ekterya.com

कैसे तर्क पहेली को हल करने के लिए

इस लेख में तार्किक तर्क समस्याओं को सुलझाने के लिए सामान्य युक्तियां शामिल हैं, साथ ही साथ सबसे सामान्य प्रकार के तर्क पहेली को हल करने के लिए विस्तृत निर्देश शामिल हैं। इस प्रकार की पहेली सुराग की एक सूची या पैराग्राफ प्रदान करती है और फिर आपको एक सवाल पूछता है जिसके लिए आपको इसका उत्तर देने के लिए सुराग का उपयोग करना आवश्यक है कई किताबें और वेबसाइटें जो इन तर्क पहेली को शामिल करती हैं, उन्हें एक बॉक्स के साथ आ जाता है ताकि आप उन्हें हल कर सकें, लेकिन इस आलेख में अपना खुद का बॉक्स बनाने के निर्देश भी शामिल हैं।

चरणों

भाग 1

एक तस्वीर बनाएं
छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 1
1
इस पद्धति का उपयोग उन तर्क समस्याओं को हल करने के लिए करें जो आपको कई श्रेणियों से मिलान करने के लिए कहें। आम तौर पर, इनमें एक वर्णन या घटनाओं की एक सूची होती है जो लोगों या घरों या अन्य वस्तुओं के समूह का वर्णन करती है। सवाल आमतौर पर दो श्रेणियों से मिलान करने या उस क्रम को सूचीबद्ध करने के लिए किया जाता है जिसमें एक समूह का आदेश दिया जाता है। कई पुस्तकों और वेबसाइटें जिनमें लॉजिक पहेलियाँ का संग्रह होता है, इस प्रकार का पहेली का उपयोग करता है।
  • यह एक उदाहरण समस्या है: एना, बीटो और कैरोलिना नामित तीन मित्रों को एक जन्मदिन की पार्टी में मिठाई लेना सहमत हैं। प्रत्येक दोस्त अलग रंग की एक शर्ट पहनता है आना एक नीली शर्ट पहन रहा है दोस्त जो लाया उस दिन ब्राउनी उसकी लाल शर्ट नहीं मिल सका बीटो ने कोई मिठाई नहीं ली, जिसने पीला शर्ट पहने हुए व्यक्ति को परेशान किया। कौन आइसक्रीम लाया?
  • उदाहरण के सवाल, इस प्रकार के सभी तर्क पहेलियों की तरह, आपको दो श्रेणियों से मिलान करने के लिए कहता है। आप कई लोगों के नाम और विभिन्न डेसर्ट के नामों को जानना शुरू करते हैं, लेकिन आप नहीं जानते कि कौन कौन मिठाई लाता है वर्णन में सुराग का उपयोग करने के लिए, आपको प्रत्येक व्यक्ति को मिठाई के साथ मिलान करने का तरीका ढूंढने की आवश्यकता है, जब तक कि आप जानते नहीं कि आइसक्रीम किसने लाया। दरअसल, एक तीसरी श्रेणी है, शर्ट का रंग, जो आपको जवाब पाने में मदद करनी चाहिए।
  • टिप्पणी: यदि एक पहेली पहले से ही एक के साथ आता है, तो "बॉक्स का उपयोग करें" अनुभाग पर जाएं पहेली को इस विवरण में फिट नहीं है, तो "अन्य तर्क पहेली को हल करें" अनुभाग पर जाएं।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 2
    2
    पहेली को ध्यानपूर्वक पढ़ें और बुनियादी जानकारी की एक सूची बनाएं। कभी-कभी, पहेली आपको नाम, रंग या पहेली की पुष्टि करने वाली किसी भी अन्य मूलभूत जानकारी की एक सूची देगी। अक्सर, आपको पहेली को ध्यान से पढ़ना होगा और कई सूचियों को स्वयं बनाना होगा। "प्रत्येक" शब्द पर ध्यान दें: यह अक्सर बताता है कि किन श्रेणियां महत्वपूर्ण हैं उदाहरण के लिए, "प्रत्येक व्यक्ति एक अलग मिठाई लाता है" आपको बताता है कि आपको लोगों की सूची और डेसर्ट की सूची चाहिए
  • प्रत्येक सूची को अलग से लिखें जब कोई पहेली कहती है, तो उसे नामों की सूची में जोड़ें। जब पहेली को एक रंग कहते हैं, तो उसे रंगों की एक अलग सूची में जोड़ें।
  • प्रत्येक सूची में आपके द्वारा समाप्त होने पर एक ही संख्या में आइटम होने चाहिए। यदि कोई सूची बहुत छोटी है, तो अधिक आइटम ढूंढने के लिए पहेली को फिर से पढ़ें।
  • कुछ जटिल पहेलियाँ आपको किसी के बारे में सुराग देंगे ऐसा नहीं है, जैसे "बीटो ने कोई मिठाई नहीं ली" इस मामले में, आपको डेसर्ट की सूची में "कोई नहीं" जोड़ना होगा, जिसे इस सूची में दूसरों के समान लंबाई होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 3
    3
    ग्राफ़ पेपर पर, आपके द्वारा लिखी गई प्रत्येक आइटम की एक सूची बनाएं। एक अलग पंक्ति पर प्रत्येक आइटम के साथ, कागज के बाईं ओर एक ऊर्ध्वाधर स्तंभ लिखें। प्रत्येक सूची को एक साथ रखें और मोटी रेखा के साथ विभिन्न सूचियों को अलग करें।
  • उदाहरण के लिए, मान लें कि आपके पास तीन सूचियां हैं नाम: एना, बीटो, कैरोलिना- डेसर्ट: चॉकलेट, आइसक्रीम, कोई नहीं- और शर्ट का रंग: लाल, नीला, पीला इस क्रम में एक ऊर्ध्वाधर सूची लिखें: एना, बीटो, कैरोलिना (यहां एक मोटी रेखा खींचना), चॉकलेट, आइसक्रीम, कोई नहीं (यहाँ एक मोटी रेखा खींचना), लाल, नीला, पीला।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 4
    4
    सूचियों को शीर्ष के साथ फिर से लिखें सूची को पृष्ठ के शीर्ष के साथ फिर से लिखें, इस समय क्षैतिज रेखा में उन्हें एक ही क्रम में रखें और पहले की तरह मोटी लाइनों के साथ सूचियों को अलग करें। हमारे उदाहरण में, एना, बीटो, कैरोलिना (मोटी रेखा यहाँ) लिखिए, चॉकलेट, आइसक्रीम, कोई नहीं (मोटी रेखा यहाँ), लाल, नीले और पीले शीर्ष के साथ।
  • जब आप इस सिस्टम से अधिक परिचित हों, तो आप प्रत्येक सूची में प्रत्येक सूची को नहीं लिख सकते। हम इस बॉक्स का उपयोग अनुलंब सूची (बायीं तरफ) में आइटम को क्षैतिज सूची (शीर्ष पर) के साथ मैच के लिए करेंगे, और कभी-कभी आपको प्रत्येक आइटम से मेल नहीं करना होगा। यदि आपने कभी इस विधि का इस्तेमाल नहीं किया है, तो इन निर्देशों का पालन करें।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 5
    5
    एक तस्वीर बनाएं ग्राफ पेपर में पेन या पेंसिल में लाइनें जोड़ें ताकि बॉक्स स्पष्ट हो। बाईं तरफ प्रत्येक शब्द अकेले इसके लिए एक पंक्ति होनी चाहिए, और शीर्ष पर प्रत्येक शब्द के लिए एक कॉलम अकेले होना चाहिए। सूचियों को विभाजित करने वाली मोटी लाइनें पूरे चित्र में फैलती हैं और उन्हें अन्य पंक्तियों की तुलना में अधिक मोटा और अधिक दिखाई देते हैं।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 6
    6
    उस बॉक्स के अनुभागों को पार करें जिसे आपको आवश्यकता नहीं है। सूचियों के बीच की मोटी रेखाएं तालिका को कई खंडों (हमारे उदाहरण में नौ) में विभाजित करनी चाहिए। प्रत्येक अनुभाग शीर्ष पर एक सूची के साथ बाईं ओर की एक सूची की तुलना करता है जिन अनुभागों की आपको आवश्यकता नहीं है, उनको पार करने के लिए इन निर्देशों का पालन करें, या तो बड़े एक्स का उपयोग करें या उन पर लिखना। सावधान रहें कि मोटी रेखाओं को पार न करें और दूसरे अनुभाग पर जाएं।
  • यदि किसी अनुभाग के बाईं ओर की सूची और एक अनुभाग के ऊपर की सूची एक समान है, तो उन्हें पार करें। सूची "एना, बीटो, कैरोलिना" के साथ आपको "एना, बीटो, कैरोलिना" की सूची की तुलना कभी नहीं करनी होगी - आप जानते हैं कि एना ऐना है
  • डुप्लिकेट अनुभागों को पार करें उदाहरण के लिए, बाईं तरफ "एना, बीटो, कैरोलिना" की तुलना करें और "लाल, नीला, पीला" ऊपरी भाग के उस खंड के बराबर होता है जो "लाल, नीले, पीले" की तुलना में बाएं और "एना, बेटो, कैरोलिना "शीर्ष पर इन डुप्लिकेट अनुभागों में से किसी एक को क्रॉस करें ताकि आपको केवल एक पर ध्यान देना पड़े। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि कौन सा टैब्स
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 7
    7
    पहेली को हल करने के लिए अगले भाग पर जाएं अब जब आपके पास बॉक्स बनाया गया है, तो आप पहेली का समाधान करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। मूल विचार संयोजन को प्रदर्शित करने वाले बॉक्स में "एक्स" या दूसरा चिह्न डालकर कुछ संयोजनों को त्यागने के लिए पहेली में सुराग का उपयोग करना है अधिक जानकारी के लिए अगला भाग देखें।
  • भाग 2

    तर्क पहेली को हल करने के लिए एक चार्ट का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 8
    1
    पहेली को जानने के लिए आपको क्या पता होना चाहिए ध्यान रखें कि आप शुरू करने से पहले हल करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप जो भूल गए हैं, भूल जाते हैं, तो आप अपने आप को जाने और पहेली को सुलझाने के बाद पहेली के पहले भाग को हल कर सकते हैं।
    • कभी-कभी, एक पहेली को पूरी तरह हल नहीं किया जा सकता, जिसका अर्थ है कि आप पूरी तस्वीर को भरने में सक्षम नहीं होंगे। किसी भी मामले में, आपको उठने वाले प्रश्न का उत्तर देने में सक्षम होना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 9
    2

    Video: सुडोकु - sudoku पहेली का हल बहुत ही आसान तरीका

    एक सीधे सुराग लिखने के लिए बॉक्स का उपयोग करें सबसे आसान सुराग में से एक के साथ शुरू करें जो आपको एक सरल तथ्य प्रदान करता है जो जानकारी के दो टुकड़ों से मेल खाता है। उदाहरण के लिए, "ऐना नीली शर्ट पहन रही है।" "एना" कहने वाले बॉक्स की पंक्ति ढूंढें और जब तक आप कॉलम के नीचे एक बॉक्स में नहीं आते, तब तक उसका अनुसरण करें "नीला"। इस बॉक्स में एक वृत्त बनाने के लिए दिखाएं कि एना और नीली शर्ट जुड़े हुए हैं।
  • अगर आपको वह बॉक्स नहीं मिल सकता है, तो विपरीत दिशा में देखें। उदाहरण के लिए, खोजें पंक्ति जो कि "नीला" और कहते हैं कॉलम जो अन्य दिशाओं के बजाय "एना" कहते हैं
  • एक सुराग से शुरू न करें जो आपको कुछ बताता है यह मामला नहीं है, क्योंकि "ऐना लाल शर्ट नहीं पहने" है हालांकि यह एक उपयोगी सुराग है जिसे एक्स के साथ चिह्नित किया जाना चाहिए, यह विधि मान जाएगी कि आपने एक सुराग के साथ शुरू किया है जो सकारात्मक जानकारी देता है।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 10
    3
    केवल निकटतम अनुभाग में, बाकी की पंक्ति और स्तंभ को पार करें तालिका को अनुभागों में मोटी रेखाओं से विभाजित किया जाना चाहिए, जो किसी सूची (जैसे नाम) की सूची को अलग करती है (जैसे कि रंग)। उस बक्से के बगल में जहां आपने एक वृत्त खींचना है, उस पंक्ति और स्तंभ में अन्य बक्से को पार करने के लिए एक्स का उपयोग करें। दूसरे अनुभाग के साथ सीमा को न छूएं
  • हमारे उदाहरण में, उस अनुभाग में जिस ट्रैक पर आपने एक सर्कल खींचा है उसमें उनके शर्ट के रंग वाले लोगों के नाम की तुलना होती है। जिन बक्से को आप पार कर रहे हैं वे संयोजन आपके द्वारा छोड़े गए संयोजन हैं, जिसमें एक बीटो और कैरोलिना शामिल हैं जो एक नीली शर्ट पहनती हैं और एना लाल या पीले शर्ट पहनती हैं (आमतौर पर, परिचय आपको बताएगा कि प्रत्येक आइटम को केवल दूसरे आइटम में प्रत्येक आइटम में रखा जा सकता है)
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 11
    4
    उसी तरह शेष सरल ट्रैक भरें यदि पहेली आपको जानकारी के कुछ अन्य सीधे टुकड़े देता है जो दो वस्तुओं से मेल खाती है, तो बॉक्स को ढूंढें जो उन्हें जोड़ता है और ऊपर वर्णित अनुसार उस पर एक मंडली खींचें। एक ही पंक्ति या स्तंभ में किसी भी अन्य बॉक्स को पार करें, लेकिन केवल बॉक्स में उस अनुभाग के भीतर।
  • यदि पहेली आपको इसके बारे में सुराग देता है जोड़ा नहीं है, जैसे "ऐना लाल शर्ट नहीं पहने है", आपको उस कॉलम में एक एक्स रखना चाहिए। हालांकि, चूंकि आपको कोई सकारात्मक संयोजन नहीं मिला है, आपको किसी अन्य बॉक्स को पार नहीं करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 12
    5
    हर बार एक अनुभाग में एक पंक्ति या स्तंभ में केवल एक बॉक्स होता है, इसमें एक सर्कल होता है। मान लीजिए कि आप तब तक सुराग भरते रहें जब तक आप खोज नहीं करते (एक एक्स के साथ चिह्नित) कि बीटो वह नीली या पीली शर्ट नहीं पहने हुए हैं यदि केवल एक बॉक्स उस पंक्ति में रहता है और उस खंड के भीतर, तो उस बॉक्स को छोड़ने की एकमात्र संभावना है हमारे उदाहरण में, आपको बॉक्स में एक वृत्त खींचना होगा जो दर्शाता है कि बीटो लाल शर्ट पहन रहा है उस स्तंभ या पंक्ति में किसी अन्य बॉक्स को पार करने के लिए याद रखें।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 13
    6
    सुराग के लिए खोज करें जिसमें अतिरिक्त छिपी जानकारी है कुछ सुराग तीन या अधिक श्रेणियों में आइटम का उल्लेख करते हैं उदाहरण के लिए, "बीटो ने कोई मिठाई नहीं ली, जिसने पीला शर्ट पहने हुए व्यक्ति को परेशान किया।" वास्तव में, इस वाक्य में दो छिपा सुराग हैं:
  • बीटो ने मिठाई नहीं लाई थी "बीटो" और "कोई नहीं" के संयोजन के साथ बॉक्स में एक मंडल बनाएं
  • पीले शर्ट पहनने वाला व्यक्ति बीटो नहीं था "बीटो" और "पीला" के संयोजन के साथ बॉक्स में एक्स रखें
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 14
    7



    सूक्ष्म लिंग सुराग पर ध्यान दें जैसे "द" या "द" जैसे लेख याद करना आसान हैं, लेकिन जो पहेली को तैयार करता है, वह आपको एक अतिरिक्त सुराग दे सकता है। यह मानता है कि आम तौर पर मर्दाना नाम पुरुषों से संबंधित होते हैं और आमतौर पर महिला नाम महिलाएं हैं अदालत बतलाता है कि "दोस्त है जो ब्राउनी ले लिया उसकी लाल कमीज़ उस दिन नहीं मिल सकता है," आप जानते हैं कि जो व्यक्ति ब्राउनी ले लिया एक महिला हैं और आप पहेली है, जो एक आम तौर पर महिला का नाम है के लाभ ले लो।
  • यदि आप किसी दूसरे देश से एक पहेली हल कर रहे हैं, तो पता लगाने के लिए कि क्या वे पुरुष या महिला हैं 20 साल से अधिक मुद्रित की जाने वाली पहेली पुस्तकों में कभी-कभी नाम होते हैं जो एक बार स्त्री थीं लेकिन अब मर्दाना (या इसके विपरीत) हो गए हैं।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 15
    8
    "पहले" और "बाद" शब्दों को ढूंढें कभी-कभी, एक पहेली में सप्ताह के दिन, एक पंक्ति में घर या किसी विशेष क्रम के साथ कुछ अन्य सूची शामिल होती है। ये अक्सर अकसर होगा जैसे कि "ग्रीन हाउस काले घर से पहले आता है।" यह असंभव लग सकता है अगर आपको नहीं पता कि काले घर कहां है, लेकिन इस वाक्य में वास्तव में दो सुराग हैं:
  • ग्रीन हाउस दूसरे घर से पहले आता है, इसलिए यह अंतिम घर नहीं हो सकता।
  • काली घर एक और घर के बाद आता है, इसलिए यह पहला घर नहीं हो सकता।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 16
    9
    सावधानी से सुरागों को हल करें जिसमें समय लगेगा यदि आपकी सूचियों में से कोई एक समय की मात्रा है, तो यह कुछ और करने के लिए ले जाता है, यह पहेली अधिक जटिल हो सकती है। उदाहरण के लिए, शायद आप जानते हैं कि लोगों के एक समूह ने एक किलोमीटर दौड़ की और 6, 8, 15 और 25 मिनट में इसे समाप्त कर दिया। यदि आपके पास एक सुराग है जैसे "मार्को ने उसके सामने व्यक्ति के 5 मिनट से अधिक समय समाप्त कर दिया," तो आपको हर बार विचार करना होगा और सोचने के लिए कि क्या यह समझ में आता है। इस तरह आप इस उदाहरण को हल कर सकते हैं:
  • मार्को ऐसा नहीं हो सकता जिसने 6 मिनट में रेस समाप्त कर दिया क्योंकि उसके सामने कोई भी नहीं होगा। "मार्को" और "6" के संयोजन के साथ बॉक्स को पार करें
  • मार्को 8 मिनट में दौड़ समाप्त करने वाले नहीं हो सकता क्योंकि उस समय उसके सामने एक से पीछे 5 मिनट से कम समय है। "मार्को" और "8" के संयोजन के साथ बॉक्स को पार करें
  • 15 और 25 मिनट के समय इस ट्रैक के लिए काम करेंगे। आपको पता लगाना चाहिए कि जब तक आप मार्को के समय नहीं थे, तब तक आपको अधिक बक्से को पार करने तक इंतजार करना होगा।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 17
    10
    एक बार जब आप सभी सुरागों की समीक्षा कर लें, तो उस जानकारी के साथ बॉक्स भरें जो आपके पास है। इस बिंदु से, यह संभावना है कि आपने कई युग्म खोजे हैं और आप बॉक्स भरने के लिए प्रत्येक एक का उपयोग कर सकते हैं। यह एक उदाहरण है, समय या संख्याओं को सम्मिलित किए बिना मूल समस्या पर लौट रहा है:
  • मान लें कि आपको पता चला कि कैरोलिना एक पीले शर्ट पहन रहा था अन्य अनुभागों में जानकारी प्राप्त करने के लिए पीले शर्ट के कॉलम या पंक्ति की जांच करें।
  • मान लें कि आप बॉक्स में नोटिस करते हैं कि पीले शर्ट वाले व्यक्ति उसने आइसक्रीम नहीं लाया था क्योंकि आप जानते हैं कि व्यक्ति कैरोलिना है, आप उस बॉक्स को भी पार कर सकते हैं जो कैरोलिना और आइसक्रीम को जोड़ती है।
  • इसके अलावा कैरोलिना की पंक्ति या कॉलम की जांच करें और सूचना पीले शर्ट की पंक्ति या स्तंभ के समान रूप में स्थानांतरित करें।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 18
    11
    यदि आप फंस रहे हैं, तो सभी पटरियों को ध्यान से पढ़ें। कई पहेली लेखक आपको चालान करने की कोशिश करते हैं और सुराग भी हो सकते हैं, जब तक आप उन्हें कई बार पढ़ नहीं पाते हैं। कभी-कभी, उन्हें अपने फाइल कार्ड पर लिखना और ऑर्डर बदलने से आपको उन्हें अलग-अलग तरफ देखने में मदद मिल सकती है। एक दोस्त जो पहेली पर काम नहीं कर रहा है, वह कुछ देख सकता है जो आपने नहीं देखा है।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 1 9
    12
    छेद के लिए बॉक्स को चेक करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप जितने सारे बक्से आप कर सकते हैं, उतने बार बॉक्स को चेक करना याद रखें। यदि एक अनुभाग में एक पंक्ति या कॉलम है, एक को छोड़कर सभी बक्से को पार किया गया है, तो रिक्त बॉक्स में एक सर्कल रखें। हर बार एक बॉक्स के अंदर एक सर्कल है, आप एक ही पंक्ति या कॉलम के अनुभाग में अन्य सभी बक्से को पार कर सकते हैं।
  • एक पंक्ति या स्तंभ एक अनुभाग के भीतर एक चक्र के साथ सभी स्ट्राइकथ्रू, या एक बॉक्स से अधिक बक्से है अंदर यह एक गलती कर दिया गया है की संभावना है और आप फिर से शुरू करने के लिए की आवश्यकता होगी।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 20
    13
    यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो बॉक्स की प्रतिलिपि बनाएँ या एक अलग रंग में बदलें और अनुमान लें। एक अलग स्याही रंग में बदलें या, यदि आप एक पहेली को सुलझ रहे हैं, तो प्रिंट करें और प्रिंटआउट पर काम करें। किरण एक एक खाली बॉक्स में एक वृत्त या एक्स रखकर मान लें। इस धारणा को लिखना सुनिश्चित करें ताकि आप इसे याद कर सकें। एक धारणा बनाओ जो आपको अतिरिक्त बक्से में मंडलियां निकालने या निकालने की अनुमति देती है। यह आम तौर पर एक चेन रिएक्शन की ओर जाता है और या तो पहेली को हल करती है या एक विसंगति के साथ समाप्त होती है, जैसे कि "बीटो एक लाल शर्ट पहन रही है" और "बीटू एक नीली शर्ट पहन रहा है"
  • यदि कोई असंगत होता है, तो आपकी धारणा गलत होनी चाहिए। इस धारणा को बनाने और विपरीत धारणा बनाने से पहले चित्रकला को कैसे देखा जाए। हमेशा एक रिकॉर्ड रखें जब आप एक नई प्रति या एक अलग रंग के एक स्याही के साथ धारणा बनाते हैं ताकि धारणा गलत हो तो रिवर्स करना आसान हो।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 21
    14
    प्रत्येक सुराग के साथ जवाब जांचें एक बार जब आपने इस सवाल का उत्तर दिया है कि पहेली को उठाया गया है, तो सुराग देखें कि क्या चित्र उनमें से प्रत्येक के साथ समझ में आता है। प्रत्येक प्रतिक्रिया की समीक्षा करने और किसी भी त्रुटि को नोट करने के लिए केवल कुछ मिनट लग सकते हैं। दुर्भाग्य से, यदि कोई त्रुटि है, तो यह संभव है कि आपको शुरू करना होगा, क्योंकि इस तरह की पहेली के साथ वापस जाना मुश्किल है। अन्यथा, बधाई हो! आपने पहेली को हल किया है
  • यदि आपको पूरी तस्वीर को भरने के बिना उत्तर मिला है, तो आप प्रत्येक ट्रैक की समीक्षा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। जब तक पेंटिंग उन सुरागों का विरोध नहीं करती है, जिन्हें आप समीक्षा कर सकते हैं, यह संभव है कि आप सही हों।
  • भाग 3

    तार्किक तर्क समस्याओं को हल करें
    छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 22
    1
    आसान उत्तर के लिए प्रश्न में दिए गए प्रत्येक शब्द पर ध्यान दें, जो छिपे हुए हैं कई तर्क समस्याएं आपको विचलित करने या गलत तरीके से लेने की कोशिश करती हैं। अपने दिमाग में प्रवेश करने वाले पहले धागा का पालन न करें - यह देखने के लिए प्रत्येक शब्द पर गौर करें कि क्या कोई साधारण जवाब है जो आसानी से बच सकता है
    • उदाहरण के लिए: "एक सेल में एक छेद 30 सेमी के माध्यम से हटा दिया गया है (1 फुट) कैसे आप पनीर का एक पहिया की वसूली करते तीन चिकन पंख और एक बांसुरी की है।?"। सवाल आप एक रचनात्मक तरीके से विदेशी वस्तुओं का उपयोग कर के बारे में सोचने के लिए डिज़ाइन किया गया है, लेकिन हर शब्द विश्वास करता है और आप देखेंगे कि छेद काफी उथले तक पहुंचने और फोन लेने के लिए है।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 23
    2
    जवाब देने से पहले सवाल पर गौर करें कुछ प्रश्न आपको बहुत आसान होने का नाटक करते हैं, जब वे वास्तव में अधिक जटिल होते हैं, आप समय पर निर्णय लेने से पहले इस तरह के भ्रामक प्रश्नों को रोकने और समस्या का सामना करने से बच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए: "पूर्व से हवा चलती है, लेकिन आप एक पेड़ के दक्षिण की तरफ देख रहे हैं, जिसमें पत्ते उड़ते हैं?" यदि आप सोचने के लिए बंद नहीं करते हैं, तो आप "पूर्वी हवा" सुना सकते हैं और स्वचालित रूप से "पूर्व की ओर" का जवाब दे सकते हैं हालांकि, हवा बह रहा है पूर्व से, इसलिए पत्तियां वास्तव में पश्चिम की तरफ उड़ रही हैं
  • Video: 10 रैपिड Paheliyan चैलेंज | हिन्दी में Paheliyan | तार्किक बनिया

    छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 24
    3
    बहु-विकल्प वाले तर्कसंगत तर्क प्रश्नों के लिए, प्रत्येक विकल्प बदले में देखें। परीक्षाओं के लिए कई तार्किक तर्क प्रश्न आपको बयानों की एक सूची देते हैं और पूछते हैं कि आप उनसे क्या चुन सकते हैं, आमतौर पर चुनने के लिए कई विकल्प के साथ। यदि उत्तर आप के लिए स्पष्ट नहीं है, तो प्रत्येक विकल्प की बारी बारी से समीक्षा करें और प्रत्येक वक्तव्य के विरुद्ध उसका वजन करें। यदि कोई जवाब एक प्रतिज्ञान के विपरीत है, या आप नहीं देख सकते कि दी गई जानकारी से उस उत्तर को कैसे निकालना है, तो उस जवाब को पार करें।
  • समय के साथ परीक्षाओं के लिए, यदि आप एक के जवाब कम नहीं कर सकते हैं (या आपके निर्देशों में दिए गए उत्तरों की संख्या), तो आपको लगता है और आगे बढ़ना होगा। नोटों के लिए अपने पेपर को लिखें, यदि आपके पास समय है तो आपको उस प्रश्न पर अंत में लौटना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 25
    4
    यदि आप एक परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो अभ्यास परीक्षण करें। यदि आप परीक्षा की तार्किक तर्क खंड के लिए तैयारी कर रहे हैं, तो एक अभ्यास पुस्तिका देखें या ऑनलाइन अभ्यास परीक्षाएं करें यह अपने आप को तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है, क्योंकि आप उपयोग किए जाने वाले सटीक तर्क समस्याओं से परिचित होंगे।
  • किसी भी मानकीकृत परीक्षा के लिए कई अभ्यास परीक्षाएं ऑनलाइन उपलब्ध हैं। यदि आपको वह सटीक परीक्षा नहीं मिल पाती है, जो आप ले जा रहे हैं, तो अभ्यास तर्क स्तर की जांच करें जो आपके शिक्षा के स्तर से मेल खाते हैं।
  • छवि का शीर्षक हल तर्क पहेलियाँ चरण 26

    Video: 5 मजेदार पहेलियाँ | भाग 1 | उत्तर के साथ हिंदी में Paheliyan | हिंदी पहेली | रैपिड मन

    5

    Video: Can You Solve The Overlapping Squares Riddle?

    यदि आप नौकरी के साक्षात्कार में हैं, तो पता है कि वे आपकी तर्क सुनना चाहते हैं। अगर आपको नौकरी के साक्षात्कार में एक अजीब तर्क प्रश्न या एक अप्रत्याशित प्रश्न पूछा जाता है, तो साक्षात्कारकर्ता "सही उत्तर" की तलाश में नहीं है वह आपको अपनी तर्क क्षमता दिखाने का अवसर दे रहा है। अपने तर्क के प्रत्येक चरण की व्याख्या करें और कई उत्तर देने में संकोच न करें या अतिरिक्त जानकारी लें जब तक कि आप अपने साक्षात्कारकर्ता के लिए हर विवरण स्पष्ट करें। एक जटिल उत्तर जो खाते में कई संभावनाओं को लेता है एक संक्षिप्त और सही जवाब से बेहतर होगा जो तार्किक तर्क के लिए किसी भी क्षमता का प्रदर्शन नहीं करता है।
  • यदि प्रश्न आपको पर्याप्त जानकारी नहीं देता, तो एक धारणा या आकलन करें और इसे स्पष्ट रूप से बताएं उदाहरण के लिए, "हम कहते हैं कि गगनचुंबी इमारत में 100 मंजिल हैं और प्रत्येक मंजिल पर 20 खिड़कियां हैं" या "पहले, मुझे लगता है कि हर कोई गति सीमा का पालन कर रहा है और फिर विचार करें कि यदि कुछ तेज़ हो जाते हैं तो क्या बदलाव होते हैं।"
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • ग्राफ़ पेपर
    • पेंसिल
    • मसौदा

    युक्तियाँ

    • मुश्किल पहेलियाँ सुलझाने के लिए, ट्रैक का ट्रैक रखें कि आप किस ट्रैक का उपयोग करते थे, जो कि किसी सर्कल के बजाए बॉक्स में ट्रैक नंबर रखता है। आपको सबसे पहले पहेली के विवरण में प्रत्येक वाक्य के लिए नंबर देना होगा यदि सुराग किसी क्रमांकित सूची में नहीं आती है।
    • कुछ लोग पेंटिंग के निर्माण के दौरान डुप्लिकेट वर्गों को रखना पसंद करते हैं, जबकि अन्य दो जगहों पर समान जानकारी नहीं रखना पसंद करते हैं।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com