ekterya.com

डिजिटल कैमरे के सफेद संतुलन को कैसे समायोजित करें

Lewis_White_Balance_996.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
लुईस_विइट_Balance_996 शीर्षक वाली छवि

आपके द्वारा चुनी गई श्वेत शेष राशि को एक तस्वीर बना या नष्ट कर सकता है यह समायोजन अलग-अलग प्रकार के प्रकाशों में रंगों के मामूली अंतर को भरपाई करने की अनुमति देता है, या अपने फोटो के लिए वांछित मूड से मिलान करने के लिए रंग गर्म या ठंडा बना सकता है। एक बार जब आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल कैसे करना है, तो आपको आश्चर्य होगा कि आपने इसका उपयोग कब नहीं किया था।

चरणों

आपको यह समझना होगा कि लक्ष्य की सेटिंग क्या है और यह आपकी डिजिटल फोटोग्राफी को कैसे प्रभावित करती है विभिन्न प्रकार के प्रकाश मनुष्य के दृश्य प्रणाली के लिए समान हैं (यद्यपि एक बार आप एक फोटोग्राफर के रूप में जानते हैं कि कोई अंतर है, आप इसे कहीं भी देखेंगे!) हमारे दिमाग स्वतः प्रकाश के लिए क्षतिपूर्ति करते हैं, जिससे कि किसी भी प्रकार के प्रकाश में एक सफेद चीज सफेद दिखती हो। लेकिन छाया में वस्तु उज्ज्वल डेलाइट में ही वस्तु की तुलना में थोड़ा अधिक है, और दोनों की तुलना में गरमागरम प्रकाश बल्ब बहुत नारंगी हैं।

जो लोग अपने लेंस पर रंग फिल्टर की ज़रूरत होती है (या विशेष फिल्मों का इस्तेमाल करते हैं) एक डिजिटल कैमरा डिजिटल सेंसर की रंग जानकारी को डिजिटल रूप से बदल सकता है ताकि विभिन्न प्रकाश स्रोतों से आने वाले रंगों में अंतर हो। यह समायोजन जो नियंत्रित करता है कि यह कैसे किया जाता है और किस हद तक किया जाता है, इसे कहा जाता है "सफेद संतुलन"। रंग की स्थिति को क्षतिपूर्ति करने के अलावा, हालांकि, सफेद संतुलन नियंत्रण का उपयोग रंगों को गर्म या ठंडा करने के लिए किया जा सकता है ताकि उन्हें कलात्मक स्पर्श दिया जा सके।



अधिकांश कैमरे में सफेद संतुलन नियंत्रण होते हैं, और सभी या अधिक में निम्न में से कुछ सेटिंग्स होती हैं:

1
व्हाइट_बिलेंस _-_ AWB_259.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="स्वचालित सफेद संतुलन चिह्न आपका कैमरा A या AWB को कॉल करेगा">स्वचालित सफेद बैलेंस आइकन शीर्षक वाली छवि आपका कैमरा A या AWB को कॉल करेगा
स्वचालित सफेद बैलेंस. इस सेटिंग के लिए आइकन है "एडब्ल्यूबी" या "एक"। कैमरा छवि का विश्लेषण करेगा और स्वचालित रूप से सफेद संतुलन समायोजित करेगा।
  • व्हाईट_बल्लेंस _-_ सूर्य_2_576.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक = `का चिह्न "दिन का प्रकाश" सफेद संतुलन की।>छवि
    दिन का प्रकाश. यह सेटिंग सूर्य के प्रकाश के प्रत्यक्ष शॉट्स के लिए है।
  • व्हाइट_बल्लेंस _-_ शेल_2_20.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक = `चिह्न "बादल" सफेद संतुलन की।>छवि शीर्षक चिह्न & quot; बादल & quot; सफेद संतुलन की
    `हल्की प्रकाश बादल दिन पर प्रकाश सीधे सूर्य के प्रकाश की तुलना में कुछ हद तक कूलर (अधिक नीला) है, इसलिए यह समायोजन एक तस्वीर का प्रकाश थोड़ा गर्म बनाने के लिए बनाता है।
  • व्हाइट_बिलेंस _-_ Shade_668.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक = `चिह्न "छाया" सफेद संतुलन की।>छवि शीर्षक चिह्न & quot; छाया & quot; सफेद संतुलन की
    छाया। छायांकित क्षेत्रों में स्थित ऑब्जेक्ट डेलाइट (और बादल मौसम से भी अधिक ब्लूअर) की तुलना में थोड़े ब्लू होते हैं, इसलिए यह सेटिंग रंगों को भी गर्म करके मुआवजा देती है आप डेलाइट में भी गर्म रंग पाने के लिए इस सेटिंग का उपयोग कर सकते हैं (पृष्ठ के शीर्ष पर स्थित तस्वीर सेटिंग्स की तुलना करती है "कार" और "रंगों"।)
  • व्हाइट_बल्लेंस _-_ फ्लैश _-_ 2_686.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक = `चिह्न "फ़्लैश" सफेद संतुलन की।>छवि शीर्षक चिह्न & quot; फ्लैश & quot; सफेद संतुलन की
    फ़्लैश. फ्लैश लाइट डेलाइट की तुलना में थोड़ा अधिक ठंडा है, इस सेटिंग का उपयोग करते समय यह सेटिंग की तुलना में थोड़ा गर्म बना देगा "दिन का प्रकाश"। यह केवल उन स्थितियों पर लागू होता है जिसमें फ़्लैश प्रकाश का एकमात्र स्रोत होता है। यदि आप परिवेश प्रकाश और फ्लैश संतुलन कर रहे हैं, और परिवेश प्रकाश में भी सुधार की जरूरत है, तो आपको परिवेश प्रकाश से मेल करने के लिए अपने फ़्लैश पर रंग फ़िल्टर का उपयोग करना पड़ सकता है और फिर प्रकाश के लिए उपयुक्त सफेद संतुलन सेटिंग का उपयोग करना पड़ सकता है पर्यावरण का
  • व्हाइट_बिलेंस _-_ टंगस्टेन_2_66.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="टंगस्टन संतुलन चिह्न">टंगस्टन संतुलन आइकन शीर्षक वाला छवि।
    टंगस्टन. टंगस्टन बल्ब के लिए प्रकाश, दिन के उजाले से अधिक नारंगी है, इसलिए कैमरा फोटो में नीले रंग जोड़कर मुआवजा देता है।
  • व्हाइट_बल्लेंस _-_ फ्लोरोसेंट_2_571.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक ="प्रतिदीप्त सफेद संतुलन चिह्न">फ्लोरोसेंट व्हाइट बैलेंस आइकॉन नामक छवि।
    फ्लोरोसेंट लाइट फ्लोरोसेंट लैंप दिन के उजाले से थोड़े से लाल होते हैं (हालांकि टंगस्टन बल्ब की तुलना में थोड़ा कम है), इसलिए यह समायोजन तस्वीर को थोड़ा ठंडा करके मुआवजा देगा।
  • व्हाइट_बिलेंस _-_ प्रीसेट _-_ Blue_31.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">छवि शीर्षक वाला व्हाईट_बलायंस_ _Preset_ _Blue_31.jpg
    प्रीडेमाइन व्हाईट बैलेंस आप प्रकाश में तटस्थ कुछ की एक तस्वीर ले लो, तो अपने कैमरे को प्रभावी ढंग से निम्नलिखित तस्वीरों के लिए, उस छवि का रंग subtracts। ऊर्जा बचत प्रकाश के तहत अच्छे परिणाम प्राप्त करने का यह लगभग हमेशा एकमात्र तरीका है। उस प्रकार के प्रकाश के लिए एक समर्पित सफेद संतुलन सेटिंग के साथ आप अक्सर अधिक सटीक, कृत्रिम प्रकाश के तहत बेहतर परिणाम प्राप्त कर सकते हैं

    इसे समायोजित करें, यह प्रत्येक कैमरे पर निर्भर करता है, इसलिए आपको अपने मैनुअल को पढ़ना होगा। आप एक ग्रे कार्ड या एक एक्सपोडिस्क का उपयोग कर सकते हैं (या आप इसे कॉफी फिल्टर के साथ खुद कर सकते हैं)
    बेडरूम-साथ-अलग सफेद असंतुलन-सेटिंग-927.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



  • व्हाईट_बल्लेंस _-_ K_598.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स" शीर्षक = `आइकन"कश्मीर" मैनुअल व्हाईट बैलेंस के लिए। `>छवि शीर्षक & quot; के & quot; आइकन मैनुअल व्हाईट बैलेंस के लिए
    मैनुअल व्हाईट बैलेंस यह आपको सही रंग के तापमान को निर्दिष्ट करने की अनुमति देता है। Nikon कैमरों इसे कहते हैं "कश्मीर"- अधिकांश कैमरों में आप सामने वाले ट्यूनर को बदलकर तापमान निर्दिष्ट कर सकते हैं।
  • कुछ कॉम्पैक्ट कैमरों में पूर्ण श्वेत संतुलन समायोजन नहीं है, और वे इसे दृश्य मोड नाम देते हैं आपको खुद को प्रभावों का पता लगाना होगा मोड "पत्ते" यह सामान्य रूप से रंग थोड़ा हराया जाएगा, "देर दोपहर" यह उन्हें गर्म कर देगा "पर्णपाती गिरो" यह सबसे गर्म तस्वीर भी थी
  • 2
    अपने कैमरे पर सफेद संतुलन नियंत्रण खोजें और कुछ विवरण देखने के लिए अपना मैनुअल देखें, लेकिन यहां कुछ सुराग हैं:
  • डिजिटल एसएलआर में आमतौर पर कैमरे के ऊपर या पीछे एक बटन होता है, जो कहता है "पश्चिम बंगाल"। आप इसे समायोजित करने के लिए ट्यूनर में से एक को चालू करते समय केवल बटन दबाते हैं। (सस्ता Nikon SLRs के पास ऐसा नहीं है।)
    Nikon_D2H_white_balance_button_148.JPG" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
  • आपके कॉम्पैक्ट में, यह आमतौर पर मेनू पर होता है, क्योंकि वे वास्तव में आपसे निपटना नहीं चाहते हैं, लेकिन आप ऐसा कर सकते हैं। मेनू बटन दबाएं और आम तौर पर शूटिंग मोड में, आपको सफेद संतुलन या WB सेटिंग मिल जाएगी और एक बार फिर से, आप बटन दबाएंगे और आप किस सफेद बैलेंस का उपयोग करना चाहते हैं उसका चयन करें।
  • यदि सफेद संतुलन नियंत्रण कुछ भी नहीं करता है, या यदि आपको इसे मेनू में नहीं मिल सकता है, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आप एक में हैं "स्थल" या एक ऑटो मोड जो इस नियंत्रण को रोकता है। प्रोग्राम के रूप में, अर्ध-स्वचालित एक्सपोज़र मोड में लेने का प्रयास करें
  • Warming_with_white_balance_ (एनोटेट किया गया) _521.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: Advanced Photoshop Walkthrough #1 - Photo Manipulation By Kevin Roodhorst (CC 2017)

    3
    अपने परिदृश्यों का उपयोग करने की कोशिश करें "धुंधला" और "रंगों" गर्म रंग पाने के लिए, भले ही प्रकाश हो। जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, इन स्थितियों में अधिक नीले प्रकाश की भरपाई करने की कोशिश की जाती है, लेकिन आप अपने रंगों को गर्म करने के लिए भी उनका उपयोग कर सकते हैं कैमरे में अंतर्निहित रंग सुधार एल्गोरिदम हैं, न कि अंतर्निहित कलाकार हैं - उन्हें नहीं पता है कि आपकी फोटोग्राफी गर्म होना चाहिए।
  • White_balance_trims_161.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    4

    Video: Words at War: Lifeline / Lend Lease Weapon for Victory / The Navy Hunts the CGR 3070

    Video: Life of a Career Criminal: Bureau of Prisons Psychology Documentary Film

    अपने रंगों को सही बनाने के लिए सफेद शेष राशि का उपयोग करें आप उदाहरण के लिए पा सकते हैं, कि कुछ खास प्रकार के आंतरिक प्रकाश के तहत, आपका कैमरा "लगभग" अपने मोड में blacos का सही संतुलन प्राप्त करता है "कार", लेकिन यह थोड़ा ठंडा रंग जोड़कर हो सकता है, या कि सूर्यास्त थोड़ा गर्म रंग के साथ परिपूर्ण होगा यह वह जगह है जहां सफेद संतुलन मुआवजा (जिसे कहा जाता है: "टोन समायोजन" कुछ कैमरों में) प्रकट होता है: यह आपको प्रीसेट सफेद संतुलन सेटिंग में से एक लेने की अनुमति देता है, और उन्हें सही परिणामों के लिए ठंडा या गर्म होने के लिए थोड़ा समायोजित कर सकता है। सबसे सस्ता Nikon SLR पर, आप सफेद संतुलन बटन दबाकर और सामने में ट्यूनर नियंत्रण को बदल कर ऐसा कर सकते हैं। कुछ कैमरे में यह पूर्ण सेटिंग नहीं है
  • युक्तियाँ

    • सफेद संतुलन नियंत्रण का प्रभाव केवल तभी होता है जब आप जेपीईजी चित्र ले रहे हों यदि आप रॉ प्रारूप की शूटिंग कर रहे हैं, तो यह केवल आपको आपके रॉ प्रसंस्करण सॉफ़्टवेयर के लिए एक सुराग देता है, जिसमें रंग संतुलन सेट करना है। आप जेपीईजी छवियों के रंग संतुलन को भी समायोजित कर सकते हैं, लेकिन कच्चे रंग परिवर्तन बेहतर बनाये जाते हैं, या तो रॉ फ़ाइलों के साथ या कैमरे पर।
    • आप अपनी तस्वीर दिख सकते हैं जैसे कि इसे सफेद संतुलन समायोजित करके रात में लिया गया था "टंगस्टन" और जानबूझकर 1 से 3 स्टॉप के अपने शॉट को अंडरइन्स्पोज़र करते हैं। यह हॉलीवुड में इस्तेमाल की जाने वाली एक पुरानी चाल है "रात के दिन"।



    Day_for_night_trick_716.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    • सफेद संतुलन नियंत्रण कुछ प्रकाश स्रोतों के लिए ठीक से सही नहीं हो सकता दुनिया के कई हिस्सों में दीपकपोस्टों में इस्तेमाल होने वाले सोडियम रोशनी, एक बहुत ही संकीर्ण स्पेक्ट्रम सीमा में प्रकाश देता है और इसलिए किसी रंगाई को हटाने के बिना इसे सही नहीं किया जा सकता। सड़क से, एक हरे रंग की गाड़ी और नारंगी रोशनी के नीचे एक नीली कार ढूँढ़ने की कोशिश करें: वे लगभग समान दिखेंगे!

    "ऊर्जा की बचत", बल्ब कम चरम उदाहरण हैं, और अधिकांश कैमरे (संभवत: सभी) को सही करने के लिए एक सफेद संतुलन समायोजन की कमी है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com