ekterya.com

कैसे टेपेस्ट्री crochet तकनीक का उपयोग crochet के साथ बुनना करने के लिए

यदि आप जानते हैं कि कैसे crochet हुक के साथ बुनना, आप निश्चित रूप से crochet टेपेस्ट्री तकनीक की मूल बातें पता है यह केवल पारंपरिक क्रोकेट टांके का उपयोग करता है, लेकिन यार्न के एक से अधिक रंग जोड़ता है, जो पैटर्न को जीवंत और हंसमुख बनाते हैं, आसान बनाते हैं। जब तक आप रंग बदलना नहीं चाहते, जब तक आप टांके, अंदर छिपाते समय कपड़े में अतिरिक्त रंग प्रगति करते हैं एक रंगीन परियोजना बनाने के लिए अगले कदमों का पालन करें जिससे दूसरों को लगता है कि आप इसे कुरकुरे हुक के बजाय चीनी काटने के साथ सावधानी से बुना रहे हैं।

चरणों

भाग 1

परियोजना शुरू करें
टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: How to Knit a Gilmore Girls Inspired Hat | Netflix + Knit

एक डिज़ाइन बनाएं कई क्रोकेट टेपेस्ट्री डिजाइन ऑनलाइन उपलब्ध हैं, लेकिन आप अपना खुद का भी बना सकते हैं। आप एक साधारण 2-रंग डिज़ाइन बनाने के लिए ग्राफ पेपर का उपयोग कर सकते हैं जो केवल 1 रंग प्रति वर्ग का उपयोग करता है। यह एक डिजाइन के साथ शुरू करना सबसे अच्छा है जो बहुत जटिल नहीं है, केवल समय समय पर दूसरे रंग का उपयोग करते हुए।
  • यदि आप एक पारंपरिक क्रोकेट पैटर्न का उपयोग करते हैं, तो आपको इसे समझने की क्षमता होगी। संक्षेपों की एक सूची के लिए ऑनलाइन खोजें, जैसे वे जो कि में दिखाई देते हैं वेब साइट शिल्प स्पिनिंग काउंसिल का या किस प्रकार क्रोकेट पैटर्न पढ़ने के बारे में विकी हू लेख देखें
  • आप अपने टेपेस्ट्री क्रोकेट पैटर्न के लिए प्रेरणा के रूप में क्रॉस सिलाई पैटर्न का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2
    अपने प्रोजेक्ट के लिए धागा चुनें। हालांकि किसी भी धागे इस तकनीक के लिए उपयोगी है, यह विचार करें कि धागा को चुनकर आप अपनी तैयार की गई परियोजना को कैसे देखना चाहते हैं। यदि आप एक तंग और पतले परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक छोटी गेज धागा का उपयोग करना होगा जो बहुत ही भुलक्कड़ नहीं है, उदाहरण के लिए, ठीक धागे का एक धागा। यदि आप एक बड़ा और ढीला उत्पाद चाहते हैं, तो एक मोटा और fluffier धागा का उपयोग करें। पसंद तुम्हारा है!
  • आपको एक क्रोकेट हुक भी प्राप्त करना होगा जो यार्न के आकार और आपके समाप्त परियोजना के इच्छित पहलू से मेल खाती है। उदाहरण के लिए, एक अच्छा धागा आमतौर पर एक अपेक्षाकृत पतली crochet और मोटा क्रोकेश हुक के साथ एक fluffier धागा के साथ बुना जाना चाहिए। हालांकि, यदि आपको crochet hooks के साथ बुनाई का अनुभव है और अपनी परियोजना को एक अनूठी शैली देना चाहते हैं, तो यार्न और क्रोकेट हुक के किसी भी संयोजन को चुनें।
  • टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने मुख्य रंग का उपयोग करके crochet हुक के साथ एक बुनियादी श्रृंखला बुनना (जो अब रंग 1 कहा जाएगा) अपने पैटर्न की पहली पंक्ति का पालन करें
  • यदि आप ग्राफ़ पेपर पर खींचा एक पैटर्न का उपयोग करते हैं, तो आपके पैटर्न के प्रत्येक वर्ग को एक सिलाई के बराबर होना चाहिए, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि टांके की संख्या चौकों की संख्या से मेल खाती है।
  • यदि आपको बुनियादी क्रोकेट सिलाई पर अपना ज्ञान ताज़ा करना है, तो लेख की समीक्षा करने में संकोच न करें "कैसे बुनना crochet" या "सरल क्रोकेट कैसे करें" और अपने टाँके लगाने के लिए कुछ समय ले लो।
  • टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 4 शीर्षक वाला छवि
    4

    Video: How to Knit BABY BOOTIES Shoes | Easy for Beginning Knitters

    दूसरी पंक्ति बुनना, आप जाने के आधार पर प्रत्येक सिलाई में बेस टांके में शामिल हों। आधार सिलाई के पहले दो छोरों के नीचे स्थित एक एकल crochet सिलाई का उपयोग करें, जिसमें आप शामिल होने जा रहे हैं। ऊपरी छोरों के नीचे अंतरिक्ष में क्रोकेट डालने के बाद, ऊपरी छोरों में से केवल एक ऊंचा छोरों में क्रोकेट डालने के बजाय बुनना यह धागा लाइन को निकालता है जो बनाया जाता है जब हुक शीर्ष छोरों में से केवल एक में डाला जाता है। यह भी एक तंग ऊतक उपस्थिति पैदा करता है।
  • भाग 2

    दूसरा धागा रंग शामिल करें
    टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरा रंग डालें (अब से इसे रंग 2 कहा जाएगा) आप अपने क्रोकेश टेपेस्ट्री डिजाइन शुरू करने से पहले कम से कम 5 सेंटीमीटर (2 इंच) के दूसरे धागे रंग को शामिल करना चाहिए।
    • टुकड़े के शीर्ष किनारे के साथ रंग 2 फ्लैट के अंत रखें, हाथ में उस जगह को पकड़ कर रखें जिसमें सुई नहीं है।
    • सामान्य रूप से निम्नलिखित टाँटे बुनना, टाईप के अंदर, पंक्ति के ऊपर से रंग 2 फ्लैट छोड़कर। रंग 2 को इस समय आपके कार्य में नहीं देखा जाना चाहिए। इसे "छुपा" या "अप्रयुक्त रंग पहने" कहा जाता है और समाप्त टुकड़े के लिए बहुत फायदेमंद होता है, उदाहरण के लिए, यह इसे मजबूत बना सकता है और नौकरी के पीछे से उभरे हुए भद्दे टुकड़ों से बच सकता है
    • कुछ लोग अपनी परियोजना की दूसरी पंक्ति से दूसरा रंग डालें यह सुनिश्चित करता है कि पूरी परियोजना की मोटाई समान है और दूसरा रंग वहां है जब आपको इसकी आवश्यकता होती है।
  • टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 6 शीर्षक वाली छवि



    2
    रंग 2 के साथ क्रोकेट टेपेस्ट्री तकनीक के साथ बुनाई शुरू करें रंग की एक एकल crochet सिलाई में बाधा 1. अंतिम crochet सिलाई पूरा न करें अपने crochet में रहने वाले crochet के दो छोरों के साथ, 1 रंग छोड़ दें और इसे आगे ले जाने के लिए, अपने crochet हुक के साथ रंग 2 उठा और दोनों छोरों के माध्यम से खींच।
  • टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    वांछित टांके के लिए रंग 2 का उपयोग करके, दो छोरों के नीचे कम अंक बुनना। जैसा कि आप ये टाँटे करते हैं, रंग 1 को खींच लिया जाएगा और टांके के भीतर छिपा रहेगा, जैसा कि आपने ऊपर रंग 2 के साथ किया था
  • टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    पैटर्न के आधार पर रंग 1 पर लौटें रंग 1 पर वापस जाने की प्रक्रिया उसी तरह होती है, जो कि रंग 2 में बदलती थी
  • यदि आप चाहें तो थ्रेड कलर को ड्रॉप करें और उसे छिपाने की आवश्यकता नहीं है। कम बिंदु के दो लूप अब भी आपके crochet में होना चाहिए। धागा अपने टुकड़े के किनारे के माध्यम से क्षैतिज रूप से जाना होगा
  • अपने crochet के साथ 1 रंग उठाओ, पहले से ही उन दोनों के माध्यम से पाश खींच,
  • भाग 3

    परियोजना समाप्त करें
    टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    Crochet हुक के साथ अपने पैटर्न के बाकी crochet, उसके अनुसार रंग बदल रहा है। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा बनाए गए टांके अपने पैटर्न में वर्गों से मेल खाते हैं।
    • यह पंक्तियों को पार करने के लिए उपयोगी हो सकता है जैसा कि आप उन्हें पूरा करते हैं, इसलिए आप का ट्रैक नहीं खोना चाहिए कि आप कहां हैं।
  • टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक सरल या सजावटी सीमा के साथ अपनी परियोजना के किनारे सुरक्षित आप केवल अंतिम पंक्ति के अंत में धागा को टाई कर सकते हैं, लेकिन टुकड़े को खत्म करने के लिए आप कई प्रकार के टाचे उपयोग कर सकते हैं, हालांकि एक सरल सिलाई पर्याप्त होगा
  • यदि आप चाहते हैं कि आपकी परियोजना को एक गाँठ के साथ खत्म करना है, तो अपने पिछले सिलाई के बाद कुछ सेंटीमीटर कट करें, जबकि आपकी क्रोकेट अभी भी आखिरी छोरों में है। छोरों के माध्यम से अंत खींचो और एक गाँठ में टाई। फिर, अंतिम सिलाई लाइन में एक कताई सुई के साथ धागे का अंत बुनाई, धागे के अंत को छिपाने के लिए ताकि यह नग्न आंखों को दिखाई न दे।
  • टेपेस्ट्री क्रोकेट चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने तैयार उत्पाद का आनंद लें सभी अलग टुकड़ों को सिलाई करें, यदि आपकी प्रोजेक्ट में कई और यार्न के ढीले सिरे को ट्रिम करें। याद रखें कि आपका टेपेस्ट्री क्रोकेट परियोजना को विशेष देखभाल की आवश्यकता हो सकती है अगर आप इसे धोने जा रहे हैं, क्योंकि प्रत्येक थ्रेड को विशिष्ट हैंडलिंग की आवश्यकता है।
  • और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com