ekterya.com

कैमेरा में एक्सपोजर को कैसे समझें

सब कुछ आप जब आप एक डिजिटल कैमरा खरीदने के क्या करना चाहते करने के लिए, आप जोखिम को समझना होगा। यद्यपि आप कुछ स्वीकार्य है या अच्छी तरह से ले जा सकते हैं आप अपने पैकेजिंग तस्वीरों से कैमरा मिलता है, एक बार आप समझ फोटोग्राफी में जोखिम क्या है, तो आप, कि तस्वीरें आप `स्नैपशॉट` के संदिग्ध पदनाम से परे ले देखेंगे और तस्वीरें और यादों बन ।

चरणों

कैम्पेन कैमरा एक्सपोजर स्टेप 1 के बारे में जानें
1
समझो कि क्या है "छवि के जोखिम" और यह आपकी तस्वीरों को कैसे प्रभावित करेगा। एक्सपोजर एक व्यापक शब्द है जो फोटोग्राफी के दो पहलुओं को दर्शाता है - यह दर्शाता है कि छवि के प्रकाश और अंधेरे दोनों को कैसे नियंत्रित किया जाए।
  • एक्सपोजर कैमेरा एक्सपोज़र मीटर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। यह उचित एक्सपोज़र को निर्धारित करता है, एफ-नंबर और शटर स्पीड सेट कर रहा है। संख्या एफ एक अंश है- च फोकल एपर्चर का प्रतिनिधित्व करता है संख्या एफ एपर्चर-एफ / 2.8 के बीच फोकल एपर्चर को विभाजित करके निर्धारित किया जाता है 1 / 2.8 बनाम एफ / 16, जो 1/16 हो सकता है यदि आप इसे एक केक के स्लाइस के रूप में देखते हैं, तो आप 1/16 से 1 / 2.8 के साथ बहुत अधिक केक पा सकते हैं।
  • यह कुछ हद तक चिंताजनक हो सकता है लेकिन च-नंबर और शटर गति हमेशा सही प्रकाश, या प्रकाश, अंधकार और जोखिम पाने के लिए प्रत्येक तस्वीर में मौजूद हैं।
  • यह समझने का एक अच्छा तरीका है: "आधार में एक छेद के साथ पानी की एक बाल्टी के बारे में सोचो यदि बाल्टी के आधार में छेद बड़ा (विस्तृत उद्घाटन) है, तो पानी जल्दी से (तेजी से शटर गति) से बच जाएगा इसके विपरीत, पानी की एक ही राशि के साथ पर, बाल्टी आधार में एक छोटा सा छेद (छोटे उद्घाटन), पानी बच धीरे-धीरे होता है, तो (धीमी शटर गति)"। एपर्चर और शटर गति समझाया
  • एक्सपोजर या प्रकाश और तस्वीर में अंधेरा संख्या च, जो लेंस और शटर गति में छेद है, जो समय की लंबाई शटर खुला रहता है के आकार है का एक संयोजन है। इसलिए, यदि आप शटर अब खोलते हैं, तो फिल्म में अधिक प्रकाश या अधिक हल्के डिजिटल संवेदक पर छोड़ यह फ़िल्टर कर दिया जाएगा, और तस्वीर उज्जवल, या स्पष्ट हो जाएगा। आप जोखिम (फिल्म या डिजिटल सेंसर करने के लिए कम प्रकाश देने) को छोटा करते हैं, तो जोखिम गहरा हो जाता है। इस प्रकार, उच्च शटर गति, अधिक जोखिम और अधिक प्रकाश, जबकि धीमी शटर गति, जोखिम और प्रकाश कम होगा।
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 2 के बारे में जानें
    2
    इस बारे में जानें "संख्या एफ"। "संख्या एफ" एक अंश का प्रतिनिधित्व करता है, जो लेंस की लंबाई की तुलना में लेंस में एपर्चर का अंश है। उद्घाटन है जहां प्रकाश पास है।
  • कैम्पेन कैमरा एक्सपोजर स्टेप 3 के बारे में जानें
    3

    Video: एपर्चर, शटर गति, आईएसओ, और प्रकाश समझाया-समझना एक्सपोजर और कैमरा सेटिंग

    इस उदाहरण की कोशिश करो कल्पना कीजिए कि आपके पास 50 मिमी की फोकल लंबाई वाली लेंस है और संख्या f f / 1.8 है। संख्या एफ फोकल लंबाई / एपर्चर द्वारा निर्धारित किया जाता है तो 50 / एक्स = 1.8 या x ~ = 28 वास्तविक व्यास जहां प्रकाश लेंस से गुजरता है, वह 28 मिमी है। उदाहरण के लिए, यदि लेंस की संख्या 1 है, तो एपर्चर 50 मिमी हो सकता है, क्योंकि 50/1 = 50 यह वह संख्या है जो वास्तव में प्रतिनिधित्व करता है।
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 4 के बारे में जानें
    4
    मोड का अध्ययन करें "मैनुअल एक्सपोजर" आपके कैमरे का मैनुअल मोड में आप एफ-नंबर और शटर स्पीड दोनों सेट कर सकते हैं। यदि आप वास्तव में प्रकाश, एक्सपोजर, और कैसे काम करता है फोटोग्राफी को नियंत्रित करना चाहते हैं, तो आपको मैन्युअल एक्सपोज़र मोड का इस्तेमाल करना सीखना चाहिए - यह न केवल एनालॉग कैमरों में उपयोगी है, जो फिल्मों के साथ काम करता है। आज, मैन्युअल मोड अभी भी डिजिटल कैमरे में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह वास्तव में आप अपनी तस्वीरों के देखने और सार को नियंत्रित करने का तरीका है।
  • एक डिजिटल फोटो चरण 2 ले लीजिए छवि
    5
    इस कारण को समझें कि आप जोखिम को क्यों बदलना चाहते हैं। फोटो को नियंत्रित करने के लिए उद्घाटन वास्तव में महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह प्रकाश में देता है, और तस्वीरों में प्रकाश सबसे महत्वपूर्ण है। प्रकाश के बिना आपके पास कोई फ़ोटो नहीं हो सका।
  • प्रकाश और फ़ोकस दोनों को नियंत्रित करने के लिए एपर्चर सेट करें - दूसरे शब्दों में, फ़ील्ड की गहराई।
  • पृष्ठभूमि को धुंधला करने के लिए विस्तृत एपर्चर, जैसे कि एफ / 2 या 2.8 सेट करें और अपने लेंस को तेज रखें इसके अलावा, आप शायद कम प्रकाश में शॉट्स लेने के लिए व्यापक एपर्चर का उपयोग करना चाहते हैं, क्योंकि इससे ब्लरिंग को रोक दिया जाएगा।
  • मध्यम एपर्चर, 5.6 या 8 के साथ एक शॉट बनाओ ताकि लेंस स्पष्ट हो और पृष्ठभूमि थोड़ा ध्यान से बाहर है लेकिन पहचानने योग्य है।
  • आप इस तरह के f / 11 और संभवतः कम के रूप में एक छोटा सा छिद्र ले, परिदृश्य की तस्वीरों के लिए, जब आप अग्रभूमि में फूलों पर कब्जा करना चाहते हैं, नदी और पहाड़ों ध्यान केंद्रित किया। प्रारूप के आधार पर, छोटे एपर्टर्स जैसे कि एफ / 16 और छोटे आप विवर्तन प्रभाव के कारण तीव्रता खो देते हैं
  • कई फोटोग्राफरों के लिए, उद्घाटन और अधिक एक अच्छा फोटोग्राफ शटर गति प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह तस्वीर में क्षेत्र की गहराई को नियंत्रित करता है, जबकि यह कहने के लिए कि क्या फोटोग्राफ 1/250 या 1 में लिया गया था और अधिक कठिन है / एक सेकंड का 100
  • कैम्पेन एक्सपोज़र चरण 6 के बारे में जानें
    6
    समझें कि आप ISO को क्यों बदलना चाहते हैं डिजिटल कैमरे में आईएसओ कैमरे के प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता को नियंत्रित करने के बदल जाता है। जब प्रकाश उज्ज्वल है, कैमरा कम संवेदनशीलता कम विकृति के साथ एक तस्वीर प्राप्त करने के लिए के रूप में शटर गति आईएसओ 100 करने के लिए काफी तेजी से सेट कर दिया जाता है करने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है। जब कमरे में थोड़ा प्रकाश आता है, तो कैमरे में अधिक संवेदनशीलता की आवश्यकता होती है। इसलिए, यह संभवतः आईएसओ 1600 या यहाँ तक कि 6400, पर्याप्त रोशनी प्राप्त करने के लिए 100 से वृद्धि की जानी चाहिए, ताकि फ़ोटो धुँधली नहीं है। और फिर, आपको क्या मिलता है? आईएसओ अधिक शोर में वृद्धि करके फोटोग्राफी और कम रंग में (एनालॉग कैमरों के मामले में कहा जाता है अनाज) प्राप्त किया जाता है, तो यह डाउनलोड किए बिना कि आप आईएसओ संभव के रूप में कम के रूप में स्थापित करने के लिए सुनिश्चित करें कि अच्छा है, जबकि आप तस्वीरें लेने के लिए पूरी तरह से खत्म धुंधला।
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 7 के बारे में जानें
    7
    निर्धारित करें कि आपके शॉट के लिए क्या आवश्यक है I आपके डिजिटल कैमरे में आईएसओ एनालॉग कैमरों के समान है। फिल्मों को प्रकाश व्यवस्था के प्रकार के अनुसार खरीदा जाने से पहले उपयोग किया जाएगा। आजकल, आप प्रकाश पर निर्भर करते हुए कैमरे में आईएसओ को कॉन्फ़िगर करते हैं।
  • आईएसओ को कैसे विन्यस्त करें? कुछ कैमरों में शीर्ष पर एक बटन है जो आईएसओ कहता है। बटन दबाएं, नंबर सेट करें, और उसे बदलें।
  • कुछ कैमरों में आपको मेनू पर जाना होगा और आईएसओ कॉन्फ़िगरेशन देखना चाहिए। आईएसओ सेटिंग्स पर क्लिक करें और नंबर सेट करें और इसे बदल दें। आईएसओ को एक डिजिटल कैमरे में कॉन्फ़िगर किया गया है।
  • कैम्पेन कैम्पेर एक्सपोज़र चरण 8
    8



    अपने कैमरे की शटर गति को बदलकर एक कार्य के एक क्षण को कैप्चर करें। किसी क्रिया को कैप्चर करने की क्षमता को संशोधित करने के लिए अपने कैमरे पर शटर गति बदलें। आप कैमरे हाथ पकड़े हुए तस्वीर ले लेंगे, तो आप तीव्र या फोकल लंबाई शटर की पारस्परिक तुलना में तेजी के रूप में गति की जरूरत है। दूसरे शब्दों में, यदि आप 100 मिमी लेंस के साथ एक तस्वीर ले रहे थे, तो आदर्श शटर गति एक सेकंड का 1/100 हो जाएगी। इस गति पर कैमरे के धुंधला को समाप्त किया जा सकता है।
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 9 के बारे में जानें
    9
    आप एक चलती विषय की एक तस्वीर लेने के लिए जा रहे हैं, एक 1/1000 के लिए 1/500 के बीच है कि इस विषय के आंदोलन को रोकने के लिए करने के लिए शटर गति बदल जाते हैं।
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 10 के बारे में जानें
    10
    कम प्रकाश शॉट्स जहां शटर के लिए और अधिक प्रकाश की आवश्यकता के लिए, एक तीसवां या एक दूसरे की पचासवीं के शटर गति निर्धारित किया है। जब आप ऐसा करते हैं, तो कार्रवाई धुंधली हो जाएगी, इसलिए कम रोशनी में 30 या 50 का उपयोग करें या जब आप क्रिया को धुंधला करना चाहते हैं
  • औसत शटर गति: अधिकांश फ़ोटो के लिए 125 या 250।
  • फास्ट शटर गति: 500 या 1000 कार्यों के लिए
  • धुँधली या मंद कार्य के लिए एक दूसरे के तीसवां या पचासवें
  • कैम्पेन एक्सपोजर स्टेप 11 के बारे में जानें
    11

    Video: एक्सपोजर समझाया, बस - एपर्चर, शटर गति, आईएसओ

    अपने डिजिटल कैमरे की शटर गति को कैसे बदलना सीखें आपके पास डिस्क, एक बटन का विकल्प हो सकता है या आपको कैमरे की स्क्रीन पर ऐसा करना पड़ सकता है।
  • कैमरा सीप एक्सपोजर स्टेप 12 के बारे में जानें

    Video: समझौता एक्सपोजर: मार्क वालेस के साथ एक्सपोजर त्रिभुज

    12
    हमेशा underexposure के साथ पक्ष के लिए चुनते हैं। बेशक, यह आप आदर्श जोखिम हासिल करना चाहते हैं कह के बिना चला जाता है, लेकिन अगर आप इसे पाने के लिए असफल, वह कम जोखिम के पक्ष चुनता है (चलो अपने दृश्य एक सा अंधेरा है)। जब एक तस्वीर ओवरेक्स्पोज्ड होती है, तो सभी जानकारी खो जाती है और पुनर्प्राप्त नहीं की जा सकती। Underexposed फोटो के साथ, दूसरी तरफ, आपके पास पोस्ट प्रोसेसिंग के माध्यम से तस्वीर को पुनर्प्राप्त करने के लिए शानदार संभावनाएं हैं। आप अपने कैमरे को ईवी मुआवजे (एक्सपोजर वैल्यू मुआवजा) का उपयोग करके अंडरएक्सस्पोज़र में सेट कर सकते हैं।
  • Understand कैमरा एक्सपोजर चरण 13 शीर्षक छवि
    13
    का उपयोग करने के लिए जानें "मोड प्रोग्रामिंग" आपके कैमरे का आपके कैमरे के एक्सपोज़र मोड आपको फ़ोटो को समायोजित करने के तरीके को नियंत्रित करने की अनुमति देगा। बुनियादी मोड "पी" मोड (कार्यक्रम मोड) है, जो आप दोनों शटर गति या एपर्चर सेटिंग्स में हेरफेर, और इतना है कि फोटोग्राफी प्रकाश की मात्रा के अनुसार सही जोखिम है अन्य मूल्य ठीक से समायोजित करने के लिए अनुमति देता है। प्रोग्राम मोड का लाभ यह है कि आपको कुछ भी जानने की जरूरत नहीं है। यह मोड हरे ऑटो मोड के ठीक ऊपर स्थित है, या "निस्संदेह" मोड।
  • कैमरा शीर्षक एक्सपोजर चरण 14
    14
    अपने आप को मोड के साथ परिचित कराएं "डायाफ्राम खोलने की प्राथमिकता"। अपने डिजिटल कैमरे में आपके पास "मोड ए" या डायाफ्राम खोलने की प्राथमिकता है। एपर्चर प्राथमिकता मोड में (यह जोखिम निर्धारित करने का एक तरीका है) - फोटोग्राफर चुनता है खोलने का नंबर एफ. कैमरा आपके लिए शटर की गति का चयन करेगा। इस मोड को सबसे उपयोगी माना जा सकता है। इस प्रकार, आप संख्या एफ का चयन करेंगे, उदाहरण के लिए, पृष्ठभूमि को धुंधला करने के लिए f / 2.8, फ़ील्ड में मध्यम गहराई के लिए f / 8, या संपूर्ण दृश्य के लिए एक दृष्टिकोण के लिए f / 16।
  • कैमरा शीर्षक एक्सपोजर चरण 15 के बारे में जानें
    15
    मोड का अन्वेषण करें "जोखिम समय की प्राथमिकता" आपके कैमरे का अपने कैमरे की शटर गति से खुद को परिचित कराएं। शटर गति का लाभ यह है कि आप अपने लिए सबसे अधिक सुविधाजनक या सुविधाजनक नंबर कॉन्फ़िगर करेंगे। फिर, कैमरा दूसरे नंबर का चयन करेगा, संख्या एफ। आपके कैमरे पर, आपके कैमरे के आधार पर एक्सपोज़र के समय प्राथमिकता एस या टीवी मोड हो सकती है।
  • एक्सपोज़र समय में प्राथमिकता मोड में, शटर की गति चुनें और कैमरा नंबर एफ सेट करेगा।
  • इस मोड में, कैमरा आपके द्वारा चुने गए शटर गति का उपयोग करके तस्वीर लेगा, भले ही यह पता न हो कि क्या तस्वीर सही है या नहीं।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डिजिटल कैमरा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com