ekterya.com

कैसे गहने के लिए तार चुनने के लिए

गहने बनाने के लिए आपको तारों और कई उपकरणों का इस्तेमाल करना होगा, साथ ही मसालों, कांच, ब्रोकेस जैसी सामग्री के साथ-साथ आप अलग-अलग सामग्रियों और आकारों में गहने बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले तार को पा सकते हैं अपने गहने के लिए एक को चुनने से पहले आपको पता करने के लिए तार के बारे में दो महत्वपूर्ण पहलू हैं, जो कि क्षमता और कठोरता हैं। सामान्य तौर पर, तार गेज बस उस मोटाई को संदर्भित करता है और छोटी संख्या, तार मोटा है। बेशक, हार्ड संदर्भ तार को कितना कठिन बना दिया जाता है, इनमें से "पूरी तरह से कठिन" श्रेणियां, "अर्द्ध-कठिन" और "सॉफ्ट" हैं।

सामग्री के प्रकार और आकार के आधार पर, आप विभिन्न आभूषण परियोजनाओं के लिए एक तार चुन सकते हैं। यदि आपको समझने की आवश्यकता है कि आप अपनी अगली परियोजना के लिए कौन से गहनों के तार खरीदना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए कि एक अच्छा विकल्प कैसे बनाया जाए।

चरणों

इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 1
1
अपना प्रोजेक्ट चुनें विभिन्न आभूषण परियोजनाओं को विभिन्न प्रकार के तारों की आवश्यकता होती है, इसलिए हर बार जब आप एक नए प्रकार के गहने बनाने वाली परियोजना शुरू करते हैं, तो तार के प्रकार को फिर से चुनें
  • 2
    चुनें कि आप किस सामग्री का उपयोग करना चाहते हैं तार एल्यूमीनियम, लोहा, तांबे, शिल्प, रंग, कीमती धातुओं, टुकड़े टुकड़े में सोने, स्मृति, स्टर्लिंग चांदी, चांदी चढ़ाया और बाघ की पूंछ या लच्छेदार से बना जा सकता है। तार को बनाने के लिए प्रयुक्त सामग्री पर कीमत काफी हद तक निर्भर करती है।
  • बाघ पूंछ के तार गहने के निर्माण में बहुत आम है यह नायलॉन के साथ कवर स्टेनलेस स्टील से बने एक बन्द किए गए तार है। यह बहुत प्रतिरोधी है और विभिन्न रंगों में आता है। आप तार लपेटन तकनीक में इसका उपयोग नहीं कर सकते हैं, लेकिन आप इसे सेटिंग पर "देखना" के लिए उपयोग कर सकते हैं, ताकि ऐसा लगता है कि मोतियों को फ़्लोटिंग हो रहा है।
    इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 2 बुलेट 1
  • गहने बनाने के लिए अन्य सामान्य और सस्ते विकल्प तांबे, एल्यूमीनियम और नाइओबियम हैं तांबे का तार सोने और चांदी के रंग में आता है, और तामचीनी में आच्छादित है। रंगीन एल्यूमीनियम तार अलग-अलग calibers में आता है और आमतौर पर अंदर रंग है, इसलिए यह उपकरण का उपयोग करते समय सावधान रहना जरूरी नहीं है। नाइओबियम हल्का है, विभिन्न रंगों में आता है और नाजुक नहीं है।

    Video: Some information and pictures about Lan Anh Handmade - How to make wire jewelry

    इमेज के शीर्षक चुनें वायर आभूषण के लिए चरण 2 बुलेट 2
  • कीमती धातु के तार गहने उजागर करने के लिए एक coiled तार आदर्श है। यह तांबा, सोना चढ़ाया हुआ, चांदी, स्टर्लिंग चांदी और वर्मील में आता है। छोटे रोल, अधिक मूल्यवान और महंगा धातु होगा।
    इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 2 बुलेट 3
  • टुकड़े टुकड़े किए सोने के तार सोने की मढ़वाया तार की तुलना में 100 गुना अधिक सोना है। यह पूरी तरह से नरम, अर्ध-कठिन और पूरी तरह से कठिन हो सकता है, जिसका अर्थ है कि यह अत्यधिक प्रतिरोधी हो सकता है। यह तार महंगा है, इसलिए इसे विशेष परियोजनाओं के लिए आरक्षित किया जाना चाहिए।
    इमेज का शीर्षक चुनें वायर के लिए आभूषण चरण 2 बुलेट 4
  • स्मृति तार कार्बन स्टील या स्टेनलेस स्टील से बना है। यह कंगन या अन्य परिपत्र आकृतियों के लिए आदर्श है क्योंकि यह उसके परिपत्र आकार को लौटाता है जिसे निर्माण के समय दिया गया था। इसका उपयोग किसी भी प्रोजेक्ट के लिए नहीं किया जा सकता है जिसके लिए तार लपेटने की आवश्यकता होती है।
    इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 2 बुलेट 5
  • स्टर्लिंग चांदी भी पूरी तरह से नरम, अर्ध-कठिन और पूरी तरह कठोर हो सकती है।


    इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 2 बुलेट 6
  • सोना और चांदी चढ़ाया तार एक परिष्कृत उपस्थिति बनाने के लिए आदर्श हैं, लेकिन उपकरण आसानी से उन्हें नुकसान पहुंचा सकते हैं

    Video: क्या आप मांगलिक हैं?, महत्वपूर्ण जानकारी व उपाय | घर संसार वास्तु शास्त्र | !! ॐ नमः शिवाय !!

    इमेज का शीर्षक चुनें वायर के लिए आभूषण चरण 2 बुलेट 7
  • 3
    तार का आकार चुनें, जिसे आप अपने प्रोजेक्ट के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • नाजुक गहने के निर्माण के लिए 30 या 28 गेज तार (0.25 से 0.32 मिमी) का उपयोग करें। यह तार, अंगूठियां, मोतियों के साथ काम करना और छोटे जंजीरों को बनाने में बुनाई के लिए आदर्श है। इस क्षमता के लिए, ठीक उपकरण का उपयोग करें
    इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 3 बुलेट 1
  • मोतियों को लपेटने और छोटे चेन के लिए रिंग बनाने के लिए एक 26 गेज तार (0.40 मिमी) का उपयोग करें। तारों के बीच यह सबसे पतला गेज है यह इस क्षमता के तार के साथ काम करने के लिए ठीक उपकरण का उपयोग भी करता है।

    Video: Sapne Mai Sona Dekhna सपने में सोना देखना Gold Dream Interpretation

    इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 3 बुलेट 2
  • अधिकांश बिल परियोजनाओं के लिए 24 गेज तार (0.51 मिमी) का प्रयोग करें। कैलिबर ज्यादातर खातों के माध्यम से जाता है लेकिन इतना मोटी नहीं है। यह मोड़ जाता है, इसलिए आपको तारों को सीधा करने के लिए एक उपकरण खरीदने की आवश्यकता हो सकती है
    इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 3 बुलेट 3
  • पत्थरों, झुमके और आकर्षण सेट करने के लिए 22 गेज तार (0.64 मिमी) का प्रयोग करें। यह एक मध्यम क्षमता का तार है जो आमतौर पर विभिन्न सामग्रियों और रंगों में पाया जा सकता है।
    इमेज शीर्षक चुनें तार के लिए आभूषण चरण 3 बुलेट 4
  • सामान्य clasps के लिए 20 और 18 (0.81 और 1 मिमी) के बीच एक गेज के साथ एक तार का प्रयोग करें, रिंगों और पिनों को कुचल दें। यह मध्यम गेज तार का उपयोग गहन चेन के लिए या कांच के मोती के संबंध में भी किया जा सकता है।
    इमेज का शीर्षक चुनें वायर के लिए आभूषण चरण 3 बुलेट 5
  • भारी और लंबे गहनों के निर्माण के लिए 16 और 14 (1.3 और 1.6 मिमी) के बीच एक गेज के साथ तार का उपयोग करें। यदि आप भारी मोतियों का इस्तेमाल करते हैं या प्रयोग कर रहे हैं, तो यह मोटी तार सही होगा। आप इसे नैपकिन रिंग्स के लिए या दीपकशेड्स की संरचना के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

    Video: इस हाथ में पहना सोना लाता है दुर्भाग्य, जानों गोल्ड से जुड़ी 14 बातें, tips related to gold

    इमेज के शीर्षक चुनें वायर आभूषण के लिए चरण 3 बुलेट 6
  • युक्तियाँ

    • यह अनुशंसा की जाती है कि आप निकल वाले तारों का उपयोग न करें, क्योंकि ये आमतौर पर एलर्जी की प्रतिक्रिया का कारण होता है। औसत रंगीन शिल्प तारों निकल चढ़ायी जाती हैं, इसलिए इसे चुनने से पहले इसे ध्यान में रखें। आमतौर पर, स्टर्लिंग चांदी के तार में निकल का एक छोटा प्रतिशत होता है
    • यह संभावना है कि आपके कॉस्ट्यूमेन्ट ज्वेलरी प्रोजेक्ट के लिए किस प्रकार के तार उपयुक्त हैं यह जानने के लिए थोड़ा प्रयोग करना आवश्यक है।
    • अपने ज्वेलरी प्रोजेक्ट के लिए सही तार का चयन करते समय आपको उस धातु के प्रकार पर ध्यान देना चाहिए जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं।
    • सोने के टुकड़े टुकड़े किए गए सोने के तार, जो कम खर्चीला है और सोने की तरह दिखता है, संभवतः उन विशेष परियोजनाओं के लिए सबसे उपयुक्त है जो एक खूबसूरत दिखने वाले हैं।
    • स्मृति तार कंगन के लिए उत्कृष्ट है, जबकि तांबे के तार मुहरों, हार और कई अलग-अलग आभूषण परियोजनाओं के लिए उपयोगी हो सकते हैं, क्योंकि यह विभिन्न मोटाई में उपलब्ध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com