ekterya.com

शौकिया खगोल विज्ञान में कैसे शुरू करें

जब आप अंधेरे आकाश को देखते हैं और सितारों का निरीक्षण करते हैं, तो कुछ लोग पलक लगते हैं, और आपको आश्चर्य है कि क्यों अचानक, आप एक शूटिंग स्टार और लिटिल भालू देख सकते हैं। चंद्रमा ग्रहण में है और आश्चर्य की भावना आपको डूबता है वहाँ सीखने और आनंद लेने के लिए बहुत कुछ है, और यह न तो मुश्किल है और न ही इसमें शामिल होने के लिए महंगा है।

चरणों

एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 1 में शुरूआत करें
1
खगोल विज्ञान के बारे में पढ़ें आकाश को देखकर आपको वह सब कुछ नहीं सिखाएगा जिसे आपको जानना चाहिए, इसलिए अपनी स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं और खगोल विज्ञान अनुभाग की समीक्षा करें। शुरुआती और अधिक उन्नत वाले के लिए कई तरह की पुस्तकों का लक्ष्य रखा गया है। खगोल विज्ञान की एक परिचय है, और ब्रह्मांड के भौतिकी के बारे में जानने के लिए खोजें। लिखकर इंटरनेट पर खोज करें "खगोल" और आप निश्चित रूप से बहुत अच्छी तरह से जानकारी के साथ ही छवियों को प्राप्त करेंगे।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 2 में आरंभ होने वाला चित्र
    2
    एक तारामंडल या वेधशाला देखें कई वेधशालाओं में विशाल और महंगी दूरबीन हैं, और वे आपको आकाश के कई चमत्कारों का पालन करने के लिए एक रोमांचक और जानकारीपूर्ण तरीके प्रदान करते हैं। अपने स्थानीय विज्ञान संग्रहालय में पता लगाएं, यदि वे सार्वजनिक करने के लिए खुली सड़क की एक रात प्रदान करते हैं। रात में वेधशाला पर जाएं, टॉवर पर चढ़ें और अपने शक्तिशाली दूरबीनों के माध्यम से, पहले से, जो आपने सीखा है और किताबों में केवल इतना ही देखा है, निरीक्षण करें। एक तारामंडल रात के आसमान के कृत्रिम दृश्य पेश करने के लिए प्रोजेक्टर का उपयोग करता है। कुर्सियाँ लकीरें, कमरे में अंधेरे, और आप जो भी देखते हैं, वह एक अंधेरे आकाश में तारे होते हैं। यह शुरू करने का एक बढ़िया तरीका है, क्योंकि आपके पास एक विशेषज्ञ मार्गदर्शिका तक पहुंच होगी जो आपके सवालों के जवाब देगा। आप समान हितों के साथ अन्य लोगों से मिलेंगे।
  • एमेच्योर एस्ट्रोनॉमी चरण 3 में आरंभ होने वाला चित्र
    3
    एटलस या स्टार मैप खरीदें जो आपको यह निर्धारित करने की अनुमति देता है कि आप आकाश की तरफ देख रहे हैं। आपकी लाइब्रेरी में शायद एक है, लेकिन चूंकि नक्शे आपके खगोलीय अध्ययन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होगा, यह बेहतर है कि आप अपना खरीद लेंगे। यदि आप एक खरीद नहीं सकते हैं, तो इंटरनेट के मुफ्त तारकीय मानचित्र डाउनलोड करें।
  • एमेच्योर एस्ट्रोनॉमी चरण 4 में शीर्षक से प्राप्त छवि का शीर्षक

    Video: Flat Earth unveil 2017

    4
    आकाश का निरीक्षण करने के लिए एक अंधेरी जगह खोजें, जो शहर की रोशनी से बहुत दूर है। अच्छे स्थानों में राष्ट्रीय और राज्य पार्क शामिल हो सकते हैं इन स्थानों में रात के आसमान के बारे में प्रकृतिवादियों द्वारा निर्देशित प्रस्तुतियों के बारे में भी पता करें अपनी आँखों का उपयोग करें महंगी दूरबीन खरीदने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि पहली नज़र में आप रात के आसमान में बहुत कुछ देख सकते हैं। अपनी आंखों को देखकर आपको वास्तविक ज्ञान मिलता है कि प्राचीन खगोलविदों ने अपने पेशे का कैसे अभ्यास किया। यदि आप कर सकते हैं, घास पर झूठ बोलना और आप के ऊपर आकाश को देखने का प्रयास करें। अंधेरे आकाश इस स्थिति में एक और आयाम लेता है, और एक विशाल ब्रह्मांड में पूरी तरह अकेले होने की भावना पैदा करता है। उत्तर सितारा ढूंढें और आकाश के नक्शे का पालन करें सुनिश्चित करें कि आपके पास दिनांक और स्थान से मेल खाने के लिए सही स्टार मानचित्र है। यदि आपने पुस्तकों का अध्ययन किया है, तो शायद आप छोटे भालू और अन्य नक्षत्रों या क्षुद्रग्रहों को पा सकते हैं।
  • एमेच्योर एस्ट्रोनॉमी चरण 5 में आरंभ होने वाला चित्र
    5



    दूरबीन की एक जोड़ी खरीदें यदि पहली नज़र में आपकी टिप्पणियों ने खगोल विज्ञान के लिए अपना स्वाद जगाया है, तो दूरबीन की एक अच्छी जोड़ी प्राप्त करें और करीब से देखने के लिए रात का आकाश देखें। 10 x 50 दूरबीन सितारे के लिए उत्कृष्ट हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 6 में शुरूआत वाला चित्र
    6
    दूरबीन प्राप्त करें कई प्रकार के दूरबीन हैं, जिनमें विभिन्न विशेषताओं, उपयोग और कीमतें हैं। हालांकि, आपको खगोल विज्ञान का आनंद लेने के लिए सबसे महंगी एक खरीदना नहीं है विचार करने वाली सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि दूरबीन का उद्घाटन, या उस भाग की माप जो प्रकाश को केंद्रित करता है बड़ा एपर्चर, उज्ज्वल छवि होगी। विशेषता में जो निम्नानुसार होता है वह दूरबीन की फोकल लम्बाई है, जो यह निर्धारित करेगा कि आप छवि में कितने आसमान देखेंगे। प्रकाशिकी की गुणवत्ता की तुलना में आवर्धन बहुत कम महत्वपूर्ण है एक दूरबीन का चयन करने का एक अच्छा तरीका है स्टार पार्टियों में भाग लेने के लिए (नीचे देखें) और कुछ सदस्यों को अपनी खुद की कोशिश करने के लिए अनुमति देने के लिए कहें, इसलिए आपको यह पता चलेगा कि आप किस मॉडल को पसंद करते हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 7 में आरंभ होने वाला चित्र
    7
    एक खगोल विज्ञान क्लब में शामिल हों एमेच्योर खगोल विज्ञान ज्यादातर बड़े और छोटे शहरों में बहुत लोकप्रिय है। पास के एक क्लब के लिए इंटरनेट पर खोज करें या स्थानीय तारामंडल में जानकारी मांगें संयुक्त राज्य में क्लब ढूंढने के लिए, यात्रा करें https://nightskynetwork.org, एक खगोल विज्ञान वेबसाइट जो आपको क्लबों और घटनाओं को ढूंढने में मदद करेगी। क्लब आपको उन लोगों से सीखने का अवसर प्रदान करते हैं, जिनके पास और अधिक अनुभव है, और नए शुरुआती लोगों से मिलने और नए दोस्त बनाने के लिए, जिनके पास खगोल विज्ञान में समान रुचि है।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 8 में शीर्षक से प्राप्त छवि
    8
    एक तारकीय पार्टी में शामिल हों स्टार त्योहार आउटडोर आयोजन हैं जहां शौकिया खगोलविद इकट्ठा होते हैं और आकाश को एक साथ देखते हैं। कई पहले से ही एक खगोल विज्ञान क्लब के सदस्य हैं। यह काफी रोचक हो सकता है, विशेष रूप से क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को एक नया क्षेत्र, तारा या ग्रह जिसे आप अनदेखी कर सकते हैं।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 9 में शुरूआत में छवि का शीर्षक
    9
    एक खगोल विज्ञान पत्रिका की सदस्यता लें शौकिया खगोलविदों के उद्देश्य से कई समाचार पत्र हैं अंग्रेजी में सबसे लोकप्रिय में से हैं आकाश और टेलीस्कोप और खगोल विज्ञान। ये पत्रिका मासिक कैलेंडर प्रदान करती हैं, आकाश का निरीक्षण करने के लिए बहुत सारी युक्तियां, अद्भुत छवियां और नए उत्पादों और खोजों के बारे में अपडेट की गई जानकारी।
  • एमेच्योर खगोल विज्ञान चरण 10 में आरंभ होने वाला चित्र
    10
    खगोलशास्त्र पॉडकास्ट की सदस्यता लें, जैसे खगोल विज्ञान, स्टारडेट, या स्काईवॉच में व्हाट्स अप अप। वे स्वतंत्र हैं और आप उन्हें iTunes और कई अन्य पॉडकास्ट निर्देशिकाओं में खोज सकते हैं।
  • Video: ALBERTO ZECUA habla de los MEGA-terremotos para México
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com