ekterya.com

कैसे इंद्रधनुष बनाने के लिए

आइजैक न्यूटन पहला व्यक्ति है जो दर्शाता है कि सफेद रोशनी दृश्यमान स्पेक्ट्रम में सभी प्रकार के रंगों से बना है। उन्होंने यह भी दिखाया कि यह प्रकाश अपवर्जन नामक प्रक्रिया द्वारा अपने विभिन्न रंगों में विघटित हो सकता है। दृश्यमान प्रकाश को फिर से करने के लिए, न्यूटन ने एक प्रिज्म का इस्तेमाल किया, लेकिन इसके बजाय पानी का भी उपयोग किया जा सकता है। अपवर्तित प्रकाश का नतीजा एक इंद्रधनुष है, जैसा कि आप आकाश में देख सकते हैं।

चरणों

विधि 1
एक प्रिज्म के साथ प्रकाश को वापस करना

इमेज शीर्षक से रेनबो चरण 1 बनाएं
1
प्रिज़्म प्राप्त करें अलग-अलग प्रकार के प्रिज्म अलग-अलग तरीकों से हल्के छेड़ने में सक्षम हैं। आपको एक अपवर्तक प्रिज़्म प्राप्त करना होगा इस प्रकार के प्रिज्म को प्रकाश की तरंग दैर्ध्य के एक समारोह के रूप में विघटित होने से विचलित करने की अनुमति मिलती है। दूसरे शब्दों में, प्रकाश अपनी निचली तरंग दैर्ध्य को कम करेगा, और कम होगा। इस घटना के कारण, इस समय इंद्रधनुष का निर्माण होता है जब प्रकाश प्रियोज़ के माध्यम से गुजरता है।
  • आप वैज्ञानिक सामग्री के एक दुकान में एक प्रिज़्म खरीद सकते हैं, मनोरंजन स्टोर में या इंटरनेट पर। मूल प्रिज्म काफी सस्ता हैं
  • मेक ए इंद्रधनुष चरण 2 नामक छवि
    2
    एक धूप जगह खोजें प्रिज्म उन रंगों में सफेद रोशनी की किरण को कम कर देता है जो इसे बनाते हैं। इस प्रक्रिया को देखने के लिए आपको एक उच्च तीव्रता वाले प्रकाश स्रोत की आवश्यकता होगी। एक खिड़की के आगे चश्मेस लगाने के लिए सबसे अच्छा है, जिसके माध्यम से सूर्य एक धूप दिन के दौरान पूरी तरह या आउटडोर क्षेत्र में प्रवेश करता है।
  • Video: How To Make Rainbow Rose From Crepe Paper - Craft Tutorial

    मेक ए इंद्रधनुष चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    चश्मे के माध्यम से प्रकाश पारित होने दें सुनिश्चित करें कि प्रकाश और प्रिज्म के बीच कोई बाधा नहीं है जब प्रकाश चश्मे से गुजरता है, तो यह एक इंद्रधनुष में विचलित और विघटित होगा। आप यह देखना आसान पा सकते हैं कि क्या आप एक सफेद दीवार या सफेद शीट की ओर इशारा करते हुए प्रिज्म को जगह देते हैं
  • विधि 2
    छिड़का हुआ पानी के माध्यम से प्रकाश पास करें

    इमेज शीर्षक से रेनबो चरण 4 बनाएं
    1
    जल स्रोत खोजें आम तौर पर, बारिश में इंद्रधनुष देखा जाता है इसका कारण यह है कि आसमान से गिरने वाले पानी की कई बूंदियां और सूर्य के प्रकाश को अपवर्तित करना है इस आशय की नकल करने के लिए, आपको पानी का एक स्रोत मिलना होगा जिसे आप स्थानांतरित कर सकते हैं। एक नली या स्प्रेयर अच्छी तरह से काम करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से एक इंद्रधनुष चरण 5
    2



    पानी स्प्रे का एक स्रोत बनाएं एक दृश्य एक इंद्रधनुष बनाने का एक अच्छा विकल्प नहीं है I यह जल स्प्रे का एक स्रोत बनाने के लिए बेहतर है जिसके माध्यम से सूर्य पारित हो सकता है आप अपने अंगूठे के साथ नली के मुंह को दबाकर या पानी को स्प्रे करने की स्थिति में नोजल रखकर ऐसा कर सकते हैं।
  • मेक ए इंद्रधनुष चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: Learn Color in Hindi with Rainbow | इन्द्रधनुष कैसे बनता है | Indradhanush ke rang in Hindi

    एक बार जब आप एक स्थिर छिड़काव का जल स्रोत प्राप्त कर लेते हैं, तो इसे घुमाएं ताकि सूरज की रोशनी बूंदों के माध्यम से सीधे गुजर जाए। इस तरह, सूरज की रोशनी पानी की छोटी बूंदों के द्वारा refracted किया जाएगा। आप देखेंगे कि इंद्रधनुष कैसे पानी की बूंदों के बीच होता है।
  • विधि 3
    अभी भी पानी के माध्यम से प्रकाश पास करें

    इमेज शीर्षक से एक रेनबो चरण 7
    1
    पानी के साथ एक स्पष्ट गिलास भरें। चिकनी और पारदर्शी किनारों के साथ एक ग्लास प्राप्त करें। राहत, रंग या नमूनों के साथ गिलास परिणाम को प्रभावित करेगा गिलास भरें और किसी भी पानी को फैलाने की कोशिश न करें।
    • एक अन्य विकल्प पानी को एक बाल्टी या अन्य कंटेनर में डालना है यदि आप ऐसा करते हैं, तो कंटेनर के अंदर एक दर्पण रखें और आधे रास्ते पर पानी की सतह पर 45 डिग्री कोण पर विसर्जित करें।
  • इमेज शीर्षक से रेनबो चरण 8 बनाएं
    2
    काँच के माध्यम से प्रकाश चमकने दो। प्रकाश को कांच के ऊपर से चमकना चाहिए और सीधे पानी की सतह को रोशन करना चाहिए। प्रकाश को कांच के किनारे से गुज़रना चाहिए, एक इंद्रधनुष दिखाई देगा। जल प्रकाश की वजह से बहुत ज्यादा फेर लेता है जैसे कि यह किसी प्रिज्म से गुजरता है।
  • मेक ए इंद्रधनुष चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    दृश्यता में सुधार के लिए उपयुक्त पृष्ठभूमि का उपयोग करें। यदि आपको इंद्रधनुष को देखना मुश्किल लगता है, तो ग्लास को रखें ताकि वह एक सफेद दीवार या एक सफेद शीट पर प्रकाश की योजना बना सके। यह पृष्ठभूमि इंद्रधनुष को देखना आसान बनाती है। आप अन्य रंगों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन वे सफेद रूप में प्रभावी नहीं हो सकते हैं
  • यदि आप एक बाल्टी में दर्पण का उपयोग करते हैं, तो refracted करते समय प्रकाश को देखने के लिए पहले पेपर रखें।
  • Video: How To Draw A Rainbow, Easy, Step By Step Demo

    वीडियो

    युक्तियाँ

    Video: कैसे एक पेपर दिल इंद्रधनुष बनाने के लिए .. कृपया इस वीडियो को देखें

    • कोहरा के साथ बाहर इंद्रधनुष बनाने के लिए एक गर्म धूप दिन चुनें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com