्य पंक्ति में एक सफेद बॉर्डर बॉक्स है, तो एफ या बी की ओर मुड़ें, सफेद बॉक्स के बगल में। मुड़ें जब तक सफेद बॉक्स चेहरे पर नहीं है। अगले बुलेट पर जाएं।
  • अगर चेहरे डी पर एक सफेद बॉर्डर बॉक्स है, तो चेहरे डी को चालू करें जब तक कि सफेद बॉक्स सीधे ऊपर की ओर खाली बॉर्डर स्पेस (सफेद नहीं) के विपरीत होता है। पूरे क्यूब को चालू करें ताकि "रिक्त स्थान" यूएफ (सामने के बगल में ऊपरी चेहरे) में स्थित हो। सफेद वर्ग को यूएफ स्थिति में लाने के लिए एफ 2 (आगे 180 डिग्री) चालू करें।
  • प्रत्येक सफेद बॉर्डर बॉक्स की प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि वे शीर्ष चेहरे पर न हों।
  • 3
    कोनों को क्रॉस नीचे बढ़ाएं एफ, आर, बी और एल के चेहरे पर ऊपरी किनारे के टुकड़े को देखो। प्रत्येक को एक ही रंग के केंद्र तक विस्तारित करना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि एफयू बॉर्डर बॉक्स (शीर्ष चेहरे के सामने वाला चेहरा) नारंगी होता है, तो केंद्र बॉक्स एफ भी ऑरेंज होना चाहिए। इस तरह से आप इन चारों चेहरे के लिए इसे प्राप्त कर सकते हैं:
  • चेहरे की ओर मुड़ें जब तक कम से कम इन दो चेहरों को एक ही रंग के केंद्र और ऊपरी किनारों में वर्ग (यदि सभी चार एक ही रंग हैं, तो इस चरण के शेष भाग को छोड़ दें)।
  • पूरे क्यूब को मुड़ें जिससे कि एफ बाजू पर गलत किनारों में से एक (और सफेद क्रॉस अभी भी यू चेहरे पर है)।
  • एफ 2 चालू करें और पुष्टि करें कि एक सफेद बॉर्डर बॉक्स अब चेहरे पर है D. एक ही टुकड़ा (स्थिति एफडी) पर अन्य रंग की जांच करें। इस उदाहरण के लिए, मान लें कि यह बॉक्स लाल है
  • जब तक लाल वर्ग लाल केंद्र तक सीधे नहीं होता तब तक चेहरे डी मुड़ें।
  • लाल चेहरा 180 डिग्री बारी सफेद बॉर्डर को यू साइड पर वापस जाना चाहिए।
  • यह देखने के लिए कि क्या एक नया सफेद बॉर्डर बॉक्स है, चेहरे डी की जांच करें। फिर, एक ही टुकड़े से जुड़े अन्य रंग की तलाश करें। मान लीजिए यह हरा है
  • हरे रंग की बॉक्स सीधे हरे रंग की केंद्र से नीचे तक चेहरे डी मुड़ें।
  • हरे रंग की चेहरे 180 डिग्री बारी सफेद पार अब यू के पक्ष में होना चाहिए। चेहरे एफ, आर, बी और एल में सभी का एक केंद्र टुकड़ा और एक ही रंग का शीर्ष किनारे का टुकड़ा होना चाहिए।
  • 4
    सफेद चेहरे पर कोने के एक सफेद टुकड़े को ले लो यह जटिल हो सकता है, इसलिए इन निर्देशों को सावधानीपूर्वक पढ़ें। इस चरण के अंत में, सफेद चेहरे का केंद्र और सफेद किनारों के अलावा एक सफेद कोने होना चाहिए।
  • साइड डी पर एक कोने वाला टुकड़ा ढूंढें जिसमें रंग सफेद हो। कोने के टुकड़े में तीन रंग के बक्से होने चाहिए, जिसे हम सफेद, एक्स और वाई कहते हैं। इस बिंदु के लिए, यह संभव है कि सफेद चेहरा चेहरे डी पर जरूरी नहीं है।
  • सफेद, एक्स, और वाई का कोने वाला टुकड़ा एक्स और वाई के चेहरे के बीच का चेहरा डी करें। याद रखें: "चेहरा एक्स" चेहरे का रंग एक्स के रूप में इसके केंद्रस्थानी है
  • पूरे क्यूब को चालू करें ताकि सफेद, एक्स और वाई रंग के साथ कोने वाला टुकड़ा डीएफआर स्थिति में हो, लेकिन इस टुकड़े में प्रत्येक रंग की सटीक स्थिति के बारे में चिंता न करें। एफ और आर के केंद्र के बक्से को एक्स और वाई रंगों के समान होना चाहिए। ध्यान दें कि शीर्ष चेहरा अभी भी सफेद है
  • यहां से कोने के टुकड़े के लिए तीन संभावनाएं हैं:
  • अगर सफेद बॉक्स सामने के चेहरे पर है (एफआरडी स्थिति), एफ डी एफ लागू करें `
  • यदि सफेद बॉक्स दाईं ओर (आरएफडी स्थिति) है, तो आर `डी` आर लागू करें
  • अगर सफेद बॉक्स निचला चेहरा (डीएफआर स्थिति) पर है, तो एफ डी 2 एफ `डी` एफ डी एफ `लागू करें।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    5
    शेष कोनों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। तीन अन्य सफेद कोनों को सफेद चेहरे पर लाने के लिए उसी प्रक्रिया का उपयोग करें। इस चरण के अंत में, आपके पास एक पूर्ण सफेद ऊपरी चेहरा होना चाहिए। चेहरे एफ, आर, बी और एल में सभी को एक ही रंग के तीन बक्से की एक ऊपरी पंक्ति के रूप में केंद्रीय रंग के रूप में होना चाहिए।
  • कभी-कभी, यह पता चला है कि एक सफेद कोने यू चेहरे (सफेद चेहरा) पर पहले से ही गलत स्थिति में है, इसलिए अन्य दो चौराहों एक ही चेहरे पर केंद्र के समान रंग नहीं हैं। यदि ऐसा होता है, तो क्यूब को चालू करें ताकि कोने UFR स्थिति में हो, फिर एफ डी एफ लागू करें। अब सफेद बॉक्स चेहरे डी पर है और आप इसे ऊपर बताए अनुसार सही स्थान पर ले जा सकते हैं।
  • भाग 3

    मध्य परत समाप्त करें
    चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    1
    चेहरे डी पर किनारे का एक टुकड़ा खोजें पीले नहीं हैं सफेद चेहरे अभी भी ऊपरी स्थिति में है और अधूरा पीला चेहरा कम स्थिति में है। चेहरा डी की जांच करें और किनारे के एक टुकड़े की तलाश करें किसी भी पीले रंग का रंग नहीं है इस किनारे के टुकड़े पर दो रंगों को लिखें:
    • चेहरे पर रंग D रंग X है।
    • एक ही टुकड़े में दूसरा रंग रंग Y है।
    • यह किनारे का एक टुकड़ा होना चाहिए एक कोने टुकड़ा से शुरू न करें।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    2
    संपूर्ण क्यूब को चालू करें जब तक कि रंग X का केंद्र सामने का चेहरा नहीं है। पूरे क्यूब को अपनी ऊर्ध्वाधर अक्ष पर घुमाएं (जैसे कि एक ग्लोब होता है)। बंद करो जब रंग का एक केंद्रीय बॉक्स के चेहरे का चेहरा नया मोर्चा चेहरा है
  • इस आंदोलन के दौरान चेहरे यू और डी समान रहना चाहिए।



  • 3

    Video: how to solve a 3x3x3 rubik's cube fastest way in hindi | रूबिक्स क्यूब को हल कैसे करते है|

    चेहरा मुड़ें डी किसी भी दिशा में चेहरे डी को चालू करें जब तक कि रंग X और Y का किनारा टुकड़ा डीबी स्थिति में नहीं है। रंग X का केंद्र चेहरे डी पर होना चाहिए और रंग का केंद्र Y चेहरे बी पर होना चाहिए।
  • 4
    रंग की स्थिति के आधार पर क्यूब को समायोजित करें। आवश्यक सटीक आंदोलन उस पर निर्भर करता है जहां रंग Y का केंद्र स्थित है:
  • यदि रंग Y चेहरे आर के केंद्र के समान है, तो एफ डी एफ `डी` आर `डी` आर लागू करें
  • यदि रंग Y, चेहरे एल के केंद्र के रंग के समान है, तो एफ `डी` एफ डी एल डी एल `लागू करें
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    5
    दो ऊपरी परत समाप्त होने तक इस चरण को दोहराएं। चेहरे डी पर एक नए किनारे का टुकड़ा देखें, जिसमें पीले बक्से नहीं हैं (यदि आपको कोई नहीं मिल सकता है, तो अगले चरण पर जाएं)। इसे सही स्थिति में ले जाने के लिए इस अनुभाग में पिछले चरणों को दोहराएं। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो चेहरे एफ, आर, बी और एल दोनों में एक ही रंग की ऊपरी और मध्यम पंक्तियां होंगी।
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    6
    डी किनारे के सभी टुकड़ों में पीले रंग का रंग शामिल होने पर संशोधन करें। सुनिश्चित करें कि आपने डी चेहरे पर चार किनारों की जांच की है। प्रत्येक में दो वर्ग रंग और दोनों हैं वे काम करने के लिए इस खंड के चरणों के लिए पीले नहीं होने चाहिए। अगर किनारों में से कोई भी विवरण वर्णन नहीं करता (और दो ऊपरी परतें अभी समाप्त नहीं हुई हैं), तो निम्न समायोजन करें
  • किनारे का चयन करें जिसमें पीले रंग का रंग शामिल है।
  • पूरे क्यूब को चालू करें ताकि यह किनारे एफआर स्थिति में हो। सफेद चेहरे का शीर्ष पर होना चाहिए (किसी भी चेहरे को न बदलें - बस संपूर्ण घन बारी)।
  • एफ डी एफ `डी` आर `डी` आर लागू करें
  • अब आपके पास सीमा होना चाहिए जो चेहरे डी पर पीले नहीं है। इस खंड की शुरुआत में वापस जाएं और उस किनारे को हल करने के लिए निर्देशों को दोहराएं।
  • भाग 4

    पीला चेहरा पूरा करें
    1
    क्यूब को चालू करें ताकि यू चेहरे का एक पीला केंद्र हो। क्यूब इस स्थिति में तब तक रहेगा जब तक इसका समाधान नहीं हो जाता।
  • 2
    पीला चेहरा पर एक अतिरिक्त संकेत करें। यू पक्ष पर पीले किनारों की संख्या का ध्यान रखें। (याद रखें: कोनों किनारे के टुकड़े नहीं हैं) यहां से चार संभावनाएं हैं:
  • अगर यू के चेहरे पर दो विपरीत पीले किनार हैं: यू का मुड़ें जब तक दोनों किनारों यूएल और यूआर पदों में नहीं हैं। बी एल यू एल यू `बी` लागू करें
  • अगर दो सटे पीले टुकड़े, यूएफ और यूआर (पीठ के बाईं तरफ इशारा करते हुए एक तीर के रूप में) हैं: बी यू एल यू `एल` बी लागू करें
  • यदि कोई पीला सीमाएं नहीं हैं तो ऊपर उल्लेखित आंदोलनों के किसी भी क्रम को लागू करें। इसे शीर्ष पर दो पीले किनारों को लाना चाहिए। पिछले दृश्यों में से एक का उपयोग फिर से किन किनारे स्थित हैं, इसके आधार पर करें।
  • यदि चार किनारों हैं: आपने पीले क्रॉस को समाप्त कर लिया है। अगले चरण पर जाएं
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    3
    शीर्ष चेहरे पर एक पीला कोने लाओ पूरे घन को चालू करें, जब तक कि नीले चेहरे मोर्चे पर न हों और पीले रंग का चेहरा ऊपर का चेहरा बना रहता है। पीले कोनों को उनके स्थान पर रखें:
  • कोने वाला टुकड़ा यूएफआर तक यू चेहरे को मुड़ें शीर्ष स्थान पर एक पीला बॉक्स नहीं है।
  • कोने के लिए दो संभावनाएं हैं:
  • अगर इस कोने के टुकड़े चेहरे एफ पर एक पीला वर्ग है, एफ डी एफ `डी` एफ डी एफ `डी` लागू
  • अगर इस टुकड़े के चेहरे आर पर एक पीला बॉक्स है, डी एफ डी एफ `डी एफ डी` एफ लागू
  • ध्यान दें: इस बिंदु के लिए, क्यूब गन्दा दिखाई देगा। चिंता मत करो यह केवल बाद में तय हो जाएगा।
  • Video: एक आसान ट्यूटोरियल: कैसे रूबिक का क्यूब का समाधान करने के लिए

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    4
    शेष पीले कोनों के साथ प्रक्रिया को दोहराएं। सामने के चेहरे के रूप में नीला रखते हुए, चेहरे यू को यूएफआर की स्थिति में एक और कोने लाने के लिए मुड़ें। पीला बॉक्स को ऊपर की ओर ले जाने के लिए पिछले चरण को दोहराएं। प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि पूरे ऊपरी चेहरे को पीले नहीं होते।
  • भाग 5

    पहेली खत्म करो
    1
    यू चेहरे की ओर मुड़ें जब तक कि एक टुकड़ा टुकड़ा एक ही रंग के रूप में नहीं है, यह टुकड़ा छूता है। उदाहरण के लिए, अगर चेहरे एफ में एक नीला केंद्र होता है, तो चेहरा यू चालू करें जब तक कि नीले रंग के ऊपर के बॉक्स में भी नीला नहीं होता है। आपके पास होना चाहिए वास्तव में केंद्र के रूप में एक ही रंग का एक किनारे का टुकड़ा, नहीं दो या तीन
    • यदि चार किनारे के टुकड़े एक ही रंग के केंद्र के साथ संरेखित करें: उन्हें संरेखित करें और "क्यूब पूरी करें" चरण में जाएं
    • यदि यह संभव नहीं है: आर 2 डी `आर` एल एफ 2 एल `आर यू 2 डी आर 2 लागू करें और पुनः प्रयास करें।
  • Video: कैसे रूबिक क्यूब का समाधान करने के लिए! (सार्वभौमिक समाधान)

    2
    शेष किनारे के टुकड़े की स्थिति एक बार जब आप 4 किनारे के टुकड़ों में से ठीक 1 संरेखित कर लेते हैं, तो क्यूब को निम्नानुसार समायोजित करें:
  • क्यूब को चालू करें ताकि एक ही रंग की यह किनारे बाईं ओर हो।
  • यह देखने के लिए जांचें कि क्या एफयू बॉक्स आर केंद्र के समान रंग है:
  • यदि ऐसा है, तो आर 2 डी `आर` एल एफ 2 एल `आर यू 2 डी आर 2 को लागू करें और अगले चरण पर जाएं। क्यूब अब कोनों के अलावा समाप्त हो जाना चाहिए
  • अगर यह एक ही रंग नहीं है, तो यू 2 को लागू करें और पूरे घन को चालू करें जैसे कि यह एक ग्लोब होता है जिससे चेहरे एफ का चेहरा आर होता है R2 D `R` L F2 L `R U2 D R2
  • चित्रित करें एक रूबिक को हल करें` class=
    3
    क्यूब समाप्त करें अब केवल कोनों हैं:
  • यदि आपके पास सही स्थिति में एक कोने है, तो अगले बुलेट पर जाएं। यदि कोनों में से कोई भी सही स्थिति में नहीं है, तो एल 2 बी 2 एल `एफ` एल बी 2 एल `एफ एल` लागू करें जब तक आपके पास सही स्थिति में एक कोने नहीं है, तब तक प्रक्रिया को दोहराएं।
  • घन को चालू करें ताकि सही कोने में फूर की स्थिति में हो और एफआर बॉक्स केंद्र रंग एफ के समान रंग है।
  • एल 2 बी 2 एल `एफ` एल बी 2 एल `एफ एल` को लागू करें।
  • यदि क्यूब समाप्त नहीं हुआ है, तो एल 2 बी 2 एल `एफ` एल बी 2 एल `एफ एल` एक बार और भी लागू करें। अब आपने रूबिक के घन को हल किया है!
  • युक्तियाँ

    • आप इसे घूमकर और आंतरिक भागों पर स्नेहक रखने या क्यूब के भीतरी किनारों को रेत के द्वारा क्यूब को तेज़ी से चला सकते हैं। सिलिकॉन तेल बेहतर काम करता है पाक कला तेल भी अच्छा है, लेकिन यह लंबे समय तक नहीं टिकता है
    • एक बार जब आप अक्षरों और संख्याओं के संदर्भ में याद किए गए अनुक्रमों के बारे में सोचना बंद कर देते हैं और उन्हें आपकी मांसपेशी मेमोरी में पास करना शुरू करते हैं तो यह आसान और तेज हो जाता है। इससे थोड़ा अभ्यास होगा
    • इस पद्धति का उपयोग करते हुए एक त्वरित समय 45 से 60 सेकंड है। इसके बाद आप इसे लगभग 1:30 पर कर सकते हैं, आप फ्रिड्रिच विधि के बारे में पता लगाना चाहते हैं। लेकिन सावधान रहें, यह पिछले पद्धति से अधिक कठिन है। पेट्रस, रूक्स और वॉटरमैन पद्धतियाँ वैकल्पिक हैं ज़ीबीबी सबसे तेज़ तरीका है लेकिन यह बेहद मुश्किल है।

    चेतावनी

    • दोहराया उपयोग से मस्कुलोस्केलेटल विकार (उदाहरण के लिए, "रूबिक कलाई" या "घन अंगूठे") हो सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पीले चेहरे के विपरीत सफेद चेहरे के साथ रूबिक के घन (कुछ पुराने क्यूब्स के अलग-अलग कॉन्फ़िगरेशन होते हैं)
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