ekterya.com

पैनोरमिक फ़ोटो कैसे लें

वाइड-फ़ॉर्मेट या पैनोरमिक फोटोग्राफी आपको एक विशेष तकनीक का उपयोग करने की अनुमति देती है जो एक ही बड़ी तस्वीर बनाने के लिए एक ही कैमरे से कई छवियों में शामिल हो सकती है। पैनोरमिक फोटो पेशेवरों के लिए और शानदार फोटोग्राफिक उपकरण वाले लोगों के लिए एक विशेष प्रक्रिया नहीं हैं - कोई भी चित्रमय तस्वीर ले सकता है! अपनी खूबसूरत बड़े पैमाने पर तस्वीर बनाना शुरू करने के लिए इन सरल चरणों का उपयोग करें

चरणों

चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 1
1
चुनें कि आप तस्वीर क्यों जा रहे हैं। परिदृश्य चुनें और तय करें कि आप तस्वीर किस प्रकार के चित्रण के लिए जा रहे हैं। पर्वत, शांत झीलों और सूर्यास्त जैसे दूर के परिदृश्य में सबसे अच्छा संघ बना है क्योंकि वे लंबवत नहीं करते हैं पैनोरामा केवल दो फोटो या 50 से अधिक तक बन सकते हैं
  • एक क्षैतिज क्रम शॉट एक मंच भर में एक व्यापक छवि बनाता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक विस्तृत मैदान तस्वीर चाहते हैं, तो आप क्षैतिज अनुक्रम शॉट का उपयोग करेंगे।
  • एक मंच की एक उच्च छवि बनाने के लिए एक अनुलंब अनुक्रम शॉट का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप एक झरना तस्वीर चाहते हैं, तो आप एक अनुलंब अनुक्रम शॉट का उपयोग करेंगे।
  • एक 360 डिग्री पॅनिंग आपको पूरे शॉट को एक शॉट में कैप्चर करने देता है। यदि आप अपने आस-पास के पूरे परिदृश्य पर कब्जा करना चाहते हैं, तो आप 360 डिग्री शॉट का उपयोग करेंगे।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 2

    Video: किसी CCTV Camera को कैसे अपने फ़ोन में Live देखे !!! By Technical Friends

    2
    कैमरे की सेटिंग्स बदलें। यदि आपके कैमरे में पैनोरामा के लिए फ़ंक्शन है, तो इसका उपयोग करें एक डिजिटल कैमरा या सेल फोन के लिए नयनाभिराम सुविधाओं आप आसानी से पैनोरामिक चित्र लेने के लिए एक के बाद एक छवि संरेखित करने के लिए आराम से फिट करने के लिए मदद की अनुमति देगा। यदि आप एक DSLR कैमरा का उपयोग करने जा रहे हैं, तो इसे मैन्युअल मोड में रखें। अगर आप कैमरे को स्वत: मोड में रखते हैं, तो यह गारंटी देगा कि आपके सभी फ़ोटो में विभिन्न दृष्टिकोण और एक्सपोजर का स्तर होगा।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 3
    3
    अपने कैमरे के जोखिम को अवरुद्ध करें सही एक्सपोजर ढूंढने के लिए कुछ परीक्षण फ़ोटो लें, इसलिए आपका पैनोरामी बहुत हल्का या अंधेरा नहीं है एक मध्यम संपर्क अवधि खोजें ताकि आपके सभी फ़ोटो में सही चमक हो।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 4
    4
    ध्यान को समायोजित करें मैनुअल फोकस में लेंस सेट करें इसके कारण जब भी आप एक नई तस्वीर लेते हैं, तब कैमरे अलग-अलग बिंदु पर फ़ोकस को स्वचालित रूप से समायोजित करना बंद कर देता है।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 5

    Video: AMAZING GIMBAL for Smartphones - REVIEW - Smooth Q Gimbal

    5
    एक लेंस चुनें यद्यपि यह एक व्यापक कोण लेंस का उपयोग करने के लिए एक पैनोरमिक दृश्य बनाने के लिए उचित लग सकता है, वास्तव में, इसका उपयोग करने से चमक बढ़ती है, जब फ़ोटो शामिल हो गए हैं। सर्वश्रेष्ठ पनोरमिक फोटो प्राप्त करने के लिए 500 मिमी से छोटा और 25 मिमी से बड़ा लेंस का उपयोग करें।
  • यदि संभव हो, तो एक फोकल लेंस लेंस का उपयोग करें जिसमें एक फोकल लम्बाई है और ज़ूम नहीं है।
  • फ़िल्टर शुरू करने से पहले, अपने लेंस से फिल्टर, पोलराइज़र और अन्य निकालें अन्यथा, आप प्रत्येक तस्वीर के बीच बहुत मलिनकिरण देखेंगे।



  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 6

    Video: रात का कपड़े सुखाना डाल सकता है आपको खतरे में.....

    6
    अपनी तिपाई तैयार करें यह आपको अपने कैमरे को स्थिर रखने में मदद करेगा और आपको इसे अधिक आसानी से नियंत्रित करने की अनुमति देगा। एक सपाट, चिकनी सतह पर तिपाई रखें जो हवा के साथ बकसुआ नहीं करता है। कंप्यूटर से लड़ने के बिना सुनिश्चित करें कि आप आसानी से एक पैनोरमिक फोटो ले सकते हैं, या ऊपर से नीचे तक, अपने तिपाई का परीक्षण करें। आप एक तिपाई का उपयोग किए बिना एक पैनोरमिक फ़ोटो ले सकते हैं, लेकिन ऐसा होने की संभावना है कि फ़ोटो को स्थिर बनाने और यहां तक ​​कि यहां तक ​​कि बनाने के लिए भी आपके पास एक बुरा समय है।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 7
    7
    प्रारंभ और समाप्ति बिंदु की पहचान करें तस्वीरें लेने के दौरान आपको बहुत फर्म बने रहना होगा, इसलिए यह याद रखना अच्छा है कि आप समग्र फ़ोटो के बाईं ओर क्या दिखना चाहते हैं और दाईं तरफ क्या करना चाहते हैं।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 8
    8
    अपनी तस्वीरें ले लो अपने आदर्श संमिश्र तस्वीर के बहुत पीछे से प्रारंभ करें और तस्वीर लेना शुरू करें। इस दृश्य को ठीक से संरेखित करने के लिए एलसीडी स्क्रीन के बजाय अपने कैमरे के दृश्यदर्शी को देखें। प्रत्येक फोटो को पिछले एक से 30 से 50% तक ओवरलैप करना होगा।
  • आपको अपनी तस्वीर के अग्रभूमि में किसी भी आंदोलन के बारे में पता होना चाहिए, क्योंकि यह अंतिम तस्वीर में धब्बेदार स्पॉट बनाएगा। इसमें शाखाओं और लहरों को हवा में ले जाया जाता है - जब तक कि हवा बहुत मजबूत न हो, ऐसी चीजों को छानने से बचें जो इसके द्वारा बहुत प्रभावित हो सकती हैं।
  • संपूर्ण परिदृश्य में अपने कैमरे को आँख के स्तर पर रखें, अन्यथा आप अग्रभूमि में या क्षितिज पर लंबवत बनाएंगे। लेंस को विवरण बढ़ाने के लिए ऊपर उठाने या कम करने से बचें, क्योंकि इससे जुड़ने पर तस्वीरों को गलत तरीके से बना दिया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 9
    9
    फोटो में शामिल हों एक बार जब आप अपनी ज़रूरत की तस्वीरें ले लेंगे, तो आप सॉफ़्टवेयर का उपयोग कर एक पैनोरमिक तस्वीर में शामिल होना चाहते हैं। फ़ोटोशॉप, ह्यूगिन और पीटीजीई सहित कई पैनोरमिक फोटो संपादन सॉफ्टवेयर प्रोग्राम उपलब्ध हैं उत्तरार्द्ध को मुफ्त में डाउनलोड किया जा सकता है
  • अपने कंप्यूटर पर फोटो अपलोड करें और उन्हें फ़ोल्डर में रखें यह बेहतर है कि आप अपने पैनोरामा के लिए फ़ोटो का सही अनुक्रम आसानी से चुनने में सक्षम होने के लिए उन्हें नंबर दें।
  • एडोब फोटोशॉप में, आप सभी चित्रों का चयन करके और "पैनोरमिक में शामिल हों" विकल्प पर क्लिक करके एक पैनोरमिक फ़ोटो आसानी से बना सकते हैं। यह एक सतत पैनोरमा फोटो बना देगा। पैनोरमिक फ़ोटो के लिए अन्य कार्यक्रमों में फ़ोटो में शामिल होने और उनके अनुसार समायोजित करने का पालन करने के लिए आसान निर्देश हैं।
  • चित्र शीर्षक चित्र पैनोरमा चरण 10
    10
    अपने पैनोरमिक प्रिंट करें पैनोरमिक फ़ोटो महान इंप्रेशन बनाती हैं क्योंकि वे केवल एक फ्रेम में एक विशाल दृश्य पर कब्जा करते हैं अपने पैनोरमिक को एक बड़े पैमाने पर प्रिंट करें ताकि तस्वीरों को और अधिक सुंदर लग सकें, इस दृश्य की महिमा दिखाएं और विभिन्न तस्वीरों का लाभ उठाएं।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपके पास तिपाई नहीं है और कैमरे को अपने हाथ से पकड़ कर रखें, अपने कोहनी अपने शरीर के आगे रखें और उसके ऊपर की तरफ घुमाएं आपको बहका देना चाहिए कि आप तिपाई और बारी हैं किसी भी कदम न लें, क्योंकि यह तस्वीरों को बदल देगा।
    • तस्वीरों को जांचें, जैसे कि आप उन्हें लेते हैं ताकि प्रकाश और समायोजन सुसंगत हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com