ekterya.com

एक बेहतर कलाकार कैसे बनें

अपने कौशल को सुधारने के लिए अपने समर्पण और ध्यान से उन विधियों के माध्यम से आकर्षित करना संभव है, जिनके माध्यम से आप गुणवत्ता के लिए अपने चित्र को वर्तमान स्थिति से परे ले जा सकते हैं। कुछ प्रथाओं के लिए आपको बोल्ड होने की आवश्यकता होगी और आपसे सीमा तक खुद को मांगना होगा, जो कि आप पहले पहुंच से बाहर थे या केवल आपकी शैली नहीं थी आप पेंसिल को सही तरीके से पकड़ने की बुनियादी बातों पर वापस जाकर अपने चित्र कौशल को सुधार सकते हैं, छायांकन तकनीकों का उपयोग कर और दैनिक अभ्यास कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

मूल बातें जानें
एक बेहतर ड्रावर चरण 1 बनें चित्र
1
पेंसिल को पकड़ना सीखें पेन को पकड़ने और बेहतर महसूस करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अलग-अलग तरीके मिलेगा, लेकिन कुछ बुनियादी अवधारणाएं हैं जो आपको इष्टतम बिंदु खोजने में मदद करेंगे।
  • अपने प्रमुख हाथों के सूचकांक और अंगूठे की उंगलियों के बीच पेंसिल रखें। मूल चित्रों के लिए, आपको टिप के करीब भी पेंसिल नहीं रखना चाहिए या आप इसे पर्याप्त रूप से नहीं ले सकेंगे। उसी तरह, इसे बहुत दूर रखना आपको पर्याप्त नियंत्रण नहीं देगा पेंसिल की लंबाई के एक चौथाई के बारे में, टिप से इसे कुछ इंच पकड़ने की कोशिश करें
  • एक ढीली पकड़ रखें ताकि आप अपनी उंगलियों, हाथ और कलाई को स्थानांतरित कर सकें।
  • जब कोई रेखा खींचते हैं, तो अपनी उंगलियों का उपयोग करें इस बारे में एक छोटे से जल्दी आंदोलन के रूप में सोचो
  • जब एक वक्र या चक्कर आकार आरे, तो अपनी कलाई का उपयोग अपनी उंगलियों को जगह में रखें। यद्यपि यह अक्सर अजीब लगता है, पेनल को पेपर से जुड़ा रखने की कोशिश करें, यहां तक ​​कि कोई मंडली खींचते समय। कागज की गुड़िया उठाएं और एक सतत चक्र बनाने का अभ्यास करें।
  • छोटे, दांतेदार लाइनें मत बनें कई बार, नौसिखिए कलाकार छोटे धारियां बनाते हैं और पेंसिल आगे बढ़ने के रूप में उनसे जुड़ने की कोशिश करते हैं। यह आपके ड्राइंग को चिकनी बनाने नहीं देगा हालांकि यह अजीब लग सकता है और पेंसिल को उठाने के बिना लंबी घुमावदार रेखा खींचने में अधिक मुश्किल हो सकती है, प्रथा को जारी रख सकती है। एक बार जब आप महसूस करने के लिए इस्तेमाल करते हैं, तो लाइनें बहुत बेहतर दिखाई देती हैं
  • कभी कभी, अपने हाथ की हथेली में पेंसिल पकड़ो जब छायांकन यह तकनीक आपको पेंसिल के किनारे का उपयोग करने के लिए और भी अधिक छाया बनाने की अनुमति देता है और आपको लागू होने वाले दबाव की मात्रा पर अधिक नियंत्रण देता है।
  • Video: सफलता/पैसे/अमीर होने/ पाने का 100% तरीका Safal Hone Ka Tarika "Motivational Video on Success"

    एक बेहतर ड्रावर चरण 2 बनें शीर्षक वाली छवि
    2
    मूल ड्राइंग तकनीक का अभ्यास करें जब आप आकर्षित करते हैं, तो आप जितना करते हैं, उतना किनारों और आकृतियों की आकृति को परिभाषित करने के लिए पेन, पेंसिल या अन्य उपकरण का उपयोग करना है। इन आकृतियों की मेज पर एक कप कॉफी से गगनचुंबी इमारतों के बीच एक सुपर हीरो उड़ान के लिए कुछ भी हो सकता है।
  • एक पेंसिल से प्रारंभ करें आकर्षित करने के लिए सीखते समय, पेंसिल आपका सबसे अच्छा दोस्त होगा आप नियंत्रित कर सकते हैं कि आप कितनी अंधेरे या स्पष्ट हैं कि आप एक पंक्ति बनना चाहते हैं, और आप अपने चित्र को आसानी से मिटा सकते हैं और अपने चित्र को ठीक कर सकते हैं।
  • आप जो आकर्षित करते हैं उसका एक बड़ा हिस्सा अनिवार्य रूप से आकार, जैसे कि मंडल, अंडाकार, चौराहों, आयताकारों और त्रिकोणों से बना है। एक छवि बनाने के लिए आपकी कला इन रूपों को अलग-अलग तरीकों से शामिल करेगी इन आकृतियों को आकर्षित करने का अभ्यास करें देखें कि आप कितनी अच्छी तरह मुक्त रूप से इन रूपों को स्केच बना सकते हैं। यह विचार प्राप्त करें कि आपका हाथ पेपर पर पेन्सिल कैसे चलता है। जब तक आप ये मूल आकृति अच्छी तरह से आकर्षित नहीं कर सकते तब तक अभ्यास जारी रखें।
  • अभ्यास छायांकन 20 x 2 सेमी (8 x 0.8 इंच) का एक आयत बनाएं। यदि आप चाहें तो आप एक नियम का उपयोग कर सकते हैं प्रत्येक 2 सेमी (0.8 इंच) चौड़े बक्से में आयत को विभाजित करें। आपके पास 10 ब्लॉक होंगे। इन ब्लॉकों को बाएं से दाएं नंबर 1 के साथ शुरू करें, 1 से शुरू करें। पहले ब्लॉक खाली छोड़ें। फिर, दूसरे ब्लॉक को बहुत हल्के से छाया करें जब आप प्रत्येक नए ब्लॉक पर जाते हैं, तो इसे एक गहरे रंग की छाया में छिपाने तक, जब तक कि अंतिम रंग काला नहीं होता है। अब आपके पास एक छायांकन ढाल है जिसका उपयोग आप एक संदर्भ मार्गदर्शिका के रूप में कर सकते हैं।
  • एक बेहतर ड्रावर चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    किनारों और आकृतियाँ आरेखित करें यथार्थवादी पर निर्भर करता है कि आप अपना चित्र बनाना चाहते हैं, कभी-कभी आप आकृतियों के लिए ठोस रूपरेखाएँ तैयार करेंगे। यह कई कार्टून चित्रों के लिए अच्छा है। अधिक यथार्थवादी वस्तुओं को आकर्षित करने के लिए, आप शेडिंग को नरम करने के लिए छायांकन का उपयोग करना चाहें, जब तक कि वे सिर्फ सीमाएं न हों।
  • वस्तु को एक ठोस समोच्च और आकार देने के लिए उच्च दबाव का उपयोग करके पेन या पेंसिल के साथ फिर से ऑब्जेक्ट की बाहरी रेखाओं को अनुरेखण करके आप आकृति बना सकते हैं। यह एक ऑब्जेक्ट को अधिक दो आयामी बना देगा
  • किनारों को ऑब्जेक्ट को छायांकन करके बनाया जाता है ताकि छायांकन का गहरा हिस्सा आउटलाइन के बराबर हो। जैसा कि आप किनारे पर विपरीत दिशा में छाया, छायांकन को हल्का करते हैं इससे ऑब्जेक्ट को तीन-आयामी दिखेंगे।
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर दराज चरण 4
    4
    जो आप अपने चारों ओर देखते हैं उसे आकर्षित करें चाहे आप एक अनुभवी कलाकार हों या सिर्फ शुरुआत करें, बुनियादी बातों पर वापस जाकर अपने ड्राइंग कौशल को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है। बुनियादी बातों पर वापस जाने का एक अच्छा तरीका यह है कि आप अपने आस-पास जो देखते हैं उसे आकर्षित करें। ऐसा करने में, प्रकाश और छायांकन पर ध्यान दें।
  • हमने सभी को फल के कटोरे या एक कप कॉफी की असंख्य चित्रों को एक टेबल पर देखा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन ऑब्जेक्ट्स को खींचने से आपको समझने में सहायता मिलती है कि ऑब्जेक्ट को कैसे छिपाना और गहराई और रोशनी को शामिल करना है।
  • एक कटोरा, एक फल या अपने स्मार्टफोन की तरह अपने पास कुछ ढूंढें और कागज पर इसे खींचने का अभ्यास करें देखें कि प्रकाश स्रोत ऑब्जेक्ट पर और उसके चारों ओर एक छाया कैसे बनाता है आप जानते हैं कि प्रकाश स्रोत कहां से आता है क्योंकि छाया विपरीत दिशा में इंगित करेगी
  • ऑब्जेक्ट का निरीक्षण करें और इसे आकृतियों के उपयोग से ड्राइंग करें। वस्तु काटना और इसे बुनियादी रूपों में विघटित करें। यदि आप एक कप कॉफी देखते हैं, तो इसे अलग-अलग आकृतियों के बारे में सोचें। कप का मुख्य भाग एक सिलेंडर है, जो एक घुमावदार नीचे और एक अंडाकार के साथ एक आयत से बना होता है, जो ऊपरी हिस्से को घुमावदार और खुला होता है। कप के मुख्य भाग को बनाने के लिए ये आकार एक साथ आरेखित करें। फिर, संभाल को देखो संभाल एक अर्धवृत्त या अंडाकार की तरह है चिंता मत करो अगर लाइनें ओवरलैप हो या यदि सब कुछ भी न हो। आप हमेशा हटाएं और समायोजन कर सकते हैं।
  • एक पेंसिल का प्रयोग करें ताकि आप जो कुछ खींच सकें उसके अनुपात को मापने में सहायता करें। आप कॉफी के कप पेंसिल संरेखित और कप कलम जब यह खड़ी है की लंबाई के लगभग तीन-चौथाई को मापने, और कप की चौड़ाई घड़ी हैं जब यह है कलम की लंबाई के तीन तिमाहियों की तुलना में थोड़ा कम है क्षैतिज, आप कागज पर सही अनुपात प्राप्त करने में मदद करने के लिए इस ज्ञान का उपयोग कर सकते हैं। एक बार जब आप खड़ी लाइनों आकर्षित, यह सुनिश्चित करें कि उनके बीच की दूरी चौड़ाई के सापेक्ष है बनाने के लिए स्टाइलस का उपयोग करें।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर दराज चरण 5

    Video: How to Become A Good Person in Hindi । Acha Insan Kaise Bane Achche Insan Ke Gun Aur Pehchan

    5
    प्रसिद्ध चित्रकारों के बारे में या उनके बारे में पुस्तकों और वीडियो का अध्ययन करें विभिन्न शैलियों, तकनीकों और विचारों के बारे में पढ़ने के लिए समय निकालें जो इन कलाकारों को प्रेरित करते हैं। यह क्या है जो इन अनुभवों या तकनीकों के बारे में आपकी रूचि उत्पन्न करता है? कई विचार और दृष्टिकोण होने चाहिए कि आपको जानने के लिए उत्साहित होना चाहिए।
  • पुस्तकों और वीडियो जो आपको परिप्रेक्ष्य, निर्माण, शरीर रचना और रंग सिद्धांत पर तकनीक का इस्तेमाल करने के लिए सिखाने के लिए आपको अपना कौशल सुधारने में मदद करेंगे। इस प्रकार की सामग्री न केवल नेत्रहीन अभ्यास करने के लिए व्यायाम प्रदान कर सकती है, लेकिन यह आपको यह जानने में भी मदद कर सकता है कि आप किस प्रकार के कलाकार हैं
  • इन प्रकार के संदर्भ सामग्रियों से आपको आपकी क्षमता में सुधार के लिए चरण-दर-चरण निर्देशों या तकनीकों के साथ मदद मिलेगी।
  • भाग 2

    अपनी निजी शैली का विकास करें
    इमेज शीर्षक से एक बेहतर दराज चरण 6
    1
    जो आप पसंद करते हैं उसे आकर्षित करें वस्तुओं, स्थानों और यहां तक ​​कि लोकप्रिय संस्कृति की चीजों को आकर्षित करना, जो आपको पसंद है, आपको अपने कौशल को परिष्कृत करने में मदद करेगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप स्वाभाविक रूप से आपके द्वारा देखे गए विवरण के बारे में और अधिक ध्यान देंगे, और उन्हें चित्रित करने में अधिक समय बिताने होंगे। आपकी पसंद की कुछ अच्छी व्याख्या करने में आपकी प्राकृतिक रुचि आपको यह समझने में सहायता करेगी कि लाइनों और आकार कैसे काम करते हैं, छायांकन कैसे शामिल किया जाता है, आदि।
    • उन कार्टून को खींचें जो आप पसंद करते हैं। यदि आप एक व्यंग्य या एक विशेष कॉमिक स्ट्रिप पसंद करते हैं, और आप कला की उस शैली को पसंद करते हैं, तो अपने स्वयं के चित्रों की नकल करें। एक निश्चित शैली में अपने पसंदीदा पात्रों को आकर्षित करने से आप यह सोच सकते हैं कि आपके लिए क्या आसान और अधिक कठिन है।
    • आप पा सकते हैं कि आप बहुत यथार्थवादी वस्तुओं या पात्रों को चित्रित करने में इतने अच्छे नहीं हैं, लेकिन एनीमे या व्यंग्य शैली में ये चित्र अधिक आसानी से आते हैं।
  • एक बेहतर ड्रावर चरण 7 बनें छवि का शीर्षक
    2
    विभिन्न शैलियों को आकर्षित करने की कोशिश करें अपने पसंदीदा क्षेत्र को छोड़कर और ड्राइंग स्टाइल को आज़माएं। आप एक ड्राइंग विधि के साथ सहज महसूस कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अन्य शैलियों की कोशिश नहीं करते हैं, तो आप कभी भी नहीं जानते होंगे कि क्या अन्य लोग आपकी क्षमताओं को अच्छी तरह से अनुकूल करते हैं या आप अपने स्वयं के मिश्रण को शामिल कर सकते हैं।
  • अपने आप को विचलित करने में यह जानने में आपकी मदद मिलेगी कि आप क्या कर रहे हैं और आप इसके लिए क्या नहीं हैं। आप पा सकते हैं कि आप खूबसूरत और रंगीन कार्टून बना सकते हैं लेकिन आपको यथार्थवादी आंकड़े खींचना मुश्किल लगता है।
  • सिर्फ इसलिए कि आप उस पर अच्छा नहीं कर रहे हैं एक कला शैली त्यागें मत अभ्यास करते रहें और इसे उन क्षेत्रों में सुधार करने का एक अवसर के रूप में उपयोग करें जहां आपके पास कठिनाइयां हैं
  • कला या ड्राइंग का एक काम चुनें जो आपकी सुविधा क्षेत्र के बाहर है। फिर इसे देखकर इसे विश्राम करने का प्रयास करें। इससे आप को यह पता चलेगा कि आपको कहां मुश्किलें हैं और आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कैसे बेहतर तरीके से सुधार करें। कुछ ऐसा ड्राइंग करके जो आपके लिए मुश्किल हो, आप अपने मस्तिष्क और हाथ को सिखाने के लिए अपनी पेंसिल को बनाना चाहिए।
  • ड्राइंग की विभिन्न शैलियों की कोशिश करने से आपकी स्वयं की शैली समय के साथ स्वाभाविक रूप से उभरने में सहायता करेगी। आप एक निश्चित शैली को मजबूर नहीं कर सकते - इसे विकसित करना होगा।



  • इमेज का शीर्षक, एक बेहतर दराज चरण 8

    Video: गाना कैसे सीखें How to learn Singing for beginners

    3
    माध्यम का परिवर्तन यदि आपने हमेशा एक पेंसिल से खींचा है, तो लकड़ी का कोयला या पानी के रंग का पेंसिल, crayons या स्याही में परिवर्तन का प्रयास करें।
  • जबकि एक पेंसिल ड्राइंग के पहले भाग के स्केचिंग में बहुत अच्छा है, और कभी-कभी पूरे ड्राइंग को करने के लिए, अन्य उपकरण आपके लिए बेहतर अनुकूल हो सकते हैं।
  • आप देख सकते हैं कि आपके पास मार्कर, पेन या पेंट के साथ अधिक नियंत्रण है, या आपकी व्यक्तिगत शैली वास्तव में एक विशेष माध्यम के अनुरूप लगती है।
  • शायद आपकी शैली केवल पेंसिल में अच्छी लगती है लेकिन, एक बार आप एक पेन जोड़ते हैं और आप स्ट्रोक की मोटाई के साथ प्रयोग कर सकते हैं, तो आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपकी शैली वास्तव में प्रकट होती है।
  • इमेज का शीर्षक एक बेहतर दराज चरण 9
    4
    रंग के साथ प्रयोग कलाकार एक विशिष्ट वायुमंडल या वायुमंडल विकसित करने के लिए रंगों का उपयोग करते हैं। रंग अंतरिक्ष, प्रकाश और छाया बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए, न केवल अपने चित्रों में उपयोग किए जाने वाले रंगों के साथ प्रयोग करना बल्कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले तरीके से भी आप अपनी शैली को सुधारने और बनाने में मदद करेंगे
  • अपने कॉमिक्स, कार्टून, कलाकार, इत्यादि पर पसंदीदा देखें। देखें कि उन चित्रों में रंग कैसे उपयोग किया जाता है। क्या गोटम सिटी के केंद्र में एक छत से कूदते हुए बैटमैन की एक छवि में चमकदार और हर्षित रंग हैं? या रंग गहरा और बेहोशी कर रहे हैं? बैटमैन में, काले रंग को बढ़ाने के लिए रंग गहरा और बेहोशी है।
  • रंगीन पेंसिल के साथ अभ्यास करें कि आप अपने चित्रों में अपने रंग के उपयोग को कैसे शामिल कर सकते हैं। रंगीन पेंसिल का उपयोग करते समय, अपने ड्राइंग का अध्ययन करने के लिए अपना समय ले लो। क्या यह रंग की वजह से बेहतर या खराब दिखता है?
  • तापमान और छाया का प्रतिनिधित्व करने के लिए रंग का उपयोग करना सीखें उदाहरण के लिए, नीला रंग कूलर हैं गहरा नीला और करीब यह काला है, तापमान कम हो जाएगा
  • भाग 3

    अपने व्यापार का अभ्यास करें
    इमेज का शीर्षक, एक बेहतर ड्रॉवर बनें 10
    1
    हर दिन आकर्षित करें यदि आप वास्तव में एक बेहतर ड्राफ्ट्समेन बनना चाहते हैं, तो सभी कौशल के साथ, आपको बहुत अभ्यास करना चाहिए। हर दिन ड्रॉ करें, या तो 10 मिनट तक दोहराएं या एक बड़ा काम करें जिसमें आप कई घंटों तक काम करते हैं।
    • जैसा कि आप आकर्षित करना जारी रखते हैं, आप देखेंगे कि आपकी ताकतें कहां हैं और आप कहां सुधार कर सकते हैं। अपने चित्रों का निरीक्षण करें और प्रत्येक एक का विश्लेषण करें
    • अपने सभी चित्रों में आम बातों का ध्यान रखें। क्या आप हमेशा कार्टून बनाते हैं? या क्या आप अक्सर किसी के शरीर का केवल एक हिस्सा बनाते हैं, जैसे चेहरे या सिर, लेकिन बाकी कभी नहीं?
    • उन चीज़ों पर अधिक समय व्यतीत करें जब आप ड्राइंग करते समय बचें। यदि आपको हाथ खींचने में कठिनाई हो रही है, तो उन पर ट्यूटोरियल खोजें कि उन्हें कैसे खींचना है और फिर से और फिर से हाथ खींचने का अभ्यास करें। फिर, एक बार जब आप बेहतर हो जाते हैं, तो अपनी कला के लिए अपने नए कौशल को जोड़ें।
  • छवि का शीर्षक एक बेहतर दराज चरण 11
    2
    एक मार्गदर्शक के रूप में शरीर रचना का प्रयोग करें यद्यपि आप ऐसे चित्र बना सकते हैं जिसमें मानव, जानवर या ह्यूमनॉयड आकृति शामिल नहीं है, यह संभव है कि आपके कई चित्रों को करना है एक गाइड के रूप में अपने शरीर का उपयोग करें
  • मान लीजिए कि आप कार्रवाई में एक चरित्र बनाते हैं जो आपने बनाया है। गति में शरीर की कल्पना और स्केचिंग, या यहां तक ​​कि खड़े, मुश्किल हो सकता है सही अनुपात को आकर्षित करना या शरीर के अंगों की स्थिति के साथ अनुमान लगाने में हमेशा आसान नहीं होता है।
  • अपने खुद के शरीर को उस आसन में रखें जिसे आप आकर्षित करने का प्रयास करें। दर्पण में देखो या एक तस्वीर ले लो इस प्रकार के संदर्भ में आपको दृष्टि से समझने में मदद मिलेगी कि शरीर कैसे चलता है, हथियार एक निश्चित स्थिति में कैसा दिखता है, सिर किस तरह दिखता है जब यह किसी विशिष्ट कोण पर घुमाया जाता है आदि।
  • इमेज शीर्षक से एक बेहतर दराज चरण 12
    3
    संरचना पर काम करें वस्तुओं को आकर्षित करने और गहराई, बनावट और आकृति जोड़ने के लिए तकनीकों को माहिर करने के बाद, रचना एक उन्नत कलाकार का सही खुलासा होगा। आपकी ड्राइंग तकनीक बहुत ही उत्कृष्ट है, भले ही संरचना उबाऊ हो सकती है। सच्ची कला सावधानीपूर्वक और अच्छी तरह से रचित रचना में पाई जाती है।
  • संरचना एक फ्रेम के भीतर वस्तुओं का स्थानिक संबंध है वस्तुओं के बीच अंतरिक्ष और दूरी की एक अच्छी समझ के साथ आकर्षित करने में सक्षम होने के लिए एक ऐसा कौशल है जिसे विकसित होने में समय लगता है।
  • अपनी कला में संरचना का उपयोग करने में आपकी मदद करने के लिए वास्तविक जीवन के उदाहरणों का उपयोग करें मान लें कि आप एक बाड़ खींचना जो क्षितिज की तरफ जाता है। प्रत्येक तालिका के बीच रिक्त स्थान थोड़ा अलग होगा
  • अपने ड्राइंग के भीतर वस्तुओं के लिए अलग-अलग आकार और स्थान दें यदि आप लोगों की भीड़ खींचने जा रहे हैं, तो सभी का आकार व चौड़ाई नहीं होगा, और यदि कुछ आंखों के करीब हैं या दूरी के आगे हैं, तो आकार और विवरण भिन्न होंगे।
  • तिहाई के शासन का उपयोग करें इसका अर्थ है कि आपके कागज को नौ समान वर्गों में विभाजित करना। आपका पेपर क्षैतिज तीन खंडों में विभाजित है, और तीन खंड खड़ी हैं। काल्पनिक लाइनों के चौराहों के निकट केंद्रित क्षेत्रों को संरेखित करें मान लें कि आप एक कमरे में कुर्सी पर बैठे व्यक्ति को आकर्षित करने जा रहे हैं। आप ऊपरी बाएं क्षेत्र में ऊपरी और बायां तिहाई को छेदते हुए सिर को चित्रित करने पर विचार कर सकते हैं। यह फोकस का एक क्षेत्र है और आंख को व्यक्ति के चेहरे पर आकर्षित करेगा। कमरे की गहराई को दिखाने के लिए और अपने ड्राइंग को संतुलित करने के लिए आप कम विवरण और ऑब्जेक्ट्स के साथ रिक्त कागज का सही तीसरा स्थान छोड़ सकते हैं।
  • एक बेहतर ड्रॉवर चरण 13 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपना समय ले लो कुछ लोग जल्दी से विवरण प्राप्त कर सकते हैं और आसानी से विवरण भर सकते हैं, लेकिन आप अपनी क्षमता में सुधार कर सकते हैं एकमात्र तरीका अपना समय लेने और शुरुआत में धीमा गति से है। धीमी गति से तुम जाओ, अधिक नियंत्रण आप होगा। आप किसी रेखा की रोशनी वक्र पर अधिक ध्यान दे सकते हैं या हाथ का विवरण हिट कर सकते हैं।
  • ड्राइंग करते समय धीमे जाने के लिए यह निराशाजनक हो सकता है, लेकिन यह एक बड़ा अंतर बना देता है एक ड्राइंग को देखो जो आपने जल्दी किया है और फिर इसे फिर से खींचें, इस बार इसे धीमा कर दें अंतर को देखें
  • अधिक ड्राइंग और अपने ड्राइंग का ध्यान रखने के लिए और अधिक समय लेना एक बेहतर कलाकार बनने के लिए आपका सबसे बड़ा लाभ होगा।
  • एक बार जब आप मूलभूत बातें सीख लेते हैं, तो आपको केवल अभ्यास करना और धैर्य रखना होगा।
  • युक्तियाँ

    • फ़ोटो और पेंटिंग की प्रतिलिपि बनाएं, लेकिन हमेशा चित्रकारी पर व्यक्तिगत स्पर्श लगाने का प्रयास करें।
    • शांत जगह से शोर से दूर करने की कोशिश करें सभी विकर्षण को न्यूनतम तक रखें
    • इससे पहले कि आप विवरणों को आकर्षित करने से पहले आकर्षित करना चाहते हैं, उसके बुनियादी आकार से प्रारंभ करें यदि आप विवरण पहले लेते हैं, तो आप निराश होंगे।
    • छायांकन की कोशिश करो हमेशा अपने चित्रों में छाया जोड़ें, लेकिन यह तय करने के बाद ही कि प्रकाश कहाँ से आता है। प्रकाश स्रोत को सुसंगत रखें हमेशा प्रकाश स्रोत के विपरीत वस्तु के किनारे पर छाया।
    • आप जिस चित्र को पसंद करते हैं उसे खेलते हैं कुछ ऑब्जेक्ट्स या पात्रों को पूरा करने का अभ्यास करें
    • चीजें जो आप पसंद करते हैं ड्राइंग द्वारा शुरू करो
    • हमेशा मुक्त हाथ खींचने की कोशिश करें, क्योंकि इससे आपके चित्रों को और अधिक वास्तविक बनाने में मदद मिलती है। कभी भी स्टेंसिल या नियमों का उपयोग न करें कुछ भी सही नहीं है!

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बॉल प्वाइंट
    • पेंसिल
    • कागज़
    • ड्राफ्ट (यदि आपको हटाना है)
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com