ekterya.com

नकली हस्ताक्षर का पता लगाने के लिए

क्या आप जानना चाहते हैं कि दुनिया में आपके पसंदीदा लोगों में से किसी एक के द्वारा लिखा गया लेख वैध है या नहीं? यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं कि ऑटोग्राफ़ उतना वास्तविक है जितना कि यह प्रभावशाली है लेकिन, कृपया याद रखें कि वे केवल एक मार्गदर्शक हैं, लिखित कानून नहीं हैं। यह जानने के लिए वर्षों का अनुभव लेता है कि कौन सा असली है और कौन से झूठे हैं और इन नियमों को पढ़ने से आपको रात भर विशेषज्ञ नहीं मिलेंगे। यदि आपको संदेह है, तो ऐसे व्यक्ति से परामर्श करें, जो जानता है, जैसे एएफएटीआई, पाडा या रजिस्टर्ड एजेंट यूएसीसी जो सभी प्रासंगिक वेबसाइटों पर पाए जा सकते हैं

चरणों

स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 1
1
इसे उल्टा मुड़ें हस्ताक्षर की तुलना करने का सबसे अच्छा तरीका है इसे ऊपर और नीचे फ़्लिप करना इस तरह, आपका दिमाग इसे पढ़ नहीं रहा है और निष्पक्ष रूप से देख सकता है कि क्या झूठ या दोनों के बीच छोटे मतभेद के लक्षण हैं, जो बता सकते हैं कि यह गलत है।
  • स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 2 नामक छवि
    2
    सील के हस्ताक्षर से सावधान रहें नकली ऑटोग्राफ अक्सर यंत्रवत् पुनरुत्पादित होते हैं हस्ताक्षर के ऊपर अपने अंगूठे को पास करें, खासकर किनारों। अगर यह चिकनी है, तो यह बहुत संभावना है कि यह "हस्ताक्षर" एक प्रतिकृति होना
  • वैकल्पिक रूप से, यदि आप स्याही की बनावट महसूस कर सकते हैं "ऊपर" पृष्ठ का, फिर आपको पता है कि इसे बाद में जोड़ा गया है, लेकिन यह अभी भी मुद्रित या सील किया जा सकता है।
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 2 बुलेट 1 शीर्षक वाला चित्र
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि यह तकनीक कपड़े की वस्तुओं पर काम नहीं करेगी, जैसे कि खेल शर्ट, जो स्याही को बिना उठाए हुए किनारों को छोड़ने के लिए अवशोषित करता है
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 2 बुलेट 2 शीर्षक वाली छवि
  • स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 3
    3
    स्याही को बहुत निकट से देखें एक आवर्धक ग्लास लें और दृश्य संकेतों की तलाश करें।
  • मुहर लगी हस्ताक्षर के साथ, सभी स्याही एक ही समय पर लागू होती है और रबर के किनारों को दबाया जाता है। एक आवर्धक ग्लास के माध्यम से, आपको केंद्र की तुलना में किनारों पर अधिक स्याही दिखाई देगा।
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 3 बुलेट 1
  • मशीन-मुद्रित ऑटोग्राफ़ देखें जो एक अजीब प्रभाव पड़ सकते हैं "चिकनी।"
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 3 बुलेट 2 शीर्षक वाला इमेज
  • स्याही का रंग जांचें यदि आपने पहले ही तय किया है कि कागज शायद वास्तविक है, तो स्याही को देखो। यदि यह गहरे भूरे रंग के होते हैं, जैसे सूखे खून, तो यह ऑक्सीकरण हो सकता है। कुछ स्याही में आयरन ऑक्साइड था यदि यह गहरे भूरे रंग के होते हैं, तो किनारों पर पीले रंग के होते हैं, पानी और जर्दी के मिश्रण में कठोर पत्थर से बने स्याही होते थे। लेकिन यह बहुत पुराना होगा उन प्रकार के लिए इस्तेमाल किए गए किसी भी पेपर को निश्चित रूप से भंग कर दिया जाएगा। उसके बाद, कुछ और उपलब्ध नहीं था।
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 3 बुलेट 3 शीर्षक वाला इमेज
  • यदि एक पेन के साथ एक नाम पर हस्ताक्षर किए गए हैं, तो टिप स्याही के माध्यम से कट जाएगी और उत्पादन करेगी "सुरंगों" और "पुलों" एक आवर्धक कांच के साथ दृश्यमान हालांकि, ऑटोग्राफ को स्वयं-कलम के साथ डुप्लिकेट किया जा सकता है, एक मशीन जो एक प्लास्टिक या धातु के हस्ताक्षर टेम्पलेट के साथ कलम खींचने के लिए एक यांत्रिक हाथ का उपयोग करता है, अर्थात "मैट्रिक्स।" अगले चरण आपको अधिक ज्ञान प्रदान करेगा।
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 3 बुलेट 4 शीर्षक वाला इमेज
  • स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 4 नामक छवि
    4
    कुछ संकेत देखें "रोबोटिक्स।" जब आप अपना नाम लिखते हैं, एक सतत आंदोलन के साथ हस्ताक्षर साथ ही, लिखना शुरू करने से पहले पेन चलती है, जैसा कि आप पेपर से संपर्क करते हैं।
  • दूसरी तरफ, स्वत: पेन, एक बिंदु से शुरू होता है और दूसरे बिंदु के साथ अचानक समाप्त होता है। इसे एक आवर्धक कांच के माध्यम से देखा जा सकता है।
  • अगर हस्ताक्षर थोड़ा सा दिखाई देता है "कांप," यह स्वचालित कलम के कंपन के कारण है।
  • मशीन द्वारा बनाई गई सीधी रेखाओं की खोज करें, खासकर अगर इन पंक्तियों को कर्विता द्वारा बाधित किया गया हो"रोबोटिक्स" आकस्मिक, जो दिखा सकता है कि स्वचालित पेन फिसल गया।
  • विसंगतियों के लिए देखो क्या लाइनें ढुलती हैं? क्या ऐसा लगता है कि कलम को कागज से हटा दिया गया था? कुछ लोग ऐसा करते हैं, लेकिन यह अक्सर होता है "जहाँ" जिस रेखा से आप झूठ का पता लगा सकते हैं, उसे बाधित कर दिया गया है।
  • स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 5
    5
    इसे प्रकाश के खिलाफ पकड़ो
  • अगर फर्म की स्याही बहुत हल्की दिखती है, या स्पष्ट रूप से पूरे हस्ताक्षर पर एक ही दबाव है, तो यह गलत होने की अधिक संभावना है।
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 5 बुलेट 1
  • दूसरी तरफ सेलिब्रिटी से फोटो के नकारात्मक पर हस्ताक्षर करने के लिए पूछना है और फिर उसे पुनरुत्पादन करना है, जो इसे सफेद स्याही में एक हस्ताक्षर के रूप में आते हैं। हालांकि, डिजिटल तकनीक से पहले इस तकनीक का इस्तेमाल किया गया था और इसे आधुनिक चित्रों में नहीं देखा गया है। अगर तस्वीर में हस्ताक्षर का रंग चांदी है तो वह मुद्रांकित हो सकता है या शायद उन्होंने चांदी की कलम का इस्तेमाल किया है।
  • अगर यह मिल्ड पेपर की तरह दिखता है, लेकिन हस्ताक्षर स्टाइलिश है "लिंकन के लिए," यह शायद गलत है
  • पेपर लाइन खोजें "दबाव।" उन पंक्तियों को सन या सूखे सब्जी फाइबर के कारण होता है यह भूमिका 18 वीं शताब्दी में बहुत आम थी
  • स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 6



    6
    संख्याओं के बारे में सोचो दागे डेविड बेकम से 30 या 40 नकली ऑटोग्राफ़ उत्पन्न कर सकते हैं। लेकिन बेकम इतने सारे लोगों पर कभी हस्ताक्षर नहीं करेंगे। वास्तव में, यह बहुत संभावना है कि वे एक समय में एक या दो को साइन करेंगे, बेचा जाने के डर के लिए। नतीजतन, वास्तविक एजेंटों को डेविड बेकम के अपने गोदाम में हर महीने एक से अधिक हस्ताक्षर नहीं होंगे
  • यह भी याद रखें कि मशहूर हस्तियों और अन्य सार्वजनिक आंकड़े केवल एक व्यक्ति को एक हस्ताक्षर समर्पित करेंगे, ताकि यह केवल उस व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सके।
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 6 बुलेट 1 शीर्षक वाली छवि
  • स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 7 नामक छवि

    Video: नकली नोट पकड़ने का सबसे आसान और जबरदस्त तरीका

    7
    विक्रेता से निजी नीलामी या गोपनीयता अनुरोधों से सावधान रहें यह बिक्री को छिपाने के लिए अक्सर एक चाल है। सच्चाई में, विक्रेता के साथ अपने व्यवहार में गोपनीयता के लिए आपको पूछने के लिए कोई वैध कारण नहीं है। एक सम्मानित विक्रेता फर्म की उत्पत्ति की गारंटी दे सकता है, जो समर्थन दस्तावेजों के साथ है। एक विश्वसनीय व्यवसाय को आजीवन गारंटी प्रदान करना चाहिए इसके अलावा सम्मानित विक्रेताओं आपके इतिहास, पिछले सौदे, रेफरल और अनुभव के लिए खुले होंगे।
  • Video: Big Fight Live ' खेल में 'सर्टिफिकेट' फिक्सिंग ' | Part 1 | Friday, 08 June 2018

    स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 8
    8
    इस बारे में सोचें कि कैसे, कब और क्यों हस्ताक्षर किए गए थे। यदि एक हस्ताक्षर 60 के दशक के पहले दिनांकित है और एक महसूस किए गए पेन के साथ हस्ताक्षर किया गया है, तो यह गलत है। लगाया कलम 60 के दशक से पहले मौजूद नहीं था इसलिए इसे स्याही के साथ हस्ताक्षर किया जाना चाहिए।
  • स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 9
    9
    अपने आप से यह प्रश्न पूछें: क्या व्यक्ति वास्तव में इस पर हस्ताक्षर करेगा? उदाहरण के लिए, यदि आप संयुक्त राज्य के राष्ट्रपति थे, तो आप एक छोटे से कार्ड पर क्यों हस्ताक्षर करेंगे? सैन्य सेवा के लिए हजारों अपील या राहत प्रमाण पत्र, कागजी मुद्रा के उदाहरण, डाक के प्रमुखों से अपील और 30 के बाद हस्ताक्षरित भूमि के दान, जो कि वास्तविक होने का दावा है, लेकिन नहीं हैं।
  • इसमें अपवाद हैं प्राचीन वस्तुएँ रोडशो में एक मामला सामने आया था जिसमें द्वितीय विश्व युद्ध के रजत प्रमाण पत्र के कई डॉलर के बिल पर राज्य के कई प्रमुख, नीति अधिकारी और सैन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे।
  • स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 10 नामक छवि
    10
    एक प्रामाणिक स्रोत पर जाएं हतोत्साहित न करें, इसके ऊपर दिए गए दस्तावेजों की प्रतियां वास्तविक हैं। लेकिन पेशेवर सलाह लेने और एक विश्वसनीय और सम्माननीय स्रोत के माध्यम से यह सुनिश्चित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • अतीत में विश्वसनीय प्रमाणीकरण सेवाएं रही हैं, लेकिन हाल के वर्षों में वे भारी जांच में आ गए हैं। उदाहरण के लिए पीएसए / डीएनए कंपनी को गलत और मुद्रित हस्ताक्षर पहचानने के लिए गिरफ्तार किया गया है। कई उदाहरण ढूंढने के लिए Google पर जांचें
    चित्र स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 10 बुलेट 1
  • स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 11
    11
    कई कंपनियों की भी खबरदार रहें जो दावा करने में उभरे हैं "विशेषज्ञों" लेकिन साक्ष्य के बिना उसकी विशेषज्ञता साबित करने के लिए ये कंपनियां कई बार एक प्रमाणन के लिए कुछ डॉलर का शुल्क लेती हैं जो एक वास्तविक विशेषज्ञ समीक्षा करने में कुछ समय लगेगा।
  • साथ ही, एक ऐसे विक्रेता पर तुरंत भरोसा न करें जो यूनिवर्सल ऑटोग्राफ कलेक्टर्स क्लब (यूएसीसी) या प्रमाण पत्र प्रमाण पत्र में अपनी सदस्यता घोषित करता है। यूएसीसी की सदस्यता खरीदी जा सकती है और एक कंप्यूटर आसानी से एक कंप्यूटर के साथ गलत साबित हो सकता है। यूएसीसी के एक पंजीकृत एजेंट के लिए आवश्यक है कि उसके सदस्य संदर्भ प्रदान करते हैं और वे कम से कम तीन साल तक सदस्य रहना चाहिए।
    स्पॉट ए फक्स ऑटोग्राफ चरण 11 बुलेट 1 शीर्षक वाला इमेज
  • स्पॉट ए फैक ऑटोग्राफ चरण 12
    12
    कुछ अतिरिक्त पाठ देखें जो हस्ताक्षर या ऑटोग्राफ प्रमाणित करने में मदद कर सकते हैं। अगर यह मार्क ट्वेन द्वारा जेट का संचालन करने के लिए लिखा गया है, तो निश्चित रूप से कुछ गलत है
  • युक्तियाँ

    • यदि कोई ऑटोग्राफ एक सौदेबाजी जैसा दिखता है जो सच होने के लिए अतिरंजित है, तो शायद यह वास्तविक नहीं है
    • राष्ट्रपति कैनेडी की मौत के बाद, जैकी कैनेडी ने उन्हें मिली कई संवेदनाओं के हस्ताक्षर करने के लिए स्वत: पेन लगाया।
    • अपने आप से पूछें: "क्या सचिव ने ऐसा किया?" देखो, एक विश्वसनीय विशेषज्ञ से परामर्श करना बेहतर है
    • अधिक हस्ताक्षर एक पेपर में होते हैं, वहां अधिक त्रुटियों का पता लगाया जाता है। दस असली हस्ताक्षर के साथ एक खेल शर्ट के खिलाफ दस नकली हस्ताक्षर के साथ एक खेल शर्ट की तुलना करें और यह नकली लोगों का पता लगाने के लिए बहुत आसान है।
    • अक्सर, झूठे लोगों को एक व्यक्ति द्वारा लिखा जाएगा वे एक ही ऊंचाई पर होंगे, समान रूप से दूरी पर।
    • यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि एक हस्ताक्षर प्रामाणिक है, जब वे उस पर हस्ताक्षर करते हैं तो वह उपस्थित होना चाहिए। जब आप इसे एक सेलिब्रिटी में लिखते हैं, तो अपने ऑटोग्राफ़ के लिए पूछिए, यह मान लें कि वे इसे खुद पर हस्ताक्षर करेंगे। कई मामलों में, एक सहायक उनके लिए ऐसा करेंगे। इस से बचने के लिए, जब उस व्यक्ति को संकेत मिलता है तो उस समय गवाह होने का सबसे अच्छा होना चाहिए।
    • महान विशेषज्ञ और मूल्यांकक, वेस कोवान के मुताबिक, "यहां तक ​​कि विशेषज्ञों को धोखा दिया जा सकता है दूसरी राय के लिए पूछने से डरो मत।"।
    • समय का पेपर ऑटोग्राफ की आयु और अपनी उम्र साबित करने के लिए इस्तेमाल किए जा सकने वाले किसी अन्य लेखन के अनुसार मूल्यवान सुराग प्रदान कर सकता है। चर्मपत्र 1000 बीसी से इस्तेमाल किया गया था 1 9वीं शताब्दी तक, अभिलेखीय अभिलेखों सहित नहीं। इसके बाद, इसे लकड़ी, कपास और सनी के लुगदी फाइबर द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com