ekterya.com

एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया की देखभाल कैसे करें

चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया एक जीवनकाल रह सकते हैं यदि आप उनकी देखभाल ठीक से कर सकते हैं। यदि आप अपनी कलाई को थोड़ा ध्यान देते हैं और देखभाल करते हैं तो इसे पुनर्स्थापित करना या उसकी अच्छी गुणवत्ता बनाए रखना संभव है। इसके अलावा, अगर आप इसे सावधानी से संभालते हैं, तो इसे अच्छी तरह से साफ़ करें और इसे ठीक कर लें यदि आप टूट जाए तो आप इसे अच्छी स्थिति में रख सकते हैं।

चरणों

भाग 1
कलाई में हेरफेर करें

एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 1 की देखभाल
1
हमेशा दस्ताने पहनें चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया अत्यंत नाजुक हैं और बहुत सावधानी से संभाला जाना चाहिए। यदि इस प्रकार की एक गुड़िया एक बच्चे के खिलौने के रूप में उपयोग की जाती है तो इसे दस्ताने के साथ हेरफेर करने के लिए आवश्यक नहीं है। हालांकि, अगर गुड़िया संग्रह या सजावट का एक टुकड़ा है, तो आपको हमेशा सफेद कपास के दस्ताने का इस्तेमाल करते समय उसे संभालना चाहिए। त्वचा के तेल चीनी मिट्टी के बरतन और कलाई के कपड़े, और साथ ही धूल को आकर्षित कर सकते हैं।
  • Video: Kaksparsh

    एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 2 की देखभाल
    2
    इसे बचाने के लिए एक तौलिया पर गुड़िया रखें जब आप गुड़िया को साफ या देख लें, तो इसे एक तौलिया पर रखें, सीधे टेबल पर नहीं। इससे उसे गंदा या दागदार होने से बचाने होंगे। तौलिया भी इसे तोड़ने से रोकने में मदद करता है क्योंकि यह नाजुक कलाई की सुरक्षा की दूसरी परत देता है।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 3 ले लो के शीर्षक छवि
    3
    कलाई सुरक्षित रूप से सहेजें अगर गुड़िया एक कलेक्टर का आइटम है या आप इसे सुरक्षित रखना चाहते हैं तो उसे अपने मूल बॉक्स में या हवादार पैकेज में संग्रहीत करें। आप गुड़िया शोकेस खरीद सकते हैं जो इस उद्देश्य के लिए ऑनलाइन अच्छी तरह से काम करते हैं। हालांकि, यदि आप धूम्रपान करते हैं, तो गुड़िया को गंदे होने से रोकने के लिए एक एयरटेट पैकेज में रखें। कलाई हमेशा प्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश से और एक परिवेश के तापमान पर होना चाहिए, चरम तापमान में नहीं।
  • अपनी कलाई को कहीं न कहीं रखें जो उच्च तापमान और मजबूत बाहरी रोशनी को रोकने के लिए खिड़की के करीब नहीं है, जिससे यह नुकसान पहुँचाता है।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 4 ले लो शीर्षक छवि
    4
    गुड़िया के बालों को उगलाना ध्यान से गुंबद के बालों को सुलझाने के लिए कंघी के साथ सुलझाना। कलाई के बाल सूखा रखें, अन्यथा गोंद ढीले हो सकता है और विग बंद हो सकता है। यदि यह सिंथेटिक और चिकनी बाल है तो आप इसे ब्रश के साथ ब्रश से सावधानी से ब्रश कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि यह घुंघराले बाल है तो आपको ब्रश नहीं करना चाहिए क्योंकि कर्ल को बर्बाद कर सकता है।
  • भाग 2
    कलाई को साफ करें

    एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 5 ले लो
    1
    कलाई बंद धूल डस्ट अक्सर पंख झाड़न के साथ चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया या एक नरम और बड़े ब्रश के साथ। इससे साफ रहने में मदद मिलेगी और इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको इसे कभी भी गहरा साफ़ न करना पड़े। यदि धूल में धूल है तो आप नायलॉन मोज़े में कलाई को रख सकते हैं और इसे स्टॉकिंग से सावधानी से वैक्यूम कर सकते हैं या निम्नतम स्तर पर हवा कंप्रेसर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप मोज़े का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो गुड़िया के बाल कर्ल कर सकते हैं, उलझन में पड़ जाते हैं और विनाश कर सकते हैं। यदि आपके पास औसत नहीं है, तो आप अपने हाथों से गुड़िया को कवर कर सकते हैं।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया कदम 6 ले लो नाम का चित्र
    2



    चीनी मिट्टी के बरतन साफ ​​करें आप सूखे कपड़े या रासायनिक स्पंज के साथ ध्यान से चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया साफ कर सकते हैं। यदि आवश्यक हो तो आप बहुत छोटी मात्रा में पानी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन बहुत ज्यादा उपयोग नहीं करते हैं। कलाई पर कपड़े या स्पंज को खिसकाना सुनिश्चित करें कि आप बिना स्क्रबिंग के साफ करते हैं, अन्यथा पेंट (विशेषकर चेहरे का मेकअप) बंद हो सकता है।
  • आप दरार को साफ कर सकते हैं और एक हाथों या टूथब्रश के साथ स्थानों (जैसे आँखें, नाक, मुंह और कान) तक पहुंचने में कठिनाई कर सकते हैं। यह धीरे से करना सुनिश्चित करें, विशेष रूप से eyelashes के आसपास
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 7 की देखभाल
    3
    चीनी मिट्टी के बरतन से दाग निकालें यदि आपकी कलाई में स्पॉट हैं, तो आप उन्हें देखभाल के साथ हटाने की कोशिश कर सकते हैं। थोड़ा हल्का डिटर्जेंट के साथ शुरू करें पानी में पतला और दाग साफ। अगर वह दूर नहीं ले जाता है, तो आप थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी की कोशिश कर सकते हैं। कलाई के छिपे हुए हिस्से पर हमेशा एक परीक्षण करें, क्योंकि यह संभव है कि डिटर्जेंट या बेकिंग सोडा का प्रयोग करके रंग आ जाता है।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 8 की देखभाल
    4
    गुड़िया के बाल धो लें यदि आपकी गुड़िया के बाल वास्तव में गंदे हैं तो आप अपनी उंगलियों और पानी से विग से गोंद को ध्यान से हटा सकते हैं। मानव बाल साफ करने के लिए कृत्रिम बाल और हल्के डिटर्जेंट को साफ करने के लिए पानी और गिलास क्लीनर का उपयोग करें। एक बार विग पूरी तरह से सूखा है, तो आप इसे सफेद गोंद के साथ बदल सकते हैं।
  • भाग 3
    गुड़िया को ठीक करें

    एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया चरण 9 की देखभाल
    1
    बादल आँखें ठीक करें अगर गुड़िया की आंखें ढीला हो जाती हैं और आप उन्हें ठीक कर सकते हैं तो आप उन्हें ठीक कर सकते हैं। आँखों पर सिलाई मशीन तेल की एक बहुत छोटी बूंद डाल दिया। तेल की खपत और फिर गुड़िया ऊपर उल्टा रखें आपको इसे लगभग एक घंटे तक खड़ा होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि तेल चीनी मिट्टी के बरतन पर नहीं गिराया गया है यह सुनिश्चित करने के लिए एक या दो बार जांच लें। आंख के अलावा कलाई के अन्य भागों के संपर्क में आने के लिए केवल एक छोटी राशि का उपयोग करना बहुत महत्वपूर्ण है। सिलाई मशीन तेल टूटने का कारण हो सकता है अगर आप सावधान नहीं हैं।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया 10 के ले लो के शीर्षक वाली छवि
    2
    गुड़िया के कपड़े ठीक करें कपड़े में सभी छेद को ठीक करने के लिए, हाथ से उन्हें कवर करें। यदि आप कलाई के कपड़े पर गंदगी या दाग देखते हैं तो आप इसे हटा सकते हैं और इसे धो सकते हैं। उन्हें धोने से पहले कपड़े से सभी सामान निकाल सकते हैं। हाथ से ठंडे पानी में कपड़े धो लें और उन्हें सूखा दें।
  • एक चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया 11 कदम ले लो शीर्षक छवि

    Video: मैया तेरे चरणों की ग़र धूल जो मिल जाए Ambe Tere Charno Ki | Singer - Saijal, Aanchal, Isha

    3
    अपनी गुड़िया को मरम्मत की दुकान पर ले लो। यदि आपकी गुड़िया में कोई दरार है या आपको लगता है कि आप इसे ठीक नहीं कर सकते हैं, तो उसे एक गुड़िया की मरम्मत की दुकान पर ले जा सकते हैं। कई मरम्मत वाली दुकानें हैं जो आपके गुड़िया को ठीक कर सकती हैं। आप अपने क्षेत्र में "गुड़िया अस्पतालों" या "गुड़िया की मरम्मत कार्यशाला" की खोज कर सकते हैं जो उन्हें ठीक कर सकती है।
  • चेतावनी

    • कलाई को साफ़ न करें क्योंकि रंग बाहर आ सकते हैं।
    • किसी भी मजबूत रासायनिक पदार्थ का उपयोग न करें।
    • कलाई के छिपे हुए भाग पर डिटर्जेंट या बेकिंग सोडा के साथ हमेशा एक परीक्षण करें
    • सावधान रहें क्योंकि चीनी मिट्टी के बरतन गुड़िया नाजुक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com