ekterya.com

रात के आसमान की तस्वीरें कैसे लें

हैरानी की बात है कि साधारण 35 मिमी रिफ्लेक्स लेंस और पारंपरिक कैमरा फिल्म या डिजिटल कैमरे का उपयोग करके लगभग किसी को रात के आकाश की उच्च गुणवत्ता, चौड़े-कोण तस्वीरों को हासिल किया जा सकता है। फोटोग्राफी की इस पद्धति को एस्ट्रोपोटोग्राफी के रूप में जाना जाता है

चरणों

Video: आज रात 5 रूपए का सिक्का बना देगा आपको मालामाल ,जाने कैसे

1
कैमरे को एक कठोर तिपाई पर माउंट करें उच्च गति फिल्म, (कम से कम आईएसओ 200) के साथ चैम्बर लोड हो रहा है, या एक मूल्य के लिए डिजिटल कैमरे की गति में परिवर्तन से 200 800 के (400 या अधिक की एक फिल्म की गति छवि का कारण बनता है होना करने के लिए एक दानेदार देखा जाता है।)
  • 2

    Video: हवाई जहाज गुजरने के बाद पीछे जो सफेद लकीर दिखती है, वो है क्या?

    ऑटोफोकस तंत्र को बंद करें और क्षितिज (या स्वत: परिदृश्य / दूरी समायोजन में) के पहले फोकस को समायोजित करने के लिए मैन्युअल रूप से लेंस के छल्ले को स्थानांतरित करें। यदि आप अपनी छवि पर एक क्लोज-अप शामिल कर रहे हैं, तो दो छवियों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें, फोकस में सितारों के साथ एक और फोकस में पृष्ठभूमि वाला एक इन्हें बाद में कई संपादन कार्यक्रमों के साथ जोड़ा जा सकता है।
  • Video: दीपावली पूजा में यह गलती मत करना-लक्ष्मी पूजा में ध्यान रखना इन बातों का Diwali Suresh Shrimali

    3
    शटर की गति को लंबे समय तक एक्सपोजर या 2 और 30 सेकंड के बीच शॉट्स के लिए सेट करें।



  • 4
    आकाश के वांछित क्षेत्र के लिए कैमरे का निर्देशन और शटर को गोली मार, अधिमानतः एक्सटेंशन केबल का उपयोग कर या आदेश कंपन को कम करने और शटर वांछित समय के लिए खुला रखने के लिए कैमरे टाइमर का उपयोग।
  • 5

    Video: How to use Google Maps - Agent001 S01E02 (गूगल मैप से रास्ता कैसे ढूंढें - एजेंट001 S01E02)

    अपने लेंस के लिए सबसे विस्तृत एपर्चर, छोटी एफ-संख्या को ठीक करें
  • युक्तियाँ

    • आप पहले से ही एक बिंदु और, 8 सेकंड जितनी कम शटर गति है कि रात दृश्य पर स्विच करता है एक ट्रिगर है और यह भी सबसे कम शटर गति सेट, एपर्चर व्यापक और कम फ्लैश सिंक का उपयोग करता है। यह अजीब लग सकता है, लेकिन यह काम करता है।
    • सर्वोत्तम परिणामों के लिए, कम से कम 1/2 स्टॉप के लिए सबसे बड़ा लेंस एपर्चर (सामान्यतः एफ / 1.4, 1.8 या 2.8 फिल्म के साथ कैमरे के लिए) सेट न करें। यह असमान प्रकाश क्षेत्र के रूप में जाना सबसे अच्छा चित्र के माध्यम से असमान रोशनी कम हो जाएगा और यह भी सितारों की छवियों कि सूजन या धुँधली दिखाई देते हैं में विपथन को कम।
    • कुछ मिनट या घंटों के लिए शटर खोलने के अलावा, अन्य चीजें हैं जो शौकिया उपकरणों के उपयोग से आश्चर्यजनक फ़ोटो बना सकती हैं:
    • अपने फ्रेम और संरचना को केवल स्वर्ग तक ही सीमित नहीं करें पृष्ठभूमि वस्तुओं (आप और आपके दूरबीन, पेड़, एक वेधशाला) शामिल हैं यदि कुछ प्रकाश प्रकाश है (जिसे आप बचने की कोशिश करनी चाहिए), तो आपके लक्ष्य को रोशन करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए। अन्यथा यह फ़्लैश लाइट का इस्तेमाल करता है और सचमुच "पिंटा" इसके साथ आपका लक्ष्य, आप प्रकाश की एक स्रोत के रूप में कार की हेडलाइट्स भी उपयोग कर सकते हैं सबसे अच्छी बात यह है कि आपका एक्सपोजर कम से कम 30 सेकंड है, और संभवतः अब, इसलिए आपके पास फोटोग्राफी शुरू करने का समय है, फ्लैश या मशाल को लागू करें और अपने एक्सपोजर की प्रतीक्षा करें। यह कुछ अभ्यास (तो आप जो कुछ भी करते हैं, रिकॉर्ड करेंगे) लेते हैं, लेकिन आप को क्लोज-अप के लिए उज्ज्वल सितारे, स्टार ट्रेल्स और उज्ज्वल लक्ष्य प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए।
    • एक उल्का बौछार पकड़ने की कोशिश करें और कम से कम आधे घंटे के लिए शटर खोलें। हो सकता है कि आप किसी फ्रेम में कुछ उल्टे कब्जा कर सकें (इसमें शामिल होकर बहुत रोमांचक हो जाएगा, अगर आप किसी को कैप्चर करने और इसे अपनी तस्वीरों को प्रकट करते समय देखें)। अपने प्रदर्शनियों में हवाई जहाज और उपग्रहों को भी शामिल करने का प्रयास करें।
    • यह सलाह थोड़ा चाल के साथ कुछ है एक पूर्ण ध्यान केंद्रित के साथ 5 से 10 मिनट के एक्सपोजर के साथ शुरू करें (क्षितिज पर ध्यान केंद्रित करें) अंतराल पर यह आपके कैमरे को थोड़ा-थोड़ा लेता है। फोकस के परिवर्तन के छोटे होने के अंतराल के छोटे और परिणाम बेहतर होंगे, हालांकि यह कुछ मुश्किल भी है। इसका परिणाम प्रकाश के अंक के बजाय संभव शंकु दिखाएगा, क्योंकि तारे फ़्रेम के चारों ओर बढ़ते हैं क्योंकि प्रकाश की बड़ी गेंदें (फोकस के बाहर) बनाई जाती हैं। ऐसा करने का कारण यह है क्योंकि defocused छवियाँ प्रकाश के छोटे बिंदुओं की तुलना में बेहतर रंग दिखाती हैं आप विभिन्न तारों के लाल / पीले / सफेद / नीले रंग की तुलना कर सकते हैं, आदि। इसके अलावा शंक्वाकार आकार थोड़ा तीन-आयामी और बहुत दिलचस्प लगते हैं।
  • तेज़ तेज फिल्म सितारों की होगी, लेकिन आप भी अधिक दानेदार छवियों होगा बहुत कम से कम, वह 400 की गति के साथ एक फिल्म का उपयोग करता है और तेज फिल्में देखने की कोशिश करता है, जैसे कि 3200 की गति के साथ।
  • हमेशा अपने शॉट्स को उस क्रम में रिकॉर्ड करें, जिसमें आपने उन्हें प्राप्त किया था। यह बहुत सच है कि आपके आधे से अधिक शॉट्स काम नहीं करेंगे। रिकॉर्डिंग एक्सपोज़र टाइम्स और अन्य सेटिंग्स में सुधार करने का एकमात्र तरीका है। डिजिटल कैमरों का उपयोग करने वाले फोटोग्राफरों को एक्सआईफ़ की जानकारी से परामर्श करना चाहिए
  • चेतावनी

    • पृथ्वी के घूर्णन आंदोलन के कारण रात के आकाश को उसके सिर पर मुड़ना होगा। परिणाम ऐसी है कि जब समय की अवधि के भीतर स्थिर कैमरे का उपयोग, तस्वीरों में सितारों दिखाई रूप में यदि वे अंक या प्रकाश की धारियाँ, बजाय चमकदार धब्बे खिंचाव के रूप में हम हमारी आँखों से देख रहा है। एक 35 मिमी के कैमरे में मानक 50 मिमी लेंस का उपयोग करते हुए, सितारों को 30 सेकंड के बाद रोशनी की धारियों के रूप में फिल्म के विमान में खुद को देखना शुरू हो जाएगा। यद्यपि आप प्राप्त कर सकते हैं मिनट से स्थायी जोखिम का उपयोग कर अद्भुत तस्वीरें घंटे-यहां तक ​​कि जान-बूझकर दिखा प्रकाश की धारियाँ - कई Astrophotographers स्थिर कैमरों में कम जोखिम एक तिपाई पर रखा उपयोग करें, या यह भी एक मोबाइल माउंट, इंजन का उपयोग, एक दूरबीन, ताकि सितारों को अंतिम तस्वीर में प्रकाश के निश्चित बिंदु के रूप में रखा जा सके।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com