ekterya.com

सुडोकू को कैसे हल करें

आप एक सुडोकू हल करने का प्रयास करना चाहते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करना है सुडोकू जटिल लगता है क्योंकि वे संख्याओं को शामिल करते हैं, लेकिन वास्तव में, वे गणितीय गेम नहीं हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप गणित में खराब हैं, तो आप समस्या के बिना सुडोकू को हल कर सकते हैं। वास्तव में, परिणाम को बदलने के बिना संख्याओं या प्रतीकों द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है खेल की कुंजी पैटर्न को पहचानना है। सुडोकू की बुनियादी बातों को सीखने से प्रारंभ करें और फिर सरल और उन्नत समाधान तकनीक सीखें।

चरणों

विधि 1

मूल बातें समझें
एक सुडोकू चरण 01 को हल करें
1
पैटर्न को जानें एक आम सुडोकू में, आपको 9 बड़े वर्गों में विभाजित ग्रिड मिलेगा। उन बड़े वर्गों के भीतर 9 वर्ग होंगे। इस गेम में, कुछ बक्से में 1 से 9 की संख्या होती है। अधिक कठिन लोगों में कम बक्से होते हैं
  • बड़े वर्गों को गहरा रेखाओं के साथ हाइलाइट किया जाता है, जबकि चौराहों को पतली रेखाओं से खींचा जाता है इसके अलावा, कभी-कभी बड़े चौकस चेकरबोर्ड के पैटर्न के बाद रंगीन होते हैं।
  • एक सुडोकू चरण 02 को हल करें
    2
    पंक्तियों और स्तंभों को संरेखित करें गेम के मूल नियमों में से एक के अनुसार, प्रत्येक कॉलम और प्रत्येक पंक्ति में सभी नंबर 1 से 9 तक होने चाहिए। इसका मतलब है कि एक ही पंक्ति या स्तंभ के भीतर कोई भी नंबर दोहराया नहीं जा सकता।
  • सोलोव ए सुडोकू चरण 03 का शीर्षक चित्र
    3
    बड़े वर्गों की संख्या पर ध्यान दें इसी प्रकार, 9 बड़े वर्गों में से प्रत्येक में 1 से 9 तक के सभी नंबर प्रकट होने चाहिए। फिर, इसका मतलब है कि प्रत्येक संख्या केवल एक बार प्रकट हो सकती है, क्योंकि प्रत्येक बड़े वर्ग में केवल 9 वर्ग हैं
  • इसलिए, यदि एक बड़े वर्ग में "2" शामिल है, तो आप जानते हैं कि वहां कोई अन्य "2" नहीं हो सकता
  • सोलोव ए सुडोकू चरण 04 का शीर्षक चित्र
    4
    एक पेन के बजाय पेंसिल का उपयोग करें एक शुरुआती खिलाड़ी के रूप में, आप निश्चित रूप से गलतियां करेंगे, और एक बॉलपेप पेन के साथ, ग्रिड एक गंदगी को खत्म कर देगा। अपनी गलतियों को मिटाने के लिए पेंसिल का इस्तेमाल करना बेहतर है
  • विधि 2

    सरल ट्रैक से प्रारंभ करें
    सोलोव ए सुडोकू चरण 05 का शीर्षक चित्र
    1
    बड़े स्क्वायर के अंदर अलग एक खाली बॉक्स खोजें। प्रत्येक वर्ग को जांचने के लिए जांचें कि क्या कोई एकल खाली वर्ग है। यदि आप एक को दबाते हैं, तो इसे भरना आसान होगा। आपको पता होना चाहिए कि 1 और 9 के बीच की लापता संख्या क्या है
    • उदाहरण के लिए, यदि एक बड़े वर्ग में 1 से 3 और 5 से 9 की संख्या होती है, तो आप पहले से ही जानते हैं कि रिक्त वर्ग को भरने के लिए जिस नंबर पर आप को भरना है, वह 4 है।
  • एक सुडोकू चरण 06 को हल करें
    2
    जांचें कि क्या किसी भी पंक्ति या स्तंभ में रिक्त बक्से खाली हैं। प्रत्येक पंक्ति के साथ अपनी उंगली चलाएं और प्रत्येक कॉलम को देखने के लिए कि क्या कोई रिक्त खाली बॉक्स है। यदि एक पंक्ति में एक खाली बॉक्स होता है, तो इसे 1 और 9 के बीच की संख्या के साथ भर दें
  • अगर कोई कॉलम 1 से 7 और 9 की संख्या में है, तो आप पहले से ही जानते हैं कि 8 गायब हैं और आप रिक्त बॉक्स में भर सकते हैं।
  • Video: कैसे आसान सुडोकू पहेली को सुलझाने के लिए

    सोलोव ए सुडोकू चरण 07 का शीर्षक चित्र



    3
    बड़े वर्गों में भरने के लिए पंक्तियों और स्तंभों की समीक्षा करें। 3 बड़े वर्गों की एक पंक्ति देखें जांचें कि क्या कोई संख्या है जो विभिन्न वर्गों में दो बार दिखाई देती है। उस संख्या वाली पंक्तियों के साथ अपनी अंगुलियों को चलाएं। वही नंबर तीसरे बड़े वर्ग में दिखना चाहिए, लेकिन दो पंक्तियों में से एक है जिसमें यह पाया नहीं जा सकता है। यह तीसरी पंक्ति में होना चाहिए कभी-कभी, दो अन्य नंबर उस पंक्ति में दिखाई देते हैं, इस मामले में आप आसानी से उस नंबर को ढूँढ सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं और सही बॉक्स भरें।
  • यदि 8 को दो बड़े वर्गों में दोहराया जाता है, तो उस नंबर को तीसरे वर्ग में देखें। अपनी उंगली को 8 में शामिल पंक्तियों के साथ चलाएं, क्योंकि आप जानते हैं कि यह संख्या तीसरे बड़े वर्ग के भीतर उन पंक्तियों में प्रदर्शित नहीं हो सकती।
  • एक सुडोकू चरण 08 को हल करें
    4
    दूसरे दिशा में भी यही करें। एक बार जब आप केवल पंक्तियों या स्तंभों की जांच करने के लिए चाल को लेते हैं, तो लापता दिशा में ऑपरेशन दोहराएं। एक छोटा अंतर के साथ पिछले उदाहरण का उपयोग करें जब आप तीसरे बड़े वर्ग तक पहुंचते हैं, तो आपके पास केवल खुले पंक्ति में एक भरे हुए वर्ग होंगे।
  • इस मामले में, कॉलम की जांच करें। जांचें कि आप जिस नंबर की तलाश कर रहे हैं, वह कॉलम में से एक है। यदि हां, तो आप पहले से ही जानते हैं कि उसी कॉलम में दोहराया नहीं जा सकता है और यह दूसरे में होना चाहिए।
  • एक सुडोकू चरण 09 को हल करें
    5
    संख्याओं के समूह द्वारा कार्य करें यही है, यदि आप देखते हैं कि ग्रिड में कई बार कई बार दोहराया जाता है, तो उसी नंबर से भरकर गुम होने वाले बक्से का पता लगाने का प्रयास करें जिससे कार्य को सुविधाजनक बनाया जा सके। मान लीजिए कि ग्रिड भर में नंबर 5 कई बार दोहराया जाता है। 5 के साथ भरने से अधिकतम संभव संख्या वाले बक्से का पता लगाने के लिए ऊपर वर्णित तकनीकों के साथ पंक्तियों और स्तंभों की जांच करें
  • विधि 3

    अधिक जटिल तकनीकों का उपयोग करें
    सोलोव ए सुडोकू चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    तीन बड़े वर्गों के समूह खोजें एक अन्य विकल्प को अपने विश्लेषण में एक पंक्ति या स्तंभ के बड़े वर्गों को शामिल करना है संख्या चुनें और देखें कि क्या आप इसे तीन वर्गों में ढूंढ सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, संख्या 6 को आज़माएं। जांचें कि कौन सी पंक्तियां और स्तंभ पहले से 6 हैं और उन तीन बड़े वर्गों की जांच करने के लिए उस जानकारी का उपयोग करें जिसमें आप एक ही नंबर का पता लगाने के लिए चाहते हैं। इन आंकड़ों के आधार पर और वर्गों में क्या शामिल है, जितना संभव हो उतने बक्से को ढूँढ़ने की कोशिश करें कि आपको 6 के साथ भरना होगा।
  • सोलोव ए सुडोकू चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    पेंसिल में संभावित संख्या लिखें जैसे-जैसे खेल अधिक जटिल हो जाता है, आपको पता चल जाएगा कि यह केवल उन तकनीकों का उपयोग करके हल नहीं किया जा सकता है जो वर्णित हैं। जब यह मामला है, तो आपको उन बक्से को भरना शुरू करना होगा जो प्रत्येक वर्ग में मिल सकते हैं। जब आप संभव संख्या के बारे में सोचते हैं, तो बॉक्स के कोने में इसे पेंसिल में लिखें। जब आप गेम को हल करते हैं, तो आपको पेंसिल में लिखे गए तीन या चार नंबर होते हैं।
  • जैसा कि आप काम करते हैं, आप देख सकते हैं कि कुछ बक्से में केवल एक नंबर होता है, इस मामले में आप इसे स्थायी रूप से लिख सकते हैं
  • एक सुडोकू चरण 12 को हल करें
    3
    संकल्प प्रक्रिया को अक्सर जांचें जैसा कि आप संख्या लिखते हैं, यह देखने के लिए ग्रिड की जांच करें कि क्या आप पहले से रिक्त छोड़ने वाले बक्से को भर सकते हैं। एक बार जब आप नई संख्याओं के साथ अधिक बक्से भर लेते हैं, तो आप उन रिक्त स्थान को हल करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • रिक्त स्थान की समीक्षा करते समय, लापता संख्याओं को खोजने के लिए सीखा तकनीक का उपयोग करें
  • चेतावनी

    Video: How to solve sudoku in hindi "सुडोकु कैसे खेलते है"

    • हर बार जब आप एक बॉक्स भरते हैं, तो अपने तर्क की जांच सुनिश्चित करें। एक भी त्रुटि गेम के पूरे रिज़ॉल्यूशन को खराब कर सकती है।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com