ekterya.com

कैसे एक डिस्क बनाने के लिए

एक शिष्य (जिसे डी टज़ू के रूप में भी लिखा गया) छः-छेद बांसुरी है जो आम तौर पर बांस से बना होता है और एक बड़े से उंगलियों के लिए सात छेद होते हैं एकल-पाइप बांसुरी जो उंगलियों के साथ खेली जाती हैं, वह प्राचीन काल से चीनी संस्कृति का हिस्सा रही हैं। डिस्क की उत्पत्ति या अनुप्रस्थ बांसुरी के विभिन्न संस्करण हैं, लेकिन कई शोधकर्ता मानते हैं कि यह संभव है कि हान राजवंश (206 ईसा पूर्व से 220 सीई) के दौरान यह चीन में आयात किया गया। डजीस मजदूर वर्ग के लिए उपकरण थे और उत्तरी क्षेत्रों ("बांगडी") और दक्षिण ("क्वाडी") में विभिन्न शैलियों थे। अच्छी तरह से निर्मित और रखरखाव की जा रही डेजियां 30 साल तक चल सकती हैं।

चरणों

भाग 1
बांसुरी के शरीर की योजना बनाएं

मेक अ डिजी चरण 1 नामक छवि
1
शिष्य के शरीर के लिए सामग्री का प्रकार चुनें परंपरागत डिजीस बांस से बने होते हैं, जबकि ऐतिहासिक रूप से डजीस और अन्य बांसुरी हड्डी, जेड या अन्य पत्थर या सिरेमिक से बने होते हैं। सुनिश्चित करें कि आप सामग्री को प्राप्त करने और तैयार करने की संभावना को ध्यान में रखते हैं। सामग्री का एक टुकड़ा चुनें जिसमें लगभग 1.9 सेमी से 2.5 सेमी (¾ से 1 इंच) का व्यास है।
  • बांस एक घर का डिज़ि बनाने के लिए आदर्श सामग्री है क्योंकि यह एक शिष्य में प्राप्त करना और बदलना आसान है। यह हल्का भी है और खेलने में आसान होने की संभावना है, जो उपयोगी है अगर आप शुरुआत कर रहे हैं बांस एक आम बांस के पौधे से आ सकता है, जिसकी बाहरी पत्तियों को हटा दिया गया है या आप किसी अन्य बांस की वस्तु का पुन: उपयोग कर सकते हैं, जैसे कि पुराने बांस मछली पकड़ने की छड़ी। बांस की विभिन्न किस्मों का उपयोग किया जा सकता है। आमतौर पर, बैंगनी बांस का उपयोग चीन के उत्तरी क्षेत्रों में किया जाता है, जबकि सफेद बांस आमतौर पर दक्षिण में उपयोग किया जाता है।
  • मेक अ डिजी चरण 2 नामक छवि
    2
    बांसुरी का आकार चुनें बांसुरी का आकार उस संगीत कुंजी का निर्धारण करेगा जिसमें यह खेलता है। सामान्य तौर पर, बांसुरीयां निम्नलिखित कुंजियों में उपलब्ध हैं (सबसे लंबे समय तक से सबसे कम): एफ, जी, जी #, ए, ए #, बी, सी, सी #, डी, डी #, ई, एफ और एफ # एक अच्छी लंबाई 45.7 से 50.8 सेंटीमीटर (18 से 20 इंच) लंबी है। यह संभव है कि लंबे समय तक बांसुरी में एक अतिरिक्त छेद होता है (लंबे समय तक दिइज़ी है) और कम ऑक्टेवर्स खेलते हैं। अधिक ऊंचे ओकटावे के साथ छोटे बांसुरी 40.6 सेमी (16 इंच) से छोटे होते हैं, जबकि लंबे समय तक बांसुरी में 61 से 66 सेमी (24 से 26 इंच) की एक आदर्श लंबाई होती है।
  • चित्र बनाओ एक डिजी चरण 3
    3
    डिजी सिरों की शैली निर्धारित करें रिंग, कैप के समाप्त होने या शिष्य के लिए कोई अंत नहीं चुनें। यह तय करेगा कि बांसुरी कितनी देर तक चली जाएगी, साथ ही साथ ढालना या ढालना के साथ कितनी संभावना होगी। ढक्कन या रिंगों के साथ समाप्त होने वाली सामग्री, जिसे फेराल कहा जाता है, पीतल, हड्डी, प्लास्टिक या लकड़ी से बना हो सकता है
  • अंगूठी के साथ समाप्त होता है: कुछ बांसुरी के अंत के आसपास एक पीतल की अंगूठी होती है। यह बंटू (बांस या अन्य लकड़ी से बनी) को बंटवारा से रोकता है। हालांकि, नमी अंगूठी के नीचे आ सकती है और इसे ढीली बनने के लिए पैदा कर सकता है। इन्हें बांसुरी पर भी रखा जा सकता है जो कि ऊपर से एक अंगूठी को बड़े होने से रोकने के लिए ऊपर की अंगूठी नहीं थी।
  • ढक्कन के साथ समाप्त होता है: आमतौर पर, इन छोर प्लास्टिक, हड्डी या गाय सींग से बने होते हैं छोर पर ल्यूड्स के साथ बांसुरी के लिए और अधिक उज्ज्वल टन बनाने के लिए यह सामान्य है। हालांकि, नमी ढक्कन के नीचे से गुजर सकती है और इसे ढालना हो सकता है।
  • समाप्त होने के बिना: यह आवश्यक नहीं है कि बांसुरी के अंत में आपके पास रिंग या लेड्स हों। इसके बजाय, आप सजावट को जोड़ने के लिए छोरों को पेंट कर सकते हैं या आप उन्हें बिना कूड़ा छोड़ सकते हैं। हालांकि, बांस बांसुरी विशेष रूप से छल्ले या अंत टोपी के साथ बांसुरी से अधिक आसानी से विभाजन करने के लिए प्रवण हो सकता है।
  • मेक अ डिजी चरण 4 नामक छवि
    4
    बांसुरी के शरीर के बाहर के व्यास को सावधानी से मापें एक उपकरण की दुकान में, इस व्यास को दर्ज करने के लिए सही आकार के प्लास्टिक या धातु की अंगूठी या टोपी लें। यदि आप किसी भी अंत का उपयोग नहीं करते हैं, तो आप डिस्क को चारों ओर से रोकने के लिए रस्सी को लपेटकर चुन सकते हैं।
  • भाग 2
    शिष्य का शरीर बनाएँ

    मेक अ डिजी चरण 5 नामक छवि
    1
    सामग्री को मापें और काट लें जिससे आप बांसुरी के शरीर के लिए उपयोग करेंगे। यदि आप एक बांस का प्रयोग करते हैं, तो लगभग 45.7 से 50.8 सेंटीमीटर (18 से 20 इंच) लंबे लम्बाई का पता लगाएं जो बांस स्टेम (यह अंत में से एक होगा) के रेशेदार डिवीजनों से पहले शुरू होता है। स्टेम की सभी रूपरेखा को चिह्नित करें यह इस रेखा से 45.7 से 50.8 सेमी (18 से 20 इंच) के उपाय करता है और स्टेम के चारों ओर एक और निशान बनाता है। प्रत्येक छोर के बीच कम से कम एक रेशेदार विभाजन होने चाहिए, एक छोर पर अंतिम विभाजन को शामिल करने के साथ। कटौती एक देखा के साथ दोनों बड़े करीने से समाप्त होता है
  • मेक ए डिजी चरण 6 नामक छवि
    2
    छेद को चिह्नित करें तय करें कि बांसुरी के ऊपर कौन सा पक्ष होगा बांसुरी के अवरुद्ध अंत से शुरू करें और ऊपर की तरफ 2.5 सेमी (1 इंच) मापें और एक छिद्र करें (यह मुंह या मल के लिए उद्घाटन होगा)। यह पहले छेद से 7.6 सेमी (3 इंच) का उपाय करता है और एक अन्य छेद का निशान लगाता है (यह मोकोंग का छेद है जिसे आइमो झिल्ली से ढक दिया जाएगा)। इस मोकोंग छेद से एक और 7.6 सेमी (3 इंच) मापें और एक छेद को चिह्नित करें (यह आपकी उंगलियों के लिए पहला छेद होगा) यहां से यह 2.5 सेमी (1 इंच) के अंतराल पर जारी रहता है, उपाय करता है और उंगलियों के लिए और 5 छेद लगाता है। आप मुंह के लिए एक उद्घाटन, एक मोकांग और उंगलियों के लिए 6 छेद के साथ समाप्त करना चाहिए। अंत में इन छेदों में 6.3 मिमी (¼ इंच) का व्यास होगा।
  • मेक अ डिजी चरण 7 नामक छवि

    Video: हाथ से चलने वाली हैरो डिस्क का कमाल | बहुत ही सस्ता और कामयाब यंत्र | Agriculture implement..

    3

    Video: भयंकर से भयंकर कमरदर्द और स्लिप डिस्क का रामबाण इलाज

    बांस के बांसुरी के अंदर जलता है किसी भी तंतुमय सामग्री को निकालने के लिए इंटीरियर को जला देता है जो बांस स्टेम के अंदर हो सकता है। आग के साथ 12.7 मिमी (आधा इंच) धातु का बार गरम करें (रसोई के ओवन का उपयोग न करें) और ओवन सुरक्षात्मक दस्ताने के साथ पट्टी के अनियमित अंत पकड़ो, क्योंकि यह बहुत गर्म होगा सावधानी से बांस के स्टेम में स्टील रॉड डालें, लेकिन पूरी तरह से इसे पारित नहीं करें। अवरुद्ध अंत बरकरार छोड़ दें स्टेम के अंदर किसी अतिरिक्त सामग्री को जलाने के लिए स्टील बार को कुछ समय के लिए मुड़ें। स्टील बार निकालें
  • मेक ए डिजी चरण 8 नामक छवि
    4
    छेद के निशान बर्न्स। ओवन और दबाव clamps के लिए सुरक्षात्मक दस्ताने का उपयोग करें। आग के साथ 6.3 mm (¼ इंच) ड्रिल बिट heat (एक रसोई ओवन का उपयोग न करें)। आपको चिह्नित प्रत्येक छेद पर ड्रिल की टिप रखें लकड़ी को जलाने के लिए इसे सावधानी से बदलें, लेकिन छेद से पूरी तरह से इसे पारित नहीं करें (यह बांस को दरार करने का कारण हो सकता है)।
  • मेक ए डिजी चरण 9 नामक छवि
    5
    रेत छेद एक ट्यूब में 3x3 सूक्ष्म सैंड पेपर का एक टुकड़ा रोल करें और जला हुआ छेद में से एक पर अंत रखें। इसे वापस से सामने रेत के लिए जला क्षेत्रों में मुड़ें सैंडिंग ट्यूब छेद के माध्यम से जाना चाहिए और एक उद्घाटन करना चाहिए। अपने मुंह में खुलने से थोड़ी सी मोटी खोलें, जो कि उद्घाटन थोड़ा अधिक बड़ा हो, लेकिन सावधान रहें कि इसे बहुत व्यापक न करें इसमें केवल 6.3 मिमी (¼ इंच) का व्यास 9.5 मिमी (3/8 इंच) होना चाहिए।
  • मेक अ डिजी चरण 10 नामक छवि
    6
    बांसुरी रेत बांसुरी के शरीर के साथ धीरे-धीरे एक अच्छा अनाज सैंडपैड और सैंडपेपर का प्रयोग करें। कार्य क्षेत्र पर एक छोटे अखबार रखें ताकि धूल उस पर गिर जाए। मुंह के उद्घाटन, अंगुलियों और छोरों के लिए छेद के आसपास अधिक सावधान रहें बांसुरी रेत तक, जब तक स्पर्श को नरम नहीं लगता।
  • भाग 3
    डिस्क सजाने के लिए

    मेक ए डीजी चरण 11 नामक छवि
    1
    उस शिष्य का नक्काशी चुनें जिसे आप चाहते हैं। अधिकांश डिजी निर्माताओं ने शिष्य के शरीर पर अपना आद्याक्षर पेश किया और अन्य लोगों में एक चीनी कविता या शरीर के अन्य कहानियां भी शामिल हैं। सामान्य तौर पर, डिस्क की चाबी तीसरी उंगली छेद के बगल में बांसुरी पर बनाई जाती है
  • मेक ए डिजी चरण 12 नामक छवि
    2
    शिष्य के लिए एक खत्म चुनें कुछ डिजीस लैकक्वेयर या पेंट किए जाते हैं, जबकि अन्य प्राकृतिक और सजावट के बिना। एक विकल्प अलसी का तेल का उपयोग करने के लिए कोट और dizi खत्म करने के लिए है। पुराने कपड़े पर कुछ अलसी तेल डालो और धीरे से बांसुरी के शरीर पर रगड़ें। सामान जोड़ने से पहले इसे सूखने दें, दीमो झिल्ली को रखें या बांसुरी बजाएं।
  • मेक ए डीजी चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    शिष्य के सामान चुनें उन्हें एशियाई बाजारों या इंटरनेट पर खरीदा जा सकता है शिष्य के निचले छिद्र में एक रेशम लटकन रखें। आमतौर पर, लाल एक रंग है जो चीन में अच्छे भाग्य के साथ जुड़ा हुआ है और यह लय के रंग के लिए उपयुक्त विकल्प हो सकता है।
  • भाग 4
    दीमो झिल्ली को रखें

    मेक ए डिजी चरण 14 नामक छवि
    1

    Video: How to use waste cutting discs? Self made Bench grinder for waste cutting discs

    दीमो झिल्ली के लिए सामग्री चुनें पारंपरिक डिमोज़ एक पतली आंतरिक बांस झिल्ली से बना है अन्य सामग्री जो आप उपयोग कर सकते हैं: लहसुन छील, चावल कागज, सिगरेट पेपर या अन्य बहुत पतले कागज़ात। डायमो पेपर इंटरनेट पर संगीत आपूर्ति स्टोर्स पर उपलब्ध है। आप एक वैकल्पिक सामग्री के रूप में एक पारदर्शी चिपकने वाली टेप का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह सबसे अच्छा ध्वनि नहीं उत्पन्न करेगा।
  • मेक ए डिजी चरण 15 नामक छवि



    2
    आपूर्ति इकट्ठा करें इसमें तेज और छोटे कैंची, पानी, एरिजो (पारंपरिक चीनी बांसुरी के लिए एक गोंद) या एक अन्य पानी में घुलनशील चिपकने वाला, दीमो झिल्ली और शिष्य का शरीर शामिल है। एरीजाओ इंटरनेट पर संगीत आपूर्ति दुकानों पर खरीदा जा सकता है
  • जल-घुलनशील गोंद बेहतर है, जैसा कि एक है जो विशेष रूप से चूना लगाने के लिए है, क्योंकि आपको समय-समय पर चूने का स्थान समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप चिपकने वाला एक चिपकने वाला उपयोग करते हैं, तो जब आप डिमो को स्थानांतरित करने का प्रयास करते हैं, तो यह दरार होगी और इसलिए झिल्ली को बर्बाद कर देगा।
  • मेक ए डिजी चरण 16 नामक छवि
    3
    उपाय और dimo कटौती दीमो को डीज़ी के ऊपर से दूसरी छेद की गिनती में रखा जाएगा (इस छेद को मोकोंग कहा जाता है) इस छेद पर दीमो पेपर रखें और छेद के सभी पक्षों पर कम से कम 0.5 सेमी (0.2 इंच) जोड़ें। इन विशिष्टताओं के अनुसार झिल्ली को काटें।
  • मेक अ डिजी चरण 17 नामक छवि
    4
    डिस्क पर गोंद लागू करें कुछ उँगली के साथ अपनी उंगली गीली हो और उस पर गोंद रगड़ें। छेद के चारों ओर गोंद को लागू करें जहां आप दिमोज़ रखेंगे। छेद में और छेद के किनारे पर रहने वाले किसी भी गोंद अवशेषों के साथ एक कपास के साथ निकालें। छिद्र के ऊपर झिल्ली को चिपकाने से झिल्ली के कंपन में बाधा आ जाएगी।
  • एक अन्य विकल्प लहसुन के रस का उपयोग करने के लिए चिपचिपा, पानी-घुलनशील चिपकने वाला है। लहसुन की एक लौंग पील करें और धीरे-धीरे झिल्ली के लिए छेद पर ताजा लहसुन को रगड़ें। यह कुछ चिपकने वाली सामग्री को छोड़ देगा
  • Video: किसान भाई ट्रैक्टर मे डिस्क हैरो और प्लाव कैसे सेट करें | How to set Hydraulic Disc Harrow

    मेक ए डिजी चरण 18 नामक छवि
    5
    सावधानी से छेद पर dimo जगह दीमो को संरेखित करें ताकि यह सभी पक्षों पर भी हो। छेद के किसी भी हिस्से को चुटकी और अपनी उंगलियों को dimo स्पर्श करें। डायो में पार्श्व झुरकों को बनाने के लिए अपनी अंगुलियों को ऊपर से नीचे तक सावधानी से ले जाएं। झुर्रियां दीमो में समान रूप से फैलती हैं। अगर डिमो पूरी तरह से चिकना है, तो शिष्य एक दमदार आवाज होगा। अगर डिमोज़ तनावपूर्ण नहीं है, भले ही झुर्रियां हों, तो यह संभव है कि शिष्य की आवाज़ बहुत बढ़िया है, लेकिन यह संभव है कि समय-समय पर यह किसी भी ध्वनि का उत्सर्जन नहीं करता है और यह अप्रत्याशित बनाता है।
  • मेक ए डीजी चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    6
    शिष्य को आज़माएं दिज़ी ध्वनि की पुष्टि करने के लिए डिजी पर चलती है उस जगह को सेट करने में मदद करने के लिए इसे स्पर्श करने के लिए कुछ समय पर टैप करें। जब आप इसे स्पर्श करते हैं तो डिमोज़ को कंपन करना चाहिए।
  • जब आप इसे छूते हैं तो झिल्ली डीआईजी की आवाज़ कम हो जाएगी। इसके अलावा, यह उच्च नोट्स खेलने की क्षमता को सीमित करता है
  • आप कई महीनों तक एक डिस्क में उसी डिमोज़ का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आप इसे छूने के साथ-साथ कुछ मामूली समायोजन भी कर सकते हैं।
  • अगर आपको डिमोज़ के साथ कठिनाइयां हों तो निराश मत हो शिष्य की सबसे बेहतरीन ध्वनि प्राप्त करने के लिए इसे सही ढंग से झिल्ली को लागू करने में सक्षम होने के लिए कौशल और अभ्यास की आवश्यकता होती है।
  • भाग 5
    डिस्क स्पर्श करें

    मेक ए डीजी चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने शरीर को बांसुरी क्षैतिज रूप से पकड़ो और मुंह के उद्घाटन के आगे होंठ रखो तीन ऊपरी छिद्रों में एक हाथ की तीन अंगुलियां और तीन निचले छेद में दूसरे की तीन अंगुलियां रखें। बांसुरी के ऊपर उड़ना जैसे कि आप सोडा की बोतल लेंगे, होंठों को बटुआ लेंगे और मुंह खोलने की दिशा में हवा का निर्देशन करेंगे। यदि कोई आवाज नहीं है, तो होंठ का पीछा करने की कोशिश करें ताकि छेद जहां आप हवा में उछाल आए, वह छोटा है।
    • क्योंकि शिष्य सममित है, यह एक क्षैतिज दिशा में आयोजित किया जा सकता है और एक बाएं हाथ वाला व्यक्ति और दाएं हाथ वाला व्यक्ति इसे आसानी से छू सकता है।
  • मेक अ डिजी चरण 21 नामक छवि
    2
    जब आप स्पर्श करते हैं तो स्टेशन और तापमान पर विचार करें। एक शिष्य तापमान और आर्द्रता के आधार पर अलग-अलग टन फेंक सकता है, इसलिए अक्सर सर्दियों कुछ डिस्क चलाने के लिए एक बेहतर स्टेशन नहीं है।
  • मेक ए डीजी चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    दर्पण के सामने अभ्यास करें उस आंकड़े का निरीक्षण करें जो आपके मुंह को बनाता है जब आप खेलते हैं ध्यान दें कि जब आप बांसुरी के साथ आवाज़ उत्पन्न कर सकते हैं तो आपका मुँह कैसे दिखता है
  • मेक ए डीजी चरण 23 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    इंटरनेट पर निर्देशों और पाठ्यक्रमों की जांच करें इंटरनेट पर कई अलग-अलग संसाधन हैं जो शिष्य को कैसे खेलते हैं पर निर्देश देते हैं। टिम लियू शिष्यों के सबसे मान्यता प्राप्त प्रशिक्षकों में से एक है, हालांकि कई अन्य हैं
  • मेक अ डिजी चरण 24 नामक छवि
    5
    उन्नत तकनीकों को जानें एक बार जब आप एक शिष्य को कैसे खेल सकते हैं, तो आप अन्य तकनीकों के साथ प्रयोग करना शुरू कर सकते हैं, जैसे नोट्स फिसलने और विस्फोट करना, एक ही समय में दो टन बनाने, जीभ आंदोलनों की विभिन्न तकनीकों का उपयोग, परिपत्र साँस लेने आदि का प्रयोग करना। यह कवच और हवा के प्रवाह को बदलकर प्राप्त किया जा सकता है। इन्हें प्राप्त करना मुश्किल है, इसलिए शुरुआत करने वाले को किसी विशेषज्ञ संगीत कार्यक्रम के तुरंत होने की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। डिजी के संगीतकारों ने अपनी तकनीकों को पूरा करने के लिए दशकों तक खर्च किया।
  • सामान्य तौर पर, शिष्य के गुरु संगीतविद् कई शिष्यों का उपयोग कई चाबियों में खेलने के लिए सक्षम होने के लिए करते हैं।
  • भाग 6
    एक शिष्य का भंडारण और देखभाल

    मेक अ डिजी चरण 25 नामक छवि
    1
    इसे छूने के बाद दिजी को सूखी। डिस्क को छूने के बाद, एक नरम कपड़ा का उपयोग करके इसे सूखना। अधिक नमी को हटाने के लिए आप एक लंबी छड़ी का इस्तेमाल डिस्क में कपड़े धक्का कर सकते हैं।
  • मेक ए डीजी चरण 26 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक विशेष मामले में दिजी को स्टोर करें। क्लॉथ बैग, वायुरोधी प्लास्टिक बैग या हार्ड कवर और सॉफ्ट लाइनर केस एक डिस्का स्टोर करने के लिए आदर्श कंटेनर हैं।
  • मेक अ डिजी चरण 27 नामक छवि
    3
    तापमान में अचानक परिवर्तन से बचें तापमान और आर्द्रता के आधार पर बांबू के बांसुरी विस्तार या अनुबंध करने के लिए प्रवण हैं। इसे उस स्थान पर न रखें जहां पर धूप की रोशनी सीधे हिट होती है, जैसे कि खिड़की पर, क्योंकि यह बांस को दरार करने का कारण हो सकता है। यदि आप एक ठंड दिन पर डिस्क ले जा रहे हैं, तो बांसुरी को स्पर्श करने से पहले इसे स्पर्श करें।
  • मेक अ डिजी चरण 28 नामक छवि
    4
    किसी भी कवक के गठन को समाप्त करता है क्योंकि नमी डिस्क में जमा हो सकती है, भले ही आप इसे सूख चुके हैं, कवक के बीज बढ़ने लग सकते हैं। बांसुरी के स्थानों को साफ करने और कवक विकास को खत्म करने के लिए भोजन ग्रेड हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करें।
  • मेक ए डीजी चरण 2 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    तेल शिष्य तो हर बार अक्सर कुछ बांसुरी मालिक बादाम तेल के साथ अपने dizis तेल 3 से 4 बार एक वर्ष। तेल लगाने से पहले बांसुरी पूरी तरह नमी से मुक्त होती है (यानी इसे छूने और सुखाने के एक दिन का इंतजार करें) जब तक इंतजार करना सबसे अच्छा है केवल थोड़ा सा तेल का उपयोग करें और एक मुलायम कपड़े के साथ डिजी में रगड़ें। आप बांसुरी के अंदर तेल भी डाल सकते हैं इसे छूने से पहले पूरी तरह से सूखें।
  • युक्तियाँ

    • सामान्य तौर पर, डजीस एक चाबी या ऐक्टेव खेलते हैं, और इसलिए, जब वे खेल रहे हैं तो उन्हें अधिक आकार देने के लिए कई आकारों के खेल में अक्सर उपलब्ध होते हैं
    • एक अन्य विकल्प "xindizi", या एक एकल छेद वाद्ययंत्र बनाने के लिए है। इस बांसुरी में एक dimo झिल्ली नहीं है, जो किसी भी समस्या को समाप्त कर सकता है जिसे डिमो के साथ किया जा सकता है।
    • इस क्षेत्र के अन्य देशों में बांस के वाद्ययंत्र के संस्करण हैं, जैसे कोरिया में "टेएगुम" और जापान में "रियतीके"।
    • एक पेपर डिजी बनाना बच्चों के लिए एक अच्छी शिल्प है कार्डबोर्ड या पेपर का एक टुकड़ा कट करें जो बांसुरी के आकार का है एक बांस की तरह दिखने के लिए कागज़ को पेंट करें एक काली मार्कर का उपयोग करें, उंगलियों के लिए छह छेदें और मुंह के लिए एक। इसे तंग करो और इसे बंद करने के लिए गोंद या टेप के साथ गोंद। ऊन या धातु रस्सी के साथ एक लटकन बनाओ और मुंह के लिए छेद के पास बांसुरी के चारों ओर टाई। जब आप खेलने का ढोंग करते हैं, तो हम एक माधुर्य होते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com