ekterya.com

कैसे बृहस्पति निरीक्षण

बृहस्पति हमारे सौर मंडल में सबसे बड़ा ग्रह है। यह "गैस दिग्गजों" में से एक है और पांचवां ग्रह सूरज से दूर है। बृहस्पति के आकार पर परिप्रेक्ष्य प्राप्त करने के लिए, इस ग्रह को सूर्य के चारों ओर कक्षा में लगभग 12 साल लगते हैं। यह अपने बड़े लाल स्थान और अंधेरे और हल्के रंग के विपरीत बादल बेल्ट के लिए जाना जाता है। सूरज, चंद्रमा और ग्रह वीनस के बाद यह आकाश में प्रतिभाशाली वस्तुओं में से एक है। प्रत्येक वर्ष कई महीनों के लिए, बृहस्पति चमकीले ढंग से अपने बड़े आकार के लिए आधी रात के पहले और बाद में चमकते हैं बहुत से लोग आकाश में बृहस्पति देखने का आनंद लेते हैं और दूर के ग्रहों की सुंदरता का आनंद लेने के लिए महंगी उपकरणों के बिना शुरुआत करने का यह एक शानदार तरीका है।

चरणों

भाग 1

अपने आप को लैस करें
चित्र शीर्षक दिग्गज बृहस्पति चरण 1

Video: बिलासपुर सेंट्रल जेल परिसर में हुई एक नई शुरुआत

1
आकाश का एक नक्शा प्राप्त करें बृहस्पति की तलाश शुरू करने से पहले, आपको आकाश का एक नक्शा मिलना चाहिए जो दिखाता है कि आकाश में कहाँ दिखना शुरू करना है सबसे उन्नत खगोलविदों के लिए आकाश के कई अत्याधुनिक नक्शे हैं जो कि ग्रहों की स्थिति और गति दिखाते हैं। इन पेपर मैप्स को पढ़ने में अनुभवहीन लोगों के लिए, कुछ स्मार्ट फोन ऐप्स हैं जो आप डाउनलोड कर सकते हैं जो आपको बृहस्पति और आकाश में अन्य ग्रहों और सितारों को ढूंढने में मदद करेगा।
  • कुछ स्मार्टफोन ऐप के साथ, आपको बस फोन करना आकाश को बढ़ा देता है और आपके लिए सितारों और ग्रहों की पहचान करता है।
  • चित्र शीर्षक दिये गये बृहस्पति चरण 2
    2
    कुछ दूरबीन तैयार करें बृहस्पति आकाश में इतना बड़ा और उज्ज्वल है कि आप इसे दूरबीन की अच्छी जोड़ी के साथ देख सकते हैं। द्विनेत्री जो कि मानव दृश्य में सात गुना बढ़ेगा, वह प्रभावी होगा और बृहस्पति को आसमान में एक छोटे सफेद डिस्क के रूप में प्रकट होगा। यदि आपको अपने दूरबीन की ताकत नहीं पता है, तो पक्ष की संख्या देखें यदि यह 7 x का दूसरा नंबर कहता है, तो इसका मतलब है कि वे सात गुना बढ़ते हैं और बृहस्पति को देख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक दिग्गज बृहस्पति चरण 3
    3
    दूरबीन प्राप्त करें बृहस्पति की शानदार विशेषताओं का वास्तव में अच्छा नज़रिया देखने के लिए, आपकी टिप्पणियों को शुरुआती दूरबीन के साथ भी सुधार होगा। यह टीम आपको बृहस्पति के मशहूर बेल्ट, चार चन्द्रमाओं को देखने में मदद करेगी और आप बड़े लाल स्थान को देख सकते हैं। दूरबीनों की सीमा बहुत बड़ी है, लेकिन शुरुआती दिनों के लिए 60 मिमी या 70 मिमी रीफ्रैक्टर टेलीस्कोप शुरू करना अच्छा है।
  • आपके टेलीस्कोप का प्रदर्शन तब गिरा होगा जब प्रकाशिकी पर्याप्त नहीं है। इसे एक अपेक्षाकृत शांत जगह में रखें और देखने से पहले, इसे बाहर रखें ताकि इसका तापमान शुरू होने से पहले कम हो जाए।
  • भाग 2

    अवलोकन के लिए तैयार
    चित्र शीर्षक दिग्गज बृहस्पति चरण 4
    1
    अवलोकन के लिए स्थितियों के बारे में जानें आप समय की बचत कर सकते हैं और असफल घंटे से बच सकते हैं यदि आप अवलोकन स्थितियों को जल्दी से पहचानना सीखते हैं दूरबीन को बढ़ने से पहले, सितारों को देखो। अपने आप से पूछें कि तारे आकाश में तेजता से चमकते हैं। यदि यह मामला है, तो यह सुझाव देता है कि एक अशांत वातावरण है। इस प्रकार की स्थितियों ने ग्रहों का अवलोकन अधिक कठिन बना दिया है और सबसे अच्छी चीज एक शांत रात आकाश है अच्छा अवलोकन स्थितियों के साथ शांत रात पर, यह संभव है कि आकाश थोड़ा धूमिल दिखता है।
    • चंद्र और ग्रहों पर्यवेक्षकों (Alpo, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त के लिए) की एसोसिएशन के पैमाने दृश्यता 0 से 10 लेकर स्थिति है की स्थिति को ध्यान में कम से कम 5 एक अच्छा मुद्दा बना के अवसरों को है, तो वे बहुत कम हैं।
  • चित्र शीर्षक दिग्गज बृहस्पति चरण 5
    2
    सही समय या रात खोजें ग्रहों का निरीक्षण करने का सबसे अच्छा समय रात में होता है, लेकिन बृहस्पति इतनी उज्ज्वल है कि कभी-कभी संधिप्रस्त होने के बाद थोड़े समय के लिए और सूर्योदय से कुछ पहले ही देखा जा सकता है। गोधूलि के समय यह पूर्व से बढ़ जाता है, लेकिन जैसा कि रात की प्रगति होती है, बृहस्पति आकाश के माध्यम से पश्चिम की ओर यात्रा करने के लिए दिखाई देगा। उत्तर-उत्तरी अक्षांशों में, हर सुबह सूरज पूर्व में उगने से पहले पश्चिम में हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 6
    3
    अपनी साइट चुनें और इंतजार करने के लिए तैयार करें सुनिश्चित करें कि आप एक अच्छी जगह है जो अंधेरे और चुप है में व्यवस्थित हो ताकि आप ग्रह के आपके अवलोकन पर ध्यान केंद्रित कर सकें। आपका आंगन एकदम सही है, लेकिन याद रखना कि ग्रहों को देखकर धीमी और अवशोषित अवस्था हो सकती है, इसलिए अपने आप को कुछ गर्म में लपेटें और लंबी प्रतीक्षा के लिए तैयार रहें। यदि आप अपने अवलोकन के दस्तावेज की योजना बनाते हैं, तो सभी सामग्रियों को अपने साथ ले लें ताकि आपको अपना अवलोकन पद छोड़ना पड़े।
  • भाग 3

    बृहस्पति देखें
    ऑब्जेक्ट बृहस्पति चरण 7 नामक छवि
    1
    अपने दूरबीन के साथ बृहस्पति खोजें एक आरामदायक और दृढ़ स्थिति खोजें और यदि संभव हो तो, अपने दूरबीन को कैमरे के तिपाई या अन्य फर्म और निश्चित चीज़ पर माउंट करें, ताकि जब आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं तो दूरबीन कांपना न हो। दूरबीन के साथ आपको बृहस्पति को एक सफेद डिस्क के रूप में देखने में सक्षम होना चाहिए।
    • यह भी संभव है कि आप बृहस्पति के निकट प्रकाश के चार अलग-अलग निशान देख सकते हैं। ये उसके चार गैलीलियन चंद्रमा हैं। बृहस्पति कक्षा में 63 चंद्रमा तक है। 1610 में, गैलीलियो ने चार मुख्य चंद्रमाओं को आईओ, यूरोपा, गणिमेदेस और कालिस्टो के नाम दिए। आप देख सकते हैं कि चंद्रमा की मात्रा उनकी स्थिति पर निर्भर करती है क्योंकि वे कक्षा गुरु
    • यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक दूरबीन है, तो अधिक विस्तृत अवलोकन के लिए टेलीस्कोप का उपयोग करने से पहले आकाश में बृहस्पति को खोजने के लिए दूरबीन का उपयोग करने में सहायक हो सकता है।



  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 8
    2

    Video: जैमिनी राज योग | Lesson-3 | Jaimini Jyotish | हिंदी (Hindi)

    टेलीस्कोप के साथ अधिक बारीकी से देखें। एक बार जब आप बृहस्पति को देख लेते हैं, तो आप अपने टेलीस्कोप के माध्यम से ग्रह की सतह का अधिक विस्तृत अवलोकन शुरू कर सकते हैं और इसकी कुछ प्रमुख विशेषताओं को पहचान सकते हैं। बृहस्पति अंधेरे बादलों और हल्के इलाकों के लिए प्रसिद्ध है जो ग्रह की सतह के साथ बाद में दिखाई देते हैं। भूमध्य रेखा के रूप में जाना जाने वाला केंद्रीय चमकदार क्षेत्र और इस के उत्तर और दक्षिण की अंधेरे भूमध्य रेखा की पहचान करने की कोशिश करें।
  • जब आप बेल्ट की तलाश करते हैं, हार न दें एक दूरबीन के माध्यम से बेल्ट का पता लगाने में समय लगता है। यह उन लोगों के साथ प्रयास करने का एक अच्छा विचार है जो पहले से ही उन्हें पता लगाने से परिचित है।
  • चित्र शीर्षक दिमाग ज्यूपिटर चरण 9
    3
    बड़ा लाल स्थान खोजें बृहस्पति की सबसे आकर्षक विशेषताओं में से एक बड़ी लाल जगह है। यह विशाल अंडाकार तूफान, पृथ्वी से बड़ा, 300 से अधिक वर्षों के लिए बृहस्पति पर मनाया गया है। आप इसे दक्षिणी भूमध्य रेखा के बाहरी छोर पर खोज सकते हैं। दाग स्पष्ट रूप से दिखाता है कि ग्रह की सतह में परिवर्तन कैसे होता है। सिर्फ एक घंटे की अवधि में आप देख सकते हैं कि यह स्थान पूरी तरह से पूरे ग्रह पर चलता है।
  • बड़े स्थान की तीव्रता भिन्न होती है और हमेशा नहीं देखी जा सकती।
  • यह वास्तव में लाल नहीं है, लेकिन इसमें रंग अधिक नारंगी या पीला गुलाबी होता है।
  • भाग 4

    अपने अवलोकनों को दस्तावेज़ करें
    चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 10
    1
    आप जो देख रहे हैं उसका स्केच बनाने का प्रयास करें एक बार जब आप बृहस्पति का अच्छा नजारा देखते हैं, तो आप बृहस्पति के चित्र और अपने स्वरूप के रिकॉर्ड का उपयोग करके अपने खगोलीय अवलोकनों को दस्तावेज कर सकते हैं। संक्षेप में, यह खगोल विज्ञान का एक कम तकनीकी संस्करण है, जो आपको आकाश में जो भी देखते हैं, उस पर अवलोकन करने, दस्तावेजीकरण और विश्लेषण करने पर केंद्रित है। बृहस्पति हमेशा बदलता है, इसलिए इसे अगले 20 मिनट में स्केच करें। आप खगोलीय ड्राइंग की एक महान परंपरा का पालन करेंगे।
  • छवि का शीर्षक देखें ज्युपिटर चरण 11
    2
    बृहस्पति की तस्वीरें लें यदि आप अपने अवलोकनों को रिकॉर्ड करने के लिए और अधिक उन्नत तकनीकी पद्धति पसंद करते हैं, तो आप बृहस्पति को फ़ोटोग्राफ़ करने का प्रयास कर सकते हैं। टेलीस्कोप के साथ, आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाला कैमरा बहुत शक्तिशाली या अधिक बुनियादी हो सकता है और अभी भी परिणाम प्राप्त कर सकता है। कुछ स्टेरागाज़र्स, चार्ज-युग्मित डिवाइस कैमरे या सस्ते, हल्के इंटरनेट कैमरों का उपयोग टेलीस्कोप वाले ग्रहों को फोटो के लिए करते हैं।
  • यदि आप एक डिजिटल एसएलआर कैमरे का उपयोग करने की कोशिश करना चाहते हैं, तो याद रखें कि लंबे समय तक एक्सपोजर चंद्रमा को अधिक स्पष्ट रूप से कब्जा कर लेगा, लेकिन ग्रह की सतह के साथ अंधेरे और हल्के बैंड खो जाएंगे।
  • चित्र शीर्षक ब्योप्टर चरण 12
    3
    एक बृहस्पति फिल्म बनाओ बृहस्पति की सतह में निरंतर परिवर्तन का अनुसरण करने और उसके चंद्रमा की स्थिति का एक शानदार तरीका यह रिकॉर्ड करना है। आप इसे उसी तरह से कर सकते हैं जैसे आप चित्र लेते हैं।
  • विभिन्न टिप्पणियों की तुलना करने के लिए अपने नोट्स का उपयोग करें, ग्रह की सतह पर हुए बदलावों को ट्रैक करें और ब्याज की चीजों को ढूंढें।
  • बादल अप्रत्याशित हैं और ग्रह की उपस्थिति कुछ ही दिनों में नाटकीय रूप से बदल सकती है।
  • Video: शुक्र ग्रह निरीक्षण

    युक्तियाँ

    • आप बृहस्पति के बारे में नासा जानकारी पा सकते हैं: https://solarsystem.nasa.gov/planets/profile.cfm?Object=Jupiter और आप गैलीलियो के अंतरिक्ष यान विरासत के बारे में नासा जानकारी पा सकते हैं: https://solarsystem.nasa.gov/galileo/.
    • हमेशा अपने आँगन की तरह एक अंधेरे क्षेत्र से निरीक्षण
    • अपने फोन पर Google Sky Map ऐप डाउनलोड करें, क्योंकि यह ग्रह को ढूंढने में बहुत आसान बना देगा।

    चेतावनी

    • जैसा कि आप आकाश में देखते हैं, मौसम पर ध्यान दें और तत्वों से सुरक्षित रहने के लिए आवश्यक रूप से तैयार हो जाओ।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दूरबीन की एक जोड़ी (वैकल्पिक)
    • टेलीस्कोप (वैकल्पिक)
    • गाइड या आकाश की तस्वीर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com