ekterya.com

विभिन्न प्रकार के बादलों को कैसे अलग करना

बादलों का अवलोकन स्वप्नियों, वैज्ञानिकों, प्रकृति के प्रेमी और आपके लिए है। हालांकि यह उन महान शराबी चीजों की तरह प्रलोभन हो सकता है जैसे "भारी, वर्षा या अंधेरे में भिगो", यदि आप क्लाउड वर्गीकरण में रुचि रखते हैं, तो यह शब्दावली जानने के लिए मज़ेदार (और उपयोगी) है अंग्रेजी वैज्ञानिक ल्यूक हावर्ड द्वारा पहली बार बनाया गया, बादलों का वर्गीकरण ऊँचाई से कम, मध्यम और उच्च ऊंचाई के रूप में बांटा गया है - फार्म, जैसे कि क्यूम्यलस और स्ट्रैटम - साथ ही साथ जलवायु से वे उनके साथ लाते हैं।

चरणों

अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 1
1
अपने आप को बादलों के साथ अधिक परिचित कराएं बादलों के कई अलग-अलग प्रकार होते हैं और बादल बड़े होते हैं "संग्रहणीय" पंजीकरण के लिए बादलों के बारे में ज्ञान रात के खाने की वार्ता के लिए मजेदार है, साथ ही यह लोग ऐसे लोगों के अस्तित्व के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं जो हाईकिंग या नौकायन जैसी गतिविधियों का अभ्यास करते हैं, जो खतरनाक हो सकता है अगर मौसम खराब हो जाता है ।
  • बादलों का आकार आपको वातावरण की स्थिरता के बारे में बहुत कुछ बताएगा।
  • बादलों की ऊंचाई आपको किसी भी तेज़ तूफान की दूरी बताएगी।
  • बादलों का आकार और ऊंचाई आपको वर्षा की संभावना (बारिश, बर्फ, ओलों) बताएगा।
  • जिज्ञासु तथ्य: कुछ उफौ स्थानों वास्तव में क्लाउड आकार का परिणाम थे। विशेष रूप से लेंटिक्यूलर बादल (लेंस-आकृति) आमतौर पर पर्वत श्रृंखला के निचले हिस्से में गर्म मोर्चों से जुड़े होते हैं।
  • विभिन्न प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 2
    2
    यदि आप बाहरी गतिविधियों का आनंद उठाते हैं, तो बादलों के माध्यम से मौसम का पता लगाना सीखने में समय व्यतीत करते हैं। हालांकि यह लेख विशेष रूप से भविष्यवाणियों से नहीं निपटता है, यह जानना उपयोगी है कि मौसमी लोग यह देख सकते हैं कि किस तरह के बादल का मतलब मौसम को जानने का है। विभिन्न प्रकार के बादलों को गर्म मोर्चों और ठंडे मोर्चों के साथ तैयार किया जाता है, और एक मौसम विज्ञानी को जलवायु की पहचान करने में सक्षम होना चाहिए जो बादलों के आकार और ऊंचाइयों को पढ़कर आएगा। अधिक जानकारी के लिए, देखें बादलों के माध्यम से मौसम की भविष्यवाणी कैसे करें.
  • विधि 1
    बादलों के रूप

    अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 3
    1
    अपने आकार के द्वारा बादलों की पहचान करें दो रूप हैं ढलान और परत:
    • मेघपुंज बादल ये बड़े बादल हैं और "शराबी" वे सूती गेंदों की तरह दिखते हैं इन बादलों में मोटाई होती है जो आमतौर पर उनकी चौड़ाई के बराबर या उससे अधिक होती है और बहुत अलग किनारों होती हैं। क्यूम्यलस बादलों से यह संकेत मिलता है कि वातावरण जहां ऊंचाई पर स्थित है वहां अस्थिर है।
    • स्ट्रैटस बादल: ये बादल परतों में फैले हुए हैं और अक्सर फ्लैट दिखते हैं वे आमतौर पर क्षैतिज रूप से लंबवत रूप से अधिक होते हैं। स्ट्रैटस बादल आम तौर पर एक स्थिर माहौल का संकेत देते हैं, लेकिन वे एक शांत तूफान की शुरुआत भी कर सकते हैं। जब कोहरे दिखाई देते हैं, तो आम तौर पर यह बादलों के बादलों के साथ होता है

    विधि 2
    उच्च ऊंचाई वाले बादल

    अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 4
    1
    उच्च ऊंचाई वाले बादलों को देखें (जिन्हें भी जाना जाता है "उच्च बादल")। ये उन बादलों को माना जाता है जो 5,943 मीटर (1 9,500 फीट) और 12,954 मीटर (42,500 फीट) के बीच हैं। वे सिरस के बादल, सिरोस्ट्रेटस और सर्स्ट्रोक्यूलूस बादल शामिल हैं। ये बादल आम तौर पर जमे हुए होते हैं (बर्फ क्रिस्टल से भरे होते हैं) और किनारों को धुंधला होता है, साथ ही मानव आंखों के लिए आमतौर पर पतली और पतली होती है।
    • stelae हवाई जहाज़ के भी पृथ्वी के वायुमंडल में इस स्तर पर पाए जाते हैं।
    • सूर्य बादल और सूर्यास्त पर उच्च बादलों में आकाश में सुंदर लाल, नारंगी और पीले रंग का उत्पादन होता है।
    • चंद्रमा या सूरज के चारों ओर प्रकाश की छल्ले सिरस के बादलों द्वारा उत्पन्न होते हैं। सूर्य या चंद्रमा के चारों ओर एक प्रभामंडल से पता चलता है कि बारिश या बर्फ आ रही है, खासकर अगर कम बादलों के साथ घनी होती है।
    • सिरस के बादल अक्सर आंशिक रूप से सूर्य को अस्पष्ट करते हैं
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 5
    2
    साइरस बादलों से मिलो साइरस बादलों को उनके पतले, सफेद और पतले रूप से अलग किया जाता है। वे आम तौर पर 6,000 मीटर (20,000 फीट) से ऊपर ऊंचाई तक पहुंचते हैं। पतली आमतौर पर ऊपरी वायुमंडल में ठंडी हवाओं के कारण होती है। पानी के बहुत ठंडे बूंदों द्वारा बनाई गई क्रिस्टल बर्फ के क्रिस्टल से बने होते हैं।
  • सिड्रस बादल जो बिखरे हुए हैं और उस तरह से रहते हैं आमतौर पर एक अच्छी जलवायु के लक्षण दिखाते हैं जब सिरस के बादल सिरोस्ट्रेट्स बादलों में बदलते हैं, तो हवा और वर्षा अगले 24 या 36 घंटों के दौरान पहुंचेंगे। सिरस के बादल ऊपर आर्द्रता का संकेत देते हैं, इसलिए यदि एक सिरस एक उच्च स्तर और फिर एक परत में बदल जाता है, तो इसका मतलब है कि एक तूफान जल्दी ही आ रहा है
  • आप गर्म मोर्चों के प्रगति के रूप में सिरस के बादल देखेंगे।
  • जिस दिशा में सिरस के बादल चलते हैं, वह आपको आम तौर पर वायु आंदोलन की दिशा में बताएगा, अर्थात, आपके पास आने वाली जलवायु।
  • सिरस बादलों को कभी-कभी घोड़े या मरे पूंछ के रूप में वर्णित किया जाता है क्योंकि वे घोड़ों की पूंछ की तरह कर्ल करते हैं
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों के बीच अंतर की छवि चरण 6
    3
    एक स्राक्रूमुलुस क्लाउड खोजें ये बादल अक्सर पंक्तियों में होते हैं और छोटे खांसी तरंगों की तरह दिखते हैं। कुछ लोगों को लगता है कि ये बादल मछली की तराजू की तरह दिखते हैं इन बादलों की टूटी हुई या लहराया प्रकृति हवा की अशांति के कारण होती है। इस वजह से, ये बादल किसी के लिए उड़ान भरने के लिए बुरी खबर हैं, लेकिन वे जमीन पर लोगों के लिए अच्छी खबर हैं क्योंकि इन बादलों का आमतौर पर मतलब है कि मौसम एक समान रहेगा और बिना किसी आश्चर्यजनक बदलाव के।
  • क्लाउड के विभिन्न प्रकारों को अलग-थलग करने वाली छवि चरण 7
    4
    सिरोस्ट्रेट्स बादलों के लिए देखो इन बादलों का कोई आकार नहीं है और एक फैलाना उपस्थिति है। वे आम तौर पर आकाश के माध्यम से व्यापक रूप से फैले हुए हैं उनका सुझाव है कि नमी आसमान के बड़े हिस्से में मौजूद है और यह संकेत मिलता है कि यह जल्द ही बारिश कर सकता है सबसे ज़्यादा सर्स्ट्रोस्ट्रेट्स बादल एक तूफान प्रणाली के ऊपर से आ सकते हैं जो रास्ते में है।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 8
    5
    सिरस के बादलों और सिरोस्ट्रेटस बादलों के बीच का अंतर देखने के लिए जानें सिरोस्ट्रेट्स बादल भी बर्फ के क्रिस्टल से बने होते हैं, लेकिन सिरस के बादलों के विपरीत, ये बादल पूरी तरह से आकाश को कवर कर सकते हैं और कई हजार मीटर की मोटाई हो सकती है। सिरोस्ट्रेट्स बादल काग़ज़ की तरह हैं और लगभग पारदर्शी हैं।



  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 9
    6
    स्टीला को देखें भले ही वे हवाई जहाज की तरह मशीनों द्वारा बनाई गई हो, स्टीली आपको ऊंचाइयों में जलवायु को जानने में मदद कर सकती है। Stelae कंडेनसेशन हैं, जिसका गठन तब किया जब विमान का गर्म निकास पाइप ऊपरी वायुमंडल में विमान के चारों तरफ बहुत ठंडी हवा से मिलाया जाता है।
  • अगर जाग जल्दी से गायब हो जाती है या अगर आप जाग के बिना एक हवाई जहाज़ देखते हैं, तो इसका मतलब यह है कि ऊपरी वायुमंडल का तूफ़ान सूखी है। एक सुखद दिन पर आप आमतौर पर यह एक संकेत के रूप में ले सकते हैं कि कुछ समय के लिए मौसम ठीक हो जाएगा।
  • इसके विपरीत, अगर कुछ समय के लिए स्टीले दिखाई देता है, तो यह लंबा है और यह फैली हुई है, फिर ऊपरी वायुमंडल जिसे आप देखते हैं वह नम है। अपना कोट और छाता लो क्योंकि मौसम जल्दी ही बदल जाएगा, अगर आपने पहले ऐसा नहीं किया है।
  • विधि 3
    औसत बादल

    विभिन्न प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 10
    1

    Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

    अपने आप को औसत या मध्य-स्तर की ऊंचाई के बादलों से परिचित कराएं आम तौर पर, इन बादलों में 1,981 मीटर और 5, 9 43 मीटर (6,500 फीट और 1 9 500 फीट) की ऊंचाई है। वे उपसर्ग के साथ प्रवेश कर रहे हैं "उच्च" और वे altocumulus या उच्च ऊंचाई के रूप में जाना जाता है वे कम बादलों की तुलना में कम परिभाषित होते हैं, हालांकि गर्म औसत बादलों में पानी की सामग्री के कारण तेज किनारों होते हैं, जबकि ठंड औसत बादलों को बर्फ के क्रिस्टल द्वारा निर्मित स्पष्ट किनारों दिखाते हैं।
    • एक नीला आकाश में बिखरे औसत बादल एक अच्छा निरंतर जलवायु से संकेत मिलता है और आमतौर पर वहाँ स्पष्ट आसमान और एक उच्च दबाव प्रणाली है
    • उत्तरी गोलार्ध में (दक्षिणी गोलार्ध के पीछे) दक्षिण में आने वाली ऊपरी बादलों में जल्द ही आने वाले तूफान का संकेत हो सकता है, लेकिन आमतौर पर कई घंटे दूर रहेंगे।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 11

    Video: Bangalore days full Hd Malayalam movie with English and Hindi Subtitles

    2
    ऑल्स्ट्रूम्यूमस बादलों की खोज करें आल्टोक्यूम्यलस बादल बादल हैं जो आमतौर पर गर्मी के दिनों में देखते हैं। वे कई छोटे बादलों में आते हैं जो आकाश में फैले हुए हैं आल्टोक्यूम्यलस बादल संवहन (ऊर्ध्वाधर वायुमंडलीय आंदोलनों) और ठंडे मोर्चों द्वारा बनाई गई हैं। सामान्यतया, आल्टोक्यूम्यलस बादलों को एक गर्म, नम गर्मी की सुबह और फिर दोपहर एक तूफान के बाद किया जाता है।
  • आप आल्टोक्यूम्यलस बादलों को छाया से उच्च स्तरीय बादलों से अलग कर सकते हैं। आल्टोक्यूम्यलस बादल आम तौर पर बादलों के हिस्से के नीचे छाया होते हैं
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 12
    3
    ऑल्टस्ट्रेट्स बादलों की तलाश करें यह औसत क्लाउड बहुत रोमांचक नहीं है, क्योंकि यह आमतौर पर ग्रे है, कागज की एक शीट और बिना फॉर्म के। आप इस बादल के पीछे सूरज की चमक देख सकते हैं। बादलों के इस प्रकार के बादल आकाश को पार करते समय बारिश या हिमपात के मौसम के लिए तैयार करना एक अच्छा विचार है
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 13
    4
    पर्वत श्रृंखलाओं के आसपास लेंटिक्यूलर बादलों की तलाश करें ये लेंस के आकार के साथ या बादल "बादल शीर्ष" वे किसी भी जगह में प्रकट नहीं होते हैं, क्योंकि वे आम तौर पर पहाड़ों या श्रृंखलाओं के जंजीरों पर ही होते हैं, जिस तरह से हवा में चढ़ाई होती है। आप शायद अच्छी तरह से मैदान पर हैं, लेकिन यदि आप पहाड़ की चोटी पर हैं या यदि आप ऊपरी उड़ान में हैं, तो आपको तेज हवाओं या अशांति की उम्मीद करनी चाहिए। यदि आप पहाड़ पर हैं और इस प्रकार का बादल उतरता है, तो खराब मौसम होगा और आपको पर्याप्त आश्रय चाहिए।
  • विधि 4
    कम बादल

    अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 14
    1
    निम्न बादलों को देखें ये बादल आम तौर पर 1 9 81 मीटर (6500 फीट) के नीचे हैं और पृथ्वी की सतह से सूरज की गर्मी को दूर करके पृथ्वी को शांत करने में मदद करते हैं। वे आम तौर पर एक नीच भूरे रंग के होते हैं और अक्सर बारिश के बादलों में पाए जाते हैं क्योंकि वे पानी की बूंदों से भरा होते हैं। कम बादलों कि सुबह जल्दी दिखाई देते हैं सूरज उन्हें लुप्त हो, जो एक स्पष्ट दिन में परिणाम होगा सक्षम है वर्षा की संभावना के होने से पहले सूखी हो सकता है, लेकिन यदि नहीं, तो आप एक बरसात के दिन के लिए इंतजार कर सकते हैं। वास्तव में, कम बादल वर्षा या बर्फ का सबसे अधिक संभावना स्रोत हैं क्योंकि उनके वर्षा को जमीन तक पहुंचने से पहले लुप्त हो जाना नहीं है।
    • बारिश या बर्फ व्यावहारिक रूप से गारंटी दी जाती है अगर आप अंधेरे कुर्सियां ​​के साथ बहुत कम बादल देखते हैं। कम 914 मीटर (3,000 फीट) मोटी बादलों में तेज वर्षा होती है। क्योंकि आप संभवत: आपके अवलोकन बिंदु से ऊँचाई का अनुमान नहीं लगा सकते हैं, अंधेरे भागों को देखें।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेदाने वाली छवि चरण 15
    2
    नींबोस्ट्रेट्स बादलों के लिए देखो निम्बुस्ट्राटस बादल अंधेरे, निम्न-स्तर के बादल हैं, हल्के से लेकर मध्यम बारिश के बाद और अक्सर प्रकृति में निरंतर। क्लाउड शीट की तरह दिखने वाले इस प्रकार के क्लाउड अक्सर रूप से होते हैं कम बादल आम तौर पर पानी की बूंदों से बना होते हैं और बर्फ और बारिश भी ला सकते हैं। उनके अंधेरे, बड़े और निराशाजनक उपस्थिति के कारण उन्हें पूर्ववर्ती बादलों से अलग किया जा सकता है।
  • अलग-अलग प्रकार के बादलों को भेद करने वाली छवि चरण 16
    3
    क्यूम्यलोनिंबस क्लाउड के लिए आकाश में खोजें। यह बादल अन्य बादलों से अपने बड़े पैमाने पर प्रकृति से आसानी से अलग है। क्यूम्यलोनिम्बस बादलों अपने विशाल और शराबी रूप है, जो यह आसान सिरस और altocumulus बादलों अंतर करने के लिए बनाता है के साथ आकाश के बहुत भर सकता है। Cumulonimbus बादल अधिकतर आंधी, बिजली, भारी बारिश, ब्लिझार्ड या ओलों से संबंधित हैं। वे सुपर कोशिकाओं या टॉर्नेडो बन सकते हैं
  • इस प्रकार के बादल को एक बड़ा विस्फोट के रूप में देखा जा सकता है और कुछ लोग इसे एक एविल के रूप में देखते हैं। निहाई की नोक दिशा में इंगित करता है जिसमें मौसम चलता रहता है
  • चरम वायुमंडलीय अस्थिरता के मामले में, आप देख सकते हैं कि टॉवर क्लाउड मेघपुंज के रूप में क्या जाना जाता है। यह बादल एक कम बादल (1,981 मीटर या 6,500 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है और एक उच्च बादल के रूप में उच्च के रूप में पहुंचता है। यह एक अलार्म संकेत है, क्योंकि यह तेज हवाओं, बिजली, भारी बारिश और ओलों से संकेत कर सकता है। कुछ क्षेत्रों में, यह बादल एक तूफान के दृष्टिकोण का संकेत भी कर सकता है।
  • यह बादल एक अप्रिय जलवायु प्रणाली लाता है, लेकिन आमतौर पर यह केवल थोड़े समय तक रहता है जलवायु जो इस बादल के बाद होती है वह अक्सर स्पष्ट होता है।
  • Video: Class 4 रिमझिम पाठ- 1. मन के भोले-भाले बादल SEE QUESTIONS/ ANS IN DESCRIPTION

    युक्तियाँ

    • बादलों के रंग, आकार और आकार बादलों को अलग करने का एक अच्छा तरीका है।
    • कोहरे एक कम बादल है यह मोटी और नम है, और यदि आप इसके माध्यम से चलते हैं, तो आप इसे महसूस कर सकते हैं "भारी" आपके बारे में सनसनी के मामले में यदि धुंध बहुत मजबूत नहीं है, विशेष रूप से समुद्र या बड़े झीलों जैसे बड़े बड़े पैमाने के पानी वाले क्षेत्रों में कोहरे में बने रह सकते हैं। जब बहुत हवा है या सूरज कोहरे को तपता है, तो यह तेजी से जा सकता है
    • इस लेख में क्लाउड के सभी संभावित भिन्नताओं को शामिल नहीं किया गया है यदि आप अधिक जानकारी में रुचि रखते हैं, तो इंटरनेशनल क्लाउड एटलस या मिसौरी कोलंबिया विश्वविद्यालय (ऑनर्स) जैसे ऑनलाइन क्लाउड एटलस से परामर्श करें (https://weather.missouri.edu/OCA/)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com