ekterya.com

गहरे विश्राम कैसे करें

कुछ लोग तनाव के खिलाफ सबसे अच्छा उपाय के रूप में "गहरी छूट" मानते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि यह कई शारीरिक और मानसिक स्थितियों से मुकाबला कर सकता है। वास्तव में, कई ऐसी तकनीकें हैं जिन्हें गहरे विश्राम में शामिल किया जा सकता है और उनको अभ्यास करने के लाभों का प्रदर्शन किया है। तकनीक के बावजूद, गहरे विश्राम का लक्ष्य अपने शरीर के साथ ट्यून करने और तनावपूर्ण विचारों से मुक्त होने का है। यद्यपि यह आपके लिए सही तकनीक ढूंढने और मास्टर करने में कुछ काम कर सकता है, यह प्रयास के लायक होगा।

चरणों

भाग 1
गहरे विश्राम के लिए तैयार करें

दीप रिलेक्सेशन चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
तनाव और विश्राम को समझें तनाव की अवधि के दौरान शरीर को "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया उत्पन्न करने वाले रसायनों द्वारा हमला किया जाता है। आसन्न खतरे का सामना करते समय यह प्रतिक्रिया बहुत उपयोगी होती है, लेकिन आज का जीवन लगभग निरंतर तनाव उत्पन्न कर सकता है (और शरीर की प्रतिक्रिया), जो बदले में कई शारीरिक और भावनात्मक रोगों की ओर जाता है।
  • "लड़ाई या उड़ान" प्रतिक्रिया के विपरीत, शरीर की "विश्राम प्रतिक्रिया" पूर्ण अवस्था की स्थिति है (जो अनिवार्य रूप से उनींदापन का मतलब नहीं है) जब यह प्रतिक्रिया सक्रिय होती है, हृदय की दर, रक्तचाप और साँस लेने की दर में कमी, रक्त परिसंचरण में सुधार, मांसपेशियों को आराम और शरीर को ठीक होने की अपनी क्षमता में सुधार होता है।
  • छवि दीप रिलेक्शंस चरण 2
    2

    Video: आचार्य प्रशांत: निडर होकर दुनिया का अनुभव कैसे करें?

    गहरी विश्राम को परिभाषित करें इस अवधारणा का वर्णन करने के लिए कोई एकल और स्थापित परिभाषा नहीं है, न ही एक मानक तकनीक पेश करने के लिए कोई भी मार्गदर्शक नहीं है। हालांकि, गहरी छूट के कई रूप कुछ समान विशेषताओं को साझा करते हैं।
  • दीप छूट कभी कभी, "होश में सांस लेने" के रूप में जाना जाता है क्योंकि विभिन्न इस शब्द से संबंधित तकनीक धीमी गति से, शांत पर और एक प्रारंभिक बिंदु साँस लेने के रूप में एक उद्देश्य के साथ ध्यान केंद्रित करते हैं। जागरूक होने और अपनी श्वास को नियंत्रित करने के लिए किसी भी रूप में गहरी छूट के लिए मौलिक है।
  • दीप छूट को "योग निद्रा" (या नींद योग) कहा जा सकता है और नियंत्रित अवधारणाओं पर इस अवधारणा पर ध्यान केंद्रित करने वाली अधिकांश तकनीकों को भी कहा जा सकता है। हालांकि, योग शुरुआती को चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि गहरे विश्राम में सरल और आसान आंदोलनों पर जोर दिया गया है।
  • छवि दीप रिलेक्सेशन चरण 3
    3
    लाभों को ध्यान में रखें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, विश्राम शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक स्तर पर तनाव के प्रभाव को कम करने में मदद करता है। एक गहरा विश्राम सत्र शरीर को पूरी तरह "रीसेट" करने के बराबर है, जो रासायनिक संतुलन और श्वास, रक्त परिसंचरण और हृदय गति के सामान्य स्तर को बहाल करने में मदद करता है।
  • यह कहना सही नहीं होगा कि गहरी छूट शरीर को भर देता है, लेकिन वसूली के लिए यह एक अधिक अनुकूल वातावरण बनाता है।
  • भावनात्मक स्तर पर, मनोदशा, एकाग्रता और आत्मविश्वास में सुधार करने के लिए गहरी छूट गुस्से, डर और निराशा को रोक देता है।
  • छवि दीप रिलेक्सेशन चरण 4

    Video: How to Calm Your Dog! Brand NEW Reggae Music for Dogs! 2018

    4
    पर्यावरण तैयार करें थोड़ा अभ्यास के साथ, आप लगभग सभी परिस्थितियों में गहरे विश्राम की विभिन्न तकनीकों का उपयोग कर सकते हैं जहां आप अपने इंटीरियर पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, जैसे काम करने के लिए बस या आपके डेस्क पर। हालांकि, आदर्श, कम से कम विकर्षणों के साथ एक आरामदायक और शांत वातावरण प्राप्त करना है, खासकर शुरुआत में
  • जब भी संभव हो, एक कमरा चुनें जहां वे कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए आपको बाधित नहीं करते। कमरा बहुत गर्म या घुटन नहीं होना चाहिए।
  • अधिकांश तकनीकों को फर्श पर या एक आरामदायक कंबल या चटाई पर झूठ बोलने के लिए किया जा सकता है। सामान्य रूप से, आरामदायक कुर्सी पर बैठे हुए उन्हें अभ्यास करना भी संभव है हालांकि, सावधानी बरतना बहुत सहज नहीं है या आपका गहरा विश्राम सत्र आसानी से शिष्ट का समय हो जाएगा।
  • यदि संभव हो तो आरामदायक कपड़े पहनें, जिससे आपको आसानी से स्थानांतरित कर सकें। आप नरम संगीत खेलने या पर्यावरण में सुखद सुख देकर शांति के स्तर को भी बढ़ा सकते हैं, लेकिन यह आपकी वरीयता पर निर्भर करता है।
  • भाग 2
    गहन छूट तकनीकों का अभ्यास करें




    दीप रिलेक्सेशन चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    1
    मास्टर "सचेत श्वास" के बारे में जानें इस शब्द को कभी-कभी गहरे विश्राम के साथ समानार्थक माना जाता है, क्योंकि प्रत्येक साँस लेना और साँस छोड़ने पर ध्यान केंद्रित करना प्रत्येक गहन छूट तकनीक की कुंजी है। विभिन्न गहरी छूट तकनीकों पर जाने से पहले जागरूक श्वास को जानें।
    • अधिमानतः, फर्श पर झूठ बोलना या आरामदायक कुर्सी पर बैठना अपने पक्षों पर अपने हथियार रखें
    • अपने शरीर के फर्श या कुर्सी से संपर्क के बारे में जागरूक रहें और अपने शरीर को "सिंक" में डाल दें।
    • अपने श्वास के बारे में जागृत रहें, जब दोनों में श्वास और जब exhaling आपके पेट पर ध्यान दें जो फैलता है और अनुबंध, बढ़ते और गिरते हैं
    • महसूस करें कि तनाव आपके शरीर को प्रत्येक साँस छोड़ने के साथ छोड़ देता है।
  • दीप रिलेक्सेशन चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    "प्रगतिशील मांसपेशी छूट" की कोशिश करें हालांकि कई तकनीकों को गहरी छूट के रूप में माना जा सकता है, हालांकि शायद यह इस अभ्यास से सबसे अधिक संबंधित है। प्रगतिशील मांसपेशियों में छूट के लिए पूरे शरीर में मांसपेशियों को अलग-अलग और व्यवस्थित रूप से आराम करना शामिल है।
  • "सचेत श्वास" के लिए स्थिति और तकनीक से शुरू करें
  • एक बार जब आप आराम और ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपका ध्यान दाहिने पैर पर केंद्रित करें। एक पल के लिए आपको कैसा महसूस होता है, इसके बारे में फोकस करें और फिर दर्द के बिना मांसपेशियों को कड़ी मेहनत के रूप में कई सेकंड तक कर सकते हैं।
  • जब आप ऐसा करते हैं तब तनाव से मुक्त रहें और तनाव महसूस हो जाता है। शरीर के अगले क्षेत्र में जाने से पहले एक पल के लिए छूट की इस स्थिति में रहें।
  • एक ठेठ मार्ग जो कर सकते हैं शरीर के रूप में इस प्रकार है: दाहिने पैर, फिर बाएं पैर सही बछड़ा, तो बछड़ा बाएं दाहिनी जांघ, तो बाएं जांघ कूल्हों और उसके पेट उसके सीने नितंबों उसकी पीठ और हाथ दाएँ हाथ और बाएं हाथ के गर्दन और कंधों और चेहरे के पीछे हाथ।
  • स्थापित क्रम में केवल विशिष्ट मांसपेशियों को टेंसिंग और आराम पर ध्यान केंद्रित करना इसके लिए कुछ अभ्यास की आवश्यकता है यदि आपको चिकित्सा स्थिति या किसी अन्य समस्या की वजह से परेशानी महसूस होती है और अपनी मांसपेशियों को तनाव में डालते हैं, तो नीचे वर्णित वैकल्पिक तकनीकों पर विचार करें।
  • दीप रिलेक्रेशन चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    एक विकल्प के रूप में "शरीर स्कैन ध्यान" के बारे में सोचो यदि मांसपेशियों के समूहों में तनाव और आराम दर्द या बेचैनी का कारण बनता है, तो आप गहरी छूट के एक वैकल्पिक रूप का प्रयास कर सकते हैं। शारीरिक स्कैनिंग ध्यान शरीर के व्यक्तिगत वर्गों पर भी केंद्रित है, लेकिन मांसपेशियों को फ्लेक्स करने की आवश्यकता के बिना।
  • प्रगतिशील मांसपेशी छूट के चरणों का पालन करें, लेकिन मांसपेशियों को कसने या आराम के बिना शरीर के प्रत्येक क्षेत्र पर आपका ध्यान केंद्रित करें महसूस करते हैं कि तनाव शरीर को सचेत साँस लेने और गहरी एकाग्रता के हिस्से के रूप में छोड़ देता है।
  • पूरे शरीर में स्थापित पथ का पालन करना सबसे अच्छा है, लेकिन आप उन कुछ क्षेत्रों पर भी पुनर्विचार कर सकते हैं जिन्हें अधिक ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है।
  • शरीर को स्कैन करने के बाद, पूरे शरीर पर आपका ध्यान केंद्रित करें आपको महसूस करना चाहिए कि आप फ्लोटिंग कर रहे हैं। अपने श्वास पर एक बार फिर ध्यान केंद्रित करें और बैठ जाओ और जब आप तैयार हों तब थोड़ी देर तक उठें।
  • छवि दीप रिलेक्सेशन चरण 8
    4
    "सचेत ध्यान" पर विचार करें। गहरा विश्राम कई पहलुओं में एक ध्यान प्रक्रिया है और इसमें ऐसे तत्व शामिल हो सकते हैं जो अक्सर ध्यान से संबंधित होते हैं, उदाहरण के लिए, मंत्र का उपयोग किसी शब्द या वाक्यांश या आपके शारीरिक संवेदनाओं पर ध्यान केंद्रित, अपनी इंद्रियों या आपकी भावनाएं, गहरी विश्राम प्राप्त करने की कुंजी हो सकती हैं।
  • एक चुप स्थान और आरामदायक स्थिति खोजें, या तो बैठकर या रिक्ति दें। आप गहरा ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए, लेकिन सोते बिना।
  • ध्यान का एक बिंदु खोजें यह कुछ आप देख या अनुभव, उदाहरण के लिए हो सकता है, एक मोमबत्ती की लौ या हवा या छवि या स्मृति में सरसराहट पत्ते की आवाज है कि evoques, एक शांत झील या महत्वपूर्ण शब्द या अपने मंत्र के वाक्यांश की तरह।
  • ध्यान के दौरान मन में आने वाले अन्य शब्दों या छवियों से परेशान या विचलित न करें। उनका विरोध करने की कोशिश मत करो या उन्हें अपने दिमाग को छोड़ने के लिए बाध्य करें। इसके बजाय, अपने ध्यान के बिंदु पर लौटने पर ध्यान दें।
  • छवि दीप रिलेक्सेशन चरण 9
    5
    विज़ुअलाइज़ेशन तकनीकों का प्रयास करें वे जागरूक ध्यान के समान हैं, क्योंकि वे एक मानसिक छवि में गहरी एकाग्रता पर निर्भर करते हैं। हालांकि, विज़ुअलाइज़ेशन का मुख्य उद्देश्य एक शांत जगह की खोज और कल्पना करना है।
  • अपने शांत स्थान में अपने सभी इंद्रियों को शामिल करने का प्रयास करें अगर यह एक कुंवारी समुद्र तट है, तो नमक पानी की गंध की कोशिश करें, हवा को महसूस करें और वातावरण को देखने के अलावा लहरों को तोड़ने के लिए सुनो।
  • आप खुद को विज़ुअलाइज़ेशन निर्देशित कर सकते हैं, लेकिन बहुत से लोगों को निर्देशित विज़ुअलाइज़ेशन अधिक प्रभावी होने का मानना ​​है। इस पद्धति में, एक चिकित्सक, एक शिक्षक या रिकॉर्डिंग आपको शांत स्थान पर ले जाता है। कुछ लोगों के लिए, यह मार्गदर्शिका उन्हें अपने शांत जगह में प्रवेश करने और एक पूर्ण छूट प्रदान करने की अनुमति देती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com