ekterya.com

कैसे एक origami कुत्ता बनाने के लिए

ओरिगामी अलग-अलग आकृतियां या सिलहेट बनाने के लिए तह कागज की कला है। एक origami कुत्ता, कुछ विशिष्ट नस्लों और कुत्ते के अन्य भागों (जैसे सिर) बनाने के लिए कई भिन्नताएं हैं Origami बहुत मजेदार गतिविधि हो सकती है और यह करना भी आसान है। आपको केवल कागज़ का एक टुकड़ा और कागज को समर्थन और गुना करना है। आपकी क्षमता के आधार पर, एक इंटरमीडिएट-स्तरीय ऑररामी कुत्ता 5 से 20 मिनट के बीच ले सकता है।

चरणों

विधि 1
प्रारंभिक परतों को बनाएं

एक ऑररामी कुत्ता चरण 1 को बनाएं
1
ऑर्गेमी के लिए एक कागज का उपयोग करें या एक वर्ग आकार में कटौती करें। आप ओरेगामी पेपर का उपयोग कर सकते हैं, जो पहले से ही वर्ग है, या किसी भी प्रकार के कागज़ का एक वर्ग आकार है। अपने स्वयं के ओजीरामी कागज बनाने के लिए, कागज का एक टुकड़ा लें और शीर्ष कोने में गुना करें ताकि शीट के विपरीत किनारे किनारे के साथ संरेखित किया जा सके। इस तरह, आप एक त्रिकोण बना देंगे फिर, त्रिकोण के किनारे से नीचे की किनार को काट लें और कागज को खोलें। समाप्त होने पर, आपके पास एक स्क्वायर होगा। ये निर्देश एक पत्र-आकार की शीट का उपयोग करके एक स्क्वायर पेपर बनाने के लिए उपयोग किया जाता है।
  • जब आप शीर्ष कोने में गुना करते हैं, तो आप पेपर के शीर्ष पर एक विकर्ण रेखा बनाएंगे। याद रखें कि यह दो ऊपरी कोनों में शामिल होने का सवाल नहीं है, इस तरह से आप केवल एक आयताकार बना सकते हैं।
  • तय करें कि आपके कुत्ते का रंग क्या होगा। याद रखें कि आप इस परियोजना के लिए कोई भी रंग चुन सकते हैं।
  • मेक ए ऑररामामी डॉग चरण 2 नामक छवि
    2
    एक त्रिकोण बनाने के लिए पेपर को मोड़ो। अगर कागज में एक विकर्ण गुना नहीं है, तो आपको एक बनाना होगा। ऊपरी बाएं कोने को लें और इसे निचले दाएं कोने पर गुना, साइड किनारों को संरेखित करें। फिर, त्रिभुज की विकर्ण रेखा में मोड़ को चिह्नित करें। कागज को फिर से खोलें, ताकि उसके पास एक वर्ग का आकार हो और फिर विपरीत दिशा में कदम दोहराएं।
  • एक बार जब आप कागज को उतारना और यह एक चौकोर आकार में बदल जाता है, तो आप दो विकर्ण रेखाएं देखेंगे जो स्क्वायर पार करते हैं और बीच में छेदते हैं।
  • एक ऑरगमी डॉग चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    केंद्रीय तह की तरफ निचली टिप को मोड़ो। कागज रखें ताकि इसकी एक हीरे का आकार हो, एक शीर्ष, एक नीचे और दो पक्षों के साथ। फिर, हीरे की केंद्रीय गुना की ओर कम टिप मोड़ो।
  • बनाओ एक ऑरगमी डॉग चरण 4 नामक छवि
    4
    डायमंड को चालू करें और अगले दो बिंदुओं पर पिछले चरण को दोहराएं। पहली मोड़ बनाने के बाद, हीरे को बाईं तरफ बारी करें ताकि एक कम टिप फिर से हो। इसे केंद्र लाइन की ओर मोड़ो डायमंड को फिर से घुमाएं और केंद्र की तरफ से निचले निचले टिप को मोड़ो। जब केवल एक टिप होती है, तो इसे दो बार मत करो, बस पेपर को फ्लिप करें
  • बनाओ एक ऑरगमी डॉग चरण 5
    5
    केंद्र की ओर कागज के किनारों को मोड़ो। कागज को चालू करने के बाद, इसे इस तरह रखें कि वर्ग भाग बाईं तरफ है और त्रिकोणीय भाग दाहिनी ओर है उसके बाद, स्क्वायर के नीचे की तरफ गुना करें और पेपर के केंद्र रेखा के साथ बढ़त को संरेखित करें। दूसरी तरफ (शीर्ष) के साथ प्रक्रिया को दोहराएं और सुनिश्चित करें कि त्रिकोणीय फ्लैप्स जो ढीले हैं
  • एक बार जब आप तह खत्म कर देते हैं, तो कागज़ को क्षैतिज दृश्य में काफी लंबा आकार होना चाहिए, बायीं तरफ़ बड़ा हीरा और दाएं पर एक छोटा
  • यदि आप फ्लैप को जोड़ते हैं, तो आप हीरा के आकार को देखने में सक्षम नहीं होंगे। जैसा कि आप वर्ग के पक्षों को गुना करते हैं, आप देखेंगे कि प्रत्येक किनारे का एक त्रिकोण है (शीर्ष किनारे पर, वहां एक त्रिभुज होता है और नीचे तल पर एक त्रिकोण होता है)। जब आप झुकाते हैं, तो इन त्रिकोणों को झुकाए या अंकन के बिना छोड़ दें, सुनिश्चित करें।
  • विधि 2
    कुत्ते का शरीर बनाएं

    एक ऑरजमी डॉग चरण 6 को बनाएं
    1

    Video: How To Make Origami Dog Face Easy - Instructions Of Paper Dog Face

    कागज बारी और छोटे त्रिकोण की परतों को चिह्नित। काग़ज़ को मुड़ें, ताकि जिस हिस्से में सबसे बड़ा हीरा होता है और सबसे छोटा हिस्सा, नीचे, आप की ओर इशारा करते हुए। बड़े हीरे के ऊपर आप दो छोटे त्रिभुज देखेंगे, दाईं तरफ एक और बाईं तरफ एक। ये सीधे त्रिकोण हैं, ऊपरी कोने में 90 डिग्री के कोण हैं। ऊपरी दाहिने कोने में त्रिकोण खोलें, जब तक कि बाईं ओर की टिप कागज के बाकी हिस्सों के किनारे तक पहुंच न जाए।
    • एक बार त्रिकोण खोलने के बाद, नया गुना चिह्नित करें दूसरे शब्दों में, जैसा कि आप एक नया आकार बनाने के लिए त्रिकोण को मोड़ते हैं, शीर्ष किनारे, जो कागज के शीर्ष किनारे से गठबंधन किया गया था, को कागज के बाईं ओर से संरेखित करना चाहिए। सब कुछ गठबंधन के बाद, गुना चिह्नित करें।
  • मेक ए ऑररामामी डॉग चरण 7 नामक छवि
    2
    विपरीत दिशा में पिछले चरण को दोहराएं। ऊपरी बाएं कोने में त्रिकोण लें और इसे खोलें। पेपर के किनारे की तरफ त्रिकोण के ऊपर दायां टिप को ले जाएं। त्रिकोण के शीर्ष किनारे को कागज के बाईं ओर से संरेखित करना चाहिए। किनारों को गठबंधन करने के बाद, परतों को चिह्नित करें
  • जब आप इन परतों को बनाते हैं, तो कागज के शीर्ष किनारे को सीधे होना चाहिए, दो छोटे बिंदुओं के साथ, जो दोनों पक्षों पर फैलता है। इन युक्तियों के तहत, पक्षों पर दो बड़े बिंदुओं वाला एक हीरा होना चाहिए। फिर, हीरे के नीचे, दो त्रिकोण होना चाहिए, जिसका आधार कागज के किनारे के साथ गठबंधन किया जाना चाहिए। अंत में, एक छोटा हीरा ही होना चाहिए। यदि आपके पेपर में यह प्रपत्र नहीं है, तो पिछले चरणों में से कुछ की समीक्षा करना और कुछ परतों को फिर से करना बेहतर होगा।
  • एक ऑरगमी डॉग चरण 8 को बनाएं
    3
    सबसे बड़ा हीरा खोलें और नए सिलवटों को चिह्नित करें। बड़े हीरे के दाहिनी ओर की नोक ले लो और इसे खींचो। हीरे मध्य में एक गुना के साथ एक त्रिभुज बनाता है और एक बाईं ओर स्थित है। त्रिकोण को खींचें ताकि बाईं तरफ गुना नीचे की बजाय हीरे के ऊपर हो। उस गुना को ठीक से संरेखित करें जहां पहले था लेकिन सुनिश्चित करें कि यह सब कुछ पर फिट बैठता है, हीरे के नीचे छिपी होने के बजाय।
  • एक ऑररामी कुत्ता कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    4



    विपरीत दिशा में पिछले चरण को दोहराएं। हीरे की बाईं तरफ लें और इसे ऊपर खींचें। ऐसा करते समय, आप उसी सिलवटों को देखते हैं, एक त्रिकोण के मध्य में और एक दाहिनी ओर। उसी तरह त्रिभुज को मोड़ो, लेकिन सुनिश्चित करें कि दायां तरफ गुना नीचे के बजाय हीरे के ऊपर है।
  • इस चरण के अंत में, आपके पास अभी भी एक बड़ा हीरा होगा, लेकिन शीर्ष टिप को "वी" के आकार के साथ उल्टे किया जाएगा फिर, हीरे के शीर्ष पर, आप दो छोटे वर्गों को झुकाते हुए देखेंगे, प्रत्येक तरफ एक।
  • एक ऑरगमी डॉग मेकअप एनीमेशन छवि 10
    5
    कागज के ऊपर नीचे मोड़ो। विचार यह है कि पिछले चरण में वर्णित वर्गों के दो त्रिभुज या एक लंबा ट्रेपोजोइड होता है। कागज के ऊपर किनारे ले लो और इसे नीचे गुना जब तक चौराहों के बाहरी पक्षों को संरेखित न करें और एक सिर ट्रेपेज़ बनाएं।
  • मेक ए ऑरराजी डॉग चरण 11
    6

    Video: कैसे कंबोडिया में एक कुत्ता घर बनाने के लिए - कंबोडिया में एक कुत्ते के घर का निर्माण करने के लिए

    पेपर को चालू करें और शीर्ष फ्लैप को ऊपर उठाएं। अपने पेपर को चालू करें ताकि आप एक त्रिकोण को इंगित करते हुए लंबे आयताकार देखें। कागज के ऊपरी भाग में आपको एक अन्य त्रिकोण दिखेगा जो नीचे दिखेगा। इसे ऊपर उठाएं ताकि टिप अब इंगित करे।
  • ऐसा करते समय, कागज़ को अभी भी एक लंबी आयताकार का आकार होना चाहिए, जिसमें त्रिकोण नीचे की ओर (एक पेंसिल के समान) इंगित करता है। इसके अलावा, आपको दो त्रिकोण देखने में सक्षम होना चाहिए जो आयताकारों के किनारों पर निकलते हैं, एक प्रकार की पंखों का निर्माण करते हैं। अंत में, आप उस त्रिकोण को देखेंगे जिसे आपने शीर्ष पर बनाया है।
  • बनाओ एक ऑरगमी डॉग चरण 12
    7
    एक आयताकार बनाने के लिए पंखों को मोड़ो। दाहिनी ओर की दाईं टिप लें और उसे एक ही पंख की ऊपरी छोर से संरेखित करें। बाकी कागजों को उस बिंदु के साथ गुना और गुना चिह्नित करें। फिर, उस भाग को उजागर करें।
  • जैसे आप मोड़ लेते हैं, सुनिश्चित करें कि त्रिकोणीय पंखों के दोनों किनारों को संरेखित करें। यदि आप पेपर के सिर्फ एक भाग को देखते हैं, तो आप देखेंगे कि यह एक आयत की तरह थोड़ा सा दिखता है।
  • मेक ए ऑररामी डॉग चरण 13

    Video: कैसे एक कागज कुत्ता (ट्यूटोरियल) बनाने के लिए - कागज दोस्त 38 | बच्चों के लिए Origami

    8
    दूसरी तरफ पिछले चरण को दोहराएं। बाएं पंख की बाईं ओर ले जाएं और उसे एक ही पंख के ऊपर की टिप से संरेखित करें। त्रिकोण के किनारों को संरेखित करें और कागज पर बनाई गई गुना चिह्नित करें। फिर, इसे पूर्ववत करें
  • विधि 3
    कुत्ते का अंतिम आकार बनाएं

    एक ऑरगमी डॉग चरण 14 को बनाएं
    1
    एक ही समय में पंखों को फिर से गुना। इस चरण में, आपको पंखों को मोड़ना होगा जैसा आपने पिछले चरणों में किया था, लेकिन दोनों एक ही समय में। ऐसा करने से, पेंसिल आकार एक हवाई जहाज के सामने की तरह कुछ हो जाएगा। एक बार जब आप पूरा कर लें, तो उस आकार का आकार सही से गुना करें ताकि नीचे की ओर समतल सतह के समानांतर हो।
  • मेक ए ऑररामामी डॉग चरण 15
    2
    कागज के नीचे विमान को मोड़ो इसे एक तरफ रखने के बाद, विमान के आकार को पीछे की तरफ, विमान के ऊपरी किनारे की ऊंचाई पर झुकता है ऐसा करने में, यह हिस्सा बाकी के कागजों के पीछे उसके सिर पर रहेगा सामने भाग को मोड़ो ताकि बाएं टिप के ऊपर शीर्ष रेखाओं पर त्रिकोण का दायां टिप हो और गुना का निशान हो।
  • एक ऑरगमी डॉग चरण 16 को बनाएं
    3
    हवाई जहाज आकार खोलें जबकि विमान अपने सिर पर है, और बाकी कागजों की अनदेखी करते हुए, आपको 3 त्रिकोणों को अलग करने में सक्षम होना चाहिए। मध्य एक ले लो (यह इंगित करता है, जबकि दूसरे दो बिंदु नीचे) और इसे झुकाएं ताकि आधार कागज के बाकी हिस्सों के साथ संरेखित हो जाए। कागज को चालू करें और दूसरी तरफ इस चरण को दोहराएं।
  • दूसरे शब्दों में, त्रिभुज के निचले दायें कोने पर जाएं और इसे बाकी अखबार के ऊपर की टिप के साथ संरेखित करें यद्यपि यह टिप तक नहीं पहुंचेगा, यह आपके पास काम करने के लिए चुने हुए कागज के आकार के आधार पर कुछ सेंटीमीटर दूर होना चाहिए।
  • एक ऑररामी कुत्ता कदम 17 शीर्षक वाली छवि
    4
    कुत्ते का सिर बनाएं कागज़ को फिर से चालू करें ताकि हवाई जहाज़ का आकार सही पर हो और ऊपर इंगित हो। फिर, मध्य त्रिकोण लें और इसे इस तरह से गुना करें कि बीच लाइन (जो ऊंचाई चिन्हित करता है) विमान के शीर्ष किनारे से संरेखित करता है कागज को चालू करें और दूसरी तरफ एक ही कदम को दोहराएं (विमान के शीर्ष किनारे से त्रिकोण की ऊंचाई की रेखा को संरेखित करें)
  • एक ऑररामी कुत्ता कदम 18 नामक छवि बनाएं
    5
    अपने काम की प्रशंसा करें चित्र के रूप में बताए गए विवरणों को पूरा करने के लिए कुछ अतिरिक्त परत बनाने के बाद, कागज को रखें ताकि यह एक कुत्ते के जैसा हो। पिछले चरण की गिनती कुत्ते की नाक बनाने के लिए दी गई थी, जबकि बाकी कागज़ अपने पैरों के लिए कार्य करता है। समाप्त होने पर, कुत्ते के सिर के नीचे सीधे एक बिंदु होना चाहिए, जो इसके सामने के पैर के रूप में कार्य करता है। इसी तरह, पीछे एक और मुद्दा होना चाहिए, जो कि इसके पिछले पैर और पूंछ के रूप में कार्य करता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com