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कैसे शतरंज में चरवाहा दोस्त बनाने के लिए

जो लोग शतरंज में सिर्फ शुरुआत कर रहे हैं, उनके लिए दोस्ताना दोस्त की तुलना में ज्यादा लोकप्रिय या ज्ञात नहीं हैं। सफेद टुकड़े के लिए सबसे तेज़ चेकमेट, चरवाहा दोस्त, मुख्यतः काले रंग के टुकड़ों के खिलाड़ियों की प्रतिक्रियाओं पर आधारित होता है। सौभाग्य से, थोड़ी किस्मत और कुछ सरल चरणों के साथ, आप अधिकतम चार मोड़ों की जांच कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
पादरी साथी बनाओ

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मोहर को ई 2 से ई 4 तक ले जाकर प्रारंभ करें। यह एक क्लासिक आंदोलन है जिसमें कई शुरुआती रणनीतियों शामिल हैं और रानी और बिशप के आंदोलन की अनुमति देता है। चरवाहा साथी को पेश करने का मकसद अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी खुद की रानी के प्रतीत होता है लापरवाही से उपयोग करने के लिए प्रलोभित करना है। जब तक आप कुछ पूर्वानुमान लगाने योग्य आंदोलन करते हैं, तब तक आप सफेद टुकड़ों के लिए सबसे कम संभव चेतना कर सकते हैं।
  • आदर्श रूप से, आपको शुरुआत के साथ खेलना चाहिए, क्योंकि साथी साथी एक बहुत ही प्रसिद्ध रणनीति है यहां तक ​​कि आंदोलनों ने अपने नाम उन शुरुआती लोगों के लिए उपयोगिता के लिए दिया है जो दूसरों के खिलाफ खेलते हैं जो सिर्फ सीखते हैं।
  • अपने प्रतिद्वंद्वी का पहला आदर्श कदम मोहर को ई 5 पर ले जाना होगा। इस तरह, रानी पर कब्जा करने की संभावना, राजा और काली टुकड़ों के बिशप सक्षम हैं।
  • 2
    रानी को डी 1 से एच 5 तक ले जाएं जैसा कि पहले बताया गया है, रानी दोस्त साथी में आक्रामक रणनीति का केंद्रस्थ है वास्तव में, यह एकमात्र टुकड़ा है जो इस छोटे और चार-बारी वाले चेमेट में दो बार चलता है। आपका आंदोलन आपके प्रतिद्वंद्वी से प्रतिक्रिया पैदा करेगा जो केवल चेकमाट के करीब या करीब होगा।
  • इस खतरे को यहाँ विरोध करने वालों के ध्यान को आकर्षित करना है जो अब रानी द्वारा पकड़े जाने के खतरे में है।
  • चरवाहा साथी में प्रतिद्वंद्वी से उम्मीद की गई प्रतिक्रिया को कैद के खतरे में मोहरे को कवर करने के लिए नाइट को सी 6 में लाया जाना है।
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    बिशप को एफ 1 से सी 4 तक ले जाएं। शुरुआत में यह एक स्पष्ट कदम (आपके लिए एक लाभ) नहीं है, बिशप के आंदोलन में भविष्य के चेचक का गठन होता है। यह वर्ग F7 को कवर किया जाएगा, जहां सफेद रानी चेकमाट को पूरा करने के लिए पक्ष में चले जाएंगे। सौभाग्य से, यह आंदोलन संदर्भ से कमजोर लग रहा है, क्योंकि यह किसी असुरक्षित टुकड़े को खतरा नहीं देता है या अपनी चाल को स्पष्ट करता है।
  • समस्याओं के बिना जारी रखने के लिए चरवाहा साथी के लिए, आपके प्रतिद्वंद्वी को अपने दूसरे घोड़े को जी -8 से एफ 6 तक ले जाना चाहिए ताकि ई 5 में असुरक्षित मोहरे के कब्जे की अपेक्षा की जा सके।
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    रानी को एफ 7 पर ले जाएं और चेकमेट घोषित करें। इस के साथ, जाल तैयार हो जाएगा। रानी विरोधी राजा के पास होगी और वह जांच के बिना उसे पकड़ने में सक्षम नहीं होगा। आराम करो और जीत का आनंद लें, और यदि आप चाहें, तो अपने विरोधी के साथ इस त्वरित और घातक रणनीति को साझा करें।
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    भाग 2
    एक दोस्त पादरी से अपने आप को बचाव

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    उद्घाटन आंदोलन का विरोध करें यदि आप चरवाहा साथी के साथ विशेष रूप से सतर्क हैं या आप यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि आपका प्रतिद्वंद्वी इसे करने की कोशिश करेगा, तो आप फ्रांसीसी रक्षा का इस्तेमाल कर सकते हैं जब मोहर की तरफ ई 6 पर चलते हैं। मोहर को ई 5 पर नहीं ले जाने से, आप किसी भी बचाव को रद्द कर सकते हैं कि सफेद बिशप ने सफेद रानी को दिया हो सकता है
    • फ्रांसीसी रक्षा का उपयोग चरवाहा साथी को स्वचालित रूप से ओवरराइड कर देगा, लेकिन बाद में आपको अधिक उन्नत तकनीकों का उपयोग करने के लिए मजबूर कर देगा। शुरुआती के मामले में, यह उम्मीद की जाती है कि वह उम्मीदवार तरीके से प्रतिक्रिया करें, मोहर को ई 5 पर ले जाएं।
    • जिस तरीके से आपके प्रतिद्वंदी की अपेक्षा होगी, वह आमतौर पर बहुत उपयोगी है, क्योंकि यह सुरक्षा का गलत अर्थ देता है और उसे अन्य विकल्पों पर विचार करने के लिए विचलित करता है।
  • 2
    घोड़े को सी 6 में ले जाएं। विद्रोह के निरंतरता के रूप में पादरी साथी के अनुसार खेलना जारी रखें। किसी भी मामले में, एक अन्य आंदोलन को अधिक आक्रामक बनाकर रक्षात्मक ई 5 में अपने मोहरे को छोड़ दें। घोड़े को इस वर्ग में ले जाएं उस प्यादे को सुरक्षा प्रदान करेगा, साथ ही साथ आप चरवाहा साथी के लिए लगातार आगे बढ़ेंगे।
  • 3
    पैन को जी 6 पर ले जाएं। यदि आपका प्रतिद्वंदी चरवाहा साथी के साथ जारी है, तो वह अपने बिशप को पिछले चाल के जवाब में सी 4 में ले जाएगा। आप अपने मोहरे को सी 4 में ले जाकर थोड़ी देर में अपनी रणनीति में देरी कर सकते हैं। किसी भी मामले में, अपने मोहरे को जी -6 में स्थानांतरित करने से चार-चरम शेफर्ड दोस्त को प्रभावी ढंग से हटा दिया जाएगा।
  • मोम की तरफ चलते हुए जी 6 को रानी को रोक दिया जाएगा आपका प्रतिद्वंद्वी अब एफ 7 में मोहर पकड़ने में सक्षम नहीं होगा और इस तरह चेतना से पूरी तरह से बचें।
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    घोड़ा को एफ 6 पर ले जाएं। पिछले प्रतिद्वंद्वी के प्रतिद्वंद्वी की विशिष्ट प्रतिक्रिया उनकी रानी को एफ 3 से वापस लेनी होगी। ऐसा करने के बाद, एफ 7 पर आपका मोहरा रानी और सी 4 के बिशप पर कब्जा करने के लिए सामने आएगा। इसलिए, घोड़े को स्थानांतरित करने के लिए इसका सबसे सुरक्षित तरीका है।
  • आपकी रानी विरोधी रानी को अपने घोड़े पर कब्जा करने से रोक देगी, और आपका मोहरा बिशप से सुरक्षित होगा, जो रक्षात्मक होगा यदि वह उसे पकड़ने की कोशिश करेगा।
  • विद्वान का उपयोग करें शीर्षक वाला चित्र`s Mate in Chess Step 10
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    खेल के साथ जारी रखें एक बार जब आप अपने प्रतिद्वंद्वी के साथी दोस्त को अक्षम कर देते हैं, तो आप एक सामान्य नुकसान में होंगे, क्योंकि आपने एक निश्चित रणनीति के लिए अपना गेम व्यवस्थित कर दिया है जो विफल हो गया है। आमतौर पर, एक बार जब आप इस चेचक से बचना चाहें, तो आपके पास गेम का काफी नियंत्रण होगा।
  • नाच को आगे बढ़ने के तुरंत बाद कैसल पर विचार करें। आपके बचाव को मजबूत करना उन परिस्थितियों में एक रणनीतिक विकल्प है, जहां आपके प्रतिद्वंदी को एक प्रारंभिक रणनीति में बहुत अधिक उजागर किया गया है।
  • चेतावनी

    • यह एक रणनीति है जिसे आप जीतने के लिए केवल एक बार कोशिश कर सकते हैं। चरवाहा दोस्त का उपयोग आक्रामक तरीके से करने के लिए प्रतिद्वंद्वी कुछ आंदोलनों के साथ प्रतिक्रिया करने के लिए मजबूर करता है। जैसा कि दिखाया गया है, एक या दो चालें पादरी के दोस्त को ओवरराइड कर सकती हैं, बिना किसी विकल्प को छोड़ दिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • शतरंज बोर्ड
    • शतरंज के टुकड़े
    • प्रतिद्वंद्वी
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