ekterya.com

कैसे एक छाया आकर्षित करने के लिए

दो प्रकार के छाया हैं जो एक कलाकार आकर्षित कर सकते हैं, प्राकृतिक छाया और कृत्रिम छाया। जब आप उन्हें आकर्षित करना सीखते हैं, तब बीच में अंतर जानें। चलो शुरू करो

चरणों

विधि 1
कृत्रिम छाया

ड्रॉ अ छाया चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
कृत्रिम प्रकाश की कल्पना करो यह पता होना चाहिए कि छाया का निर्माता कितना प्रकाश है, जब आप इसे आकर्षित करने जा रहे हैं। इस तरह, आपको पता चल जाएगा कि आपको विशिष्ट प्रकाश स्रोत के विपरीत दिशा में छाया कहाँ लेना चाहिए। अपने आप को एक कलाकार के रूप में देखने के लिए अपनी आँखें प्रशिक्षित करें आइए अपने ड्राइंग के मध्य में एक लाइट बल्ब की कल्पना करके शुरू करें
  • ड्रॉ अ छाया चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    काल्पनिक बल्ब के चारों ओर 8 हलकों को खींचें। ये मंडल आपके ड्राइंग में ऑब्जेक्ट के रूप में काम करेंगे। इस तरह, आप देख सकते हैं कि प्रकाश स्रोत किस वस्तु के आधार पर छाया को प्रभावित करता है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    मंडलियों में छाया आकर्षित करने के लिए अपनी पेंसिल का उपयोग करें छायाओं को दिखाने के लिए मंडलियों में मजबूत या कमज़ोर पंक्तियां बनाएं छाया अंधेरे भागों हैं जो स्थापित सीमा या वस्तु जो कम या लगभग कोई प्रकाश प्राप्त नहीं कर रहे हैं जब आप छाया जोड़ते हैं तो छायांकन तकनीकों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप सर्कल के बाहर किसी भी छाया को नहीं छोड़ें। गहरे क्षेत्रों को उन क्षेत्रों में होना चाहिए जो प्रकाश स्रोत के विपरीत पक्ष में हैं।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 4 नामक छवि

    Video: How to Draw a 3D City Map: A Bird's Eye View

    4
    यह प्रकाश क्षेत्रों को दर्शाता है प्रकाश के क्षेत्रों को दिखाने के लिए अपने इरेज़र का उपयोग करें यह प्रकाश स्रोत के अनुसार प्रकाश क्षेत्रों पर जोर देना है, या इसे अधिक सरलता से रखने के लिए, प्रकाश उस ऑब्जेक्ट पर उछल रहा है जो इसे सामना करता है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    प्रक्षेपित छाया दिखाने के लिए शुरू करो हमेशा याद रखें कि छाया प्रकाश के विपरीत दिशा में होना चाहिए। इस प्रकार, जब वस्तु को एक प्रकाश स्रोत के बगल में रखा जाता है, तो छाया को उस सतह पर दिखाया जाना चाहिए जहां ऑब्जेक्ट द्वारा प्रकाश अवरुद्ध होता है। दोबारा, आप को ध्यान में रखना चाहिए कि वस्तु कहाँ स्थित है, यह जानने के लिए कि छाया कहाँ लेना है।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    छाया परियोजनाओं से ऑब्जेक्ट से दूर क्षेत्र को अंधेरे। ऑब्जेक्ट के दूर के क्षेत्र में रंग को धुंधला करने के लिए अपनी उंगली का उपयोग करें। इस आशय से पता चलता है कि छाया प्रकाश से दूर है।
  • Video: মৃত্যু দূত আজরাইল।Mrittu dut ajrail । Islamic Short film ।STV

    ड्रॉ अ छाया चरण 7 शीर्षक वाली छवि



    7
    निकटतम क्षेत्रों में गहरे रंगों को जोड़ें। यह छाया के प्रभाव को दिखाने के लिए है छाया वस्तु वस्तु के किनारे के करीब है, छाया को कम पारदर्शी होना चाहिए।
  • विधि 2
    प्राकृतिक छाया

    ड्रॉ अ छाया चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    1
    काल्पनिक सौर प्रकाश और सपाट सतह यह वह जगह है जहां प्राकृतिक प्रकाश दिखाया गया है। कल्पना कीजिए कि सूर्य आपके ड्राइंग शीट के ऊपरी दाएँ हिस्से में है। आप इसे अपने कागज के ऊपर की तरफ दोनों ओर रख सकते हैं, जब तक आप जानते हैं कि छाया कैसे खींचना है अपने ड्राइंग में एक सपाट सतह बनाएं एक सीधी रेखा खींचना जो सतह के रूप में कार्य करती है यह आपको एक कलाकार के रूप में प्रशिक्षित करने और अपने कलाकार की आंख को विकसित करने में भी मदद करेगा, जिस पर हम पहले बोल चुके थे।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न आकार के क्यूब्स जोड़ें। हम इमारतों का उपयोग वस्तुओं के रूप में करेंगे, छाया
  • ड्रॉ अ छाया चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    छाया आकर्षित करें
  • ड्रॉ अ छाया चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4

    Video: How to Draw a Mouth and Lips: Step by Step

    अधिक छाया जोड़ें यहां आप कृत्रिम छाया और प्राकृतिक छाया के बीच का अंतर महसूस करना शुरू करेंगे। जब प्रकाश का स्रोत सूर्य या चंद्रमा होता है तो प्राकृतिक छाया दिखाई देती हैं, जो कि प्रकाश के प्राकृतिक स्रोत हैं क्षेत्र के आकार की परवाह किए बिना प्राकृतिक छायाओं का एक ही दिशा है वे केवल तभी बदलेगा यदि आप उस क्षेत्र में प्रवेश करते हैं जहां प्रकाश स्रोत द्वारा उत्सर्जित प्रकाश सीधे कलाकार के दृष्टिकोण पर इंगित कर रहा है। इसके उदाहरण सूर्योदय या सूर्यास्त के चित्र हैं जहां सूर्य चित्रमाला के ऊपरी भाग में स्थित है। यह पूर्णिमा चित्रों पर भी लागू होता है, जहां चंद्रमा पैनोरामा के मध्य भाग में है। दूसरी तरफ, कृत्रिम छाया को कृत्रिम रोशनी से बनाया जाता है, जैसे कि प्रकाश बल्ब, लैंप, लालटेन, लालटेन आदि।
  • ड्रॉ अ छाया चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    अनुमानित छाया के सबसे दूर के हिस्से को अंधेरे।
  • 6
    प्रकाश स्रोत का सामना करना पड़ सतह पर प्रकाश क्षेत्रों जोड़ें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com