ekterya.com

छोटी चीज़ों की तस्वीरें कैसे लें

मैक्रो फोटोग्राफी की दुनिया का पता लगाने में मजेदार है आप अपने कैमरे का विस्तार के स्तर को देखने के लिए उपयोग कर सकते हैं कि मानव आँख शायद ही कभी (या कभी नहीं) देखता है, यह कीड़े से ली गई तस्वीरें, महान निकटता के साथ, एक फूल के अंदर का विवरण या शायद गहने से। फिर आप छोटे से दुनिया में तलाशने के बारे में सीख सकते हैं।

चरणों

1

Video: एक छोटी सी गलती से हो जाता है सब बरबाद,जानिए सही तरीका| SiddhTotke | SidhTotke

अपने कैमरे के लिए सही लेंस प्राप्त करें यदि आप एसएलआर डिजिटल कैमरे का इस्तेमाल करते हैं और पैसे कमाते हैं, तो अपने कैमरे के लिए समर्पित मेक्रो लेंस (1: 1) खरीदें और खरीदें। इसके विपरीत, सस्ते विकल्पों के साथ आपको उचित परिणाम मिलेंगे। विमान के लेंस को बदलने के लिए भी कई विकल्प हैं (जिसका अर्थ है कि आप करीब दूरी पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं और वस्तुओं के करीब पहुंच सकते हैं)।
  • 2

    इन सभी छोटे तरीकों अपूर्ण हैं - वे लेंस की लंबाई बढ़ाते हैं (जिसका अर्थ है कि कम एपर्चर के लिए कम प्रकाश या संवेदक, आप चित्र को अधिक दूरी बनाने में सक्षम बनाता है जिससे छवि को फ्रीज करना और कैमरे को स्थानांतरित करना अधिक कठिन होता है)।
    ऐसा लगता है कि आपको लेंस को मैन्युअल रूप से ले जाना होगा (मैन्युअल रूप से कुछ पुराने और सस्ते मैनुअल लेंस, जैसे कई एम 42 लेंस)। इसका मतलब यह है कि जिन परिस्थितियों के लिए वे डिजाइन किए गए थे, उनके अलावा लेंस का उपयोग करके, ऑप्टिकल गिरावट उत्पन्न होगी। आप इन संयोजनों के साथ अनंत पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। हालांकि, आपको इन लेंस के साथ बेहतर तस्वीर मिल जाएगी।



  • 3

    (यदि आप एक कॉम्पैक्ट (स्वचालित) कैमरा का उपयोग करते हैं, तो आप इन युक्तियों को अनदेखा कर सकते हैं - ये शॉर्ट-रेंज और व्यापक फ़ील्ड फ़ोकसिंग कैमरे आदर्श हैं)।

  • धौंकनी लेंस को स्थानांतरित करने के लिए किसी भी तात्कालिक विधि से अधिक उपयोगी होते हैं क्योंकि इससे आपको उन पर अधिक नियंत्रण की अनुमति मिलती है। हालांकि वे महंगे हैं लेंस की विधानसभा (एक सस्ता, कांच के बिना एक एडाप्टर का उपयोग करें), या जो भी सस्ता है, उसके बावजूद ध्रुवों के साथ कक्षों का उपयोग लगभग सभी एसएलआर में किया जाता है।
  • एक्सटेंशन ट्यूब सस्ता लेकिन कम लचीला हैं। ऐसा करने के लिए आपको एक्सटेंशन ट्यूबों की भी ज़रूरत नहीं है - उदाहरण के लिए, आप टेलीकॉनर ऑप्टिक्स को विभाजित कर सकते हैं। आप अपने खुद के एक्सटेंशन ट्यूबों को भी रोल कर सकते हैं।
  • 4

    Video: पितृदोष का भयानक असर कैसे करता है जीवन बर्बाद, प्रभाव से बचाएंगे ये उपाय Pitra Dosh Nivaran Upay

    यदि आप आंदोलन के बिना तस्वीरें ले लें तो तिपाई प्राप्त करें इसके साथ आप धीमे शटर गति, धीमी आईएसओ (कम शोर के लिए) और छोटे उद्घाटन (बड़े क्षेत्र के लिए) का उपयोग कर सकते हैं। आप सस्ता तिपाई और प्लास्टिक का उपयोग भी कर सकते हैं
  • 5

    अपना कैमरा रखें
    कुछ महत्वपूर्ण समायोजनों के साथ आपके पास करीब और बेहतर फ़ोटो होंगे। चिंता मत करो अगर आपके कैमरे में ये सेटिंग्स नहीं हैं अगर आप ये सेटिंग्स नहीं देखते हैं तो मैनुअल की जांच करें
  • मैक्रो मोड में अपने कैमरे का विकल्प बदलें। यदि आप कॉम्पैक्ट कैमरा का उपयोग करते हैं आम तौर पर इसमें फूल का प्रतीक होता है इस मोड का उपयोग न करें यदि आप एसएलआर कैमरा या कम से कम एक कैन्यन डिजिटल एसएलआर कैमरा का उपयोग करते हैं, क्योंकि यह मूल बिंदु-और-मोड की तरह होगा उन कैमरों में एपर्चर प्राथमिकता (कैनन में ए.वी., एन में निकॉन) में इसे बदलें अगर आपके पास अपने कैमरे के लिए मैक्रो लेंस डिज़ाइन किया गया है, तो इसे क्रमादेशित स्वचालित (पी) में रखें।
  • ISO में बदलें यदि आप मैन्युअल रूप से कैमरे का उपयोग करते हैं। एक उच्च आईएसओ आपको छोटे उद्घाटन का उपयोग करने की अनुमति देगा (आपको क्षेत्र की अधिक गहराई देगी) यदि आप उन चीजों को फ़ोटोग्राफ़ करने जा रहे हैं जो एक तिपाई से नहीं जाते हैं तो इसे सबसे कम आईएसओ में रखें।
  • फ्लैश के साथ इतना उपयोगी नहीं है अगर यह एक सबसे अच्छा समाधान मैक्रो फ़्लैश रिंग का उपयोग करना है (यदि आपके पास है, तो आपको पढ़ने की आवश्यकता नहीं है)। फ्लैश को बंद करना सबसे आसान समाधान है वायर्ड या वायरलेस कैमरों पर नियमित फ्लैश जैसे अन्य तरीके हैं जो ऑब्जेक्ट को उस दूरी से इंगित करते हैं जो ओवर एक्सपोजर को रोकता है।
  • अपने कैमरे (या लेंस) के लिए एक छोटे से खोलने को ठीक करें खुले मैदान में यह बहुत उथले है, अक्सर कुछ मिलीमीटर या उससे कम, जैसा कि आप वस्तुओं के करीब जाते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com