ekterya.com

अपने कैमरे के प्रारंभिक प्राथमिकता मोड का उपयोग कैसे करें

एपर्चर प्राथमिकता मोड स्व-एक्सपोज़र मोड है जिसे कई फोटोग्राफरों द्वारा पसंदीदा नियंत्रण प्रदान करता है, क्योंकि यह विशाल परिदृश्य को छोटे से कीड़ों की तस्वीरों के लिए चित्रित करता है। यह कई लोगों द्वारा माना जाता है कि जिस तरह से सबसे अच्छा तरीका कुछ प्रकार के फोटोग्राफ फोटोग्राफरों को उन्हें लेने के बारे में सोचने के लिए आवश्यक है। स्वचालित हरे रंग से बाहर जाना और शूटिंग मोड के साथ फोटोग्राफी दर्ज करने से आपको लगता है कि आपको शॉट के कुछ महत्वपूर्ण पहलुओं को नियंत्रित करने की सुविधा मिलती है।

चरणों

1
एपर्चर प्राथमिकता मोड में अपना कैमरा सेट करें यह निर्माता से निर्माता (अपने मैनुअल को पढ़) में अलग है, लेकिन कुछ डिजिटल ब्रॉड्स के कुछ सामान्य ब्रांडों के लिए ये कुछ सुराग हैं:
  • अधिकांश Nikon डिजिटल एसएलआर कैमरे: उनके पास एक डायल डायल है इसे "ए" में बदलें एक बार जब आप यह कर लें, सामने नियंत्रण डायल को चालू करें (दाहिने हाथ की पकड़ में, पावर बटन के बहुत करीब) एपर्चर समायोजित करें (यदि आपके पास एक फ्रंट कंट्रोल डायल के बिना एक कैमरा है, तो रियर कंट्रोल डायल एपर्चर समायोजित करेगा)।
  • शीर्ष गुणवत्ता डिजिटल एसएलआर Nikon कैमरे: जब तक आप ऊपरी एलसीडी स्क्रीन पर "ए" नहीं देखते हैं, तो रियर कंट्रोल डायल को घुमाने के दौरान "MODE" डायल दबाएं। फ्रंट कंट्रोल डायल तब एपर्चर को समायोजित करेगा।
  • लगभग सभी कैनन एसएलआर कैमरे (और कुछ कॉम्पैक्ट कैनन): डायल को "एवी" डायल करें आपका मुख्य नियंत्रण डायल (शटर के आगे) एपर्चर को समायोजित करेगा
  • कई कॉम्पैक्ट डिजिटल कैमरों में एपर्चर प्राथमिकता मोड होता है, लेकिन आपको इसे सक्रिय करने और समायोजित करने के लिए मेनू को खोजना पड़ सकता है। यह सिर्फ एक साथ काम करने के लिए कंप्यूटर और मौजूदा दलों को बताने के लिए एक आसान तरीका है, तो आप एक अतिरिक्त कीमत नहीं होना चाहिए, लेकिन यह पता चलता है कि निर्माता समय मदद करने के लिए आप सबसे बाहर भी एक कैमरा मिलता है ले लिया है सस्ता।
  • 2
    कुछ बुनियादी शर्तों को याद रखना आपको उन्हें इस प्रकार की आवश्यकता होगी ताकि बाकी लेख इस प्रकार समझ में आता है:
  • संख्याएं वे अपने उद्घाटन हैं यह आपके लेंस की फोकल लंबाई का एक अंश के रूप में दर्शाया गया है एक छोटी सी शुरुआत एक संख्या एफ है बड़ा- f / 32 एफ / 5.6 की तुलना में बहुत छोटा एपर्चर है।
  • को कम आपके लेंस के सबसे बड़े (छोटी संख्या f) से छोटी से एक खोलने का मतलब है।
  • खुला यह उद्घाटन को कम करने के विपरीत है
  • क्षेत्र की गहराई है औपचारिक रूप से, "ऐसी वस्तुओं की दूरी जिसके भीतर वस्तुओं की छवि स्वीकार्य तीक्ष्णता के साथ पकड़ी जाती है" वहां केवल एक दूरी है जिस पर ऑब्जेक्ट फ़ोकस में होंगे परिपूर्ण - फ़ील्ड की गहराई उन विषयों को शामिल करती है जो सही फोकस के उद्देश्य से क्षेत्र के बाहर हैं लेकिन अभी भी ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त हैं, ताकि दर्शकों के लिए, जो कुछ भी गहराई के भीतर कैप्चर हो फील्ड जानबूझकर केंद्रित है
  • 3
    अपने लेंस का परीक्षण करें सभी लेंस अलग हैं और इष्टतम प्रदर्शन के लिए प्रत्येक एपर्चर के साथ सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है अलग-अलग अवसरों में काफी सटीक बनावट के साथ फोटो को देखें और शॉट्स की तुलना करें कि आपके लेंस विभिन्न एपर्टर्स में कैसे व्यवहार करते हैं। यहां आपको कुछ सुराग मिलेगा जो देखने के लिए हैं:
  • लगभग सभी लेंसों में कम विपरीत होता है और व्यापक एपर्चर में कम स्पष्ट होता है, खासकर छवि के कोनों की ओर। यह विशेषकर 35 मिमी लेंस और डिजिटल कैमरों पर लागू होता है। तीक्ष्णता के लिए, यह पूरी तरह से क्षेत्र की गहराई से अलग है - यह एक फ्लैट विषय के साथ भी होगा। नतीजतन, यदि आपकी तस्वीरों के कोनों में जानकारी बताने वाला है, जो आप तेज रखना चाहते हैं, तो आप छोटे एपर्चर का उपयोग करना चाहते हैं। फ्लैट विषयों के लिए, च / 8 सामान्यतः सबसे तेज एपर्चर है।
  • अधिकांश लेंसों में व्यापक एपर्चर पर विगनेटिंग का एक महत्त्वपूर्ण मात्रा होगा। विगनेटिंग तब होता है जब एक तस्वीर के किनारों को केंद्र से थोड़ा गहरा दिखाई देता है। यह हो सकता है कई फोटोग्राफरों के लिए अच्छा, विशेष रूप से चित्रों के लिए - यह फोटोग्राफी के केंद्र पर ध्यान आकर्षित करता है और यही कारण है कि बहुत से लोग पोस्ट-प्रोडक्शन में विगेट जोड़ते हैं। लेकिन वैसे भी यह जानना अच्छा है कि आप क्या प्राप्त करने जा रहे हैं। विगनेटिंग आमतौर पर एफ / 8 के आसपास अदृश्य हो
  • फ्रेम के साथ सभी लेंस नरम होंगे यदि आप एपर्चर को पर्याप्त लंबी दूरी तक कम करते हैं यह एक भौतिक सीमा है जो कैमरे के लेंस में अंतर्निहित है - एक छोटे से छेद के माध्यम से प्रकाश को मजबूर करते हुए प्रकाश किरणों को एक-दूसरे के साथ हस्तक्षेप करना पड़ता है
  • दृष्टिकोण लेंस अलग-अलग हो सकते हैं कि वे कितनी दूर पहुंचते हैं या दूर जाते हैं विभिन्न दृष्टिकोण सेटिंग्स के लिए ऊपर उल्लिखित सुविधाओं का परीक्षण करें।
  • 4
    बाहर जाओ और तस्वीरें ले लो
  • 5



    अपने क्षेत्र की गहराई को नियंत्रित करें यह इस रूप में सरल है: एक छोटे से खोलने का मतलब क्षेत्र की अधिक गहराई है - एक बड़ा उद्घाटन क्षेत्र की कम गहराई का मतलब है। एक बड़े उद्घाटन का मतलब नीचे तल पर अधिक धुंधला होता है (जो कि संबंधित समस्या है, लेकिन समान नहीं है, मैदान की गहराई में)। यहां आपको कुछ उदाहरण मिलेंगे:
  • क्षेत्र की अधिक गहराई के लिए एक छोटे से खोलने का उपयोग करें
  • याद रखें कि क्षेत्र की गहराई आपको जितनी कम मिलती है उतनी कम हो जाती है। यदि आप मैक्रोफोटोग्राफ़ी का अभ्यास कर रहे हैं, उदाहरण के लिए, आप एपर्चर को किसी परिदृश्य के मुकाबले ज्यादा कम करना चाहते हैं कीट फोटोग्राफर्स अक्सर एफ / 16 या उससे कम के नीचे जाते हैं और अपने विषयों पर कई कृत्रिम रोशनी निर्देशित करते हैं।
  • बड़े खुलने से पृष्ठभूमि को फ़ोकस होने का कारण बनता है- यह पोर्ट्रेट्स के लिए आदर्श है, जैसा कि f / 2 पर बनाये गये इस शॉट में हैक्षेत्र की कम गहराई के लिए एक बड़ा खोलने का उपयोग करें इस चित्र के लिए आदर्श है, उदाहरण के (बहुत बेतुका मोड ऑटो पोर्ट्रेट की तुलना में बेहतर) के लिए - सबसे बड़ी उद्घाटन आप उपयोग करता है, आंखों पर आपका ध्यान रखने को संयोजित और पाते हैं कि पृष्ठभूमि ध्यान देने का और बाहर है, नतीजतन, यह अब कोई व्याकुलता नहीं है।

    याद रखें कि इस तरह से उद्घाटन खोलने से शटर की गति बढ़ जाएगी दिन के उजाले में, सुनिश्चित करें कि आप अपना कैमरा अपनी शटर गति की सीमा तक नहीं पहुंच सकते (आमतौर पर डिजिटल एसएलआर कैमरों पर 1/4000)। इस से बचने के लिए अपने आईएसओ पैमाने को कम रखें
  • याद रखें कि आप अपने व्यूअर के माध्यम से इनमें से कोई भी नहीं देख पाएंगे (या जब आप अपनी रचना करेंगे)। लेंस के साथ अपने व्यापक एपर्चर में आधुनिक कैमरों की माप और एक्सपोजर के समय केवल लेंस को चयनित एपर्चर में कम कर देता है। क्या और भी है, आधुनिक डिजिटल एसएलआर कैमरों के दृश्यदर्शी क्षेत्र भी सच गहराई नहीं दिखाते हैं, भले ही आप तेजी से लेंस के साथ व्यापक एपर्चर के साथ शूटिंग कर रहे हों (यानी कि वे बड़े अधिकतम एपर्चर वाले)।

    कई एसएलआर कैमरों में कैमरे के मोर्चे पर गहराई का क्षेत्र पूर्वावलोकन बटन होता है। अगर आपने कभी अपने कैमरे पर एक बटन दबाया है और आपको आश्चर्य हो रहा है कि दर्शक अंधे क्यों गया, तो वह बटन है दुर्भाग्य से, क्योंकि यह दर्शक को धुंधला कर, यह बहुत मुश्किल इस तरह से क्षेत्र की गहराई का अनुमान लगाने के (हालांकि यह आप कैसे बाहर के सुदूर पृष्ठभूमि, जो एक ही नहीं कर रहे हैं ध्यान केंद्रित के कुछ संकेत दे सकता है) है। डिजिटल कैमरे में एक बेहतर विकल्प बस तस्वीर लेने के लिए है, फिर इसे खेलें और एलसीडी पर ज़ूम इन करें कि पृष्ठभूमि ठीक से तेज (या धुँधली) है या नहीं।
  • 6
    शटर गति नियंत्रित करता है बजाय, एक छोटे एपर्चर एक धीमी शटर का उपयोग करेगा, या अपलोड पैमाने आवश्यकता होती है - एक बड़ा एपर्चर का उपयोग गति तेजी से शटर (या एक ही शटर गति के साथ एक कम आईएसओ पैमाने) का उपयोग का मतलब है आईएसओ एक ही गति का उपयोग करने के लिए इसके कई अनुप्रयोग हैं:
  • आप कर सकते हैं उच्चतम शटर गति का उपयोग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कैमरे को अपने हाथ से ले रहे हैं या खराब रोशनी में आंदोलन को स्थिर करने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपने लेंस के सबसे बड़े एपर्चर को समायोजित करें। यह आईएसओ स्केल भी बढ़ाता है जितना आप हिम्मत करते हैं (वास्तव में कितना शोर संतोषजनक है, यह आपके लिए अनुभव होगा)। कैमरा तो आप कर सकते हैं सबसे तेज शटर गति का उपयोग करेंगे।
  • शटर गति का उपयोग करें आप की तुलना में धीमी गति से कर सकते हैं यह बहुत अच्छा है, उदाहरण के लिए, आप आंदोलन को धुंधला करना चाहते हैं (पानी के उन सपने देखने वाले चित्रों के बारे में सोचें) अपने न्यूनतम सेटिंग करने के लिए आईएसओ स्तर समायोजित करता है, f / 16 के लिए खोलने को कम (या कम अगर आप भौतिक विज्ञान के नियमों की अवहेलना करने को तैयार हैं, या आप मन प्रभाव विवर्तन लेने के लिए शुरू होता है नहीं है कम से कम है)। कैमरा धीमी गति से शटर गति का उपयोग करेगा जो स्थिति की अनुमति देता है (हालांकि, आमतौर पर, आधुनिक कैमरा 30 सेकंड से अधिक तक एक्सपोज़र सिंक्रनाइज़ नहीं करेगा)।
  • Video: Calling All Cars: Crime v. Time / One Good Turn Deserves Another / Hang Me Please

    7
    तीक्ष्णता के लिए निशाना लगाओ जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, लगभग सभी लेंस तेज़ हैं जब वे थोड़ा कम हो जाते हैं यदि आपने अपने परीक्षणों का सुझाव दिया है, तो किसी भी शॉट के लिए इस खोलने का उपयोग करें जो आपको लगता है कि आपको उचित क्षेत्र की गहराई और शटर गति दी जाएगी। ट्राईप से फोटो स्नैपशॉट्स के लिए, इस एपर्चर का हर समय उपयोग करें।

    यदि आपने अपना परीक्षण नहीं किया है (और सच्चाई यह है कि दीवारों की तरह टेस्ट विषयों की छायाचित्रण करना, तो है उबाऊ), तो आप पुरानी कहावत में बहुत ज्ञान पा सकते हैं: एफ / 8 और वहां आप होंगे। एफ / 8 आमतौर पर स्नैपशॉट्स के लिए अधिकांश विषयों के लिए आपको क्षेत्र की पर्याप्त गहराई देता है और यह भी जहां 35 मिमी लेंस और डिजिटल एसएलआर कैमरों के सामान्य रूप से उनकी अधिकतम तीक्ष्णता तक पहुंच (या इसके करीब)।
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने कैमरे का उपयोग नहीं कर रहे हैं, तो इसे पूरी तरह से स्वचालित प्रोग्राम मोड में छोड़कर या उचित मानक एपर्चर, जैसे कि f / 8 के साथ प्राथमिकता मोड खोलने में प्रस्तुत करने के लिए तैयार रहें।
    • अपने परीक्षणों के परिणामों के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें इन परीक्षणों आपको बता कैसे निर्णय जरूरी वास्तविक स्थिति की अनुमति देने के लिए एक तिपाई पर आदर्श परिस्थितियों में एक फ्लैट विषय के लिए सबसे शार्प परिणाम पाने के लिए, नहीं होंगे। विशेष रूप से:
    • यदि आपको सचमुच क्षेत्र की गहराई की आवश्यकता है, छोटे उद्घाटन का उपयोग करने के बारे में चिंता न करें, यहां तक ​​कि जहां विवर्तन स्पष्ट है विषय की वजह से की वजह से कलंक क्षेत्र की गहराई के बाहर एक बहुत जटिल मुद्दा यह है कि असंभव है corregir- के लिए एक असाधारण रूप से जटिल घटना है कि लेंस से लेंस के लिए अलग है है, और यहां तक एपर्चर के आधार पर एक ही लेंस के भीतर, विषय की दूरी और फोकल लम्बाई।

      विवर्तन, दूसरी तरफ, एक अपेक्षाकृत सरल घटना है। आपके पसंदीदा छवि संपादक में एक साधारण "धुंधला मुखौटा" अक्सर अच्छी तरह से काम करेगा

  • यदि आवश्यक हो तो अपने खुले लेंस का उपयोग करने में संकोच न करें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने हाथ से कैमरा ले रहे हैं और कर रहे हैं आप कैमरा शेक के बिना कुछ कम कर सकते हैं नहीं या गति फ्रीज करना चाहते हैं, तो लेंस कोनों में खुले तौर पर दिखाई कुछ अस्पष्टता लेने के लिए बहुत कम प्रभाव से अप्रिय है कैमरे के शेक या प्रस्ताव में एक विषय जो धुंधला होता है सॉफ्टवेयर के साथ निचले अंतर को भी आसान करना आसान है

  • कई लेंस में, जैसे f / 16 प्रकाश "सितारों" के उज्ज्वल बन जाते हैं और छोटे छिद्र काटा। ये या तो अंक की एक ही नंबर है कि अपने लेंस के एपर्चर ब्लेड की संख्या या दो बार (आप सम संख्या है तो) (आप एपर्चर ब्लेड की एक विषम संख्या है)।

  • Video: कहानी सुनाना, गीत, रोल प्ले और नाटक: प्राथमिक विज्ञान

    चेतावनी

    • एक छोटा सा छिद्र (उच्च च संख्या) का उपयोग करना भी इस तरह के सेंसर, गंदगी या लेंस को नुकसान पर धूल के रूप में अवांछित वस्तुओं ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। तुम भी सेंसर या लेंस साफ, या वापस जाने और बाद में प्रत्येक छवि संपादित करने के लिए हो सकता है। लेंस एक बड़ी खरोंच है, तो सूरज है, जो एक फ्लैश का कारण होता है की ओर इशारा करते हुए यह से बचें। (अतिरंजित सफाई समय भी कुछ धूल स्पॉट की तुलना में अधिक समस्याओं को लाता है। आप लेंस पर एक सस्ते फिल्टर है, तो बेहतर लेपित या polysubstituted चमक को रोकने के लिए, स्वच्छ यह जब भी आप चाहते हैं। संवेदक पर धूल नहीं करना चाहिए यदि आप अपेक्षाकृत शांत और धूल से मुक्त) स्थानों में लेंस को बदलने की एक बड़ी समस्या हो।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com