ekterya.com

पेशेवर फोटो स्टूडियो को कैसे तैयार किया जाए

यह मार्गदर्शिका आपको पेशेवर फोटो स्टूडियो बनाने के लिए आवश्यक उपकरण दिखाएगा, इसके साथ-साथ इसके संचालन के लिए स्टूडियो को कैसे सेट किया जाए, इसके तकनीकी विवरण भी दिखाएंगे। यह विकी आलेख यह मानता है कि फोटोग्राफी के बारे में आपके पास पहले से ही ज्ञान है और आपके पास एक गुणवत्ता वाला पेशेवर कैमरा है जो एक गुणवत्ता पेशेवर अध्ययन बनाए रखने के लिए आवश्यक विशेषताओं के साथ है।

चरणों

एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 1 शीर्षक वाली छवि
1

Video: Charlie Puth Best.Cover.Ever. - Episode 4

Video: कथक क्या है, कथक के घरानों का इतिहास । Kathak in Hindi | Learn Kathak Online | पाठ १/२२२

अच्छा वातावरण प्राप्त करें यह स्थान खाली होना चाहिए और सफ़ेद होना चाहिए। आदर्श रूप से, फर्श ठोस होना चाहिए और गुणवत्ता वाले औद्योगिक सफेद रंग के साथ पेंट किया जाना चाहिए। कालीन, रजाई वाली सामग्री और फर्श की चटाई से बचें - लगभग सभी उपकरण बिजली हैं और इन सामग्रियों में आग का खतरा पैदा हो सकता है।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 2 नामक छवि का शीर्षक
    2
    उपयुक्त प्रकाश व्यवस्था का काम करें
  • फोटोग्राफी में प्रकाश सबसे महत्वपूर्ण बात है सबसे पहले, सुनिश्चित करें कि आपके अध्ययन में प्रकाश के किसी भी स्रोत की कोई संभावना नहीं है। अधिकांश फोटोग्राफी नौकरियों के लिए, दरवाजे के नीचे एक छोटी सी दरार एक समस्या नहीं होगी, लेकिन यह भी कई प्रकार के शॉट्स को बर्बाद कर सकता है।
  • किसी भी आकार के अध्ययन के लिए तीन फ़ोटो छाता पर्याप्त हैं ये प्रकाश बल्ब की तरह होते हैं जिन्हें विषय से दूर का सामना करना पड़ता है और एक बड़े सफेद छाता को इंगित करता है जो प्रकाश को समान रूप से फैलता है और फैलता है। ये छतरियां आपको बनाने के लिए प्रकाश का एक सतत स्रोत देती हैं "तापमान" अपने शॉट्स के लिए प्रकाश की प्रत्येक को एक तिपाई पर रखा जाता है ताकि वह स्टूडियो को घुमाने, झुकाव और आगे बढ़ने में सक्षम हो सके, साथ ही दीपक की ऊंचाई को समायोजित कर सके।
  • फ्लैश और स्ट्रोब रोशनी बंद रहती है, जबकि वे उपयोग में नहीं हैं और फिर तस्वीर लेते समय फ्लैश का उपयोग करते हैं। इन्हें आपके कैमरे में या स्टूडियो में रखा जा सकता है और रिमोट कंट्रोल द्वारा सक्रिय किया जा सकता है। एक पेशेवर स्टूडियो के लिए, आपके पास तीन स्ट्रोब लाइट छतरियां (ऊपर उल्लिखित फोटोग्राफिक छतरियों के अलावा), एक फ्लैश जो आपके कैमरे के ऊपर और कुंडली फ्लैश पर रखी जा सकती है, जो लेंस के चारों ओर रखी जा सकती है। "स्ट्रोब रोशनी" शटर दबाए जाने पर उन्हें फ्लैश पर सेट किया जाना चाहिए (ताकि जब आप चित्र लेते हों तो ये रोशनी फ़्लैश हो जाए) वायरलेस रिमोट कंट्रोल के लिए हाल के वर्षों में निर्मित सभी गुणवत्ता वाले पेशेवर कैमरे में एक वायरलेस इन्फ्रारेड सेंसर होगा जो आपको स्ट्रोब रोशनी को उस तरह से काम करने के लिए कॉन्फ़िगर करने की अनुमति देगा। कैमरे के ऊपर और लेंस के चारों ओर स्थित फ्लैश केबल के साथ कैमरे से जोड़ा जा सकता है, क्योंकि ये एक ही कैमरे में रखे जाते हैं। सुनिश्चित करें कि आप केबल की व्यवस्था करते हैं ताकि यह गर्तिका में बाहर न आए। बहुत कम ही आप इन सभी रोशनी को एक साथ उपयोग करेंगे, लेकिन आपको उन्हें सही रोशनी बनाने के लिए होना चाहिए।
  • इजीपी एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    हमेशा सभी रोशनी और अन्य उपकरणों के लिए पर्याप्त स्पॉटलाइट और अतिरिक्त बैटरियां हैं।
  • इजीपी एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    उपयोग करने के लिए प्लेटफ़ॉर्म हैं ये प्लेटफॉर्म्स हैं जिनका इस्तेमाल खड़े, बैठने, दुबला या जगहों के लिए किया जा सकता है। विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्मों जितना संभव हो उतना संभव है। किनारों और जोड़ों के बिना फ्लैट लकड़ी के बक्से बेहतर कार्य करते हैं और एक काले स्प्रे के साथ चित्रित किया जाना चाहिए। मजबूत और कॉम्पैक्ट प्लेटफार्म हैं जो कुछ वजन का समर्थन कर सकते हैं और कुछ वजन भी कर सकते हैं। यह अच्छा होगा अगर एक गोदाम गोदाम के रूप में उपयोग के लिए खुले रखा गया हो और आप बैकड्रॉप और अन्य सॉफ्ट सामान जैसी चीजें स्टोर कर सकते हैं।
  • इजीपी एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    क्या तिपाई है आप किसी भी कोण को लेने के लिए अनुमति देने के लिए एक उच्च और कम तिपाई बनाने के लिए पर्याप्त है। तिपाई प्राप्त करें कि आप पूरी तरह से झुकाव और घुमा सकते हैं, साथ ही साथ उनकी ऊंचाई समायोजित कर सकते हैं और वे हल्के लेकिन प्रतिरोधी हैं।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 6 नामक छवि का शीर्षक
    6
    रोशनी के वजन का समर्थन करने के लिए मजबूत और ठोस फ़्रेम प्राप्त करें फ़्रेम धातु संरचनाएं हैं जहां आप रोशनी, बैकड्रॉप लटका सकते हैं और आपके स्टूडियो की शैली को बदलने के लिए एक महत्वपूर्ण कारक भी हैं। आकार और मात्रा आपके अध्ययन के आकार पर निर्भर करेगी। कुछ उपलब्ध फ़्रेम को अलग-अलग आकारों में समायोजित किया जाता है। कम से कम तीन फ्रेम की कोशिश करो
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    हाथ में एक या दो सीढ़ियाँ हों आपको उन्हें सबसे ऊंचा फ्रेम से धन लटकाए जाने की आवश्यकता होगी, और उन पर रोशनी माउंट करने के लिए भी। यदि आपकी रोशनी तिपाई आपके लिए आवश्यक प्रकाश प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं है, तो आप इसे अधिक ऊंचाई देने के लिए एक मंच पर तिपाई डाल सकते हैं, और आपको रोशनी समायोजित करने के लिए एक सीढ़ी की आवश्यकता होगी। रोशनी की तरफ एक एकल सीढ़ी को स्थानांतरित करने के बजाय प्रत्येक प्रकाश तिपाई में स्थायी रूप से एक निश्चित सीढ़ी के लिए यह अधिक सुविधाजनक है यह ग्राहक, मॉडल, स्टाइलिस्ट, श्रृंगार कलाकार, पोशाक निर्माताओं और अन्य लोगों को परेशान करता है जो अपने समय के लिए भुगतान करते हैं।
  • इजीपी एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    जैल पतले और रंगीन पारदर्शी प्लास्टिक के टुकड़े हैं जो रंग में भिन्न होते हैं। पर्यावरण में प्रकाश को बदलने के लिए उन्हें प्रकाश स्रोतों में रखा गया है। सूर्यास्त का अनुकरण करने के लिए, आप मैदान से ऊपर एक पीला जेल प्रकाश आधा मीटर रख सकते हैं, जमीन से नारंगी जेल प्रकाश पांच फीट और जमीन से तीन मीटर ऊपर एक लाल जेल प्रकाश लगा सकते हैं। सभी संभव रंगों के जैल प्राप्त करें यह सूक्ष्म और नाटकीय प्रकाश प्रभाव बनाने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 9 नामक छवि का शीर्षक
    9
    प्रकाश को मापने के लिए तैयार प्रकाश मीटर को कमरे में प्रकाश के "तापमान" को मापने के लिए उपयोग किया जाता है उचित प्रकाश व्यवस्था के लिए यह आवश्यक है
  • Video: दुल्हन के लिए मेकअप टिप्स

    एक व्यावसायिक फोटोग्राफ़ी स्टूडियो स्टीव 10 शीर्षक वाली छवि
    10
    एक सफेद संतुलन कार्ड और एक रंग पैलेट प्राप्त करें सफेद बैलेंस कार्ड में सफेद रंग के कई रंग हैं, साथ ही एक काले और सफेद चेकर पैटर्न ताकि आप कैमरे की सेटिंग्स को प्रकाश में समायोजित कर सकें, साथ ही साथ एक उचित फ़ोकस को समायोजित कर सकते हैं। स्टूडियो में वांछित प्रकाश की टोन बनाने के लिए रंग पैलेट को प्रकाश मीटर के साथ प्रयोग किया जाता है। कई अच्छे रंग पट्टियाँ भी संयोजनयुक्त जैल का चयन शामिल हैं।
  • इजीपी एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 11 शीर्षक वाली छवि
    11
    अपने उपकरण को दूरस्थ रूप से संचालित करने का एक तरीका है रिमोट शटर एक उपकरण है जो शटर को दूर से सक्रिय करता है और कैमरे को छूने के बिना तस्वीरें लेता है। यह महत्वपूर्ण है कि आपका कैमरा तिपाई पर है और शॉट्स के बीच स्थानांतरित नहीं किया जाना चाहिए। रिमोट ट्रिगर सबसे अच्छे हैं क्योंकि वे ट्रिगर को पकड़ते हुए और केबल कैमरे को खींचते समय बहुत दूर रहने से बचाते हैं।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 12 नामक छवि का शीर्षक
    12

    Video: दी ग्रेट खली को उत्तराखंड में लगी चोट का सच | The Great Khali Dalip Singh Rana | The Lallantop

    स्मृति कार्ड और रोल हैं अधिकांश पेशेवर डिजिटल एसएलआर कैमरों का उपयोग करते हैं, जिसके लिए मेमोरी कार्ड की आवश्यकता होती है। जितनी ज़्यादा आप कर सकते हैं उतनी ही उनको अच्छी तरह से रिकॉर्ड कर सकते हैं यदि आप एक रोल का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक रोल को ध्यान से लेबल करना सुनिश्चित करें और ठंड और सूखी जगह में भंडारण के लिए एक जगह का प्रबंध करें।
  • एक व्यावसायिक फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 13 नामक छवि शीर्षक
    13
    यह प्रशंसकों का उपयोग करता है इन सभी रोशनी और उपकरण बहुत गर्मी का उत्पादन करेंगे इस तथ्य को ध्यान में रखें कि आप सभी बाहरी प्रकाश स्रोतों को अवरुद्ध करना चाहते हैं और संभवतः आप बहुत हवादार जगह में नहीं हैं। कम से कम पांच प्रशंसकों को दूसरे पक्ष में हवा दें, जहां यह नहीं है कि क्लाइंट क्या है और जो गर्मी जितना संभव हो उतना दूर हो सके। प्रशंसकों का इस्तेमाल कपड़ों, कपड़े और बालों के साथ नाटकीय प्रभाव बनाने के लिए भी किया जा सकता है।
  • एक पेशेवर फोटोग्राफी स्टूडियो स्टीव 14 नाम से लैस छवि
    14
    अपने सभी उपकरणों को प्लग करने के लिए पर्याप्त एक्सटेंशन हैं फ़्यूज़ और अधिभार के लिए सुरक्षा वाले बढ़ते सांसदों को प्राप्त करें Etiquetalo और एक केबल को दूसरे प्लग से कनेक्ट न करें अपने सभी प्रशंसकों के लिए एक का उपयोग करें, एक अपने फोटोग्राफिक छतरियों के लिए, एक अपनी स्ट्रॉब रोशनी के लिए, आदि। इस तरीके से, आप आसानी से एक विद्युत समस्या की पहचान कर सकते हैं, और केवल एक प्लग से ज्यादा ऊर्जा नहीं खपत होगी यदि आपके स्टूडियो में आपके सभी उपकरणों के लिए प्रचुर मात्रा में बिजली की आपूर्ति नहीं है, तो आपको एक अलग बैटरी, या एम्पलीफायर के लिए बैकअप की आवश्यकता होगी।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com