ekterya.com

कैसे एक हेम सीना

जब तक आपके पास एक असीमित बजट न हो, जब तक आपको किसी व्यवस्था की आवश्यकता होती है, आपको अपने कपड़े से छुटकारा पाने की अनुमति मिलती है, एक समय या किसी अन्य समय में आपको कुछ वस्तुओं को पैच या हेम करने की आवश्यकता होगी। हेम्स कपड़े को साफ और चिकनी खत्म कर देते हैं, और कपड़ों को और अधिक टिकाऊ पहनने को रोकने में मदद करते हैं। अंत में आपको प्राप्त होने वाले पहलू पर निर्भर करता है कि एक हेम बनाने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे आम रोल हेड और अदृश्य हेम हैं। हालांकि इनमें से कोई भी मुश्किल नहीं है, दोनों को कुछ अभ्यासों को उन्हें सही करने के लिए आवश्यक है

चरणों

विधि 1

एक लुढ़का हुआ हेम सिलाई
1
तय करें कि आप हेम कैसे बनाएंगे एक हेम बनाने के दो तरीके हैं: हाथ से या मशीन द्वारा हालांकि दूसरा स्पष्ट रूप से बहुत तेज है, पहला विकल्प कम उपकरण की आवश्यकता है। यदि संभव हो तो, रोलिंग हेम बनाने के लिए सीधे सिलाई का चयन करके अपनी सिलाई मशीन तैयार करें।
  • Video: हिलने वाला फोटो बनाये और साथ ही साथ आपके मोबाइल हिलाने पर भी आपका फोटो हिलेगा ! FUNNY APPS

    2
    हेम मोड़ो अपने कपड़े को एक सपाट सतह पर पैटर्न के साथ बढ़ाएं और आप के सामने हेम या किनारे का विस्तार करें कपड़े के किनारों को 1.5 सेमी (⅝ इंच) तक मोड़ो और इसे सपाट करने के लिए एक सपाट लोहे का उपयोग करें। फिर, किनारे से शुरू, पहले 1.5 सेमी (⅝ इंच) पर दूसरा गुना बनायें - इस प्रकार, पहले गुना का मूल किनारा दूसरे छोर के नीचे छिपाया जाएगा।
  • 1.5 सेंटीमीटर (⅝ इंच) मानक सीम भत्ता है, लेकिन आप अपना हेम बनाने के दौरान जो आकार पसंद करते हैं उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • 3
    पिंस के साथ हेम पकड़ो कई पिनों का उपयोग करें जिससे कि गुना बन्द हो सके। उन्हें सम्मिलित करें ताकि छेड़छाड़ की ओर (जो आमतौर पर एक मोती का मोती पेश करता है) हेम से निकलता है - इंगित पक्ष को कपड़े में ही डाला जाना चाहिए इससे सिलाई करने पर उन्हें निकालना आसान होगा (यदि आप किसी मशीन का उपयोग करने जा रहे हैं)।
  • 4
    हेम सीना। या तो एक सिलाई मशीन या हाथ से, अपने धागे के समान एक धागे का रंग चुनें और गुना के शीर्ष किनारे पर एक सीधे सिलाई लागू करें। जब तक आप हेम पूरी कर लें, तब तक सिलाई जारी रखें, फिर बाएं और शेष धागा काट लें।
  • 5
    हेम आयरन यह लगभग तैयार हो जाएगा! समाप्त करने के लिए आपको लोहे का इस्तेमाल करना चाहिए और आपके हेम का सीट होना चाहिए। यदि कपड़ा इसका समर्थन करता है, तो इस प्रक्रिया को सहायता के लिए थोड़ा सा भाप लागू करें। अंत में, परिधान को सही पर रख दिया और अपने नए हेम का आनंद लें।
  • विधि 2

    एक अदृश्य हेम सिलाई
    1
    सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक उपकरण हैं हालांकि यह संभव है, हाथ से एक अदृश्य हेम बनाकर काफी मुश्किल है - प्रक्रिया सिलाई मशीन के साथ बहुत आसान है एक अदृश्य मशीन-सीवन हेम बनाने के लिए, आपको दो टूल की आवश्यकता है: अदृश्य हेम और सही सिलाई के लिए एक दबाने वाला पैर। अदृश्य हेम के लिए एक दबाने वाला पैर, आप करीब 10 डॉलर के लिए लगभग किसी भी सिलाई शॉप में इसे प्राप्त कर सकते हैं। दूसरे के लिए, जांचें कि क्या आपकी मशीन एक सिलाई के साथ आती है, जो इस तरह दिखती है: ^ ---- ^ ---- ^।
  • 2
    कपड़ा तैयार करें यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो बाद में सिकुड़ने से बचने के लिए अपने कपड़े को पूर्व धो लें। इसके बाद, इसे एक सपाट सतह पर रखकर पैटर्न का सामना करना पड़ रहा है



  • 3
    हेम मोड़ो अपने सीवन भत्ता को निर्धारित करें, क्योंकि यह उस गुना की चौड़ाई है जो आप कर रहे हैं - सामान्य तौर पर हाशिया 1.5 सेमी (⅝ इंच) है। किनारे से फैले कपड़े की मात्रा गुना, और फिर इसे फिर से करना इस प्रकार, मूल बढ़त सिलवटों के नीचे होनी चाहिए और तैयार हेम में नहीं देखा जा सकता है। कपड़े को चिकना करने के लिए लोहे का उपयोग करें
  • 4
    पिंस के साथ हेम पकड़ो जगह में कपड़े पकड़ने के लिए पिन की एक श्रृंखला का उपयोग करें। उन्हें सम्मिलित करें ताकि गैर-ओर की ओर (मोती) कपड़े की तरफ हो, और मुर्गी के किनारे से बिंदु (सुई) निकलता है।
  • 5
    कपड़े के नीचे लोहे के अंग को मोड़ो। उस हिस्से को लें, जिसे आप जोड़कर / इस्त्री करते हैं, और इसे विपरीत दिशा में गुना करें ताकि यह कपड़े के नीचे छिपा हो। बेशक: इसे मोड़ो ताकि करीब 3 मिलीमीटर उजागर हो सकें। अब आपके कपड़े को पैटर्न के साथ विस्तार करना जारी रखना चाहिए, लेकिन बढ़त के 3 मिलीमीटर क्रीज को इस तरफ से पैटर्न दिखाया जाएगा
  • 6

    Video: शराब को छुड़ाने वाला रामबाण नुस्खा, सिर्फ एक चम्मच खाने में मिलादो

    हेम सीना। सिलाई चुनें जो इस तरह दिखता है: `- ^ ---- ^ -` सिलाई मशीन पर कपड़े के किनारे पर रखें, ताकि 3 मिमी (⅛ इंच) का दायां दायी तरफ और बाईं तरफ के बाकी कपड़े किनारे पर सीवे लगाकर प्रारंभ करें जहां गुना कपड़े के बाकी हिस्सों से मिलता है। आप अपने दबाने पैर के विभाजक के किनारे समानांतर रखना चाहिए जब तक आप कपड़े के अंत तक नहीं पहुंच जाते, तब तक पूरे हेम के साथ सिलाई जारी रखें।
  • जैसा कि आप देख सकते हैं, `^` टाइप टाँटे कपड़े के शरीर पर गिरे हुए होते हैं, जबकि सीधे टांके छोटे 3 मिमी (⅛ इंच) के गुना पर रहते हैं।
  • 7
    अपने हेम को पूरा करें नोड और अतिरिक्त धागे काट, और फिर अपने हेम का विस्तार। पीठ पर आप उस टाईप के पैटर्न को देखेंगे जिसके साथ आप हेम (`- ^ ---- ^ -`) को सीवन कर चुके हैं। दूसरी ओर, हालांकि, टांके "अदृश्य" होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि केवल छोटे बिंदुएं देखी जा रही हैं (उस स्थान पर जहां टांके `^` शरीर से जुड़े थे)। यदि इसका नतीजा है, तो लोहे का उपयोग करने के लिए हेम सीट करें और परियोजना को पूरा करें।
  • युक्तियाँ

    • धागे के रंग का उपयोग करें जो आपके कपड़े का रंग जैसा दिखता है। यदि आपको एक समान टोन नहीं मिल रहा है, तो एक या अधिक प्रकाश चुनें, क्योंकि यह कपड़े के माध्यम से कम दिखाई देगा।
    • यदि संभव हो तो कपड़े के मूल किनारों के लिए एक मशीन का उपयोग करें, ताकि आप बिखरने से बच सकें

    चेतावनी

    • उन सुइयों का उपयोग न करें जो आपके कपड़े के प्रकार के लिए बहुत मोटे हैं, आप उनसे काम करेंगे। अत्यधिक आकार की सुई छिद्रों को बहुत बड़ी बनाकर आपके कपड़े को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यह हेमिंग को बहुत ही ध्यान देने योग्य बना देगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com