ekterya.com

कैसे एक गोद कंबल बुनना

एक गोद कंबल बनाना एक महान परियोजना है चाहे आप बुनना अभ्यास कर रहे हैं या नहीं। गोद कंबल के लिए समय और धैर्य की आवश्यकता होती है, लेकिन शुरुआती एक बुनना भी कर सकते हैं गोद कंबल को अनुकूलित करने के कई तरीके भी हैं आप एक को एक रंग की साधारण सिलाई का उपयोग कर सकते हैं, या आप एक से अधिक रंग या कुछ और उन्नत बुनाई तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

अपने गोद कंबल को डिज़ाइन करें
छवि बुनाई एक लाप कंबल चरण 1
1
वह आकार तय करें जिसे आप अपने कंबल के पास करना चाहते हैं। गोद कंबल बहुत छोटे से बहुत बड़े आकार में भिन्न हो सकते हैं। यदि आप अपने लिए या किसी और के लिए बुनना जा रहे हैं, तो विचार करें कि आदर्श माप क्या होगा। आप यह भी निर्धारित कर सकते हैं कि गोद की चौड़ाई और किसी की पैरों की लंबाई को मापने के लिए कितना बड़ा कंबल होना चाहिए।
  • छोटे गोद कंबल बनाने के लिए, अंतिम माप 60 से 120 सेमी (24 से 48 इंच) हो सकता है।
  • एक मध्यम गोद कंबल के लिए, अंतिम माप 75 से 125 सेमी (30 से 50 इंच) हो सकता है।
  • बड़े गोद कंबल के लिए, अंतिम माप 125 से 150 सेमी हो सकता है) 50 से 60 इंच
  • Video: Our Miss Brooks: Head of the Board / Faculty Cheer Leader / Taking the Rap for Mr. Boynton

    निट ब्लेड कंबल चरण 2 के साथ छवि

    Video: गाय पर हाथ फेरते हुए इस मंत्र को बोले, और देखे चमत्कार = जैसा चाहोगे वेसा पाओगे- Youtube India

    2
    ऊन का चयन करें गोद कंबल को पूरा करने के लिए आपको पांच से दस नियमित आकार के मध्यम आकार के ऊन गेंदों के बीच की आवश्यकता होगी। जितना बड़ा आप कंबल करना चाहते हैं, उतना अधिक ऊन की आवश्यकता होगी। हालांकि, आप अतिरिक्त बड़ी ऊन गेंदें प्राप्त कर सकते हैं, जो विशेष रूप से कंबल बुनाई के लिए हैं।
  • प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए आपको कितनी गेंदें की आवश्यकता होगी यह निर्धारित करने के लिए ऊन लेबल की जांच करें। यदि आपको संदेह है, तो अतिरिक्त बड़ी गेंद या दो पाने के लिए बेहतर होगा।
  • आप चाहते हैं कि किसी भी रंग या रंग का उपयोग करें आप एक रंग, कुछ रंगों का उपयोग करने या विभिन्न रंगों के साथ इंद्रधनुष कंबल बनाने का चयन कर सकते हैं।
  • छवि बुनाई एक गोद कंक्रीट चरण 3
    3
    बुनाई सुइयों का चयन करें कंबल बनाने के लिए आप नियमित बुनाई सुई या गोल बुनाई सुइयों का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप नियमित सुइयों के लिए विकल्प चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे लंबे समय तक रहे हैं ताकि वे सभी टांके को पकड़ सकें आप परिपत्र सुइयों की एक जोड़ी भी उपयोग कर सकते हैं। दोनों परिपत्र सुई के बीच निलंबित नायलॉन विस्तार आसानी से सभी टाँट धारण करेंगे।
  • नियमित या परिपत्र सुई संख्या 10 (32 से 40 इंच) की एक जोड़ी मध्यम वजन ऊन के लिए सुझाई गई है। हालांकि, यदि आप भारी ऊन का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप बड़ी संख्या में सूई का उपयोग करना चाहेंगे, जैसे नंबर 13
  • परिपत्र सुई आमतौर पर गोल में बुनना करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन जब आप उनका उपयोग करते हैं तो आपको बुनना नहीं पड़ता है। यदि आप परिपत्र सुई का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो आप सभी टाँटे के साथ बुनना करें और सामान्य रूप से टांके बंद करें और विपरीत दिशा में बुनना करें।
  • निट एक लाप कंबल चरण 4 छवि शीर्षक छवि
    4
    अन्य सामग्रियों को इकट्ठा करो जिनकी आपको आवश्यकता होगी। शुरू करने से पहले आपको कुछ और चीज़ों को इकट्ठा करने की आवश्यकता होगी आपको आवश्यकता होगी:
  • कैंची। जब आप बुनाई कर रहे हैं तो अच्छा तेज कैंची हमेशा एक अच्छा विचार है। जब आप रंग बदलते हैं, तब आपको उनकी आवश्यकता हो सकती है और आपको निश्चित रूप से अपनी परियोजना को अंतिम रूप देने की आवश्यकता होगी।
  • बड़ी आँख सुई को अंदर की तरफ बुनाई देना आप शिल्प की दुकान के कपड़े क्षेत्र में प्लास्टिक की सुइयों पा सकते हैं। ये परियोजनाओं को पूरा करते समय अंदर की तरफ बुनाई के लिए उपयोगी होते हैं
  • जब आप बुनाई कर रहे हैं तो ऊन को रखने के लिए कुछ यदि आपके पास बुनना के लिए हैंडबैग है, तो यह आदर्श होगा। यदि नहीं, तो आप एक खाली बॉक्स या बैग (कैनवास या प्लास्टिक) का उपयोग कर सकते हैं। यह ऊन को फर्श पर बिना खुलने से रोकने में मदद करेगा, जबकि आप कंबल बुनाई कर रहे हैं।
  • एक पैटर्न (वैकल्पिक) यदि कोई ऐसा पैटर्न है जिसे आप मूल मार्गदर्शिका का पालन करना चाहते हैं या उसका उपयोग करना चाहते हैं, तो यह उपयोगी भी होगा हालांकि, आपको सरल गोद कंबल बनाने के लिए बुनाई पैटर्न की आवश्यकता नहीं है।
  • विधि 2

    एक सरल गोद कंबल बुनना
    निट ब्लेड कंबल चरण 5
    1
    टाँटे माउंट करें. शुरू करने के लिए, कंबल के लिए वांछित चौड़ाई प्राप्त करने की आवश्यकता वाले टाँके की मात्रा को इकट्ठा करें। निर्धारित करें कि आप कितने टांके इकट्ठा करें, सुई हुक माप की जांच करें या गाइड के रूप में ऊन लेबल का उपयोग करें।
    • आप निर्धारित कर सकते हैं कि वांछित आयाम द्वारा प्राप्त माप को गुणा करके आप कितने टांके माउंट करेंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी गोद कंबल 24 इंच चौड़ा चाहते हैं और आपका माप चार इंच प्रति इंच है, तो आपको 96 टाँटे लगाने होंगे।
    • 96 टाँके की एक फ्रेम एक छोटे गोद कंबल देगी। यदि आप एक मध्यम आकार के कंबल चाहते हैं, तो 120 टाँटे इकट्ठा करने का प्रयास करें। बड़े गोद कंबल बनाने के लिए, 160 टाँटे माउंट करें। अतिरिक्त बड़े गोद कंबल बनाने के लिए, 200 टायर माउंट करें।
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक गोद ब्लेंकेट चरण 6
    2
    पहली पंक्ति के साथ बुनना सुई पर टांके इकट्ठा करने के बाद, इन टांके के साथ बुनना एक का उपयोग करते हुए कपड़े की बुनियादी सिलाई.हालांकि, यदि आप एक अलग सिलाई बनाने या शिल्प के साथ एक सिलाई जोड़ने की कोशिश करना चाहते हैं, तो आप इसे भी कर सकते हैं।



  • निट नट एक लैप कंबल चरण 7
    3
    जब तक आप वांछित आकार प्राप्त नहीं करते अन्य पंक्तियों को बुनाई जारी रखें। कंबल को वांछित लंबाई में ले जाने में समय लगता है, खासकर यदि आप मध्यम या हल्के ऊन का उपयोग करते हैं धीरज रखने की कोशिश करें और कंबल के साथ हर दिन कम सत्र में काम करें। समय के साथ, आपकी लंबाई बढ़ेगी। बस यह ध्यान रखें कि इसे पूरा करने के लिए कई हफ्ते का लगातार काम हो सकता है
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक गोद कंक्रीट चरण 8
    4
    कंबल समाप्त करें अंदरूनी सुझावों को खत्म करने और बुनाई जब आप वांछित लंबाई तक पहुंच गए हैं, तो आप कंबल को पूरा कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको ऊन गेंदों को बदलते समय ढीली ढीली करनी होगी और ऊन की टिप में बुनना होगा। एक प्लास्टिक की सुई का इस्तेमाल नीचे की तरफ के लिए करें आप उनको छुपाने के लिए उन्हें किनारे के अंदर आसानी से रख सकते हैं
  • विधि 3

    एक और उन्नत कंबल बुन करना
    निट नट एक लैप कंबल कदम शीर्षक छवि 9
    1
    लोचदार अंक जोड़ें लोचदार टांके आपके गोद कंबल में कुछ शैली और बनावट जोड़ने का एक आसान तरीका है। एक बुना हुआ परिधान में लोचदार अंक बनाने के लिए, आपको केवल वही बिंदुओं के बीच वैकल्पिक और रिवर्स के बिंदुओं के बीच वैकल्पिक होना है।
    • उदाहरण के लिए, आप सही टांके बुनाई करके लोचदार अंक बना सकते हैं और फिर दो टाँके उल्टा कर सकते हैं आप कपड़े के इस पैटर्न का अनुसरण कर सकते हैं और धारीदार प्रभाव बनाने के लिए पूरे कंबल में बैकिंग, बुनाई और रिवर्स कर सकते हैं।
  • निट ब्लेड कंबल चरण 10
    2
    सिलाई की चटाई बनाओ. बिंदु चटाई एक अन्य आसान तरीका है गोद कंबल में ब्याज और बनावट जोड़ने के लिए। ऐसा करने के लिए, आपको टाइट्स के बुनाई के छोटे वर्ग बनाने और बाहर के अंदर अंक की आवश्यकता है। ये जितना छोटा हो या उतना बड़ा हो सकता है जितना आप चाहते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप चौकोर बना सकते हैं जो चार अंकों के 4 अंक हैं। फिर आप एक बुनाई पैटर्न 4 का अनुसरण कर सकते हैं, फिर 4 बाहर अंदर। चार पंक्तियों के बाद, आपको रिवर्स पर 4 से शुरू करने के लिए पैटर्न बदलने चाहिए, फिर 4 बुनना, और इसी तरह।
  • छवि का शीर्षक
    3
    चोटी के टाँट को जोड़ने का प्रयास करें. ब्रैड टांके फैब्रिक प्रोजेक्ट्स को एक मुड़ अलंकरण देते हैं, और ये देखना आसान नहीं होता है। अपनी गोद कंबल पर चोटी के टाँटे बनाने के लिए एक विशेष चोटी सुई की आवश्यकता होगी और इसे प्राप्त करने के लिए कुछ अभ्यास। हालांकि, आप अपनी परियोजना के लिए बहुत अच्छी जानकारी जोड़ सकते हैं
  • यदि आप अपने गोद कंबल के लिए एक प्लेट सिलाई जोड़ना चाहते हैं, तो आप पृष्ठभूमि के लिए एक सादे सिलाई का उपयोग करना चाह सकते हैं यह चोटी कपड़े बाहर खड़े मदद मिलेगी।
  • छवि का शीर्षक बुना हुआ एक लाप कंबल चरण 12
    4
    मॉस बिंदु का उपयोग करें. मॉस बिंदु (या बॉबो) आपके कपड़े परियोजनाओं के लिए आयाम जोड़ती है यदि आप अपने गोद कंबल बनावट और आयाम चाहते हैं, तो यह इसे प्राप्त करने का एक बढ़िया तरीका है। मॉस बिंदु का अभ्यास करने का प्रयास करें ताकि सुनिश्चित करें कि आप इसे प्रयोग करने से पहले उसे नियंत्रित कर सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com