ekterya.com

कैसे एक दर्पण काटने के लिए

अपने दम पर दर्पण काटने के लिए सीखना कई लाभ हैं। बाजार में क्या उपलब्ध है इसका निपटान करने के लिए आप कोई भी डिजाइन या फॉर्म बना सकते हैं। इसके अलावा, क्योंकि आप उन्हें अपने दम पर डिज़ाइन कर सकते हैं, आप महंगा दर्पण पर पैसा बचा लेंगे। असल में, दर्पण को काटने से एक भ्रामक शब्द होता है, क्योंकि आप इसे बहुत ज्यादा कटौती नहीं करेंगे, लेकिन जो नियंत्रित ब्रेक के रूप में जाना जाता है इस प्रक्रिया में, आप उस क्षेत्र में दर्पण की सतह को चिह्नित या खरोंच लेंगे जहां आप इसे कटना चाहते हैं। इस तरह, आप ग्लास में एक नाजुक बिंदु बना लेंगे। एक बार जब आप चिह्नित रेखा के साथ थोड़ा दबाव डालते हैं, तो आप इसे ठीक से तोड़ सकते हैं।

चरणों

विधि 1
परियोजना को व्यवस्थित करें

चित्र काट मिरर चरण 1
1
परियोजना के लिए एक प्रतिरोधी और बिना खुलने वाला दर्पण चुनें यदि आप इसे व्यक्तिगत तरीके से काटने के लिए चाहते हैं, तो किसी दर्पण का उपयोग करें। आप एक हार्डवेयर स्टोर में कटौती के बिना मिरर ग्लास खरीद सकते हैं या आपके पास पहले से ही एक ऐसा पुन: उपयोग कर सकते हैं दर्जनों को काटने से बचें जो कई स्थानों पर बहुत कम या फटा हुआ हैं। खराब स्थिति में दर्पण शायद काटने की प्रक्रिया का सामना करने में सक्षम नहीं होगा और आप इसके साथ काम करते समय टूट जाएगा।
  • यदि आप अन्य जगहों की तलाश कर रहे हैं जहां आप बिना खुलने वाले दर्पण खरीद सकते हैं, विशेष दुकानों की तलाश करें जो दर्पण और कांच पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • यह अभ्यास करने के लिए कुछ सस्ती दर्पण खरीदने के लिए उपयोगी हो सकता है पतली खिड़की के कांच की कोशिश करें, क्योंकि यह कटौती करना आसान है और आम तौर पर कम महंगा है।
  • छवि का शीर्षक: कट मिरर चरण 2
    2
    अच्छी तरह से दर्पण साफ और सूखा एक गिलास क्लीनर, या मदिरा शराब, और एक microfiber कपड़ा का उपयोग कर दर्पण की सतह को साफ। आपको इसे अच्छी तरह से साफ करना चाहिए और यह संभव के रूप में स्वच्छ रूप से छोड़ दें क्योंकि गंदगी या धूल का मामूली निशान भी चिह्नित प्रक्रिया के दौरान रुकावट का कारण हो सकता है। इन स्थितियों में एक गिलास चिप या तोड़ सकता है।
  • शुरू करने से पहले आईने की सतह को एक बार एक और माइक्रोफाइबर क्लॉथ से साफ़ करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह पूरी तरह सूखी है।
  • कट मिरर चरण 3 नामक छवि
    3
    सुरक्षा उपकरण पहनें दर्पण को चिह्नित और तोड़ने की प्रक्रिया के दौरान, कांच के छोटे टुकड़े जारी किए जाएंगे। यह आपके आंखों तक पहुंच सकता है, इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप ग्लास के साथ काम करते समय किसी प्रकार की नेत्र सुरक्षा या सुरक्षात्मक चश्मा का उपयोग करें। कार्य करते समय अपनी आँखों के क्षेत्र को रगड़ें या स्पर्श न करें। सुरक्षात्मक दस्ताने का प्रयोग करें, खासकर जब ताजा कट ग्लास संभालना, क्योंकि किनार बहुत तेज हो जाएंगे।
  • खुले जूते या सैंडल पहनने से बचें
  • अगर कांच का एक टुकड़ा आपकी त्वचा में एम्बेडेड हो जाता है, तो उस पर एक चिपचिपा टुकड़ा रखकर इसे हटा दें और फिर इसे जल्दी से हटा दें यदि वह काम नहीं करता है, तो चिमटी की एक जोड़ी का उपयोग करें
  • विधि 2
    दर्पण को चिह्नित करें

    कट मिरर चरण 4 नामक छवि
    1
    गुणवत्ता के गिलास काटने के लिए एक उपकरण चुनें और अपनी आवश्यकताओं को पूरा करें इन उपकरणों में से अधिकांश अंत में एक कार्बाइड काटने वाले पहिया हैं, जो ग्लास को खरोंच करते हैं, और किसी तरह की संभाल से जुड़ा होता है। इन उपकरणों को कभी-कभी पहिया कटर के रूप में जाना जाता है पहियों के विभिन्न व्यास में आते हैं और सबसे छोटे कामों के लिए सबसे अधिक सिफारिश की जाती है। व्हील कटर अपेक्षाकृत सस्ता है, इसलिए सर्वोत्तम गुणवत्ता में से एक पाने के लिए इसके लायक है।
    • कांच काटने के लिए उपकरण देखें जो कि बीहड़ डिजाइन और एक सच्चे कार्बाइड पहिया है सबसे सस्ता उपकरण केवल 5 डॉलर खर्च कर सकते हैं, जबकि उच्चतम गुणवत्ता वाले उपकरणों की लागत लगभग 20 डॉलर है
    • आप शिल्प भंडार और हार्डवेयर स्टोर में इस प्रकार के उपकरण प्राप्त कर सकते हैं। हार्डवेयर स्टोर में आमतौर पर सबसे महंगे और प्रतिरोधी मॉडल होते हैं।
  • कट मिरर चरण 5 नामक छवि
    2
    काँच काटने के लिए एक उपकरण चुनें, जिसके साथ आप चाहते हैं कि डिज़ाइन आप बना सकते हैं। इनमें से कुछ उपकरण सीधा रेखाओं को चिह्नित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जबकि अन्य घुमावदार रेखाएं बनाते हैं आपके द्वारा दर्पण के लिए दिमाग में दिए गए डिज़ाइन के अनुसार उपकरण चुनें। उपकरण के विभिन्न आकार हैंडल कई प्रकार के बन्धन की पेशकश करते हैं। एक को चुनें जो सबसे अधिक आरामदायक है
  • अगर यह एक छोटी सी नौकरी है, तो एक स्टील पहिया कटर की तलाश करें ये उपकरण कारबाइड पहियों के साथ-साथ काम भी करते हैं और अधिक किफायती हैं
  • यदि आप कई दर्पणों में कटौती करने जा रहे हैं, तो स्वयं स्नेहक दर्पण कटर में निवेश करें। यह उपकरण अन्य कटर से अधिक समय तक रह सकता है और आम तौर पर उपयोग करना आसान होता है।
  • कट मिरर चरण 6 नामक छवि
    3
    एक सीधा किनारे के साथ कट लाइनों को मापें और चिह्नित करें एक साफ ब्रेक बनाने के लिए, माप और कटाई की रेखाओं को यथासंभव सटीक होना चाहिए। दर्पण की सतह पर कट लाइनों को चिह्नित करने के लिए सीधा किनारे का उपयोग करें इन लाइनों को स्थायी ठीक बिन्दु पेन के साथ बनाएं, जैसे शार्पी ब्रांड, या एक सफेद क्रैआन काटने की रेखा एक मार्गदर्शक के रूप में काम करेगी ताकि आप एक निरंतर आंदोलन के साथ इस पर कांच को काटने के लिए टूल पास कर सकें।
  • यदि आप ग्लास को काटने के उपकरण के निरंतर आंदोलन के साथ कांच को चिह्नित करते हैं, तो आप अधिक साफ लाइनें बनाएंगे
  • हमेशा ग्लास के एक छोर से शुरू होने वाली दूसरी पंक्तियों को इंगित करें और दूसरे के साथ समाप्त हो रहा है
  • Video: कुत्ते का स्वप्न में दिखाई देना और काटना

    कट मिरर चरण 7 नामक छवि
    4
    पहली कट लाइन की शुरुआत में कांच काटने के लिए उपकरण रखें। मलबे से मुक्त एक कठिन, सपाट सतह पर दर्पण रखें। उपकरण को एक हाथ से पकड़ो, खड़ी कर लें, और पहली कट लाइन की शुरुआत में पहिया को संरेखित करें सीधे लाइन के पास सीधा किनारे रखें ताकि आप इसके साथ चिह्नित कर सकें। इस तरह, आपको अधिक सटीक और सटीक परिणाम मिलेगा।
  • आप अपने प्रति ओर इशारा करते हुए रेखा से कांच को काटने के लिए या आपसे दूर करने के लिए टूल पास कर सकते हैं। यह निर्धारित करने के लिए दोनों तरीकों से कोशिश करें कि आप किस के साथ सबसे अधिक आरामदायक महसूस करते हैं।
  • यदि आपको चिंता हो रही है कि जब आप चिह्नित करते हैं, तो सीधे किनारे बढ़ सकते हैं, एक साधारण क्लैंप का उपयोग इसे दृढ़ता से रखने के लिए करें



  • कट मिरर चरण 8 नामक छवि
    5
    रेखा के साथ रोटरी उपकरण को पार करते समय हल्का दबाव लागू करें अधिकांश दर्पण के मामले में, यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आप एक चीख की आवाज़ सुनेंगे। अन्यथा, इसका मतलब है कि आप पर्याप्त शक्ति के साथ प्रेस नहीं करते हैं यदि आप बहुत कठिन प्रेस करते हैं, तो आप देखेंगे कि कुछ चिप्स उपकरण के आसपास इकट्ठा होंगे। यह मलबे पहिया और क्षति या सुस्त कटर के नीचे मिल सकती है। इसलिए, यदि आप देखते हैं कि ऐसा होता है, तो उन्हें तुरंत ब्रश से हटा दें।
  • अंकन की अवधि के दौरान एक बराबर दबाव लागू होता है।
  • इस प्रक्रिया के दौरान उपकरण को उठाने से बचें ताकि आप एक निरंतर आंदोलन के साथ रेखा को चिह्नित कर सकें।
  • छवि का शीर्षक कट मिरर चरण 9
    6
    शेष कट लाइनों को चिह्नित करें दर्पण को चिह्नित करना जारी रखें जब तक कि आप पूरी तरह से डिज़ाइन किए गए डिज़ाइन को तैयार न करें। आईना और सतह की सतह पर एकत्रित किए गए ग्लास चिप्स को हटाने के लिए लगभग चिन्हित करना बंद करो उपकरण का उपयोग करते समय कांच के छिद्रों को छोड़कर काटने की सटीकता को बाधित कर सकते हैं और ग्लास काटने वाले उपकरण के पहिये को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, पूरी प्रक्रिया में संभव के रूप में कचरा-मुक्ति के रूप में कार्यस्थान को रखें।
  • विधि 3
    दर्पण तोड़ो

    कट मिरर चरण 10 नामक छवि
    1

    Video: HOW TO CUT TC RTE/PSP PORTAL टी सी कैसे कटे प्राइवेट स्कूल पोर्टल

    अपने हाथों से चिह्नित लाइन द्वारा एक छोटा सा दर्पण तोड़ो बड़े करीने से इसे तोड़ने के कई तरीके हैं। ऐसा करने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक आपके हाथों से है हालांकि, यह हमेशा सबसे उपयुक्त नहीं है, खासकर यदि आप बहुत बड़े दर्पण के साथ काम करने जा रहे हैं। यदि दर्पण आपके लिए काफी छोटा है, तो उसे दोनों हाथों से दृढ़ता से रखें और चिह्नित लाइन के प्रत्येक तरफ आपके अंगूठे में से एक रखें। दोनों अंगूठे के साथ एक ही दबाव को बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं।
    • गुड़िया की एक त्वरित गति बनाओ ताकि मिरर चिह्नित रेखा के साथ टूट जाए।
    • जब आप ग्लास को तोड़ते हैं तब हमेशा सुरक्षात्मक दस्ताने पहनें अंकन लाइनें आईने को अस्थिर बना देती हैं और कभी-कभी अप्रत्याशित तरीके से टूट सकती हैं।
  • कट मिरर चरण 11 नामक छवि
    2
    एक सपाट सतह पर दबाव डालने से बैंकों को अधिक से अधिक चिह्नित लाइनें दर्पण को चिकनी, सपाट सतह पर चिह्नित पक्ष के नीचे रखें। दर्पण पर चिह्नित करें, अपने हाथों का उपयोग करके चिह्नित लाइन पर। इस तरह, ग्लास बड़े करीने से टूट जाएगा। आप एक सपाट सतह के किनारे पर दर्पण भी रख सकते हैं जिससे कि किनारे के साथ चिह्नित रेखा को संरेखित करें। अपने हाथ से कांच के किनारे के किनारे पर दबाएं जो किनारे पर लटका रहता है, जब तक कि यह बड़े करीने से टूट न जाए।
  • छवि का शीर्षक: कट मिरर चरण 12
    3
    एक स्पेसर के साथ चिह्नित रेखा के साथ कांच तोड़ो। यदि आप अपने हाथों से दर्पण को तोड़ने के लिए असुविधाजनक पाते हैं, या यदि कांच का टुकड़ा इस तरह से करना बहुत बड़ा है, तो एक विभाजक का उपयोग करें। यह स्थिति रखो ताकि निचले जबड़े ने दर्पण पर निशान छू दिया। ऊपरी जबड़े को लगभग 1 सेमी (1/2 इंच) दर्पण को चिह्नित लाइन के दोनों तरफ स्पर्श करना चाहिए। चिमटा निचोड़ें, जिससे गिलास अलग हो जाएगा और चिह्नित लाइन का विस्तार करने के लिए दबाव। इस विस्तार से ब्रांड थोड़ा-थोड़ा नियंत्रित ब्रेक पैटर्न में शेष रेखा के साथ टूट जाएगा।
  • यदि आप एक चिह्नित रेखा को तोड़ने जा रहे हैं जो लंबे समय तक है, तो आपको शायद एक छोर को ध्यान से रखनी चाहिए, जब तक आप एक क्लिक ध्वनि नहीं सुनते। फिर, दर्पण को चारों ओर मोड़ो और रेखा के दूसरे छोर पर भी ऐसा करें। इस तरह, किनारों को बड़े करीने से तोड़ दिया जाएगा
  • Video: कहीं दर्पण तो नहीं बना रहा आपको बदनसीब, रखें इन 7 बातों का ध्यान!

    छवि का शीर्षक: कट मिरर चरण 13
    4
    छिद्रित लाइनों को तोड़ने के लिए सरौता और एक स्पंज सतह का उपयोग करें चिह्नित लाइनों के मामले में कई घटता है, एक स्पंज सतह पर दर्पण को घुमाएं, जैसे फोम या कार्डबोर्ड का टुकड़ा यदि वक्र बहुत कठोर नहीं है, तो अपने अंगूठे के साथ चिह्नित रेखा पर दबाएं, जो इसे टूटने का कारण होगा। हालांकि, घटता और अर्धवृत्त पर पेअरिंग को अलग करने के लिए यह अधिक उचित है यदि आप कई घटता के साथ एक दर्पण काटते हैं, तो सरौता को अलग करने में निवेश करें ताकि ब्रेकिंग प्रक्रिया अधिक समान हो।
  • कट शीर्षक मिरर चरण 14
    5
    रेत और ताजा कट दर्पण (वैकल्पिक) के किनारों को सील करें यदि आप किनारों को छिपाने के लिए किसी बॉक्स में दर्पण को स्थान दे रहे हैं, तो यह प्रक्रिया शायद अनावश्यक है (यद्यपि आप चाहें तो यह कर सकते हैं)। एक सैंडपेपर के साथ किनारों को रेत और मिरर किनारों या किसी अन्य प्रकार के वायुरोधक कोटिंग के लिए सीलेंट लागू करें। आप लगभग किसी भी हार्डवेयर स्टोर में इन सामग्रियों को पा सकते हैं। इसके अलावा, आप नेल पॉलिश का उपयोग कर सकते हैं और समान परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • दर्पण के लिए कांच शीट
    • स्वयं स्नेहन दर्पण कटर
    • विभाजक सरौता
    • दर्पण किनारों, वायुरोधी कोटिंग या पारदर्शी नेल पॉलिश के लिए सीलेंट
    • फोम या कार्डबोर्ड (वैकल्पिक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com