ekterya.com

कैसे एक बैकगैमौन बोर्ड पर चिप्स जगह

बैकगैमौन का एक बुनियादी गेम व्यवस्था करना आसान है, लेकिन यह चिप्स को शुरू करने से पहले बोर्ड के लेआउट और उसके सभी भागों को समझने में उपयोगी है। बैकगैमौन आपके बैकगैमौन बोर्ड को बहुत सारे उपयोग देने में मदद करने के लिए विभिन्न रूपों के साथ एक मजेदार रणनीति गेम है। हालांकि, यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे इस रोमांचक खेल खेलें

, पहली बात आपको जानना है कि इसे कैसे व्यवस्थित करना है

चरणों

विधि 1
प्रावधान

एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 1 सेट करें
1
इसमें बैकगैमॉन बोर्ड शामिल है बैकगैमौन बोर्ड की मूल बातें समझने से पहले आपको टुकड़ों को शुरू करना महत्वपूर्ण है। बोर्ड से बाहर करना शुरू करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए:
  • बोर्ड के पास 24 संकीर्ण त्रिकोण होते हैं जिन्हें अंक कहते हैं।
  • त्रिकोण बारीक रंगों के होते हैं और इन्हें छः त्रिकोण के चार चतुर्भुज में बांटा जाता है।
  • चार चौकियों में पहले खिलाड़ी का पहला बोर्ड, पहला खिलाड़ी का बाहरी बोर्ड, दूसरे खिलाड़ी का प्रारंभिक बोर्ड और दूसरे खिलाड़ी के बाहरी बोर्ड शामिल हैं।
  • प्रत्येक खिलाड़ी का प्रारंभिक बोर्ड उस खिलाड़ी के सबसे निकटतम चतुर्भुज में है।
  • प्रारंभिक बोर्ड एक दूसरे के विरोध में हैं बाईं मंडल में स्थित बाहरी बोर्ड, एक दूसरे के विरोध में भी हैं।
  • त्रिकोण 1 से 24 तक गिने जाते हैं। 24 अंक के साथ अंक प्रत्येक खिलाड़ी के प्रतिद्वंद्वी के प्रारंभिक बोर्ड के बाईं ओर, प्रत्येक खिलाड़ी से सबसे आगे है, और 1 अंक के साथ बिंदु त्रिकोण है उस खिलाड़ी के प्रारंभिक बोर्ड पर अभी तक सही पर
  • प्रत्येक खिलाड़ी के अंक विपरीत तरीके से गिने जाते हैं। खिलाड़ी का अंक 24 अपने प्रतिद्वंद्वी का अंक 1 है, एक खिलाड़ी के बिंदु 23 अन्य खिलाड़ी का अंक 2 है, आदि।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 2 सेट करें
    2
    प्रत्येक खिलाड़ी अपनी 15 चिप्स लेता है। यदि प्रत्येक खिलाड़ी अपनी चिप्स रखता है तो बैकगैमौन बोर्ड की व्यवस्था करना आसान होता है प्रत्येक खिलाड़ी के पास एक ही रंग की टाइल का एक सेट होना चाहिए। चिप्स आमतौर पर सफेद और भूरे या काले और लाल होते हैं लेकिन यह वास्तव में तब तक कोई फर्क नहीं पड़ता जब तक चिप्स के दो अलग-अलग रंग होते हैं
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 3 सेट करें
    3
    दो टाइल लें और उन्हें अपने बिंदु संख्या 24 पर रखें। चूंकि खेल घोड़े की नाल के आकार में विकसित होता है, इसलिए यह बिंदु सबसे अधिक होगा "दूर" प्रारंभिक बोर्ड की प्वाइंट 24 अपने बोर्ड के बाईं ओर एक खिलाड़ी के लिए सबसे निकटतम बिंदु और दूसरे खिलाड़ी के लिए दाईं ओर है। ध्यान रखें कि, जब खिलाड़ी अपनी चिप्स का निपटान करते हैं, तो उन्हें हमेशा परिलक्षित होना चाहिए
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 4 सेट करें
    4
    अपने 13 वें बिंदु पर पांच चिप्स रखें प्वाइंट 13 बोर्ड की एक तरफ 24 बिंदु के रूप में होगा, प्रत्येक खिलाड़ी के प्रतिद्वंदी की तरफ के दाएं किनारे पर बिंदु। यदि आप उन्हें सही जगह पर रखना चाहते हैं, तब से उलटी गिनती कीजिए, जहां से आपने नंबर 13 तक पहुंचने तक दो बिंदुओं पर दो टुकड़े डाल दिए हैं।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 5 सेट करें
    5
    बिंदु संख्या 8 पर तीन टाइल्स रखें प्वाइंट 8 प्रत्येक खिलाड़ी के प्रारंभिक बोर्ड के समान ही होगा, केंद्रीय बार से केवल दो स्थान फिर, यदि आप सही जगह पर चिप्स रखने के बारे में सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो उस नंबर से एक उलटी गिनती करें जहां से आप चीजों को 13 वें स्थान पर रखते हैं, जब तक आप संख्या 8 तक नहीं पहुंच जाते।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 6 सेट करें
    6
    पॉइंट नंबर 6 में पांच शेष टाइलें रखें। प्वाइंट 6 दोनों खिलाड़ियों के लिए पट्टी के बगल में स्थित है, लेकिन बोर्ड के विपरीत पक्ष बिंदु 8 में काउंटरों से एक उलटी गिनती करें ताकि आप उन्हें सही जगह पर रख सकें। ये अंतिम पांच चिप्स केवल उन ही होंगे जो आपके प्रारंभिक बोर्ड पर शुरू हो जाएंगे। आप इन टोकनों का उपयोग अपने शुरुआती बोर्ड पर ब्लॉक बनाने के लिए कर सकते हैं जो बोर्ड को पुनः लगाने से दूसरे खिलाड़ी को रोका जा सकता है, अगर आप उनके किसी ब्लोट पर हमला करते हैं
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 7 सेट करें
    7
    सुनिश्चित करें कि टाइलों में से कोई भी मढ़ा नहीं है। याद रखें कि प्रत्येक खिलाड़ी की अपनी नंबरिंग सिस्टम है, इसलिए आपके द्वारा चुप चिप्स में से कोई भी ओवरलैप होना चाहिए। यदि एक या अधिक अंक दो अलग-अलग खिलाड़ियों के चिप्स हैं, तो आपने बोर्ड को गलत तरीके से व्यवस्थित किया है और आपको शुरू करना होगा।
  • विधि 2
    खेल के नियम

    एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 8 सेट करें
    1
    प्रत्येक मोड़ की शुरुआत में पासा को रोल करें प्रत्येक खिलाड़ी अपनी बारी के दौरान दो पासा को चलाता है पासा पर प्रत्येक नंबर इंगित करता है कि प्रत्येक चिप कैसे स्थानांतरित कर सकते हैं। प्रत्येक आंदोलन अलग हो गया है और पाँव के दो नंबरों को जोड़ा नहीं जाना चाहिए।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 9 सेट करें
    2
    केवल एक दिशा में ले जाएँ चिप्स हमेशा प्रतिद्वंद्वी के शुरुआती बोर्ड से दो बाहरी बोर्डों के माध्यम से और खेल रहे खिलाड़ी के शुरुआती बोर्ड की ओर एक दिशा में आगे बढ़ते हैं। चिप्स पीछे की तरफ कभी नहीं जा सकते, केवल आगे। चिप्स का आंदोलन एक घोड़े की नाल के जैसा दिखता है
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 10 सेट करें



    3
    केवल खुले बिंदुओं में चिप्स रखें चिप्स बोर्ड पर केवल अंक खोलने के लिए कदम उठा सकते हैं। खुले अंक में चिप्स नहीं होते हैं, उस खिलाड़ी की चिप्स होते हैं या प्रतिद्वंद्वी के केवल एक चिप होता है एक खिलाड़ी अपनी चिप्स को उस बिंदु पर नहीं ले जा सकता है जिसमें दो या अधिक प्रतिद्वंद्वी चिप्स हैं क्योंकि उस बिंदु अस्थायी तौर पर है "व्यस्त" प्रतिद्वंद्वी द्वारा
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 11 सेट करें
    4
    अपने चिप्स को अपने प्रतिद्वंद्वी से बचाने की कोशिश करें खिलाड़ियों को अपने चिप्स को अपने विरोधियों से सुरक्षित रखने की कोशिश करनी चाहिए। अपनी चिप्स सुरक्षित रखने के लिए, आपको उन्हें स्थानांतरित करने का प्रयास करना चाहिए ताकि प्रत्येक बिंदु में कम से कम दो चिप्स हों। यदि आपके पास केवल एक बिंदु में एक चिप है, तो आपका प्रतिद्वंद्वी इसमें गिर सकता है और खेल के बाहर अपना चिप ले सकता है (एक चिप के साथ एक बिंदु को एक ब्लोट कहा जाता है) उस चिप को प्रारंभिक बोर्ड पर शुरू करना होगा।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 12 सेट करें
    5
    जानें कि डबल्स कैसे कार्य करें अगर कोई खिलाड़ी मरने पर दोबारा रोल करता है, तो पासा पर इंगित संख्या चार अलग-अलग समय में स्थानांतरित हो सकती है। इसलिए, यदि आप दो नंबर 3 फेंकते हैं, तो आप किसी भी टाइल को 3 स्थानों पर चार बार अलग कर सकते हैं। आप विभिन्न टैब के बीच रिक्त स्थान को भी विभाजित कर सकते हैं।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 13 के शीर्षक वाला छवि

    Video: कैसे बैकगैमौन खेलने के लिए: बैकगैमौन के खेल के लिए बोर्ड स्थापना

    6
    गेम जीतने के लिए अपनी चिप्स जारी करने वाले पहले व्यक्ति बनें। एक बार जब कोई खिलाड़ी अपने शुरुआती बोर्ड पर अपनी सारी चिप्स रखता है, तो वह शुरू कर सकता है "उन्हें हटा दें" खेल का यह कहा जाता है "चिप्स जारी करें"। चिप्स को रिलीज करने के लिए, आपको पाईस को उसी नंबर के रूप में प्राप्त करना होगा जहां चिप्स स्थित हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास अंक संख्या 5 में दो चिप्स हैं और आप पासा में 5 और एक 3 रोल करते हैं, तो आप अंक संख्या 5 से पूरी तरह से एक चिप को वापस ले सकते हैं और फिर या तो तीन अंक दूसरे अंक में 5 अंक में ले जा सकते हैं। बिंदु संख्या 2, या प्रारंभिक बोर्ड पर एक अन्य चिप को स्थानांतरित करें यदि आप उन बिंदुओं की संख्या नहीं फेंकते जहां आपके चिप्स स्थित हैं, तो आप उन्हें नंबर 1 के करीब ले जा सकते हैं लेकिन आपको बोर्ड से पूरी तरह से निकालने के लिए 1 को फेंकना होगा।
  • विधि 3
    विविधताओं

    एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 14 सेट करें
    1
    Nackgammon का एक खेल खेलते हैं गेम के इस बदलाव को खेलने के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी अपने 24 वें बिंदु में 2 चिप्स, अपने 23 वें स्थान पर 2 चिप्स, अपने 13 वें बिंदु में 4 चिप्स, अपने 8 वें बिंदु में 3 चिप्स और उनके 6 वें बिंदु पर 4 चिप्स रखता है। आप इसके बारे में एक पारंपरिक बैकगैमौन गेम को व्यवस्थित करने के रूप में सोच सकते हैं "उधार शॉट्स" आपके बिंदु संख्या 13 से एक चिप और अंक संख्या 6 से दूसरा। पदों के अतिरिक्त, नियम नियमित बैकगैमौन के समान हैं।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 15 को सेट करें
    2
    हाइपरबैग्मौन का गेम सेट करें इस गेम के लिए बोर्ड का निपटान करने के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी को कुल 3 चिप्स की जरूरत होती है। प्रत्येक खिलाड़ी को अपने अंकों की संख्या 24, 23 और 22 में एक चिप रखना चाहिए। उसके बाद, आप बैकगैमौन के इस रोमांचक और बुलंद संस्करण को खेलने के लिए तैयार हैं। राशि और चिप्स की स्थिति के अलावा, नियमित बैकगैमौन नियम लागू होते हैं।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 16 सेट करें
    3
    का एक गेम खेलते हैं लंबे गैमन इस गेम के लिए, प्रत्येक खिलाड़ी अपने 15 अंकों को अपने 24 वें स्थान पर रखता है। इस अंतर के अलावा, बैकगैमौन के अन्य सभी नियम लागू होते हैं। क्योंकि आप अपने शुरुआती बोर्ड के सबसे दूर के बिंदु पर अपने सभी चिप्स जगह करने जा रहे हैं, आपको इस संस्करण को नियमित बैकगैमौन की तुलना में थोड़ी अधिक समय लेने की उम्मीद करनी चाहिए।
  • एक बैकगैमौन बोर्ड चरण 17 सेट करें
    4
    डच बैकगैमौन के खेल पर गौर करें। खेल के इस संस्करण के लिए लेआउट सबसे आसान है। खेल सभी चिप्स के साथ शुरू होता है बोर्ड से दूर है, इसलिए आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है। यद्यपि गेम का मकसद वही है (अपने शुरुआती बोर्ड से आपकी चिप्स मुक्त), खेल शुरू होता है जब आपको पाइस को रोल करना पड़ता है "जमा" अपने प्रतिद्वंद्वी के प्रारंभिक बोर्ड में आपकी चिप्स इस संस्करण में, आप अपने प्रतिद्वंद्वी के ब्लाट्स पर हमला नहीं कर सकते जब तक कि आप अपने शुरुआती बोर्ड पर कम से कम एक चिप्स नहीं करते।
  • युक्तियाँ

    • बैकगैमौन बोर्ड की व्यवस्था करने के बारे में समझने के बाद, बैकगैमौन कैसे खेलें इसके बारे में पढ़ना सुनिश्चित करें
    • बैकगैमौन बोर्ड के बारे में अधिक विस्तार से पढ़ना उपयोगी है और बोर्ड की व्यवस्था करने में आपकी सहायता करने के लिए कुछ चित्रों पर एक नज़र डालें।

    चेतावनी

    Video: कैसे एक बैकगैमौन बोर्ड भाग 1 लिबास कार्य के निर्माण के लिए

    • सुनिश्चित करें कि दोनों खिलाड़ियों की चिप्स बोर्ड पर एक प्रतिबिंब बनाते हैं (आपके सभी चिप्स के विपरीत पक्ष में आपके प्रतिद्वंद्वी के चिप्स की समान संख्या होनी चाहिए)।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • बैकगैमौन बोर्ड
    • दो अलग-अलग रंगों के 30 कार्ड (प्रत्येक रंग का 15)
    • दो पासा
    • पासा को हिला देने के लिए दो गिलास (वैकल्पिक- आप अपने हाथ से पासा को रोल कर सकते हैं)
    • एक रोल क्यूब
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com