ekterya.com

अगर किसी नीलम प्रामाणिक या गलत है, तो अंतर कैसे करें

अमेथिस्ट एक लोकप्रिय और आकर्षक मणि बैंगनी के विभिन्न रंगों हो सकता है है। आप गहने या इन क्रिस्टल से बने अन्य वस्तुओं है, तो हो सकता है आप उत्सुक पता करने के लिए कि क्या वे प्रामाणिक हैं। सिंथेटिक amethysts बहुत आम हैं और झूठे से वास्तविक भेद, लेकिन कट, रंग और पत्थर तुम्हारी मदद कर सकता की स्पष्टता पर विचार करने के लिए मुश्किल हो सकता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं, तो आप एक पेशेवर की संभावना के बारे में सोचना अपने अमेथिस्ट का मूल्यांकन।

चरणों

विधि 1
एमिथिस्ट की जांच करें

इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम है वास्तविक चरण 1
1
रंग की जांच करें अमेथिस्ट में बैंगनी या वायलेट टोन हैं इन रत्नों में से कुछ एक लाल रंग है, लेकिन वे मुख्य रूप से बैंगनी होना चाहिए।
  • चमक भिन्न होती है कुछ अमेथिस्ट इतने स्पष्ट हो सकते हैं कि केवल थोड़ा सा वायलेट चमक निकलती है दूसरों को प्रकाश में इतना अंधेरा हो सकता है कि वे काले रंग के होते हैं
  • रंग एक प्रामाणिक अमेथिस्ट में पूरी तरह से भी नहीं होगा। आपके मणि में वायलेट के अलग-अलग रंग होने चाहिए, और रंग अलग-अलग प्रकार के प्रकाश के जवाब में थोड़ा बदल सकता है
  • रंग ज़ोनिंग एक अनमोल या अर्द्ध कीमती पत्थर में रंग का असमान वितरण है यह अमेथिस्ट के साथ हो सकता है सही एमिथिस्ट्स का रंग ज़ोनिंग का थोड़ा सा हो सकता है, जो आमतौर पर दिखाई देता है जब क्रिस्टल को सफेद सतह पर रखा जाता है। ध्यान रखें कि यह इसके मूल्य को कम कर सकता है
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम वास्तविक है चरण 2
    2
    मणि की स्पष्टता को देखें स्पष्टता भी है कि क्या एक अमेथिस्ट पत्थर प्रामाणिक है का एक संकेत दे सकता है। आम तौर पर, बिल्लौर क्या आंख साफ कहा जाता है की है। यह एक शब्द है इसका मतलब है कि पत्थर नहीं समावेशन, जो रत्न में अपने गठन के दौरान फंस हो रहे हैं और नग्न आंखों सामग्री के लिए दिखाई दे रहे हैं है। यह वास्तविक अमेथिस्ट ज्यादातर स्पष्ट उपस्थिति, बुलबुले और मलिनकिरण अव्यावहारिक हैं के होने की संभावना है।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम वास्तविक है चरण 3
    3
    कटौती की जांच नीलम काट करना आसान है, इसलिए यह आकार और आकार की एक विस्तृत विविधता में इस मणि के साथ गहने ढूंढना असामान्य नहीं है आप परिपत्र आकार, आँसू, चौराहों, दिल और इतने पर अमेथिस्ट काट सकते हैं क्योंकि एमिथिस्ट कटौती करना आसान है, जब आप उन्हें खरीदते हैं तो प्रामाणिक लोगों को नरम और पॉलिश होना चाहिए।
  • अगर सवाल में एमिथिस्ट का परिपत्र आकार से कट जाता है, तो असमान रंग वितरण देखें यदि बहुत सारे रंग भिन्नताएं हैं तो इसका मतलब है कि पत्थर वास्तव में प्रामाणिक होने की अधिक संभावना है। अक्सर, आभूषणकारों ने एक गोल आकार के साथ प्रक्षालित अमिथिस्ट काट दिया, क्योंकि यह नक्काशी विविधता को थोड़ा कम ध्यान देने योग्य बनाता है।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम वास्तविक है चरण 4
    4
    खामियों या विसंगतियों के लिए देखो शायद प्रामाणिक जवाहें थोड़ा अपूर्ण हैं। रंग के कुछ ज़ोनिंग होने चाहिए और रंग निश्चित रूप से वायलेट के अतिरिक्त सफेद या नीले रंग के होते हैं। बैंगनी का केवल एक छाया वाला एमेथिस नकली हो सकता है। आपको पत्थर के अंदर बुलबुले और फ़िज़र्स जैसी चीज़ों के लिए भी देखना चाहिए। एक सच्चे मणि समय के साथ थोड़ा सा पहनना होगा।
  • असंगतताओं का पता लगाने के लिए अपने अमेथिस्ट की जांच करें। एक प्रामाणिक एमिथिस्ट अधिक मूल्यवान है अगर यह कटौती की जाती है और रंगों की झंकार और पट्टियों जैसी चीजों की उपस्थिति को कम करने के लिए काम किया है। इसलिए, एक अपूर्णता को ध्यान में रखने के लिए एक पूर्ण परीक्षा की आवश्यकता हो सकती है। यदि आवश्यक हो, तो एक आवर्धक ग्लास के साथ पत्थर की जांच करें।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम है वास्तविक चरण 5
    5
    रत्न की विशिष्ट गुरुत्व की जाँच करें। विशिष्ट गुरुत्वाकर्षण एक मणि की अनुमानित घनत्व निर्धारित करने के लिए जौहरी द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है। अमेथिस्ट का विशिष्ट गुरुत्व लगभग 2.65 होना चाहिए। आप इसे एमिथिस्ट और पैमाने पर फिट करने के लिए पर्याप्त रूप से बड़े फ्लास्क के साथ माप सकते हैं।
  • शुरू करने के लिए, फ्लास्क का वजन इंगित करें। फिर एमिथिस्ट का वजन इंगित करें अंत में, आंशिक रूप से फ्लास्क को पानी से भर कर फ्लास्क के माप के अनुसार पानी की मात्रा का लक्ष्य रखें।
  • फ्लास्क में नीलम रखें। जल का स्तर बढ़ना चाहिए। इस पानी का स्तर मूल स्तर पर घटाना। यह परिणाम लिखें, विस्थापित पानी की मात्रा से मेल खाती है।
  • नीलम निकालें और पानी डालना पानी की मात्रा डालें जिसने पत्थर को फ्लास्क में ले जाया।
  • इसके अंदर विस्थापित पानी के साथ फिर से फ्लास्क का वजन। इस आकृति में फ्लास्क के मूल वजन को घटाएं। नतीजे विस्थापित पानी का वजन है। विशिष्ट गुरुत्व प्राप्त करने के लिए, विस्थापित पानी के वजन के बीच अमेथिस्ट का वजन विभाजित करें। यह आंकड़ा लगभग 2.65 होना चाहिए यदि आपके पास एक प्रामाणिक एमिथिस्ट है
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम वास्तविक है चरण 6
    6
    अपने रत्न की कठोरता का परीक्षण करें एक रत्न की कठोरता 1 से 10 के पैमाने पर मापा जाता है अमेथिस्ट 7 है, जिसका अर्थ है कि यह एक बहुत ही कठिन पत्थर है। टेस्ट एक रत्न की कठोरता कुछ हद तक एक अयथार्थ प्रक्रिया है। हालांकि, अगर आप अगर यह अन्य पत्थरों से खरोंच के लिए प्रतिरोधी है देखने के लिए एक पत्थर की कठोरता परीक्षण कर सकते हैं। यदि आपका अमेथिस्ट वास्तविक है, यह कुछ भी कठोरता के पैमाने पर एक कम कठोरता 7 है कि करने के लिए प्रतिरोधी होना चाहिए।
  • सामान्य वस्तुओं की कठोरता पैमाने पर काफी कम रेटिंग है। एक कील में 2 की एक कठोरता है - 5 की एक चाकू, और एक स्टील ब्लेड, 6.5 का।
  • कील के साथ या एक चाकू के ब्लेड के साथ नीलम को धीरे से खरोंच करने की कोशिश करें। आप इसे एक स्टील ब्लेड के साथ किसी वस्तु के खिलाफ खरोंच करने की कोशिश कर सकते हैं, जैसे महंगी चाकू या कुल्हाड़ी, यदि आप एक पा सकते हैं नीलम इन वस्तुओं के लिए प्रतिरोधी होना चाहिए। अन्यथा, यह शायद प्रामाणिक नहीं है
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम वास्तविक है चरण 7
    7



    एक पेशेवर परीक्षा की संभावना पर विचार करें एमिथिस्ट की प्रामाणिकता के बारे में पूरी तरह से सुनिश्चित होने का एकमात्र तरीका यह है कि इसका मूल्यांकन किया गया है। आप अपने मणि को स्थानीय जौहरी के पास ले जा सकते हैं और उससे पूछ सकते हैं कि आप प्रयोगशाला की पहचान के बारे में जानकारी दें। लागत पत्थर के आकार के आधार पर भिन्न होती है यदि आप अपने एमिथिस्ट की प्रामाणिकता के बारे में चिंतित हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए मूल्य का भुगतान करने के योग्य हो सकता है।
  • प्रोफेशनल टेस्ट यह सुनिश्चित कर सकता है कि एक एथिथ एक जीयोड से आता है। कई नीलम मूल रूप से जिओड्स से आते हैं।
  • विधि 2
    विक्रेता पर विचार करें

    इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम है वास्तविक चरण 8
    1
    एक सम्मानित मणि विक्रेता खोजें यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका एमिथिस्ट प्रामाणिक है, तो एक विश्वसनीय विक्रेता खोजें। यदि आप एक प्रतिष्ठित व्यापारी के साथ व्यापार करते हैं, तो आपको नकली एमिथिस्ट का सामना करने की संभावना कम है।
    • कुछ दोस्तों से पूछें जो गहने के बारे में जानते हैं जब आप एक मणि विक्रेता की तलाश करते हैं तो यह सबसे आसान स्थान है। अगर आपके पास ऐसे दोस्त हैं जो कई महंगे गहने रखते हैं, तो उनसे पूछिए कि वे अपने बेहतरीन टुकड़े कहाँ खरीदे शायद वे आपको एक अच्छे विक्रेता के लिए सुझा सकते हैं
    • संयुक्त राज्य अमेरिका के अमेरिकी रत्न ट्रेड एसोसिएशन (अमेरिकी विपणन संघ रत्न), फेडरल ट्रेड कमीशन (FTC) और जौहरी सतर्कता समिति (समिति ज्वैलर्स सतर्कता), उदाहरण के लिए, यह सुनिश्चित करने का कार्य किया है ईमानदारी और गुणवत्ता जब यह कीमती और क़ीमती पत्थरों के विपणन के लिए आता है। एक जौहरी से संबद्ध है तो इन संगठनों में से एक और अधिक विश्वसनीय होने की संभावना है। आप संयुक्त राज्य अमेरिका में रहते हैं नहीं है, जो संगठनों अपने देश में और जौहरी जो उन से संबद्ध हैं देख एक ही कार्य हो पता लगाना।
    • एक पत्थर एक प्रयोगशाला की रिपोर्ट के साथ है, तो आप ऐसे विशिष्ट गुरुत्व और कठोरता के रूप में चीजों की जाँच करनी चाहिए, यह बहुत अधिक प्रामाणिक होने की संभावना है। उसे विक्रेताओं है कि रत्नों से प्रयोगशाला रिपोर्ट वितरित खरीदें।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम है वास्तविक चरण 9
    2
    पूछो मणि की उत्पत्ति क्या है एक सम्मानित डीलर निश्चित रूप से अपने उत्पादों के बारे में सवालों के जवाब देने से बचने नहीं करेगा। उससे पूछें अमेथिस्ट की उत्पत्ति क्या है अगर विक्रेता संदेह करता है, यह एक बुरा संकेत है ध्यान रखें कि एक अच्छे व्यापारी को पता होना चाहिए कि उनके उत्पादों का मूल क्या है
  • सामान्य तौर पर, नीलम ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और नामीबिया से आता है संयुक्त राज्य अमेरिका में, यह अक्सर एरिजोना, कोलोराडो और कैरोलिनस में पाया जा सकता है यह कनाडा के कुछ हिस्सों में भी पाया जाता है
  • हालांकि, अगर मणि किसी भी स्थान से नहीं आया है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह जरूरी है कि झूठे। दुनिया भर में नीलम हैं, लेकिन यदि प्रयोगशाला एक असामान्य क्षेत्र से आता है तो प्रयोगशाला की रिपोर्ट के लिए पूछें।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम वास्तविक है चरण 10
    3
    कीमत पर विचार करें आमतौर पर नीलम एक महंगी पत्थर नहीं है लगभग $ 20 के लिए एमिथिस्ट गहने खोजने में असामान्य नहीं है यह अनुशंसा की जाती है कि आपको पत्थरों को संदेह है जो इस की तुलना में कम कीमत पर बेचे गए हैं। कई व्यापारियों नकली एमिथिस्ट को प्रामाणिक के रूप में बेच सकते हैं और इसलिए, बाजार की तुलना में बहुत कम कीमत पर इसे पेश करते हैं। वे उपभोक्ताओं को सोचते हैं कि वे अच्छे व्यवसाय कर रहे हैं, यह सोचने के लिए करते हैं। पुरानी कहावत याद रखें जो कहते हैं "अगर यह सच होना अच्छा लगता है, तो शायद यह संभव नहीं है"। बहुत कम कीमत पर रत्न खरीदने से बचें
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम वास्तविक है चरण 11
    4
    खरीद के दौरान जानकारी के लिए पूछें जब आप एक नीलम खरीदते हैं, तो उस स्थान के बारे में जानकारी मांगते हैं जहां पत्थर निकाला गया था, यह कैसे कट गया था और इतने पर। यदि कोई जौहरी आसानी से इन सवालों का जवाब दे सकता है, तो आपका उत्पाद प्रामाणिक होने की अधिक संभावना है। यदि वह बहुत अधिक जानकारी देने में संकोच करता है, तो वह कुछ छुपा सकता है। उस मामले में, दूसरे विक्रेता को देखने के लिए सलाह दी जा सकती है
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम है वास्तविक चरण 12
    5
    असामान्य नामों पर शक हो। कई दुकानों सिंथेटिक पत्थरों या कम गुणवत्ता वाले बैंगनी नीलमणि के रूप में विशेष रूप से एमिथिस्ट उन्हें जापानी एमिथिस्ट, रेगिस्तान अमेथिस्ट, लिथियम एमिथिस्ट या बंगाल एमिथिस्ट के रूप में चिह्नित किया जा सकता है। ऐसे नाम पर भरोसा मत करो - यह संभव है कि ये पत्थर झूठे हैं।
  • इमेज शीर्षक से बताएं कि क्या एक नीलम है वास्तविक चरण 13
    6
    वैध विक्रेताओं ऑनलाइन खोजें यह अनुशंसित नहीं है कि आप ऑनलाइन रत्न खरीदते हैं धोखाधड़ी इंटरनेट पर अधिक होने की संभावना है। हालांकि, अगर आप ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं, तो ऐसी वेबसाइट ढूंढें जो वैध लगती है
  • विक्रेता को पहले से उल्लेख किया गया कुछ संगठनों से संबद्ध होना चाहिए इसके अतिरिक्त, आपकी कंपनी का नाम, फ़ोन नंबर और भौतिक पता होना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए जांच करें कि कंपनी सक्रिय है। वेबसाइट पर नियमित रूप से नई सामग्री होनी चाहिए और उत्पाद की कितनी इकाइयां स्टॉक में हैं।
  • सभी टिप्पणियां पढ़ें जो आपको मिल सकती हैं यदि कई ग्राहकों को किसी दुकान में समस्याएं हैं, तो इसके अच्छे कारण के लिए खराब प्रतिष्ठा होने की संभावना है। और न ही आपको एमिथिस्ट ऑनलाइन खरीदना चाहिए, अगर स्टोर में वापसी नीति नहीं है।
  • युक्तियाँ

    • प्रतिष्ठित आपूर्तिकर्ताओं से उन्हें खरीदें आपको थोड़ा अधिक भुगतान करना पड़ सकता है, लेकिन यदि यह एक प्रामाणिक एमिथिस्ट आपके लिए महत्वपूर्ण है तो इसके लायक हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com