ekterya.com

अपने डिजिटल कैमरे के लेंस को ठीक कैसे करें

डिजिटल कैमरे दैनिक जीवन का हिस्सा हैं वे हमेशा के लिए क्षणों पर कब्जा करने के लिए एक महान उपकरण हैं हालांकि, वे नाजुक हैं क्योंकि वे महंगे और उपयोगी होते हैं। कैमरे के लेंस में एक समस्या होने से अलग चीजों का मतलब हो सकता है। कैमरे की अधिक से कम मरम्मत विशिष्ट मॉडल पर निर्भर करती है, लेकिन फिर से डिवाइस को फिर से काम करने के लिए आपको एक अच्छा दृष्टिकोण और सावधानीपूर्वक व्यवस्था की आवश्यकता होगी।

चरणों

भाग 1
कैमरा ठीक करें

आपके डिजिटल कैमरे पर लेंस की समस्याएं मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
स्क्रीन पर त्रुटि संदेश की जांच करें। ऐसी बहुत सी बातें हैं जो कैमरे के लेंस की समस्या की व्याख्या कर सकते हैं। यदि आपको लेंस के साथ समस्याएं हैं, तो पहले यह जांचने के लिए कैमरा जांचें कि आपकी स्क्रीन पर एक त्रुटि संदेश है। अगर यह मामला है, तो इसका मतलब है कि कैमरे ने भी समस्या का पता लगाया है। यदि कुछ नहीं दिखाई देता है, तो समस्या बाहरी (लेंस पर बहुत गंदगी) या संभावित सिस्टम विफलता हो सकती है।
  • आपके डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याएं मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    हाल ही में कैमरे के साथ कुछ भी हुआ हो सकता है। डिजिटल कैमरे के लेंस में अधिकांश त्रुटियां तब होती हैं जब कैमरा गिरता है ऐसे कई परिस्थितियां हैं जिनमें मोबाइल फोन गिर सकता है कैमरे पर तरल पदार्थ को छिड़कर या किसी न किसी सतह पर रखकर (जैसे कि समुद्र तट रेत) लेंस और सॉफ्टवेयर को नुकसान पहुंचाएगा। यह जानकर कि समस्या कैसे आई है, आपको हमेशा इसे ठीक करने में सक्षम होने का आश्वासन नहीं दिया जाएगा, लेकिन यह आपको सही रास्ते पर लाने में मदद कर सकता है।
  • आपके डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याएं मरम्मत के शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    कैमरे के उपयोगकर्ता मैनुअल पढ़ें कैमरों के उपयोगकर्ता मैनुअल में आमतौर पर एक विशिष्ट मॉडल से संबंधित विशिष्ट समस्याओं का एक भाग होता है, हालांकि अधिकांश डिजिटल कैमरों के समान काम करते हैं।
  • भाग 2
    कैमरे की मरम्मत करें

    1
    बैटरी और मेमरी कार्ड निकालें अधिकांश उपकरणों (कैमरे और मोबाइल फोन सहित) के लिए एक आम चाल कुछ ही मिनटों के लिए इसे डिस्कनेक्ट करना है यह आपको डिवाइस को रीसेट करने की अनुमति देगा। अगर लेंस की समस्या सॉफ्टवेयर के साथ समस्या के कारण होती है, तो 15 मिनट के लिए बैटरी और मेमोरी कार्ड को निकालने से स्क्रीन पर त्रुटि संदेश समाप्त हो सकता है।
  • 2
    कैमरे की तरफ मारो। यद्यपि यह एक प्रभावी मरम्मत तकनीक की बजाय हताशा का काम हो सकता है, लेकिन कुछ उपयोगकर्ताओं ने यह बताया है कि वे कैमरे की ओर अपने हाथ की हथेली से दोहन करके सफल हुए हैं। अगर कैमरे के साथ समस्या यह है कि लेंस फंस गया है, तो झटके की शक्ति आंतरिक घटकों को ढीली कर सकती है और आपके लिए समस्या का समाधान कर सकती है।
  • अगर आप चिंतित हैं कि आपके हाथ की ताकत कैमरे को अधिक नुकसान पहुंचाएगी, तो यह कैमरे के लेंस को मारने के लिए एक पेंसिल की तरफ का उपयोग करके काम करेगा।
  • 3
    उद्देश्य लेंस को साफ करें एक संपीड़ित हवा vaporizer लेंस लेंस में पेश किया जाएगा और किसी भी जमा गंदगी साफ होगा। अपने कैमरे के मॉडल के सभी छेदों के माध्यम से और कहीं भी स्प्रे करें जहां आपको लगता है कि गंदगी संचित हो सकती है। इस तकनीक ने काम किया है यह सत्यापित करने के लिए फोन को बंद और पुनरारंभ करें
  • अपने डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याएं मरम्मत शीर्षक वाला चित्र चरण 7
    4
    ए वी केबल से कनेक्ट करें यह संभव है कि कैमरे को बस थोड़ा सा चार्ज करने की आवश्यकता है ताकि कैमरा लेंस डिब्बे में जमा धूल कणों का ख्याल रखे। केबल को 5 मिनट के लिए कनेक्ट करने से कैमरा अतिरिक्त बिजली मिल जाएगी। यदि यह मामला है, तो कैमरा कुछ मिनटों के बाद ठीक से काम करेगा।



  • 5
    लेंस डिब्बे को मैन्युअली समायोजित करें कभी-कभी यह संभव है कि कैमरे की समस्या यांत्रिक है अगर लेंस खुला नहीं होता है, केवल आंशिक रूप से खोलता है या फिर खोलता है और फिर से बंद हो जाता है, लेंस को इसे खोलने के लिए धीरे-धीरे आगे बढ़ने का प्रयास करें आप धीरे से खींचें या लेंस को किसी भी चीज को रिहा कर सकते हैं जो इसे चलने से रोका जा रहा है। यदि लेंस कम से कम नहीं खुलता है, तो कैमरे को चालू करें और कैमरे के सामने अपने हाथ के खिलाफ एक कप के आकार में डाल दें।
  • लेंस का उद्देश्य इसके स्थान पर वापस आ जाता है जब आप एक क्लिक की आवाज़ सुनेंगे।
  • 6

    Video: फोन के कैमरा लेंस में आ गई है डस्ट और स्क्रैच तो ऐसे करें साफ - How To Remove Scratches From Mobile

    यह ऑटोफोकस को मजबूर करता है जब डिजिटल कैमरे लेंस को खोलते हैं, तो वे खुद को स्वयं ध्यान देने की कोशिश करते हैं। इससे आपके कैमरे की समस्या को हल करने में मदद मिल सकती है। लेंस को ले जाने के लिए शटर बटन को दबाकर रखें। शटर बटन को पकड़ते समय बिजली बटन दबाएं
  • कैमरे को सपाट सतह पर लेंस का सामना करना पड़ता है।
  • भाग 3
    सहायता खोजें

    अपने डिजिटल कैमरे पर लेंस की समस्याएं मरम्मत शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    1
    निर्माता को कॉल करें अगर आप हल करने के लिए कुछ आसान समस्याओं को त्यागने में सक्षम हैं, तो निर्माता के साथ संपर्क में आने के लिए यह एक अच्छा विचार है। अपने कैमरे का निर्माण करने वाली कंपनी की ग्राहक सेवा फोन नंबर को कॉल करें जब आप किसी कंपनी के तकनीशियन से संपर्क करते हैं, तो उन समस्याओं का वर्णन करें, जो आपके साथ हुआ है। अगर यह कैमरे की एक सामान्य समस्या है, तो तकनीशियन आपकी सहायता करेगा और विशेष रूप से आपके कैमरे मॉडल के लिए कुछ समाधानों का पालन करने के लिए आपको मार्गदर्शन करेगा।
    • डिजिटल कैमरों के निर्माता आमतौर पर उनकी वेबसाइट पर एक ग्राहक सेवा फोन उपलब्ध है।
  • Video: मोबाइल में क्लियर फोटो नहीं आ रही तो क्या करे Improving Camera Phone Photos increase Camera Quality

    अपने डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याएं सुधारने वाला शीर्षक चित्र 11
    2
    कैमरे को एक मरम्मत की दुकान पर ले जाएं। यदि आपके पास भाग्य नहीं है और आपको घर पर अपने कैमरे की समस्याओं के लिए एक व्यवहार्य समाधान नहीं मिल रहा है, तो शायद यह पेशेवर मदद लेने का समय है कैमरे और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए मरम्मत की दुकानें एक कीमत के लिए अपने कैमरे की मरम्मत करेगा यह केवल अनुशंसा की जाती है कि आप इसे मरम्मत के लिए ले लें यदि आप सभी संभव समाधान समाप्त हो गए हैं यहां तक ​​कि अगर मरम्मत में कुछ मिनट लगते हैं तो आपको एक उच्च शुल्क लिया जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि इसके लायक हो।
  • मरम्मत बहुत महंगा हो सकती है कुछ मामलों में, वे कैमरे की कीमत से अधिक महंगा हो सकते हैं। इसे ध्यान में रखें और सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस की मरम्मत करने से पहले आपको अपनी मरम्मत की अनुमानित लागत मिलती है।
  • अपने डिजिटल कैमरा पर लेंस की समस्याओं की मरम्मत का शीर्षक चित्र 12
    3

    Video: Mobile ke back Camera se selfie lene ka ye shandaar tarika | अपने पीछे के कैमरे से सेल्फी ले।

    एक नया कैमरा लेंस खरीदें कैमरों के लेंस को हटाने और बदलना संभव है। यह बहुत संभावना है कि आपके कैमरे का मॉडल काफी आम है। बाकी का आश्वासन दिया कि आप अपने लेंस में कोई समस्या नहीं होने वाले पहले व्यक्ति नहीं होंगे। यदि बाकी डिजिटल कैमरा पूरी तरह से काम करता है, तो लेंस को बदलने पर विचार करें। इसे डिजिटल कैमरा स्टोर पर खरीदा जा सकता है या निर्माता से सीधे आदेश दिया जा सकता है।
  • कैमरे के लेंस को अपने आप में बदल दें यदि आप वास्तव में जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं उपयोगकर्ता पुस्तिका जो डिजिटल कैमरे के साथ आता है, आपको इस संबंध में जानकारी दे सकता है।
  • अपने डिजिटल कैमरे पर लेंस की समस्याओं को सुधारने वाला शीर्षक चित्र 13
    4
    नया कैमरा खरीदने पर विचार करें दुर्भाग्य से, आप उस बिंदु तक पहुंच सकते हैं जहां आपके पास कोई विकल्प नहीं है लेकिन नुकसान को स्वीकार करने और कचरा में अपने कैमरे को फेंकने के लिए। एक नया कैमरा खरीदना आपको इसे मरम्मत के लिए लेने का प्रयास बचाएगा, और यहां तक ​​कि अगर आप एक नए में बहुत से पैसे का निवेश करने जा रहे हैं, तो आपको अपने से अधिक उन्नत मॉडल प्राप्त करने से फायदा होगा। अगर आप कैमरे का बहुत उपयोग करते हैं, तो यह एक बेहतर प्रकार के कैमरा खरीदने के लिए उपयुक्त और दिलचस्प हो सकता है।
  • अधिकांश आधुनिक स्मार्टफ़ोन में एकीकृत कैमरे हैं चूंकि फोन में एक कैमरा होगा, इसलिए यह आपको अपने डिजिटल कैमरे के प्रतिस्थापन को खरीदने से रोक सकता है।
  • युक्तियाँ

    Video: Canon Camera Settings | फोटोग्राफी भाग २ कैमरा सेटिंग्स कैसे करे

    • कैमरे के लेंस को अच्छी स्थिति में रखने का सर्वोत्तम तरीका यह सुनिश्चित करना है कि वे कभी भी क्षतिग्रस्त न हो जाए। अपने कैमरे का अच्छा ख्याल रखें और सुनिश्चित करें कि इसे हमेशा देखभाल के साथ उपयोग करें इसे एक सुरक्षित जगह पर रखें

    चेतावनी

    • उच्च गुणवत्ता या लक्जरी के अलावा सभी कैमरे मोबाइल फोन के कैमरे के सामने अप्रचलित दिखना शुरू कर रहे हैं। स्मार्टफ़ोन डिजिटल कैमरों के कई लाभ प्रदान करते हैं इसे ध्यान में रखें जब आप अपने कैमरे की मरम्मत के लिए पैसा निवेश करने के बारे में सोचें।
    • उपरोक्त सभी विधियों को केवल वही प्रयास करें जब आपका कैमरा वारंटी अवधि से बाहर हो। अगर यह वारंटी अवधि में अभी भी है, तो निर्माता देखने के लिए सीधे संपर्क करें।
    • संभावित ऐंठन से बचने के लिए जब आप कैमरे को अलग करते हैं तो बहुत सावधान रहें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com