ekterya.com

कैसे मिट्टी गुड़िया बनाने के लिए

कौन गुड़िया पसंद नहीं करता है? आप उनके साथ मज़े कर सकते हैं और वे एक मिलियन किस्मों में आते हैं। यदि आप अपनी खुद की गुड़िया रखना चाहते हैं, तो इसे अपने आप को मिट्टी से क्यों नहीं बनायें? यह आपको अपनी रचनात्मकता का उपयोग करने और आपके लिए एकदम सही काम करने का एक शानदार अवसर देगा। आपको चरण 1 के साथ बस शुरू करना होगा!

चरणों

मेकअप क्ले डूल्स स्टेप 1 नामक छवि
1
एक मॉडल खोजें आपके पास एक ऐसी गुड़िया का एक चित्र या चित्र होना चाहिए जो आप दोहराना चाहते हैं। क्ले गुड़िया बेहतर हैं यदि उन्हें बार्बी गुड़िया या छोटा आकार का बना दिया जाता है आप जिस सामान्य आकार को अपनी गुड़िया के लिए चाहते हैं, उसे आप आकर्षित कर सकते हैं या आप अपनी इच्छानुसार छवि को प्रिंट कर सकते हैं। चूंकि आप एक शुरुआत कर रहे हैं, इसलिए बहुत जटिल चीज़ों के लिए विकल्प चुनें।
  • मेकअप क्ले डूल्स स्टेप 2 नामक छवि
    2
    संरचना बनाएं पाइप क्लीनर को कवर करने वाली सभी चीजें निकालें और शरीर के प्रत्येक अनुभाग के लिए आवश्यक लंबाई के एक अतिरिक्त सेंटीमीटर के साथ तारों को काट लें। आपको बाहों के ऊपरी और निचले हिस्से और पैरों, पैर, हाथ, सिर, छाती और कूल्हों के लिए तार के टुकड़े की आवश्यकता होगी। आखिरी तीन टुकड़ों को सीधे वर्गों के साथ एक परिपत्र आकृति होगी, जहां आपको कनेक्शन बनाना होगा।
  • यदि आप लंबे समय तक गर्दन चाहते हैं, तो सिर पर एक लंबा और सीधे तार अनुभाग होगा। यह कम से कम 2 सेंटीमीटर लंबा होना चाहिए।
  • बनाओ छवि क्ले गुड़िया चरण 3
    3
    संरचना को भरें आप नहीं चाहते हैं कि गुड़िया बहुत भारी हो और बहुत सारी मिट्टी को बर्बाद कर दें, इसलिए यह संरचना को सस्ते सामग्री के साथ भरता है। पेपर माच, एल्यूमीनियम पन्नी और चिपकने वाला टेप भरने के लिए इस्तेमाल होने वाली सबसे सामान्य सामग्री हैं। सामग्री रखें और तार संरचना के चारों ओर लपेटें, कलाई की "मांसपेशियों" सुनिश्चित करें कि आप कुछ खुला तार छोड़ दें, क्योंकि इसका उपयोग जोड़ों को बनाने के लिए किया जाएगा जब आप कार्य पूरा कर लेंगे, तो विवरण के संदर्भ में आपको एक स्नोमैन की तरह दिखना चाहिए।
  • बनाओ छवि क्ले गुड़िया चरण 4
    4
    मिट्टी जोड़ें मिट्टी के साथ, लगभग सभी हिस्सों को भरना है। सबसे पहले, आपको केवल सबसे महत्त्वपूर्ण रूपों के बारे में चिंतित होना चाहिए। बेहतरीन विवरण बाद में बनाया जा सकता है। यदि आप हवा में सूखने वाली मिट्टी का उपयोग करते हैं, तो केवल एक ही समय में शरीर के एक हिस्से पर काम करें, क्योंकि आप मिट्टी की नरमता को नहीं भूलना चाहते हैं।
  • यदि आप बेहतर करना चाहते हैं, तो पता करें कि मांसपेशियों के समूह कैसा दिखते हैं और कैसे वे काम करते हैं। इससे गुड़िया को और अधिक यथार्थवादी दिखना होगा। उदाहरण के लिए, पैर वास्तव में नहीं लग रही दो नलियों की तरह त्वचा के नीचे घटता है कई अलग अलग तरीकों से अलग मांसपेशियों कि सिर्फ कवर किया गया है देखते हैं क्योंकि है।
  • 5

    Video: DIY प्लास्टिक बोतल की गुड़िया/How to make a Doll from waste plastic bottle

    विवरण को मूर्तिकला देना आँखें, नाक, मुंह, उंगलियों, आदि जैसे विवरण बनाने के लिए अधिक मिट्टी और अन्य भागों को मूर्तिकला बनाने से प्रारंभ करें मिट्टी को मूर्तिकला बनाने के लिए, आप घरेलू उपयोग के लिए सभी तरह के उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि टूथपिक्स, चाकू, बिना स्याही और अन्य मदों के पेन।
  • सामान्य तौर पर, उन क्षेत्रों में जहां एक छेद जाना चाहिए (जैसे मुंह) एक अनियमित आकार बनाने के लिए अलग होना चाहिए ऐसे क्षेत्रों (जो नाक के रूप में फैले हुए हैं) को एक अलग टुकड़ा के रूप में ढाला जाना चाहिए, जिसे तब जोड़ा जाना चाहिए। मिट्टी उठाने और भागों जोड़ने या निकालने के लिए अपनी अंगुली या उपकरण का उपयोग करें, ताकि यह स्वाभाविक दिखता हो।
  • सुविधाओं में कोई भी सामान्य परिवर्तन (जैसे गाल की हड्डियां) पहले से ही वहां मौजूद सामग्री को स्थानांतरित करके किया जा सकता है। हालांकि, आपको ठीक करने के लिए भी नई सामग्री की आवश्यकता हो सकती है। बस जितना संभव हो सके परिवर्तन आसानी से करें।
  • यदि आप Sculpey ब्रांड से बहुलक मिट्टी का उपयोग करते हैं, तो आप कनेक्शन को चिकनी बनाने और विवरण बनाने के लिए Sculpey तरल का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपको इलाज और रंग प्रक्रिया में परिवर्तन का सामना करना होगा।
  • मेकअप क्ले डूल्स स्टेप 6 नामक छवि



    6
    मिट्टी को चंगा निर्माता द्वारा निर्दिष्ट के रूप में मिट्टी का इलाज। ऐसा होने की संभावना है कि आपको इसे खाना बनाना है, इसे हवा में सूखा या इलाज करने की दूसरी विधि का उपयोग करना होगा।
  • इसे हवा में सूखने के लिए, इसे मिट्टी के लिए पूरी तरह से इलाज करने में 2 से अधिक घंटे लगते हैं
  • ओवन में मिट्टी का इलाज करने के लिए एक सामान्य नियम निर्माता द्वारा दर्शाए गए तापमान से कम तापमान पर लंबे समय तक इसे पकाने के लिए है। इस प्रकार, आप जलने की संभावना कम करते हैं।
  • एक निश्चित प्रकार के मिट्टी को भट्ठा कहा जाता है जो उन्हें ठीक करने के लिए ओवन की आवश्यकता होगी। यह पारंपरिक मिट्टी के लिए आदर्श है यह संभव है कि आप अपने शहर में घंटों के लिए व्यावसायिक ओवन किराए पर कर सकते हैं यदि आपके पास कोई नहीं है, लेकिन मिट्टी के प्रकार को चुनते समय आपको इसे ध्यान में रखना चाहिए।
  • 7
    विवरण पेंट करें तामचीनी या नेल पॉलिश (यदि आपने बहुलक मिट्टी का इस्तेमाल किया है), या ऐक्रेलिक पेंट (यदि आप अन्य प्रकार की मिट्टी का इस्तेमाल किया है) के पेंट का प्रयोग करें। अधिक यथार्थवादी रूप देखने के लिए आप आँखें और मुंह जैसे विवरण रंग कर सकते हैं। अगले चरण के साथ शुरू करने से पहले, पेंट सूखे को खत्म करने के बाद आइए।
  • यदि आप खुद को अपनी आंखों को चित्रित करने की परेशानी को बचाने के लिए चाहते हैं, तो आप एक शॉर्टकट ले सकते हैं और प्लास्टिक की गुड़िया आंखों का उपयोग कर सकते हैं। गुड़िया के चेहरे पर अपनी आँखें रखें और उन्हें मिट्टी में घुसाना। फिर, उन्हें जगह रखने के लिए मिट्टी के कुछ "पलकियां" रखें और उन्हें अधिक यथार्थवादी बनाएं
  • यदि आप चाहें, तो आप थोड़े से कम रंग जोड़ सकते हैं। आप पानी के रंग और मुहर का उपयोग कर सकते हैं या फिर अपनी कलाई पर कुछ मेकअप भी डाल सकते हैं।
  • मुंह जैसे विवरण के लिए रंग काला का उपयोग करने से बचें असली चेहरों के मुंह की कतार में काली रंग नहीं है, इसलिए आपकी कलाई को या तो नहीं होना चाहिए नरम रंगों के लिए ऑप्ट, जैसे गहरे भूरे या गुलाबी
  • 8
    बाल जोड़ें लंबे बालों वाली भेड़ की त्वचा या किसी भी वास्तविक या गलत फर के टुकड़े के साथ ले लो "त्वचा" अभी भी एकजुट है त्वचा के टुकड़े को 4 टुकड़ों के रूप में काटें, जो सिर के आकार को पुन: उत्पन्न कर देगा। आम तौर पर यह है कि शीर्ष के लिए एक वर्ग, पीठ और पक्षों के लिए सी के आकार होने भागों के लिए एक आयत में कटौती कर सकते हैं। आप पैटर्न पा सकते हैं यहां. एक बार जब टुकड़ों में कटौती हो जाती है, तो उनसे जुड़ें और उन्हें एक विग बनाने के लिए पेस्ट करें जो कि कलाई के सिर पर रखा जा सकता है या चिपकाया जा सकता है।
  • छवि क्ले गुड़िया बनाओ 9 चित्र 9
    9

    Video: 10 DIY बार्बी गुड़िया लघु बटुआ, हैंडबैग, बैग -10 विभिन्न शैलियाँ - 10 आसान DIY गुड़िया शिल्प # 2

    दलों में शामिल हों संपर्क करने और शरीर के अंगों में शामिल होने के लिए उजागर तारों के छोर को लपेटने प्रारंभ करें। इस तरह जोड़ों को करके आप उन्हें लचीलेपन बनाए रखने की अनुमति देते हैं। एक लोचदार बैंड के साथ जोड़ों को कवर करें यदि वे उजागर होने जा रहे हैं और आप किसी भी चोट से ग्रस्त नहीं करना चाहते हैं
  • छवि क्ले गुड़िया बनाओ शीर्षक 10
    10
    गुड़िया पोशाक अब जब गुड़िया पूरी तरह से सशस्त्र है, तो आप चाहते हैं कि आप इसे पोशाक कर सकते हैं! आप तैयार गुड़िया के लिए कपड़े का उपयोग कर सकते हैं या खुद कपड़े बना सकते हैं। यदि आप तैयार किए गए कपड़े का उपयोग करना चाहते हैं, तो इससे पहले कि आप इसे बनाने शुरू करें, सुनिश्चित करें कि आपकी कलाई मानक गुड़ियों के समान आकार है। कपड़े खुद को कई मायनों में आसान हो सकता है।
  • जोड़ों को कवर करने वाले कपड़े सुविधाजनक हैं, क्योंकि वे कॉस्मेटिक समस्याओं को कवर करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप उसे एक लड़का बनना चाहते हैं, तो उसे ड्रेस की बजाय पैंट बनायें

    चेतावनी

    • गुड़िया नाजुक है और बच्चों के लिए अच्छा खिलौना नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com