ekterya.com

अपनी खुद की 3 डी चश्मा कैसे बनाएं

अपने खुद के 3 डी चश्मा बनाना इतना आसान है कि आप एक फिल्म के ठीक पहले उन्हें सुधार सकें, इस समय आपको पता है कि वे आपकी 3 डी डीवीडी में शामिल नहीं हैं! शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि जो भी आप लाल और नीले रंग में पुराने 3D तकनीक का उपयोग देखना चाहते हैं सबसे आधुनिक 3 डी तकनीक के लिए, उन्हें ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए अपने खुद के या अधिक महंगा पर चश्मा बनाना कठिन है

चरणों

विधि 1
एक लाल और नीले 3 डी चश्मा बनाओ

अपनी खुद की 3 डी चश्मा चरण 1 को बनाएं
1
लाल और नीले 3 डी छवियों को देखने के लिए उनका उपयोग करें। Anaglyph चश्मा 3 डी इमेजिंग प्रौद्योगिकी का सबसे पुराना रूप है। एक ही बार लाल रंग में एक बार और एक बार सियान (नीला हरा) में खींचा जाता है, थोड़ा विस्थापित। जब एक ही रंग के लेंस के साथ चश्मे के माध्यम से देखा जाता है, प्रत्येक आँख केवल विपरीत रंग की छवि का पता लगा सकता है क्योंकि दो आँखें थोड़ा अलग दृष्टिकोण से एक ही छवि दिखाई देती हैं, आप इसे एक वास्तविक 3D वस्तु के रूप में व्याख्या करते हैं।
  • कुछ 3D DVD (BluRay नहीं) और गेम जो तरीकों की घोषणा करते हैं "anaglyph" या "त्रिविम" वे इन चश्मे के साथ काम करेंगे। कुछ वीडियो और छवियां ऑनलाइन खोजें "anaglyph" 3 डी में अधिक सामग्री ढूंढने के लिए
  • अधिकांश टीवी और 3 डी मूवी थियेटर एक अलग तकनीक का उपयोग करते हैं। यदि एक स्क्रीन या 3 डी छवि में लाल और सियान के अलावा अन्य रंग शामिल हैं, तो ये चश्मा आपके लिए काम नहीं करेंगे।
  • Video: फोटो में चेहरा बदलने का आसान तरीका How To Change Face In Photo Using Mobile Hindi Urdu , 2018

    2
    चश्मा के छल्ले की एक जोड़ी बनाएं या रीसायकल करें सबसे प्रतिरोधक विकल्प प्लास्टिक की लेंस के साथ, एक फार्मेसी या बाजार में खरीदा धूप का चश्मा या सस्ते चश्मा की एक जोड़ी होगी। इस विकल्प के साथ, आप तैयार किए गए 3 डी चश्मे की तुलना में ज्यादा पैसा नहीं बचाते हैं, इतने सारे लोग कार्डबोर्ड, पेपरबोर्ड या सादे कागज को आधा में जोड़ते हैं।
  • एक मजबूत कार्ड, जैसे कि मोटी कार्डबोर्ड, दूसरे पेपर विकल्पों की तुलना में अधिक लंबा होगा।
  • चश्मा के छल्ले काटने और तह बहुत सहज है, लेकिन आप प्रिंट, कट और रूपरेखा कर सकते हैं यह टेम्पलेट यदि आप चाहें तो भारी कार्ड पर।
  • लेंस बनाने के लिए स्पष्ट प्लास्टिक काट लें लगभग किसी भी प्रकार का पारदर्शी प्लास्टिक काम करेगा। जो भी आप चुनते हैं, हुप्स में छेदों की तुलना में इसे थोड़ा बड़ा करें, इसलिए आपके पास टेप के साथ टेप करने की जगह है। ये कुछ सामान्य विकल्प उपलब्ध हैं:
  • सिलोफ़न। यह पतली लचीला प्लास्टिक है जिसे कभी-कभी उपयोग किया जाता है "खिड़कियां" खाद्य पैकेजों में से या सीडी के बक्से को लपेटने के लिए।
  • 3
    ओवरहेड प्रोजेक्टर के लिए एक पारदर्शिता पत्रक आप उन्हें कार्यालय आपूर्ति भंडार पर खरीद सकते हैं।
  • एक "मामला" कठोर सीडी यह एक कुशल वयस्क द्वारा कटौती की जानी चाहिए, क्योंकि इसे तोड़ने के जोखिम के कारण। एक गहरी नाली बनाने के लिए रेजर के साथ प्लास्टिक को कई बार हल्के से चिह्नित करें और फिर इसे थोड़ा अलग करने के लिए इसे विभाजित करें।
  • एसीटेट (जिसे एसीटेट फिल्म भी कहा जाता है) की चादरें थिएटर या चरणों के कला या प्रकाश भंडार में प्राप्त की जा सकती हैं। ये पहले से ही लाल और सियान में आते हैं, इसलिए आप रंगीन कदम को छोड़ सकते हैं।
  • 4
    रंग एक लाल लेंस और अन्य नीला प्रत्येक लेंस के एक तरफ रंग के लिए स्थायी मार्कर का उपयोग करें ये चश्मा नीले रंग के बजाय सियान का उपयोग करते समय सबसे अच्छा काम करते हैं, लेकिन नीले रंग एक अधिक सामान्य मार्कर रंग है और बहुत अच्छा काम करता है।
  • अपनी खुद की 3 डी चश्मा बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5

    Video: SCAMMED in Cancun and Playa del Carmen, Mexico

    यदि रंग अनियमित या असमान दिखता है, तो इसे अपनी उंगली से हटा दें
  • Video: Jio फोन में D.J Song रिंगटोन बनाएं अपने नाम का।

    अपनी खुद की 3 डी चश्मा बनाओ शीर्षक वाली छवि चरण 6



    6
    जब आप लेंस के माध्यम से देखते हैं तो कमरा गहरा दिखाई देगा। यदि यह अभी भी बहुत स्पष्ट है, तो लेंस के दूसरी तरफ रंग भी।
  • आँख छेद में चिपकने वाली टेप के साथ लेंस को गोंद। लाल आंख में जाता है वाम और नीले रंग में सही. लेंस को अंगूठी पर टेप करें और सावधान रहें, लेंस पर खुद टेप न रखें, क्योंकि आपको धूमिल छवियां दिखाई देंगी।
  • मॉनिटर के टोन और रंग को समायोजित करें चश्मे पर प्रयास करें और 3 डी छवि को देखो। यदि आप टीवी या कंप्यूटर की स्क्रीन देखते हैं और 3D प्रभाव नहीं देखते हैं, मॉनिटर के स्वर और रंग को समायोजित करें जब तक स्क्रीन का नीला रंग सही लेंस के माध्यम से अदृश्य हो जाता है जब ऐसा होता है, तो यह स्पष्ट हो जाएगा क्योंकि छवि अचानक कूद जाएगी और 3 डी हो जाएगी।
  • विधि 2
    अन्य प्रकार के 3D चश्मा का उपयोग करें

    1
    ध्रुवीकृत चश्मे के बारे में जानें आमतौर पर थिएटरों में उपयोग किए जाने वाले 3 डी चश्मे के एक प्रकार के लेंस और विशेष प्रोजेक्टर के लिए ध्रुवीकृत फिल्टर हैं जो प्रकाश को ध्रुवीकरण करते हैं। सोचें कि ध्रुवीकरण फिल्टर बार के साथ एक खिड़की है: हल्के उन्मुख (ध्रुवीकृत) बार-बार के बीच से गुजरता है और आंखों तक पहुंच जाता है, जबकि क्षैतिज रूप से उन्मुख प्रकाश बार के माध्यम से नहीं जा सकता और प्रतिबिंब बाउंस नहीं किया जा सकता है। क्योंकि "सलाखों" जो अलग-अलग दिशाओं में प्रत्येक नेत्र बिंदु पर हैं, प्रत्येक आंख एक अलग छवि को कैप्चर करते हैं और मस्तिष्क दो छवियों को एक 3D छवि के रूप में व्याख्या करती है। लाल और नीले चश्मे के विपरीत, इस छवि में किसी भी संख्या में रंग शामिल हो सकते हैं।
  • 2
    अपना स्वयं का ध्रुवीकृत चश्मा बनाओ घर पर ये चश्मा बनाना शायद एक जोड़ी खरीदने से ज्यादा महंगा है, खासकर जब कि इस तकनीक पर निर्भर करता है तो कोई भी सिनेमा या टेलीविजन संभवत: आपको चश्मे की एक जोड़ी देगा। लेकिन अगर आप इस परियोजना में रुचि रखते हैं, तो प्लास्टिक शीट खरीदें "रैखिक रूप से ध्रुवीकृत" या "ध्रुवीकृत फ्लैट"। 45º ब्लेड को खड़ी कर लें और एक लेंस काट लें। किसी भी दिशा में चादर को और 90 डिग्री मुड़ें और दूसरा लेंस कट। यह सबसे सामान्य डिज़ाइन है, लेकिन आपको यह देखना है कि यह कैसे काम करता है, 3D छवि को देखकर लेंस को चालू करना पड़ सकता है। बस एक ही समय में दोनों लेंस को घुमाने के लिए सुनिश्चित करें, क्योंकि उन्हें हमेशा एक शीट का बना होना चाहिए, जो ठीक 90 डिग्री से अलग है।
  • ध्रुवीकृत प्रकाश की वास्तविक व्याख्या ऊपर वर्णित तुलना में अधिक तकनीकी है सामान्य तौर पर, आधुनिक 3 डी चश्मा परिपत्र ध्रुवीकृत प्रकाश का उपयोग करते हैं, जिसमें देखने के दौरान दर्शकों को अभी भी अपना सिर रखना पड़ता है। घर पर इन लेंस को बनाने के लिए, आपको एक चक्रीय ध्रुवीकृत प्लास्टिक की पन्नी पर वामावर्त और एक ध्रुवीकृत प्लास्टिक की पन्नी घड़ी की आवश्यकता होगी (जिसे बाएं और दाएं भी कहा जाता है)। ये रैखिक फिल्टर से अधिक महंगे हैं
  • 3
    इसमें सिंक्रनाइज़ चश्मा शामिल हैं कभी-कभी कहा जाता है "सक्रिय 3 डी"। इस तकनीक को एक उन्नत डिजाइन की आवश्यकता है जिसे घर पर प्रतिलिपि नहीं किया जा सकता। प्रत्येक आँख में एक अलग छवि भेजने के लिए (जो सभी 3 डी तकनीक का आधार है), टीवी मॉनीटर दो अलग-अलग छवियों के बीच तेजी से बदलता है, प्रति सेकंड कई बार। विशेष चश्मे आप उपयोग टेलीविजन के साथ सिंक्रनाइज़ कर रहे हैं और प्रत्येक लेंस वास्तव में एक ही समय में अंधेरे और प्रकाश के बीच बदलता है, छोटे लिक्विड क्रिस्टल कोशिकाओं और एक विद्युत संकेत का उपयोग कर। ये उन्हें तहखाने में बनाने के लिए, अकेले उनके साथ सिंक करने के लिए टीवी सेट के लिए सबसे प्रभावी और 3 डी गिलास लंबे समय तक उपयोग करने के लिए सुविधाजनक है, लेकिन संभव नहीं के बीच कर रहे हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • इन लाल और नीले चश्मे के साथ काम करने वाले वीडियो गेम की तलाश करते समय, कोशिश करें "Bioshock", "राजा की बाउंटी: बख्तरबंद राजकुमारी" और "Minecraft"।
    • चश्मा को अपने हाथ में जो कुछ भी सामान है, उसे सजाने के लिए, ताकि वे अद्वितीय हों।
    • अधिक प्रतिरोधी विकल्प बनाने के लिए, हार्डवेयर स्टोर में सुरक्षा चश्मे की एक जोड़ी खरीदें और उन्हें लेंस पर सीधे रंग दें।
    • थियेटर में, आईमैक्स रैखिक ध्रुवीकरण का उपयोग करता है, जबकि रीयलडी चक्रीय ध्रुवीकरण का उपयोग करता है, यद्यपि आप अलग-अलग विकल्पों का पता लगा सकते हैं। एक प्रणाली का चश्मा एक सिनेमा में काम नहीं करेगा जो दूसरे सिस्टम का उपयोग करता है।

    चेतावनी

    • लगातार चश्मा न पहनें - 3 डी चश्मा सिर दर्द पैदा कर सकता है
    • इन चश्मे का उपयोग करते समय ड्राइव न करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • प्लास्टिक, गत्ता या प्रतिरोधी कागज से बना चश्मा
    • पारदर्शिता पत्र, सिलोफ़न या एसीटेट
    • कैंची
    • चिपकने वाली टेप
    • स्थायी मार्करों नीले और लाल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com