ekterya.com

शतरंज मैच कैसे अर्जित करें

शतरंज का खेल 6 विभिन्न प्रकार के टुकड़ों से बना है। प्रत्येक टुकड़ा 64 वर्गों के साथ, शतरंज पर उस प्रकार के टुकड़े के लिए अद्वितीय पैटर्न में चलता है यही कारण है कि शतरंज में स्कोर बहुत विस्तृत है शतरंज में एक एनोटेशन को एक वर्णनात्मक तंत्र कहा जाता है। हालांकि, वर्णनात्मक प्रणाली असुविधाजनक है वर्णनात्मक तंत्र को कम करने के लिए एनोटेशन का संक्षिप्त रूप इस्तेमाल किया जा सकता है। यह संभव है, क्योंकि एक भी आंदोलन में कोई टुकड़ा किसी भी वर्ग में नहीं जा सकता है। प्रत्येक प्रकार के टुकड़े के लिए केवल कुछ आंदोलनों संभव हैं, और यह माना जाता है कि एनोटेशन के पाठक इस आंदोलन से परिचित हैं। इसलिए संभव है कि आंदोलनों को एनोटेशन में शामिल करने की आवश्यकता है। शतरंज में स्कोर करने के तरीके जानने के लिए निम्नलिखित युक्तियों का पालन करें।

चरणों

विधि 1

वर्णनात्मक प्रणाली जानें
एनाटेट शतरंज चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
खिलाड़ियों को देखने के अंक ओरिएंट खिलाड़ी एक-दूसरे का सामना करेंगे। शतरंज चालू होना चाहिए, ताकि प्रत्येक खिलाड़ी की पहली पंक्ति के दूर दाहिनी ओर एक सफेद वर्ग हो। प्रत्येक खिलाड़ी उस वर्ग के अलग-अलग नामों के साथ आएगा, जो उस खिलाड़ी के दृष्टिकोण से व्यक्त होगा।
  • एनाटेट शतरंज चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    कॉलम में नाम असाइन करें कॉलम का टुकड़ा उस टुकड़े के नाम पर रखा गया है जो उस कॉलम की पहली पंक्ति में खेल शुरू करता है। टुकड़ों के प्रकार है कि केंद्रीय राजा और रानी साथी के दोनों किनारों पर दिखाई देते हैं, उनके नाम न केवल भाग के लिए, लेकिन राजा और रानी जोड़ी जहां टुकड़ा खेल शुरू के किनारे के साथ अपने कॉलम हैं।
  • एनाटेट शतरंज चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    कॉलम से प्राप्त नामों को नोट करें। यह खिलाड़ी का सफेद दृश्य मानता है सफेद पढ़ने के लिए बाएं से दाएं, कॉलम QR (रानी के टावर), क्यूके (रानी के नाइट), क्यूबी (रानी के बिशप), क्यू (रानी), के (राजा), केबी (बिशप राजा), केएन (राजा के नाइट) और केआर (राजा का टावर)। चूंकि काले और सफेद राजा जोड़े के टावर प्रत्येक के लिए आरक्षित हैं, कॉलम के समान नाम व्युत्पन्न किए गए हैं यदि दृश्य का काला बिंदु लिया गया है।
  • एनाटेट शतरंज चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    पंक्तियों की संख्या उन पंक्तियों के लिए संख्या 1 से 8 के लिए असाइन करें जो खिलाड़ी के निकटतम पंक्ति में शुरू होती हैं। ध्यान दें कि अलग-अलग कॉलम में, सफेद और काले रंग की अलग-अलग संख्याएं दी गई हैं। जब कोई आंदोलन चलाया जाता है, तो उपयोग की गई पंक्ति संख्या हमेशा खिलाड़ी के आंदोलन दृश्य की पंक्ति होती है।
  • प्रणाली की जांच की गई सफेद खिलाड़ी के बाईं ओर बॉक्स में शुरू करो, बॉक्स 3 में कॉलम 3 में 5 पंक्तियों को काले खिलाड़ी के लिए QB5 और काले खिलाड़ी के लिए QB4 होना चाहिए।
  • Video: Suspense: Heart's Desire / A Guy Gets Lonely / Pearls Are a Nuisance

    एनाटेट शतरंज चरण 5 शीर्षक वाली छवि



    5
    आंदोलनों और कब्जा के बीच अंतर को ध्यान में रखें एक स्पष्ट आंदोलन एक बिशप, एक स्क्रिप्ट और एक गंतव्य वर्ग की तरह आंदोलन बनाने के टुकड़े के साथ दर्ज की गई है। यदि एक विपरीत टुकड़ा, जैसे कि एक टावर, को अंतिम स्क्वायर में लिया जाता है, तो एक एक्स का उपयोग एक हाइफ़न के बजाय किया जाएगा और लक्ष्य वर्ग के बजाय लिया गया टुकड़ा नीचे लिखा जाएगा। इस प्रकार इस आंदोलन को बी-क्यूबी 4 (स्पष्ट आंदोलन) या बीएक्सआर (कैप्चर) के रूप में देखा जा सकता है।
  • विधि 2

    इसमें संक्षिप्त संकेतन भी शामिल है

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    एनाटेट शतरंज चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    1
    चलती भाग को परिभाषित करें बॉक्स की उत्पत्ति के बजाय, हमेशा गति में टुकड़े को इंगित करें यहां तक ​​कि अगर बोर्ड पर 2 बिशप हैं, तो यह स्पष्ट है कि उनमें से केवल एक ही कानूनी रूप से स्थानांतरित करने में सक्षम होगा, इंगित गंतव्य बॉक्स में।
  • एनाटेट शतरंज चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    गंतव्य वर्णन कम करें आंदोलन बी-क्यूबी 4 अधिक प्रभावी होगा यदि इसे बी-बी 4 के रूप में वर्णित किया गया है, क्योंकि यह स्पष्ट रूप से बिशप को KB4 में स्थानांतरित करने के लिए असंभव है।
  • एनाटेट शतरंज चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    विरोध के टुकड़े के कब्जे की घोषणा हमेशा इंगित करें कि गंतव्य बॉक्स के बजाय, किस भाग पर कब्जा किया जाएगा। 2 स्रोतों द्वारा धमकी दी जाने वाली एक टुकड़ी के लिए यह सामान्य है एनोटेशन के उद्घाटन की घोषणा, उस टुकड़े को परिभाषित करेगी जो कैप्चर को महसूस करती है।
  • एनाटेट शतरंज चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक कैसलिंग स्कोर करें कैसलिंग एक विशेष आंदोलन है, जिससे राजा और एक टावर को एक विशिष्ट पैटर्न में एक ही मोड़ में स्थानांतरित करने की अनुमति मिलती है। चूंकि इस पैटर्न के लिए राजा 2 वर्गों को स्थानांतरित करने की आवश्यकता है, और केवल एक ही समय है कि राजा को 2 वर्गों को स्थानांतरित करने की इजाजत है, वह राजा के आंदोलन की टिप्पणी के लिए एक कास्टिंग जीतता है इस प्रकार टावर का आंदोलन नकली होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com