ekterya.com

कैसे एक कैरेटिस्टिस्ट हो

एक कारटून बनानेवाला के रूप में कार्य करना एक बहुत पुरस्कृत कैरियर हो सकता है के रूप में आप एक दृश्य माध्यम के माध्यम से एक कहानी सुनाता एक कलाकार के रूप में सुधार करते हुए। हालांकि, यह एक कैरियर बहुत अनिश्चितता के संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम सांख्यिकी ब्यूरो इस पेशे के बारे में विस्तृत जानकारी नहीं है हो सकता है, यह दर्शाता है कि यह एक पूर्णकालिक कार्टूनिस्ट के रूप में एक जीवित बनाने के लिए बहुत दुर्लभ है। अधिकांश कार्टूनिस्टों फ्रीलांसरों के रूप में काम करते हैं या अतिरिक्त विशेषज्ञता उन्हें एक माध्यमिक काम के रूप में उनके caricaturists करने की अनुमति देता है। कुछ कार्टूनों की योजना और समर्पण की सहायता से आप अपने पेशेवर जीवन का एक हिस्सा कार्टून बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने आप को एक कैरेटिस्टिस्ट बनने के लिए शिक्षित करें
छवि एक कार्टूनिस्ट चरण 1 रहो
1
निर्धारित करें कि आपके पास एक प्राकृतिक प्रतिभा है क्या आप स्कूल में अपनी नोटबुक में ड्राइंग समाप्त करते हैं? क्या आप उस अनुच्छेद को लिखने के बजाय एक विचार की छवि खींचेंगे, जो इसका वर्णन करता है? क्या आपके शिक्षकों, मित्रों और दोस्तों ने आपके कलात्मक कौशल की प्रशंसा की है? क्या आपको पोस्टर्स, फ्लायर या अन्य कलात्मक काम करने के लिए कहा गया है? यदि हां, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप एक क्रूर कार्टूनिस्ट हैं क्योंकि एक क्रूरतावादी बनें
  • कार्टूनिस्ट नौकरियों के बहुमत के लिए एक औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है उनमें से कई के साथ एक पोर्टफोलियो बस के रूप में महत्वपूर्ण है, नहीं तो और अधिक हो सकता है, एक कॉलेज की डिग्री से। हालांकि, एक कॉलेज की शिक्षा है कि आप अपने क्षेत्र में अन्य कार्टूनिस्टों के साथ बातचीत में मदद कर सकते, इंटर्नशिप के माध्यम से मूल्यवान व्यावसायिक अनुभव और कार्टूनिस्टों द्वारा इस्तेमाल किया नवीनतम तकनीकों जानने का अवसर दे।
  • कॉलेज और कला स्कूल आप बहुमूल्य कौशल आप अपने काम से काम का प्रबंधन करने की आवश्यकता हो सकती अध्ययन करने का अवसर प्रदान करेगा, कैसे रचनात्मक लेखन पाठ्यक्रम में एक कॉमिक स्ट्रिप लिखने के लिए और कैसे कुछ संबंधित क्षेत्रों में कुछ अतिरिक्त कौशल विकसित करने के , जैसे एनीमेशन और मल्टीमीडिया डिज़ाइन और पत्रकारिता
  • एक कार्टूनिस्ट चरण 2 नाम वाली छवि
    2
    नौकरियों का एक पोर्टफोलियो तैयार करें अधिकतर कला विद्यालयों को अपनी पोर्टफोलियो एकत्र करने और भेजने की अपनी आवश्यकताएं होती हैं, लेकिन आमतौर पर आपको अपने काम के 10 से 20 टुकड़े शामिल करना पड़ता है (वे हो सकता है कि वह प्रकाशित न हों)। हालांकि यह सच है कि आप अपने चित्रों को पढ़ाने में अधिक दिलचस्पी रख सकते हैं, आपको अपने चित्रों के माध्यम से, एक पेंटिंग, कुछ पेस्टल चित्रकारी और कुछ तस्वीरें भी शामिल करनी चाहिए।
  • एक फ़ोल्डर में अपने काम को कुछ प्लास्टिक के कवर के साथ रखो, जो इसे सुरक्षित करता है पोर्टफोलियो को साफ और देखना आसान होना चाहिए।
  • एक कार्टूनिस्ट चरण 3 नाम की छवि
    3
    हाई स्कूल से कला विद्यालय में भाग लेने के लिए तैयार हो जाओ इस शैक्षिक अवधि में, अपनी कला को डायरी या नोटबुक्स में छिपाना न रखें। इसके बजाय, कला के रूप में कई वैकल्पिक पाठ्यक्रमों को ले लो और आप एक विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं, जो एक नौकरी का पोर्टफोलियो बनाना शुरू कर सकते हैं।
  • अखबार या आपके हाईस्कूल के पत्रिका के लिए एक सामान्य विचार के लिए तैयार करें यदि आप किसी प्रकाशन माध्यम के लिए काम करना पसंद करते हैं। आपके चित्र बनाने के लिए आपके पास समय-सीमा की बैठक और एक संपादक के साथ सहयोग करने का अभ्यास होगा।
  • स्थानीय अख़बार से संपर्क करें यह देखने के लिए कि आपको एक कार्टून काम या फ्रीलान्सर के चित्रों की ज़रूरत है।
  • परीक्षणों में अच्छे ग्रेड और अच्छे ग्रेड रखें हालांकि यह सच है कि आप सोच सकते हैं कि एक कलाकार बनने के लिए एक उत्कृष्ट अकादमिक रिकॉर्ड की आवश्यकता नहीं है, यह आपके करियर के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए एक महान लाभ हो सकता है। सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय और सर्वश्रेष्ठ कला कार्यक्रम बहुत प्रतिस्पर्धात्मक हैं - अच्छा ग्रेड समिति को दिखाएगा कि आपके पास एक बड़े पैमाने पर कला परियोजना को पूरा करने के लिए समर्पित समर्पण और काम नैतिकता है।
  • इसी तरह, यदि आप उत्तर अमेरिका में हैं तो आपके एसएटी (स्कूल एपटीट्यूड टेस्ट) या एक्ट (यूनिवर्सिटी के लिए उत्तरी अमेरिकी टेस्ट) का अध्ययन करने का भुगतान करता है। हालांकि यह सच है कि कुछ कला विद्यालयों को केवल एक वैकल्पिक आधार के रूप में इन परीक्षणों की योग्यता की आवश्यकता होती है, वे आपकी शिक्षा को वित्तपोषित करने के लिए छात्रवृत्ति या अनुदान प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • आप यूनिवर्सिटी काउंसिल वेबसाइट के माध्यम से अध्ययन करने के लिए संसाधनों और नमूना प्रश्नों सहित संसाधन पा सकते हैं। परीक्षा से पहले रात का अध्ययन न करें, आपके पास महीनों को तैयार करना होगा। आप एक तैयारी पाठ्यक्रम इस तरह के कापलान या पियर्सन, या उसके एक निजी शिक्षक के साथ अध्ययन कर के रूप में कुछ कंपनियों को प्रस्तुत करते हैं, भाग लेने के लिए एक अध्ययन गाइड बुक (जो अक्सर शहर के सार्वजनिक पुस्तकालय में उपलब्ध है) के साथ अभ्यास कर सकते हैं।
  • एक कार्टूनिस्ट चरण 4 नाम वाली छवि
    4
    विश्वविद्यालय के लिए आवेदन करें आप एक कला विद्यालय या कला की विशेषता के साथ विश्वविद्यालय में अध्ययन करने पर विचार कर सकते हैं या आप एक कला विश्वविद्यालय में अध्ययन करने पर भी विचार कर सकते हैं।
  • कार्यक्रमों डिजाइन के प्रतिष्ठित रोड आइलैंड स्कूल (RISD), शिकागो के कला संस्थान के स्कूल, येल विश्वविद्यालय, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, संयुक्त राज्य अमेरिका में लॉस एंजिल्स और कैलिफोर्निया के कला संस्थान शामिल हैं।
  • एक कलात्मक अभिव्यक्ति लिखें जब आप आवेदन करते हैं तो कई कला महाविद्यालय आपको एक अनुरोध करते हैं। यह एक व्यक्तिगत अभिव्यक्ति के समान है, सिवाय इसके कि आप इसका उपयोग अपनी कला और रचनात्मक प्रक्रिया के बारे में स्पष्ट रूप से व्यक्त करने के लिए करते हैं। आप ऐसा कला क्यों बनाते हैं जो आप करते हैं? एक कलाकार के रूप में आपका लक्ष्य क्या हैं?
  • ध्यान रखें कि इस प्रदर्शन को पाठक को यह समझा नहीं देना चाहिए कि आपके काम की व्याख्या कैसे करें। इसके बजाय, अपनी कला पर अपने परिप्रेक्ष्य का वर्णन करने के लिए इसका उपयोग करें, आपको लगता है कि यह महत्वपूर्ण और मूल्यवान कार्य क्यों है और आप अपने कला के टुकड़े कैसे बनाते हैं
  • एक साक्षात्कार के लिए तैयार कई स्कूलों और कई कला कार्यक्रमों ने उन्हें साक्षात्कार के बाद छात्रों को स्वीकार किया। इसके बारे में समिति से बाहर खड़े रहने और अन्य उम्मीदवारों पर अपने आप को एक प्रतियोगी लाभ देने का एक अवसर के बारे में सोचो। साक्षात्कार के लिए इस प्रदर्शन और अपने पोर्टफोलियो को लें।
  • आप एक कलाकार के रूप में अपने दर्शन के बारे में कुछ सवाल पूछ सकते हैं और कार्यक्रम में पढ़ाई करके आप क्या हासिल कर सकते हैं। इन सवालों के उत्तर याद रखना ताकि आप साक्षात्कार में उन्हें बहुत ईमानदारी से और स्वाभाविक उत्तर दे सकें।
  • भाग 2

    कॉलेज में सफल
    बीट ए कार्टूनिस्ट चरण 5 नामक छवि
    1
    कई पाठ्यक्रम लें हालांकि यह सच है कि आप यह जान सकते हैं कि एक क्रिएटिच्रिस्ट होना आपका अंतिम लक्ष्य है, मल्टीमीडिया कला और एनीमेशन जैसे अन्य क्षेत्रों में विशेषज्ञता पर विचार करें। मल्टीमीडिया कलाकारों की औसत वेतन 61 डॉलर प्रति वर्ष होती है और स्वयं-नियोजित कार्टूनिस्टों की तुलना में अधिक स्थिर और पूर्णकालिक नौकरी होती है।
    • मल्टीमीडिया कला आपको अलग-अलग डिजाइन सॉफ्टवेयर का उपयोग करके कंप्यूटर प्रोग्रामिंग और ग्राफिक्स के निर्माण में महत्वपूर्ण कौशल प्रदान करेगी। आप अपने कौशल को बुलेट में अनुक्रमिक विकास के लिए तैयार कर सकेंगे जैसे कि आप वीडियो गेम, फिल्मों या अन्य मल्टीमीडिया प्रस्तुतियों के लिए चित्र बनाने सीखते हैं।
  • छवि एक कार्टूनिस्ट चरण 6 नामक
    2
    अपने कार्य फ़ोल्डर में सुधार करें हालांकि यह सच है कि आपकी पाठ्यचर्या की शिक्षा आपके पोर्टफोलियो में महत्वपूर्ण योगदान का प्रतिनिधित्व करेगी, जब आप कॉलेज में हों तो अन्य ग्राहकों के साथ स्वतंत्र अवसर की तलाश करें। अखबारों या स्थानीय पत्रिकाओं की जाँच करें कि क्या आप उनके साथ एक अस्थायी परियोजना बना सकते हैं।
  • चित्रों में विशेषज्ञता पर ध्यान केंद्रित करने पर विचार करें क्या आप राजनीतिक कार्टून, कॉमिक्स या कॉमिक्स आकर्षित करना चाहते हैं? क्या आप फिल्मों और टेलीविजन के लिए एनिमेटेड कार्टून आकर्षित करना चाहते हैं? इन श्रेणियों में से प्रत्येक को आज़माएं ताकि आप सबसे ज्यादा आनंद ले सकें।
  • आपके विश्वविद्यालय की अखबार या कला समीक्षा आपके काम को प्रकाशित करने के लिए एक महान माध्यम होगी। इन प्रकाशनों के संपादकीय दल के लिए आवेदन करने पर विचार करें।
  • प्रतियोगिताओं और कला प्रतियोगिताओं में भाग लें ये आपके शैक्षणिक संस्थान, स्थानीय कला संघ या एक बड़ी संस्था के आर्ट डिपार्टमेंट द्वारा आयोजित किया जा सकता है, जैसे कला के लिए राष्ट्रीय फाउंडेशन। जब आप कॉलेज में हों तो पुरस्कार जीतना आपके पोर्टफोलियो के मूल्य को मजबूत करेगा।



  • एक कार्टूनिस्ट चरण 7 नाम की छवि
    3
    कुछ महत्वपूर्ण कौशल जानें एक कैरेटिस्टिस्ट को केवल पेंसिल और काग़ज़ की सहायता से चित्र बनाने के लिए नहीं कहा जाता है। अक्सर, उन्हें अन्य कौशल सीखना पड़ता है, खासकर यदि वह कॉमिक्स और कॉमिक्स के लिए उदाहरण देना चाहता है ऐसी कक्षाएं लेने पर विचार करें जो निम्न में से कुछ कौशल या पेशेवर भूमिकाएं हैं जो नीचे उल्लेखित हैं:
  • पेंसिल के साथ काम करता है
  • colourist
  • कॉमिक्स के लिए पत्रों का डिजाइन
  • स्याही के साथ काम करता है
  • एक कार्टूनिस्ट चरण 8 नाम वाली छवि
    4
    एक मूल्यवान इंटर्नशिप या अपरेंटिस अवधि प्राप्त करें यद्यपि आप कक्षाओं में परियोजनाओं के लिए कई चित्र तैयार करेंगे, आपको अपने क्षेत्र में एक सम्मानित कंपनी में पेशेवर अभ्यास करने पर विचार करना चाहिए। यह अनुभव इस क्षेत्र में अपने पेशेवर कैरियर के लिए शुरुआती बिंदु हो सकता है। कुछ उत्कृष्ट कंपनियां निम्नलिखित हैं:
  • डीसी कॉमिक्स
  • मार्वल कॉमिक्स
  • डार्क हॉर्स कॉमिक्स
  • वॉल्ट डिज़्नी Imagineering
  • फिशर-मूल्य
  • इन कंपनियों की जांच करने के लिए पता करें कि क्या वे छात्रों के लिए गर्मी या स्कूल वर्ष के दौरान पेशेवर अभ्यास के अवसर प्रदान करते हैं। सामान्य तौर पर, आपको उस तिथि से पहले सेमेस्टर में आवेदन करने की योजना बनानी होगी, जिसे आप पेशेवर अभ्यास करना चाहते हैं
  • भाग 3

    कार्टूनिस्ट के रूप में अपने काम को बढ़ावा दें
    एक कार्टूनिस्ट चरण 9 नाम वाली छवि
    1
    अपने काम के लिए एक ऑनलाइन स्थान बनाएं हालांकि यह सच है कि नौकरियों के आपके भौतिक पोर्टफोलियो को अधिकांश जॉब इंटरव्यू के लिए अनुरोध किया जाएगा, एक सुलभ ऑनलाइन स्थान नियोक्ताओं के लिए आकर्षक भी हो सकता है अपने काम की विस्तृत विविधता को प्रदर्शित करने के लिए एक वेब पेज या Instagram खाते का उपयोग करने पर विचार करें।
    • इसी तरह, वेबसाइट में आपकी संपर्क जानकारी के अतिरिक्त, अपने पिछले ग्राहकों की दरों और समीक्षाओं को शामिल किया जा सकता है।
  • एक कार्टूनिस्ट चरण 10 नाम की छवि
    2
    उत्पादन स्टूडियो से संपर्क करें यदि आप गोलियों में अनुक्रमिक विकास प्रक्रिया में दिलचस्पी रखते हैं या एक कहानी बनाने के लिए पाठ के साथ कुछ चित्रों से मेल खाते हैं, तो फिल्म और वीडियोगेम स्टूडियो आपके अनुभव का उपयोग कर सकते हैं।
  • बुलेट में अनुक्रमिक विकास में अपने काम के एक नमूने के रूप में अपनी स्वतंत्र फिल्म या एनिमेटेड परियोजना बनाएँ। आप इसे एक वीडियो वेब पेज पर इंटरनेट पर अपलोड कर सकते हैं, जैसे यूट्यूब या वीमियो, और इसे अपने ऑनलाइन स्थान पर लिंक कर सकते हैं।
  • एक कार्टूनिस्ट चरण 11 नाम वाली छवि
    3
    अपने स्थानीय कलात्मक समुदाय में सक्रिय रहें गैलरी के उद्घाटन, प्रदर्शनियों, सम्मेलनों और सेमिनारों में भाग लें जो आपके क्षेत्र में लागू होते हैं। ये आपके पेशेवर नेटवर्क के विस्तार और नए ग्राहकों को खोजने के लिए महत्वपूर्ण घटनाएं होंगे।
  • एक कार्टूनिस्ट स्टेप 12 नाम वाली छवि
    4
    राष्ट्रीय कार्टूनिस्ट सोसाइटी में शामिल हों संयुक्त राज्य अमेरिका में कैरेटिस्टिस्ट्स के एक पेशेवर नेटवर्क होने के नाते, इस समूह से संबंधित आप शिक्षकों से मिलने और अधिक कलात्मक कनेक्शन विकसित करने में सहायता कर सकते हैं।
  • इस समाज में शामिल होने के लिए, आपको कम से कम पिछले तीन वर्षों से एक पेशेवर कार्टूनिस्ट के रूप में अपनी आय में से अधिक कमाई करनी होगी। आपको दो पत्रों की सिफारिश, एक छोटी जीवनी स्केच और आपके काम के कुछ नमूनों की आवश्यकता होगी। आपके द्वारा भेजे जाने वाला काम भी आपके हस्ताक्षर होना चाहिए।
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com