ekterya.com

कैसे एक कागज पेंगुइन बनाने के लिए

चाहे छोटे बच्चे के लिए या पुराने लोगों के लिए एक ओरेगामी परियोजना के लिए एक शिल्प परियोजना के रूप में, एक पेपर पेंगुइन बनाने के कई तरीके हैं जो सभी उम्र के लोगों के लिए मजेदार हैं!

चरणों

विधि 1

एक ओरेरामी पेंगुइन बनाओ
मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
ऑर्गेमी पेपर खरीदें इस विधि के लिए आपको 15 x 15 सेमी (6 x 6 इंच) के ओजीरामी पेपर की एक शीट की आवश्यकता है यदि आप एक बड़ा पेंगुइन बनाना चाहते हैं, तो आप 30 x 30 सेमी (12 x 12 इंच) के पेपर का विकल्प चुन सकते हैं, लेकिन आपको सभी संकेतों का दोहराया जाना चाहिए जिसमें मापन शामिल है। यदि आप एक पेंगुइन चाहते हैं जो बेहतर दिखता है, तो एक तरफ एक श्वेत पत्र खरीदें और दूसरे पर काले रंग की खरीद लें।
  • मेक ए पेपर पेंग्विन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    केंद्र के साथ विकर्ण सिलवटें बनाएं आरंभ करने के लिए, आपको ओमेरामी पेपर को एक सपाट सतह पर रखना चाहिए (साथ में सफेद पक्ष का सामना करना पड़ता है, अगर कागज का काला पक्ष भी हो)। फिर आधा तिरछे में इसे गुना करें ताकि निचले बाएं कोने ऊपरी दाएं कोने के साथ फ्लश हो और एक गुना बना। कागज़ को खोलें, विपरीत कोनों के साथ भी करें और फिर फिर से दोहराएं।
  • जब शीट को दोबारा उजागर करना होगा, तो आपके पास दो गुना होगा जो पेपर के साथ बड़े एक्स बनते हैं।
  • मेक ए पेपर पेंग्विन चरण 3 नामक छवि
    3
    केंद्र के निचले बाएं कोने को मोड़ो। कागज फिर से फ्लैट के साथ और एक एक्स बनाने की बड़ी परतों के साथ, आपको निचले बाएं कोने लेना चाहिए और इसे गुना करना चाहिए ताकि टिप पेपर के केंद्र को छू सके। दूसरे शब्दों में, कोने के किनारे से पहले के गुना द्वारा एक्स के केंद्र को छूना चाहिए। जोड़ के भाग को समतल करें और एक और गुना बनाएं, फिर पेपर की शीट खोलें ताकि वह फिर से सपाट हो।
  • मेक ए पेपर पेंग्विन चरण 4 नामक छवि
    4

    Video: Оригами для детей - пингвин

    आपके द्वारा बनाई गई गुना की ओर ऊपरी दाएं कोने को मोड़ो। अब आपके पास एक्स आकार में बड़ा गुना होगा, साथ ही शीट के निचले बाएं हिस्से में एक छोटा विकर्ण गुना होगा। ऊपरी दाहिने कोने पर जाएं और इसे गुना करें ताकि यह निचले बाएं गुना को स्पर्श कर सके। फिर कागज को एक बार खोलें।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    पेपर चालू करें सिलवटों के अगले सेट के लिए, आपको पेपर को चालू करना चाहिए। यदि आपके पास दो रंगों के पेपर की एक शीट है, तो इसका मतलब है कि काली रंग का चेहरा होगा झुकने पर, ओरिएंट को तिरछा बना दिया जाता है ताकि मौजूदा निचले बाएं कोने को इंगित किया जा सके।
  • Video: कैसे एक आसान Origami पेंगुइन बनाने के लिए

    मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    दाएं कोने में बाएं कोने को मुड़ें अपनी नई ओरिएंटेशन में रखे कागज के साथ, कोने को ले जाएं जो बाईं तरफ इंगित करता है और इसे आधा में गुना करता है ताकि यह सही ओर इंगित करने वाले कोने के साथ फ्लश हो। इस बिंदु पर पहले से ही एक गुना होगा जब आप शीट के दूसरी तरफ गुना बनाते हैं, लेकिन जब आप इसे गुना करते हैं तो आपको इसके विपरीत दिशा में फिर से करना होगा।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    निचले कोने को सही पर मोड़ो अंतिम चरण से, पत्ती बाईं ओर एक त्रिकोण की तरह दिखती है जिससे एक ऊर्ध्वाधर रेखा होती है। त्रिकोण के कोने को नीचे इंगित करें और उसे 45 डिग्री के कोण पर मोड़ दें। इसे मोड़ो ताकि गुना के ऊपरी भाग में बने क्षैतिज बढ़त शीट के इस हिस्से में बने कम गुना को छू लेती है (केंद्रीय गुना में नहीं बल्कि नीचे एक में)। एक बार जब आप इस गुना से गुना बनाते हैं, तो फ्लैप बैक को घुमाएं ताकि आपके पास उसी त्रिकोणीय आकृति होनी चाहिए जिसके साथ आपने शुरू किया।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    आपके द्वारा बनाए गए गुना के साथ कोने के साथ एक उलटा गुना बनाओ एक उल्टे गुना आपके द्वारा बनाए गए अन्य परतों की तुलना में थोड़ा अधिक त्रि-आयामी होगा। उलटे गुना बनाने के लिए, उस गुना को ले लें जिसे आपने बना दिया है और इसे विपरीत दिशा में गुना है, लेकिन यह तह करके और कागज में कोने को डालने से करते हैं।
  • चूंकि उल्टे झुकाव लिखित निर्देशों में देखना मुश्किल हो सकता है, इसलिए आप इस वीडियो में सवाल पूछ सकते हैं: https://youtube.com/embed/iHQMzLUQMmg#t=80.
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    शीर्ष आधा मोड़ो रास्ते से उलटे हुए गुना के साथ, आपको कोने को लेना चाहिए जो सही से इंगित करता है (केवल ऊपर की परत, दोनों नहीं) और उसे स्वयं पर गुना। इसे बनाएं ताकि पेपर के बाईं ओर स्थित सपाट ऊर्ध्वाधर रेखा के साथ कोने के ऊपर स्थित सपाट तरफ फ्लश किया जाए। इस बिंदु पर एक गुना बनाओ, लेकिन फ्लैप को प्रकट न करें। इसे मुड़ा दो।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    कागज को चालू करें और दूसरी तरफ एक ही गुना करें। अब आपको पेपर को चालू करना चाहिए और विपरीत दिशा में एक समान गुना करना चाहिए। दूसरे शब्दों में, दूसरे कोने (पिछले चरण के नीचे की तरफ) को गुना करें ताकि शीट के ऊपर की ओर भी एक ही फ्लैट की तरफ फ्लश हो जाए।
  • खासकर यदि आप दो रंगों में कागज के एक टुकड़े का उपयोग करें, इस कदम के अधिक समझ बनाने होगा, क्योंकि जिस तरह से पेंगुइन दोनों ओर के लिए बाहर ब्लेड के काले पक्ष के रूप में अधिक स्पष्ट हो शुरू कर देंगे। जैसा कि परियोजना को आकार लेना जारी है, ये पक्ष पंख बनेंगे।
  • मेक ए पेपर पेंग्विन चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    11
    कागज को एक बार फिर फ़्लिप करें अगले बड़े गुना के लिए तैयार करने के लिए, आपको पूरे पेपर को एक बार फिर से चालू करना होगा। ऐसा करते समय आपको इसे उन्मुख करना होगा ताकि संकीर्ण बिंदु ऊपर की ओर हो।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    12
    बाईं ओर संकीर्ण बिंदु को मोड़ो। पेपर के मुताबिक, लंबे, संकीर्ण टिप ऊपर इंगित करते हैं, टिप लेते हैं और इसे 45 डिग्री के कोण पर मोड़ लेते हैं ताकि यह बाईं ओर इंगित हो। आप देखेंगे कि यह गुना पेंगुइन की चोंच का आकार कैसे लेना शुरू हो रहा है। इस गुना में गुना बनाने के बाद, टिप ऊपर की ओर लौटें।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    13
    आपके द्वारा बनाए गए गुना के साथ एक उलटा गुना बनाओ इस कदम के लिए आवश्यक है कि आप अंतिम चरण में किए गए किसी के साथ एक बाहरी उलटा गुना बनाते हैं। एक उल्टे बाहरी गुना जो आपने पहले किया था उससे थोड़ा अलग है। ऐसा करने के लिए, काला साइड के साथ पेपर को थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी-थोड़ी छिड़क कर आंका जाइये, जब गुना उनकी दिशा बदलते हैं, तो बस गुना को नयी आकार देते हैं ताकि पेपर के दो काली पक्ष फिर से संपर्क में हों।
  • फिर, उल्टे सिलवटों को वर्णन करना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, आप इस वीडियो में सटीक आंदोलन पा सकते हैं: https://youtube.com/embed/iHQMzLUQMmg#t=127.
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    14



    पंख मोड़ो हालांकि वे स्पष्ट रूप से दिखाई देते हैं, पंख अभी भी सही नहीं दिखेंगे उस पक्ष पर पंख लें जो ऊपर इंगित करते हैं और इसे गुना करते हैं ताकि सफेद पक्ष उल्टा हो। इसे वापस मोड़ो ताकि नीचे की तरफ इशारा करने वाले कोने अब दाईं तरफ इंगित करें इसे बहुत दूर खींचो ताकि यह केवल उस बिंदु के नीचे हो जहां छोटी पूंछ पेपर के नीचे है।
  • मेक ए पेपर पेंग्विन चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    15
    पंख वापस अपने आप में मोड़ो एक बार जब आप पिछली चरण में वर्णित गुना बनाते हैं, तो पंख वापस अपने आप में मोड़ लें, ताकि काला साइड फिर से दिखे। इसे मोड़ो ताकि कोने की नोक सिर्फ शरीर के निचले हिस्से पर स्थित क्षैतिज सफेद सीमा को छू लेती है।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    16
    एक गुना "खरगोश कान" बनाएं , झुकने विंग हिस्सा तुम सिर्फ मुड़ा उठाने के इस प्रकार बनाने के लिए और पिछले चरण की तह उलट, लेकिन केवल नीचे एक ही है और केवल अपनी अंगुली के अग्रभाग को गहराई बराबर करने के लिए पर। यह पंख के निचले निचले हिस्से को पंख के बाकी हिस्सों के समांतर समान किनारे के बावजूद छोटे झड़प बनने के लिए कारण होगा।
  • अन्य जटिल परतों के साथ, एक दृश्य प्रशंसा करना बेहतर होता है, जिसे आप यहां पा सकते हैं: https://youtube.com/embed/iHQMzLUQMmg#t=156.
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    17
    अन्य पंख बनाने के लिए 14 से 16 के चरणों को दोहराएं। एक पूर्ण पंख के साथ, आप ब्लेड को चालू कर सकते हैं और दूसरा विंग बनाने के लिए एक ही चरण दोहरा सकते हैं। बस 14 से 16 के चरणों में वर्णित समान परतों को प्रदर्शित करें, लेकिन दूसरी तरफ।
  • मेक ए पेपर पेंग्विन स्टेप 18 नामक छवि
    18
    नीचे दिए गए सुझावों को सम्मिलित करें पेंगुइन के नीचे एक छोटी सी मिसाइल के रास्ते में युक्तियां निकलने लगेंगे। शरीर के एक फ्लैट, क्षैतिज आधार बनाने के लिए पेंगुइन में इनमें से प्रत्येक बिंदु को मोड़ो। एक बार जब आप इन फ्लैप्स को सम्मिलित करते हैं, तो पेंगुइन तैयार हो जाएगा!
  • विधि 2

    बच्चों के लिए एक हस्तनिर्मित पेंगुइन बनाओ
    मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक कागज़ की शीट, एक काले और एक तिहाई नारंगी पाने की शीट प्राप्त करें। चूंकि ओरेरामी छोटे बच्चों के लिए थोड़ा कठिन (और बहुत रोमांचक नहीं) हो सकता है, इसलिए निर्माण कागज को काटने और चिपकाने की परंपरागत विधि अधिक उपयुक्त हो सकती है। इस पद्धति की आवश्यकता है सफेद, काले और नारंगी निर्माण कागज शीट।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 20 नामक छवि

    Video: आसान वीडियो ट्यूटोरियल - कैसे ओरिगेमी पेंगुइन बनाने के लिए। बच्चों के लिए शीतकालीन कागज शिल्प विचारों

    2
    काले निर्माण कागज पर एक अंडाकार आकृति बनाएं पेंगुइन के शरीर का निर्माण करने के लिए, बच्चे से पूछें कि एक बड़े आकार के अंडाकार को काले रंग के कागज़ पर एक क्रेयोन या चाक का टुकड़ा का उपयोग करके खींचें ताकि बाह्य दृश्य दिखाई दे। उसे खींचने में मदद करने के लिए एक मजेदार और मूर्खतापूर्ण तरीका कागज पर अपने जूते लगाने और रूपरेखा का पता लगाने के लिए है।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    काली अंडाकार को काट लें कैंची (बच्चों के लिए सुरक्षा कैंची) के साथ, बच्चे ने निर्माण कागज पर काले अंडाकार काट दिया है जब यह पेंगुइन की आंखों की बात आती है, तो आप बच्चे को श्वेत पत्र पर खींच सकते हैं या काले कागज के विद्यार्थियों को काट सकते हैं। बाद के मामले में, यदि आवश्यक हो तो बच्चे इस समय उन्हें कट सकता है।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 22 का शीर्षक चित्र
    4
    सफेद निर्माण कागज पर एक छोटे से अंडाकार बनाएं अब आप बच्चे को सफेद निर्माण कागज पर पेट के सफेद भाग का पता लगा सकते हैं। आप उस बच्चे की तलाश कर सकते हैं जो बच्चे को ट्रेस करने के लिए एक अपेक्षाकृत आयताकार आकार है या आप इसे हाथ से कर सकते हैं।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    5

    Video: How to Make a Simple Paper Gun - Easy Tutorials

    शरीर के बाकी हिस्सों को पेट को गोंद कर दें एक बार जब बच्चे ने सफेद अंडाकार का पता लगाया है, तो उसे निर्माण कागज पर आकार काटने दें। फिर शरीर के बाकी हिस्सों को पेट के हिस्से को गोंद करने के लिए एक छड़ी गोंद का उपयोग करें। इसे शरीर के निचले हिस्से के नजदीक के बीच के बीच में गोंद करें, क्योंकि सिर को इसके ऊपर होना चाहिए।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन स्टेप 24 शीर्षक वाला इमेज
    6
    नारंगी निर्माण कागज पर एक छोटा त्रिकोण कट। पेंगुइन की चोंच बनाने के लिए, बच्चे ने नारंगी निर्माण कागज पर एक छोटा त्रिकोण काट दिया है। यह आवश्यक नहीं है कि चोटी एक आदर्श त्रिभुज हो, ताकि आप बच्चे को इसका पता लगा सकें या बस एक कट कर सकें।
  • बहुत छोटे बच्चों में, चोंच का आकार कटौती करना बहुत मुश्किल हो सकता है, इसलिए आपको इस कदम से उनकी मदद करनी चाहिए।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 25 शीर्षक वाली छवि
    7
    पेंगुइन के चेहरे में चोंच छड़ी पेंगुइन के चेहरे में चोटी को छूने के लिए आपके पास दो अलग-अलग विकल्प हैं आप त्रिकोण की पूरी तरह से एक युक्तियों का सामना कर सकते हैं या आप फ्लैट पक्षों में से एक पर एक छोटा सा गुना बना सकते हैं और टैब पर इसे छड़ी कर सकते हैं, जो पेंगुइन के चेहरे से बिल को फैला देगा।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन स्टेप 26 शीर्षक वाला इमेज
    8
    पेंगुइन की आँखें बनाओ जैसा कि ऊपर बताया गया है, आप बच्चे को सफेद निर्माण कागज पर आरेखित कर सकते हैं, उन्हें काट सकते हैं और फिर उन्हें पेंगुइन पर चिपका सकते हैं या आप उन्हें एक ही रंग निर्माण कागज पर आंखों के सफेद भाग काट सकते हैं और फिर कागज का उपयोग कर सकते हैं विद्यार्थियों को बनाने के लिए काली रंग की
  • यदि बच्चा बहुत छोटा है, इन छोटे हलकों में कटौती करने के लिए एक तिहाई विकल्प है कि प्लास्टिक की आंखें हाथ में हों, जिसे आप शिल्प की दुकान में या सुपरमार्केट के कला अनुभाग में प्राप्त कर सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए प्लास्टिक आंखों में शामिल होने के लिए गोंद की छड़ी का उपयोग करना आसान हो सकता है।
  • मेक ए पेपर पेंगुइन चरण 27 को शीर्षक वाली छवि
    9
    बच्चे को परियोजना को निजीकृत करने दें। यह पेंगुइन को एक बुनियादी और आसान तरीका देगा, और बच्चे इसे आनंद लेगा यदि बच्चा काला कागज पर दो चक्कर वाले अंडाकारों में कट जाता है, तो आप उन्हें पंख के रूप में शरीर के किनारे पर गोंद कर सकते हैं। आप पेंगुइन पैर बनाना चाहते हैं, तो आप एक पत्ती या मामूली आकृति के साथ इसी तरह एक झिल्लीदार रूप देने के लिए कुछ के आकार का पता लगाने कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • पहली विधि के लिए ओरिगामी पेपर की एक शीट
    • कैंची
    • सफेद में निर्माण कागज की एक शीट, काले रंग में एक और नारंगी में एक तिहाई
    • गोंद छड़ी
    • प्लास्टिक आंखें
    • क्रेयॉन
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com