ekterya.com

शतरंज कैसे पढ़ाएं

लोगों को एक मुश्किल और जटिल खेल के रूप में शतरंज का अनुभव है यह धारणा संभव खिलाड़ियों को महसूस कर सकती है कि उन्हें खेलने के लिए आवश्यक कौशल नहीं है। लेकिन वास्तविकता यह है कि कोई शतरंज खेलना सीख सकता है। यह लेख एक आसान और विश्वसनीय तरीके से बताता है कि कैसे शतरंज खेलने के लिए किसी को कैसे सिखाना है

चरणों

टीच शतरंज चरण 1 नामक छवि
1
मुस्कान और उत्साह दिखाता है किसी भी शिक्षु को एक गंभीर पर्यावरण द्वारा धमकाया जाएगा
  • टीच शतरंज चरण 2 नामक छवि
    2
    छात्र को बताएं कि शतरंज का पाठ तीन भागों में बांटा जाएगा। समझाएं कि प्रत्येक भाग के बाद, आप छात्र से सीखेंगे कि उसने क्या सीखा है।
  • इस विधि के तहत शतरंज को पढ़ाने के लिए आपको इसे तीन भागों में करना चाहिए। प्रत्येक भाग के अंत में, छात्र को सीखा सभी अवधारणाओं को प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है अगर आप गलती से एक अवधारणा को सिद्ध करते हैं, तो इसे सही करें और इसे फिर से आपको सभी अवधारणाओं को दिखाने के लिए कहें। पुनरावृत्ति छात्र को जल्दी से जानने में मदद करेगा
  • विधि 1
    सबक एक

    Video: TOP IMPORTANT GK 2018 -- सामान्य ज्ञान के महत्वपूर्ण प्रश्न-उत्तर -- ALL EXAM 2018

    इमेज शीर्षक सिखाओ शतरंज चरण 3
    1
    सभी शतरंज के टुकड़ों की व्याख्या करने के लिए पहला कदम का प्रयोग करें और वे कैसे चलते हैं पांव के साथ शुरू करो, कदम उठाने के नियमों को छोड़कर, फिर राजा के साथ शुरू होने वाली पिछली पंक्ति में सभी टुकड़े समझाएं, टॉवर, बिशप, रानी और आखिरकार घोड़ों के बाद। आप अभी भी क्रासिंग की व्याख्या नहीं करते हैं छात्र को बताएं कि केवल दो टुकड़े हैं जो एक अजीब आंदोलन, प्यादे और घोड़े हैं।
  • टीच शतरंज चरण 4 नामक छवि
    2
    सभी टुकड़ों के आंदोलन को समझाने के बाद, हर व्यक्ति को इंगित करें और छात्र से यह पूछने के लिए कहें कि यह कैसे चलता है छात्र मौखिक रूप से या टुकड़ों को स्थानांतरित कर सकते हैं। यदि आप कोई गलती करते हैं, तो इसे ठीक करें और परीक्षा फिर से शुरू करें
  • टीच शतरंज चरण 5 नामक छवि
    3
    शतरंज में राजा और रानी को जगह देने के लिए छात्र से पूछें यदि वह एक ही रंग के बॉक्स में रानी को रखता है तो छात्र पहला अध्याय देगा अगर छात्र सही ढंग से सभी टुकड़ों के आंदोलन का प्रदर्शन करता है, तो अगले अध्याय पर आगे बढ़ें, जो टुकड़ों के उन्नत आंदोलनों से संबंधित है।
  • इमेज शीर्षक सिखाओ शतरंज चरण 6
    4
    खेलना "मोहरा युद्ध" अपने छात्र के खिलाफ एक मोहरा युद्ध एक शतरंज का खेल है जो दूसरे और सातवें पंक्तियों में स्थित केवल प्यादे का उपयोग करता है। खेल का उद्देश्य एक प्यादा को बढ़ावा देना है, जो कि पहले या आखिरी पंक्ति तक पहुंचने के लिए है मोहरे की आवाज़ जानने के लिए ये गेम बहुत उपयोगी होते हैं, क्योंकि वे मोहरे की संरचना का विचार विकसित करते हैं और यह समझने में सहायता करते हैं कि सच्चाई के खेल में मोहरे कैसे बातचीत करते हैं।
  • टीच शतरंज चरण 7 नामक छवि
    5
    कैप्चर गेम तैयार करें एक कैप्चर गेम का उद्देश्य एक ही टुकड़ा के साथ सभी प्यादे को पकड़ना है (यह बिल्ला, रानी और आखिरकार नाइट के बाद, हुक के साथ आसान है)। अनुमत चाल की संख्या बोर्ड पर रखे प्यादे की संख्या है। इससे छात्र को टुकड़ों के आंदोलन को सीखने में मदद मिलेगी और उसे प्रक्रिया में मूलभूत रणनीति सिखाना होगा।
  • विधि 2
    पाठ दो

    टीच शतरंज चरण 8 नामक छवि
    1



    छात्र को दिखाएं उन्नत आंदोलनों. उन्हें दिखाएँ: कदम से कब्जा, रानी की ओर से कास्टिंग, राजा की ओर से कास्टिंग और पदोन्नति।
  • इमेज शीर्षक सिखाया चेस चरण 9
    2
    समझाओ कि:
  • शतरंज में, टुकड़ों का उपयोग विरोधी राजा खतरे में या जांच में करने के लिए किया जाता है
  • अगर राजा खतरे क्षेत्र को नहीं छोड़ सकता है, तो यह एक है मात (आमतौर पर दोस्त के रूप में संक्षिप्त)।
  • यदि कब्जा करने की धमकी के कारण राजा कानूनी कदम नहीं उठा सकता है, तो एक टाई या गतिरोध है या यदि खिलाड़ी एक टुकड़ा बिल्कुल भी नहीं ले सकता है तो टाई या गतिरोध है। उदाहरण के लिए, भले ही राजा कानूनी चाल नहीं कर सके, अगर आप मोहरा को बढ़ावा देते हैं, तो गेम रुक नहीं जाता है।
  • टीच शतरंज चरण 10 नाम की छवि
    3
    नियमित आंदोलनों सहित छात्र, ऊपर दी गई सभी अवधारणाओं को समझाने के लिए कहें। फिर अंतिम खंड के साथ जारी रखें जो रणनीति के बारे में बात करता है
  • विधि 3
    पाठ तीन

    इमेज शीर्षक सिखाओ शतरंज चरण 11
    1
    छात्र के राजा को बोर्ड पर रखें और अपने टावर को चार स्थानों को क्षैतिज या अनुलंब रूप से पता लगाएं। अपने घोड़े को सीधे राजा के दोनों ओर या टावर की रेखा के निकट के चौराहे में दो टुकड़ों के बीच रखें। कुछ कहें: "यह एक भयानक स्थिति है, इसे चौराहे के रूप में जाना जाता है। मैंने दो टुकड़ों को खतरे में डाल दिया है और मैं अपने टावर को बिना किसी खतरे के कब्जा कर सकता हूं"। इस स्थिति के परिणामों को स्पष्ट करने के लिए, वही करते हैं, जो छात्र की टावर को अपनी रानी से बदलते हैं
  • टीच शतरंज चरण 12 नामक छवि
    2
    बोर्ड की एक कोने में छात्र की रानी को रखें, उसके राजा को एक जगह दूर रखें, बोर्ड के केंद्र के लिए विकर्ण करें। विपरीत कोने में अपने एक बिशप का पता लगाएँ छात्र को बताएं कि वह अपने राजा को खतरे से बाहर कर सकता है लेकिन ऐसा करने में वह अपनी रानी को बलिदान करता है इस आंदोलन को एक खुला आक्रमण कहा जाता है क्योंकि राजा को स्थानांतरित करके आप प्रतिद्वंद्वी को एक टुकड़ा कब्जा करने की अनुमति देते हैं।
  • सिखाया गया छवि सिखाओ शतरंज चरण 13
    3
    एक ही जगह में छात्र के राजा और रानी को रखें, लेकिन कुछ जगहों में एक ही रंग के एक वर्ग के एक टावर को रखें। अपने बिशप को स्थिति में रखें ताकि वह राजा और टॉवर पर हमला कर सके। उसे बताएं कि यह स्थिति एक चौराहे है और एक ही समय में एक हमले का पता चला है।
  • सिखाया गया छवि सिखाओ शतरंज चरण 14
    4
    उन्हें बीजीय संकेतन सिखाना, जो कि शतरंज में सबसे अधिक उपयोग किया जाता है कई शतरंज टूर्नामेंटों के लिए आपको अंकन का ट्रैक रखने की आवश्यकता होती है, जब आप खेलते हैं ताकि आप अपने गेम को चलाने और सुधारने के बाद आंदोलनों का विश्लेषण कर सकें। कई शतरंज अल्फ़ान्यूमेरिक प्रणाली के साथ आते हैं।
  • बोर्ड की लंबाई बढ़ जाती है "को" को "ज" (व्हाइट के परिप्रेक्ष्य में, अगर काली टुकड़ों का इस्तेमाल किया जाता है, तो रिश्ते को उलट दिया जाता है। बोर्ड की चौड़ाई 1 से 8 (सफेद लोगों के किनारे से काले लोगों की तरफ से होती है - फिर इसे काले लोगों के परिप्रेक्ष्य से उलट कर दिया जाता है)
  • यदि आप सफेद टाइल का उपयोग करते हैं, तो निचले दायें कोने में हमेशा सफेद होना चाहिए। इस बॉक्स को h1 कहा जाता है
  • पंक्तियों को कहा जाता है "पर्वतमाला"- कॉलम कहा जाता है "पंक्ति"। यदि एक पंक्ति में कोई प्यादे नहीं हैं, तो यह कहा जाता है "खुला"। यदि एक पंक्ति में एक रंग का केवल एक मोहरा है, तो यह है "अर्द्ध खुले"।
  • सिखाया गया छवि सिखाओ शतरंज चरण 15
    5
    टुकड़ों के आंदोलन के साथ आंदोलनों, उन्नत आंदोलनों और बुनियादी रणनीति की व्याख्या करने के लिए छात्र से पूछें। यदि यह सब कुछ ठीक से दिखाता है, तो खेल खेलें.
  • उसे सरल उद्घाटन दिखाएं उद्घाटन का विश्लेषण तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक यह विशेषज्ञ खिलाड़ियों के साथ नहीं खेला जाता। आप खुलेपन के बुनियादी सिद्धांतों को सिख सकते हैं, जिसमें इसके तीन मुख्य उद्देश्यों को शामिल किया गया है:
  • टुकड़ों के लिए जगह बनाने के लिए विकर्ण खोलें ई 4 के लिए प्यादा शुरुआती लोगों के लिए सफेद टुकड़े का उपयोग करने के लिए सबसे अच्छा कदम है क्योंकि यह रानी के विकर्णों और बिशप को एक साथ रिलीज करता है बिशपों के सामने घोड़ों को छोड़ने के लिए छात्र को सिखाओ, तेजी से डालने के लिए, बोर्ड के बीच में टावरों को डालने के लिए (पंक्तियां डी और ई) और रणनीति का उपयोग करके दुश्मन के राजा पर हमला करना।
  • केंद्र के नियंत्रण रखना, जो बोर्ड के मध्य में चार स्थानों का निर्माण करता है दूसरे शब्दों में, मोहरे को ई 4 पर रखें (और यदि संभव हो तो डी 4) और घोड़ों को स्थानांतरित करें ताकि वे केंद्र में अधिक आसानी से स्थानांतरित कर सकें।
  • अपने राजा को एक सुरक्षित जगह में रखो। शायद शुरुआत खिलाड़ियों के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य है वे आम तौर पर चरवाहा के चेक की तरह फँस जाते हैं इस प्रकार के जाल से बचने में आपके छात्र की मदद करना सुनिश्चित करें क्योंकि चूंकि खिलाड़ी का उपयोग करने वाले खिलाड़ी आमतौर पर रणनीतिक क्षमता खो देते हैं
  • उन खुदाई को जिन्हें आप उन्हें सिखाना चाहिए, वे हैं रॉय लोपेज, इटालियन गेम, चार घोड़े और किंग और मोहरे के बीच अन्य सामान्य उद्घाटन। ब्लैक के लिए, 1 से 5 के साथ प्रतिक्रिया करना सबसे अच्छा होता है जब तक कि आप सिसिलियन डिफेंस, फ्रैंट डिफेंस इत्यादि जैसे अन्य जवाब नहीं पढ़ सकते।
  • युक्तियाँ

    • धीरज रखो- कुछ लोग दूसरों की तुलना में खेल के आंदोलनों और रणनीति को समझने में अधिक समय लेते हैं, लेकिन धैर्य, अभ्यास और एक अच्छी व्याख्या के साथ, अधिकांश लोग खेलना सीख सकते हैं।
    • समझाओ कि शतरंज दुनिया में कहीं भी खेले जाने वाला खेल है, जो यात्रा करते समय अन्य लोगों के साथ जुड़ने के लिए एक आदर्श कौशल बनाती है।
    • छात्र अपनी गति से सीखने में मदद करने के लिए एक ऑनलाइन शतरंज कोर्स का उपयोग करने पर विचार करें, खासकर जब आप उन्हें सबसे जटिल आंदोलनों को पढ़ाने जा रहे हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शतरंज बोर्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com