ekterya.com

शतरंज में कैसे खोलें

यह कह "एक अच्छी शुरुआत एक अच्छा अंत बनाता है" सही है!

शतरंज में उद्घाटन किसी भी खेल के पहले 8 चाल के रूप में परिभाषित किए गए हैं। खेल का यह महत्वपूर्ण क्षण आमतौर पर खेल के आधा या इसके अंत के विजेता को निर्धारित करता है। शतरंज में उद्घाटन में सबसे महत्वपूर्ण सिद्धांत विकास है। यदि आप उद्घाटन के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वी से अधिक टुकड़े विकसित कर सकते हैं, तो आप खेल के आधे हिस्से को नियंत्रित करेंगे, और अंत में इसके अंत में, चेतनाशक की संभावना बढ़ जाएगी।

चरणों

ओपन इन शतरंज चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
राजा (या रानी) के दो बक्से को केंद्र में एक पैर लगाने और बिशप जाने के लिए जगह बनाने के लिए,
  • ओपन इन शतरंज चरण 2 नामक छवि
    2
    यदि आपका प्रतिद्वंद्वी किसी भी तरह का विरोध नहीं करता है, तो पीयॉन डी रीना दूसरे स्क्वायर पर दो वर्गों को आगे बढ़ाता है, जिससे केंद्र पर अधिक कब्जा भी किया जा सकता है।
  • खुले में शतरंज चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने टुकड़े का विकास अपने प्रतिद्वंद्वी को धमकी देने का प्रयास करें, खुद को बचाने के लिए अपना रास्ता बर्बाद करने के लिए इस बीच, आप अगले गेम में अपने खुद के टुकड़े विकसित करना जारी रख सकते हैं।
  • ओपन इन शतरंज चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने टुकड़ों के साथ केंद्र को नियंत्रित करने का प्रयास करें केंद्र वह जगह है जहां अधिकतर कार्रवाई की जाती है। वे कुंजी बक्से हैं
  • खुले में शतरंज चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपने प्रतिद्वंद्वी की रक्षा के बिना टुकड़ों और प्यादे पर हमला करने के समय के साथ अपने आप को ध्वस्त करें
  • खुले में शतरंज चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने प्रतिद्वंद्वी के अच्छे टुकड़ों के लिए अपने बुरे टुकड़ों को एक्सचेंज करें यह थोड़ा जटिल है, लेकिन आपको जानने चाहिए कि कौन सा टुकड़े हैं अच्छा है और क्या हैं प्रत्येक खिलाड़ी के लिए बुरा है, और अपने प्रतिद्वंद्वी के अच्छे के लिए अपने बुरे टुकड़े का आदान प्रदान करें उदाहरण के लिए, यदि एक बुरा बिशप एक ही रंग के प्यादे से फंस जाता है यदि आपकी केंद्रीय प्यादे सफेद चौकों में हैं और आपके बिशप उनके पीछे फंस गए हैं, तो अपने बिशप को अपने प्रतिद्वंद्वी के एक टुकड़े के लिए विनिमय करने का प्रयास करें जो अच्छी स्थिति में है।
  • खुले में शतरंज चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    समय से पहले हमलों से बचें आप शुरुआती साथी के साथ शुरुआती हरा सकते हैं, लेकिन शिक्षक नहीं इसलिए, समय से पहले हमले का प्रयास करने से पहले अपने आप को विकसित करें
  • खुले में शतरंज चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    उद्घाटन में मोहरे शिकार करने के लिए बाहर मत जाओ (जब तक कि यह एक केंद्रीय मोहरा न हो) आप समय बर्बाद कर लेंगे और संभवतः खुद को एक अविकसित स्थिति में रख सकते हैं जो कि रक्षा करने में मुश्किल हो।
  • ओपन इन शतरंज चरण 9 शीर्षक वाली छवि

    Video: Jio Chat app पर कैसे खेलें kaun banega crorepati 2017

    9
    उद्घाटन में एक ही टुकड़ा दो बार आगे बढ़ने से बचें, जो समय बर्बाद करता है
  • खुले में शतरंज चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    सबसे आम उद्घाटन जानें:
  • Video: बिना ईमेल एड्रेस के अपना फेसबूक अकाउंट कैसे बनाये।

    खुले में शतरंज चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    चार घोड़े: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एनसी 6 3. एनसी 3 एनएफ 6
  • विएना खेल: 1. ई 4 ई 5 2. एनसी 3
  • सिसिली रक्षा: 1. ई 4 सी 5
  • ओपन इन शतरंज चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    कैरो-कन्न रक्षा: 1. ई 4 सी 6
  • खुले में शतरंज चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    इतालवी खेल: 1. e4 e5 2. एनएफ 3 एनसी 6 3. एनबी 4
  • स्कैंडिनेवियाई रक्षा (केंद्र के खिलाफ): 1. ई 4 डी 5
  • खुले में शतरंज चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14
    Nimzo-भारत: 1. डी 4 एनएफ 6 2 सी 4 ई 6 3. एनसी 3 एबी 4
  • Reti: 1. एनएफ 3 डी 5 2. सी 4 (या 1. सी 4 डी 5 2. एनएफ 3)
  • अंग्रेजी उद्घाटन: 1. सी 4 ई 5
  • ला रूय लोपेज़: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एनसी 6 3. एब 5
  • फ्राइड लिवर (एक प्रसिद्ध हमला): 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एनसी 6 3. एनबी 4 एनएफ 6 4. एनजी 5
  • असामान्य उद्घाटन जानें:
  • दमियानो की रक्षा: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एफ 6? 3. Nxe5! Fxe5 4. Dh5 +
  • लातवियाई विरोधी प्रतिशोध: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एफ 5?! 3. Nxe5
  • काउंटर लेप ऑफ़ पेयोन डी रीना: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 डी 5
  • एलपीन खोलना: 1. ई 4 ई 5 2. सीई 2?!
  • उद्घाटन पोंज़ियानी: 1. ई 4 ई 5 2. एनएफ 3 एनसी 6। 3. सी 3
  • एंडर्सन का उद्घाटन: 1. ए 3 ई 5 2. बी 4 डी 5
  • खुले में शतरंज चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    15
    लार्सन के उद्घाटन: 1. बी 3 ई 5 2. ए 2
  • ऑरंगुटन: 1. बी 4 ई 5 2. एबी 2 एक्सबी 4 3. एएक्स 5
  • ज़ारागोजा खोलना: 1. सी 3 ई 5 2. डी 4
  • Miese का उद्घाटन: 1. डी 3 ई 5 2. सी 4
  • Van`t क्रूज़ खोलने: ई 3 ई 5 2. सीसी 3 डी 5 3. डी 4 डीएक्सई 5
  • बार्न्स खोलना: 1. एफ 3? ई 5 2. ई 4 (2. जी 4? ढ 4 #, उर्फ ​​मेट ऑफ़ द फूल)
  • बर्ड ओपनिंग: 1. एफ 4 ई 5 2. ई 3
  • डच रक्षा: 1. डी 4 एफ 5! 2. सी 4 एनएफ 6
  • फिएनचेटो डे रे का उद्घाटन: 1. जी 3 ई 5 2. एजी 2 सीसी 6
  • ग्रोब हमला (एक सशर्त हमला): 1. जी 4 डी 4 2. एजी 2 एक्जी 4 3. एक्सबी 7 (टावर फँसाने)
  • बसमैन हमले: 1. एच 3 ई 5 2. जी 4 डी 5 3. एजी 2 एनएफ 6 4. सी 4 (नेग्रस के विस्तृत केंद्र पर हमला करना)
  • सामान्य खुलापन का सिद्धांत: "टुकड़ों का तेजी से विकास और केंद्र को नियंत्रित करने के लिए मुकाबला"
  • 16
    सबसे पहले, केंद्र को नियंत्रित करने के लिए 2 वर्गों को किंग या रानी मोहरा ले जाएं।
  • 17



    यदि आपका प्रतिद्वंद्वी इसे रोकता नहीं है, तो दो वर्गों को दो केंद्रीय मोहरे ले जाएं।
  • 18
    जब भी संभव हो, समय के लाभ के साथ हमला।
  • 19
    राजा के पक्ष में प्राथमिक रूप से महल, जल्दी।
  • 20
    अपनी महिला को जल्द ही न चलें, या उसे हमला करने के लिए उजागर किया जाएगा (अनुभवी खिलाड़ी इसे महिला के समयपूर्व विकास के रूप में जानते हैं)।
  • 21
    छः बाहरी मोहरे (प्रत्येक तरफ तीन मोहरे) को मत लेना क्योंकि आप समय बर्बाद कर लेंगे और राजा की कास्टिंग स्थिति को आराम करेंगे। अपने प्रतिद्वंदी को हमला करने के लिए भी आमंत्रित करें
  • खुले में शतरंज चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    22
    बिशपों से पहले घोड़ों को स्थानांतरित करें, क्योंकि वे केंद्र को बेहतर नियंत्रित करते हैं और आप बिशपों के लिए सर्वश्रेष्ठ वर्ग भी नहीं जानते हैं।
  • खुले में शतरंज चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    23
    अपने टॉवर को खुले स्तंभों या केंद्र पर ले जाएं, क्योंकि केंद्रीय कॉलम आमतौर पर खुले हैं।
  • खुले में शतरंज चरण 18 शीर्षक वाली छवि
    24
    रानी के मोहरे 1 वर्ग को मत चलो, क्योंकि आप राजा के बिशप को लगाएंगे। बिशप को पहले ले जाएं।
  • Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    खुले में शतरंज चरण 1 9 शीर्षक छवि
    25
    केंद्र को नियंत्रित करने का प्रयास करें
  • ओपन इन शतरंज चरण 20 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to create paytm account in Hindi /Urdu

    26
    अपने विकास को पूरा करने से पहले हमला न करें।
  • खुले में शतरंज चरण 21 शीर्षक वाली छवि
    27
    लेडी के प्यादे के उद्घाटन में, घोड़े के साथ अपनी रानी बिशप मोहरा पकड़ो नहीं।
  • ओपन इन शतरंज चरण 22 नामक छवि
    28
    वह जो घोड़ा मोहरा लेता है वह सड़क पर सोएगा।
  • ओपन इन शतरंज स्टेप्स 23 शीर्षक वाली छवि
    29
    खोलने में मोहरे की तलाश करने के लिए बाहर मत जाओ जब तक कि यह एक केंद्रीय मोहरा नहीं है।
  • ओपन इन शतरंज स्टेप्स 24 शीर्षक वाली छवि
    30
    जब आप भुगतान करते हैं, तो जब आप कर सकते हैं, तब कास्ट करें।
  • खुले में शतरंज चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    31
    बहुत जल्दी हमला न करें, क्योंकि समय से पहले हमलों में असफलता होती है।
  • खुले में शतरंज चरण 26 शीर्षक वाली छवि
    32
    एक स्पष्ट और पर्याप्त उद्देश्य के बिना एक मोहरे का त्याग नहीं करते
  • खुले में शतरंज चरण 27 शीर्षक वाली छवि
    33
    उद्घाटन में एक ही टुकड़ा दो बार मत लेना, क्योंकि यह समय बर्बाद करता है
  • ओपन इन शतरंज चरण 28 नामक छवि
    34
    ब्लैक खेलने के लिए कुछ अच्छे विकल्प खोजें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शतरंज का खेल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com