ekterya.com

चित्रों को छायांकन कैसे करें

अपने चित्र, स्केचेस और स्क्रिबल्स को छाया में सीखने के द्वारा और अधिक वास्तविक दिखें। छाया अपने उद्देश्य के गहराई, इसके विपरीत, व्यक्तित्व और आंदोलन को जोड़ते हैं, जिससे वस्तु के प्रकाश और अंधेरे हिस्से को बढ़ाया जा सकता है। एक कलाकार के रूप में अपने कौशल को सुधारने के लिए या अपने स्वयं के मज़े के लिए उन्हें और अधिक यथार्थवादी स्वरूप देने के लिए अपने चित्रों को छापा जाना सीखें

चरणों

शेड ड्रॉइंग स्टेप 1 शीर्षक वाली छवि
1
आप जिस आपूर्ति का उपयोग करने जा रहे हैं उसे चुनें जब आप एक स्कूल पेंसिल और छपाई पेपर का उपयोग कर सकते हैं, तो अधिक विस्तृत छायांकन के लिए विशेष छायांकन की आवश्यकता है आप ज्यादातर कला और शिल्प दुकानों में सस्ती कीमत पर कलाकारों के लिए विशेष ग्रेफाइट पेंसिल खरीद सकते हैं। यदि संभव हो तो, भारी-कर्तव्य, ठीक अनाज पेपर का उपयोग करें, जो आपके द्वारा आकर्षित किए गए छाया को अवशोषित करेगा।
  • कलाकार पेंसिल को कठोरता और कोमलता के विभिन्न डिग्री में वर्गीकृत किया जाता है। यह एक के साथ पेंसिल पर चिह्नित है "बी" या एक "एच"। "बी" इंगित करता है कि पेंसिल नरम ग्रेफाइट है, और इसके स्नातक स्तर 8 बी, 6 बी, 4 बी और 2 बी हो सकते हैं, 8 बी के साथ सबसे नरम है। "एच" एक कठिन पेंसिल को संदर्भित करता है, "8H" सबसे मुश्किल स्नातक और "2H" कम से कम कठिन
  • बेहतर छायांकन प्राप्त करने के लिए, आपके पास सबसे नरम पेंसिल का उपयोग करें। कठोर ग्रेफाइट से एक की तुलना में एक नरम पेंसिल के साथ छाया को धुंधला करना आसान है
  • मानक पेंसिल आमतौर पर एचबी हैं, जो कठोरता और कोमलता की औसत डिग्री है। यदि आप केवल एक एचबी प्राप्त करते हैं, तो आप इसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह हमेशा सॉफ्ट पेंसिल के साथ काम करना आसान होगा।
  • अगर कागज बहुत चिकना (मुद्रण कागज) या बहुत मोटा (निर्माण कागज) है, तो छायांकन बहुत मुश्किल होगा उच्च गुणवत्ता ड्राइंग पेपर प्राप्त करने का प्रयास करें



  • शेड ड्रॉइंग स्टेप 2 नामक छवि
    2
    अपने मुख्य चरित्र या ऑब्जेक्ट की रेखा खींचें। आप वास्तविक ऑब्जेक्ट से आकर्षित या फ़ोटो ले सकते हैं और भौतिक मीडिया पर एक कॉपी बना सकते हैं। महत्वपूर्ण बात यह है कि जो भी आप आकर्षित करते हैं वह स्थिर है और आप एक अच्छे स्केच बनाने के लिए अपना समय लेते हैं।
  • आप को प्रेरित करने के लिए चारों ओर देखो ऐसे वस्तुएं जिन्हें आप घर पर पा सकते हैं, जैसे पौधे, फूल, रसोई के बर्तन या घड़ियां, अच्छे विकल्प हैं। आप उन वस्तुओं का भी उपयोग कर सकते हैं जिन्हें आप एकत्र करते हैं, जैसे चीनी मिट्टी के बरतन के आंकड़े या टोपी।
  • अधिक सटीक रेखा चित्र बनाने के लिए संदर्भ के रूप में नकारात्मक स्थान का उपयोग करें। नकारात्मक स्थान आपके मुख्य उद्देश्य के आसपास बनाई गई जगह है। उदाहरण के लिए, यदि आप कुर्सी खींच रहे हैं, तो ऋणात्मक स्थान क्रॉसबार और पैरों के बीच है।
  • यदि आप एक तस्वीर से आकर्षित करने की योजना बनाते हैं, तो इसे प्रिंट करने से पहले इसे ग्रे स्केल में परिवर्तित करने की संभावना पर विचार करें। इस तरह, चूंकि वस्तु पहले से काला और सफेद हो जाएगी, आप अधिक सटीक के साथ छायांकन कर सकते हैं।
  • Video: Phone Camera से DSLR जैसा Photo कैसा खीचें ?

    शेड ड्रॉइंग स्टेप 3 नामक छवि

    Video:
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com