ekterya.com

कैसे चंद्रमा तस्वीर

चाँद से ली गई खूबसूरत तस्वीरें असली बात कर रहे हैं जब वे सही तरीके से ली जाती हैं। दुर्भाग्य से, न केवल आपको चाँद पर कैमरे को निशाना बनाने की आवश्यकता है और इसे प्राप्त करने के लिए चित्र लें। ऐसा करना आकर्षक हो सकता है, लेकिन अंतिम परिणाम देखने योग्य नहीं होगा, दूसरों के साथ साझा करना छोड़ें हालांकि, जब आप जानते हैं कि आपको एक लेंस की जरूरत है या एपर्चर और शटर गति को कैसे समायोजित करना है, जैसे अच्छे फोटो रखने की आवश्यकता है, तो आप चंद्रमा की अद्भुत छवियां ले सकेंगे। थोड़ा अभ्यास के साथ चित्र लेने के लिए चंद्रमा आपकी पसंदीदा विषयों में से एक बन जाएगा। दाईं ओर की छवि एक समग्र है, जिसे चंद्रमा और अन्य चित्रों की एक तस्वीर से बनाया गया है।

चरणों

चित्र जिसका शीर्षक चंद्रमा चरण 1 है
1

Video: चंद्रमा की जमीन पर शवों के ‘अंतिम संस्कार’ सेवा की शुरुआत | US Company Begins Lunar Burial Service

200 मिमी या उससे अधिक की एक उपयुक्त लेंस चुनें। यदि आप अपने सामान्य 50 मिमी लेंस के साथ तस्वीर लेते हैं तो चंद्रमा छोटा दिखाई देगा। आखिरकार आकाश बहुत बड़ा है और चंद्रमा एक छोटी सी गेंद है जहां से आप खड़े हैं। एक अच्छा लेंस का चयन करने से आपके फोटोग्राफ की उपस्थिति में काफी सुधार होगा। एक टेलीफोटो लेंस चाँद की तस्वीरें लेने के लिए सबसे अच्छा लेंस है विवरण के साथ एक तस्वीर प्राप्त करने के लिए न्यूनतम 300 मिमी लेंस है, लेकिन 500 मिमी के फोकल लम्बाई के साथ लेंस रखने के लिए बेहतर है। यह लेंस आपको आपकी फिल्म या डिजिटल सेंसर पर लगभग 5 मिमी व्यास के बराबर पूर्ण चंद्रमा की एक छवि देगा।
  • छायाचित्र को चंद्रमा चरण 2 नामक छवि
    2
    तुम्हें पता होना चाहिए कि चंद्रमा इतना उज्ज्वल बनाता है। यह धूप है हम चंद्रमा देखते हैं क्योंकि सूर्य के प्रकाश से चंद्रमा की सतह को दर्शाता है। तब चंद्रमा, सूरज की रोशनी में आपका मुख्य उद्देश्य है। यह जानने के बाद, रात के प्रदर्शन में अपने कैमरे को रखकर काम नहीं करेगा क्योंकि आपको शायद अपने कैमरे को दिन के एक्सपोजर में समायोजित करने की आवश्यकता होगी फ़ोटोग्राफ़ी में कई नियम हैं जो आप कोशिश कर सकते हैं, हालांकि यह प्रयोग करने के लिए भी उचित है क्योंकि फोटोग्राफी के नियम, आपके रहने वाले जगह पर लागू नहीं हो सकते हैं, यह हो सकता है कि कुछ और आपके लिए काम करता है। निम्नलिखित के साथ प्रयोग करने पर विचार करें:
  • "सनी एफ / 6" नियम को आज़माएं: 1/200 सेकंड की शटर गति के साथ एफ / 6 में शूट करें यदि आपकी मूवी या सेंसर में ISO 200 की संवेदनशीलता है।
  • वायुमंडलीय धुंध और धूल के कारण, आपको 1/250 की शटर गति से f / 5.6 पर शूट करना पड़ सकता है।
  • "लय 11" नियम की कोशिश करें: एफ / 11 से 1 / आईएसओ पर शूट करें
  • एंटोनियो मार्कोस के सुझाव का प्रयास करें: एफ / 11, आईएसओ 100, 1/12 से 1/250 खोलना
  • छायाचित्र को चंद्रमा चरण 3 में चित्रित किया गया चित्र
    3
    कैमरे को रखने के लिए एक उपयुक्त जगह खोजने की कोशिश करें चन्द्रमा की छायाचित्रण करते समय कैमरा जितना संभव हो उतना ज़रूरी रखना ज़रूरी है तिपाई का उपयोग करना आदर्श है, खासकर लेंस की फोकल लंबाई के लिए। हालांकि, यदि आपके पास कोई तिपाई नहीं है, तो अपना हाथ एक चट्टान, बाड़, कार आदि पर रखें। इसे स्थिरता देने के लिए
  • एक और आदर्श टुकड़ा ट्रिगर केबल है कैमरे को शारीरिक रूप से स्पर्श करने के बजाय ट्रिगर केबल होने पर आपको कैमरे को छूने के बिना चित्र लेने की सुविधा मिलती है। यदि आपके पास एक नहीं है, तो शटर लैग फ़ंक्शन का उपयोग करें, और इसे 3 या 10 सेकंड में सेट करें, कैमरे से अपना हाथ लेने के लिए पर्याप्त समय।
  • चित्र जिसका शीर्षक चंद्रमा चरण 4 है
    4
    अपने फ्रेम के भीतर चंद्रमा पर ध्यान दें और एक्सपोजर को समायोजित करें। एक्सपोज़र का समय कम होना चाहिए और यह आमतौर पर चन्द्रमा के लिए सबसे अच्छा होता है जब यह पूर्ण हो जाता है। ध्यान से चंद्रमा पर ध्यान केंद्रित करने (और स्वत: फोकस को बंद करने के बाद) और पहले उल्लिखित दृष्टिकोणों में से किसी एक को कैमरे को समायोजित करने के बाद, टाइमर को सक्रिय करें, यह महत्वपूर्ण है ताकि तस्वीर लेते समय आप कैमरे को स्थानांतरित न करें। नीचे दी गई तस्वीर को एक दूरबीन के साथ लिया गया था।
  • परीक्षण फ़ोटो लें आपको अलग-अलग कोणों से और विभिन्न गति से तस्वीरें लेने की कैमरे की क्षमता के लिए उपयोग करने की आवश्यकता है। यदि प्रारंभिक गति आपके लिए काम नहीं करती है, तो अलग-अलग गति का प्रयास करें, जब तक कि आपको एक सही तस्वीर नहीं मिलती। चंद्रमा की विशेषताओं को तस्वीर में स्पष्ट रूप से देखा जाना चाहिए (क्रेटर, चाँद पर मनुष्य, आदि)
  • एंटोनियो मार्कज़ बताते हैं कि यदि आपका कैमरा आपको विभिन्न EV मानों के साथ अनुक्रमिक फोटो लेने की अनुमति देता है, तो आप EV 1 या 2 इकाइयों में स्तर डालते हैं।
  • छायाचित्र को चंद्रमा चरण 5 में चित्रित किया गया चित्र



    5
    अधिक चित्र लें 1/125 सेकेंड की एक्सपोज़र सेटिंग और एफ / 5.6 पर 1/500 सेकेंड के साथ दो और फोटो लें और शायद अन्य सेटिंग्स के साथ प्रयोग करें। आपको चंद्रमा के कम से कम एक अच्छी तस्वीर मिल जाएगी, जिसमें सभी विवरण दिखाए जाएंगे।
  • यदि संभव हो तो तस्वीरें देखें यदि आपके पास प्रत्येक तस्वीर की एक स्पष्ट स्क्रीन के साथ एक डिजिटल कैमरा है, तस्वीर लेने के बाद उनमें से किस की बेहतर छवि है यह जांचने का प्रयास करें। जब आप जानते हैं कि किस चित्र को बेहतर तरीके से काम किया गया, तो उसी सेटिंग का उपयोग करके अन्य चित्र लें
  • छायाचित्र को चंद्रमा चरण 6 के नाम से चित्रित किया गया
    6
    जितनी जल्दी हो सके कंप्यूटर से अपनी तस्वीरों की जांच करें। उन लोगों का चयन करें, जिन्होंने सबसे अच्छी तस्वीर तैयार की है और उनका ध्यानपूर्वक अध्ययन करें। इन चित्रों के बारे में आपको क्या पसंद है? और आप उसी प्रभाव को कैसे बना सकते हैं? नीचे दी गई छवि कई छवियों से बना है - चन्द्रमा, सैन फ्रांसिस्को में गोल्डन गेट ब्रिज।
  • फ़ोटोशॉप में चाँद की तस्वीरें या किसी अन्य प्रोग्राम के साथ खेलते हैं जहां आप प्रभाव जोड़ सकते हैं। शायद आप कुछ कोणों को तेज करना चाहते हैं, तस्वीर को स्पष्ट कर सकते हैं या कुछ सुविधाओं को रोशन कर सकते हैं। कुछ रंगों को हाइलाइट करने और आवश्यक होने पर बनावट जोड़ने पर विचार करें।
  • तस्वीर को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए काले और सफेद, सेपिया और विभिन्न रंगों को समायोजित करने का भी प्रयास करें।
  • छायाचित्र को चंद्रमा चरण 7 नामक छवि
    7
    रचनात्मक रहें एक अच्छी तस्वीर लेना सिर्फ सेटिंग्स समायोजित करने के बारे में नहीं है, यह भी सही कोण पर ध्यान केंद्रित करने के बारे में है, रात के विभिन्न समय या एक परिदृश्य को शामिल करना विश्लेषण करें कि आप चंद्रमा की तस्वीरें लेने के लिए इन सभी तत्वों को अपनी पसंद के हिसाब से कैसे ले सकते हैं।
  • नोट्स ले लो अगली बार समायोजन, समय, तापमान आदि को याद रखने के लिए एक डायरी का उपयोग करें। बेहतर तस्वीर पाने के लिए आपको क्या करना चाहिए।
  • Video: चंद्रमा में दिखी एलियंस की फौज ! धरती पर कर सकते हैं अटैक, नासा ने जारी किया अलर्ट

    चित्र जिसका शीर्षक चंद्रमा चरण 8 है
    8
    रिकोषेट। एक बार जब आप तस्वीरें लेने में सहज महसूस करते हैं, तो चन्द्रमा के सभी चरणों का अनुक्रम लेने की कोशिश करें वह विभिन्न मौसमों में और रात के अलग-अलग समय में चंद्रमा की तस्वीरें लेना समझता है। रात और वर्ष के समय के आधार पर चंद्रमा की रोशनी और छाया बदल जाएगी, इसलिए यदि आप चित्र लेने का मजा लेते हैं तो इसका प्रयोग करने के लिए लायक है चंद्रमा के सुंदर अंतर को उजागर करने के लिए अपने फोटो संपादन प्रोग्राम के साथ कुछ कोलाज करें।
  • युक्तियाँ

    • यह टाइमर का उपयोग करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन यह कैमरे को हिलने से रोकने का एक तरीका है, जिसके परिणामस्वरूप छवि के लिए शोर होता है।
    • सुनिश्चित करें कि आप अपने डिजिटल कैमरे के लेंस पर IS या VR का उपयोग नहीं करते हैं। ये आपका कैमरा शोर के साथ एक छवि के परिणामस्वरूप कंपन करने के लिए कारण होगा।
    • प्राकृतिक स्थलों का पता लगाएं जिसमें पेड़ शामिल हैं, पानी पर चाँद का प्रतिबिंब।
    • कोई विशिष्ट क्षण नहीं हैं, जहां चंद्रमा की तस्वीरें लेने के लिए अधिक उचित है। यद्यपि, आपको पल के बारे में पता होना चाहिए जब चंद्रमा बाहर आ जाता है और आपके समय क्षेत्र में रखा जाता है। इससे आपको चंद्रमा को पकड़ने में मदद मिलेगी जब यह क्षितिज के निचले और करीब हो।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • कैमरा, डिजिटल या अन्यथा
    • उचित लेंस, या तो 200 मिमी या उससे कम का न्यूनतम F4-5.6
    • एक केबल को शटर छोड़ने के लिए दूरस्थ रूप से
    • एक मजबूत तिपाई
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com