ekterya.com

कैसे रजाई बनाने के लिए

समय बिताने का मजेदार और व्यावहारिक तरीका रजाई बना रहा है आप चाहते हैं कि आप के रूप में रचनात्मक हो सकते हैं और आप एक कंबल या कंबल के साथ समाप्त हो जाएंगे जो आपको रात में गर्म कर देगा और आप इसे अपने बच्चों या नाती-पोतों को दे सकते हैं मूल रजाई बनाने के तरीके के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का उपयोग करें और फिर अपने सभी दोस्तों और रिश्तेदारों को अपने शिल्प कौशल को गर्व से दिखाएं!

चरणों

भाग 1
आवश्यक सामग्री खोजें

बनाओ एक रजाई चरण 1 छवि
1
कट करने के लिए उपकरण चुनें एक फ्लैट और सममित रजाई को इकट्ठा करने के लिए यह कपड़े के टुकड़ों के बराबर के साथ शुरू करना महत्वपूर्ण है। कटौती करने के लिए एक अच्छा टूल होने पर रजाई न केवल अधिक पेशेवर दिखती है, बल्कि विधानसभा तेजी से भी बनाता है और शुरुआती प्रक्रियाओं के लिए इसे आसान बनाता है आप सामान्य सिलाई कैंची का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन काटने के उपकरण जो सबसे आसान उपयोग करने के लिए माना जाता है और सबसे तेजी से रोटरी कैंची हैं।
  • घूर्णन कैंची विभिन्न आकारों में आती हैं लेकिन मध्यम आकार वाले लोगों के साथ शुरू करने के लिए सबसे अच्छे हैं
  • यदि आप साधारण कैंची का उपयोग करने का निर्णय लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे तेज हो और कपड़े में पकड़े नहीं जाएंगे।
  • मेक ए क्वाल्ट स्टेप 2, शीर्षक वाली छवि
    2
    काटना बोर्ड प्राप्त करें ऐसा लगता है कि सबसे आसान बात यह है कि कपड़े को किसी आम तालिका पर काट देना है, लेकिन ऐसा ही है कि आप अपने फर्नीचर को खरोंचने की संभावना रखते हैं और इस तरह सीधी रेखा बनाने में सक्षम नहीं हैं। इससे बचने के लिए, अपने आप को एक आत्म-चिकित्सा काट बोर्ड प्राप्त करें जिस पर कटौती करना है। इन्हें सामने वाले शासक के साथ मुद्रित किया जाता है, जिससे कपड़े के संरेखण और संपूर्ण किनारों का काटने की सुविधा मिलती है।
  • इमेज शीर्षक से एक रजाई चरण 3
    3
    नियम का उपयोग करें रजाई बनाने का सबसे अच्छा नियम कोई नियम नहीं है, लेकिन एक प्रचलित और व्यापक नियम है। एक शासक की तलाश करें जो लगभग 13 x 61 सेमी (5 x 24 इंच) उपाय करता है और यह स्पष्ट प्लास्टिक से बना है। इस प्रकार के नियम आपको कटिंग बोर्ड और उसके बीच कपड़े लगाने की अनुमति देगा ताकि आप हर बार सही कटौती कर सकें। 13 x 61 सेमी (5 x 24 इंच) का एक नियम एक ऐसा उपकरण है जो आपको छोटी सेवा प्रदान करेगा, भले ही आप छोटी रजाई कर दें।
  • बनाओ एक रजाई चरण 4 छवि
    4
    बुनियादी सिलाई सामग्री के वर्गीकरण को इकट्ठा। हम चीजें हैं जो हर सिलाई परियोजना में उपयोगी हैं, जिनमें पिन, हुक या सुरक्षा पिन और एक सीवन सलामी बल्लेबाज शामिल हैं। यदि आपके पास अब भी नहीं है, तो आप उन्हें एक हस्तशिल्प और सिलाई उत्पादों की दुकान पर ले सकते हैं। रजाई सीवन करने में सक्षम होने के लिए आपको कई पिन और सुरक्षा पिन की आवश्यकता होगी, इसलिए उनमें से अच्छी तरह से इनका विशेष रूप से उपयोग किया जाएगा।
  • बनाओ एक रजाई कदम 5 शीर्षक छवि
    5
    थ्रेड चुनें धागा सार्वभौमिक लगता है, लेकिन यह कई अलग-अलग सामग्रियों और रंगों से बना है एक सस्ते धागा का उपयोग करने से बचें, क्योंकि चीजों को तोड़ने और लिंट बंद करने की अधिक संभावना है। एक अच्छी गुणवत्ता कपास धागा एक रजाई के लिए सबसे अच्छा विकल्प है यदि आप कई प्रोजेक्ट्स के लिए धागे का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक नीली रंग का स्पूल या धागे स्पूल खरीदें जैसे कि सफेद, बेज या ग्रे
  • बनाओ एक रजाई कदम 6 शीर्षक छवि
    6
    कपड़े चुनें एक रजाई बनाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम कपड़े की तैयारी है बाजार में उपलब्ध हजारों कपड़ों के साथ, यह कार्य थोड़ा जबरदस्त लग सकता है। एक मूल रजाई 100% कपास के कपड़े के साथ बहुत आसानी से की जा सकती है, हालांकि अन्य विकल्प पॉलिएस्टर और पॉलिएस्टर और कपास मिश्रण हैं। रजाई के सामने के लिए कई अलग-अलग कपड़ों का चयन करें, किनारों के लिए और रजाई के पीछे 1 या 2 प्राथमिक वस्त्र भी चुनें।
  • रंगों और पैमाने का ध्यान रखें जो आप उपयोग करने जा रहे हैं। आप कितने अलग रंगों का उपयोग करना चाहते हैं? कितने अलग चित्र? बड़े और छोटे चित्रों का एक अच्छा मिश्रण इकट्ठा करने की कोशिश करें, जो एक ही परिवार के रंग हैं।
  • अलग कपड़े विकल्प के साथ अपनी रचनात्मकता का उपयोग करें मेज़पोश या चादरें देखें सिलाई उत्पादों की स्थानीय दुकान में विद्यमान फैब्रिक विकल्पों के बजाय दूसरे हाथ के स्टोरों में विंटेज।
  • रजाई के पीछे के कपड़े रजाई और अस्तर के सामने से बड़ा होना चाहिए, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त खरीदते हैं।
  • बनाओ एक रजाई कदम 7 शीर्षक छवि
    7
    बल्लेबाजी प्राप्त करें गद्दी, पैडिंग या इंटरलिनींग, स्पोंजी सामग्री है जो रजाई को आप को कवर करती है। यह सामने और रजाई के पीछे रखा गया है। भरने को कपास, पॉलिएस्टर, कपास का एक मिश्रण, बांस और फ्यूजनसेबल कपड़ों जैसे विभिन्न सामग्रियों से बनाया जा सकता है। वे अलग मोटाई या मोटाई में बिक रहे हैं - छोटी मोटाई में से एक पतली है और मोटा मोटाई में से एक मोटा है।
  • पॉलिएस्टर भरना समय के साथ रजाई के किनारों की ओर बढ़ने की अधिक संभावना है और फ़्यूज़ किए गए कपड़ों की अधिक संभावनाएं जेब के रूप में हो सकती हैं। इसके बाद, शुरुआती को कपास भरने, कपास के मिश्रण या बांस की भरने के विकल्पों के लिए पहले देखना चाहिए।
  • यदि आप एक बड़े रजाई को सीवे लगाने जा रहे हैं, जैसे कि एक बिस्तर के लिए, आपको मोटी हिस्से का इस्तेमाल करना चाहिए। छोटे रजाई के लिए एक मोटा पैडिंग की आवश्यकता नहीं है जब तक आप एक oversurfactor करना चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक से एक रजाई बनाओ चरण 8
    8
    एक सिलाई मशीन का उपयोग करें यद्यपि आप हाथ से रजाई सीना कर सकते हैं, ऐसा करने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होती है और शुरुआती लोगों के लिए अधिक भारी होता है। काम को जितना आसान हो सके, एक सिलाई मशीन का उपयोग करें - किसी भी मशीन जो सीधी रेखा में सीईव कर सकती है, आपको सेवा देगी! सुनिश्चित करें कि आपके पास कई अतिरिक्त सुइयों हैं, ताकि मशीन समस्या के बिना सिलाई कर सकें।
  • बनाओ एक रजाई कदम 9 शीर्षक छवि
    9
    हाथ पर लोहे लोहा। विधानसभा के दौरान आपको कई बार रजाई को लोहे की आवश्यकता होगी, इसलिए एक (अधिमानतः एक भाप) प्राप्त करें। चिंता न करें कि यह परिष्कृत या महंगा नहीं है- हो सकता है कि आप जहां रहते हैं, वहां के पास किसी बचत स्टोर पर जाकर।
  • बनाओ एक रजाई कदम 10 शीर्षक छवि
    10
    एक पैटर्न बनाने पर विचार करें हालांकि एक रजाई बनाने के लिए आपको एक पैटर्न की आवश्यकता नहीं होती है, कभी-कभी इसका पालन करने के लिए मूलभूत होना उपयोगी होता है। आप मुफ्त रजाई के पैटर्न ऑनलाइन पा सकते हैं या आप एक सिलाई स्टोर पर एक पैटर्न बुक खरीद सकते हैं। यदि आप अपने खुद के माप के आधार पर अपना खुद का पैटर्न तैयार करना पसंद करते हैं, तो आपको केवल ग्राफ पेपर और एक पेंसिल की आवश्यकता है।
  • यहां तक ​​कि अगर आप खरीद या पैटर्न नहीं बनाते हैं, तो शुरू करने से पहले यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप अपने डिजाइन का अनुमानित स्केच करें।
  • शुरुआती लोगों के लिए सबसे आसान रजाई रजाई या रजाई वाले वर्गों की एक पंक्ति है। प्रत्येक वर्ग के बड़े टुकड़ों का उपयोग करना बहुत छोटे टुकड़ों के उपयोग से आसान होगा।
  • Video: रजाई गद्दा कैसे बनाते हैं(3)

    भाग 2
    अपनी रजाई बनाना शुरू करें

    बनाओ एक रजाई कदम 11 शीर्षक छवि
    1
    पहले कपड़े धो लो यद्यपि हर कोई ऐसा नहीं करता है, जब कपड़े गिरता है इससे पहले कि यह सिकुड़ता है और फ्रेड हो जाता है इसे धोने के द्वारा, ये चीजें समाप्त होने के बाद आपकी रजाई को बर्बाद कर सकती हैं। बहुत अच्छी गुणवत्ता वाली कपड़े उतनी ही फीका या सिकुड़ते नहीं हैं, लेकिन कपड़े को धोने के लिए बेहतर है चाहे इसके मुकाबले गुणवत्ता क्या है। इसके अलावा, धुलाई कपड़े पर जमा की गई गंदगी या गंदगी को हटा देती है।
  • मेक अ रीलल स्टेप 12 नामक छवि
    2
    कपड़ा लोहा किसी भी झुर्रियां हटाने और आसान बनाने के लिए, एक लोहे के साथ कपड़े लोहा। यदि यह एक लोहे है जो भाप को बंद कर सकता है, तो इसे अलग करने के लिए इसे कॉन्फ़िगर करें। यह पैडिंग को लोहे के लिए आवश्यक नहीं है, केवल सामने के कपड़े और रजाई के पीछे।
  • छवि एक रजाई चरण 13
    3
    माप लें यदि आप जानते हैं कि आप अपनी रजाई किस आकार में चाहते हैं, तो आपको फिट करने के लिए प्रत्येक व्यक्तिगत टुकड़े के आकार को मापना चाहिए। मापने का सबसे जटिल हिस्सा सीवन पर फैले कपड़े को शामिल करना याद रखता है। प्रत्येक टुकड़े के प्रत्येक भाग को 1/4 इंच के सीवन के साथ दूसरे में सीवन किया जाएगा। इसका मतलब है कि आपको प्रत्येक टुकड़े के प्रत्येक भाग में 0.64 सेमी (1/4 इंच) जोड़ना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी रजाई 10 सेंटीमीटर (4 इंच) वर्गों के लिए चाहते हैं, तो आपको 10.64 x 10.64 सेमी (4½ x 4½ इंच) के उपायों के साथ प्रत्येक वर्ग को मापना होगा और कटनी होगी। अतिरिक्त 0.64 सेमी (1/4 इंच) सीम होगा।
  • रजाई का आकार और प्रत्येक टुकड़ा काफी मनमाना है जब तक कि आप किसी विशेष पैटर्न का उपयोग नहीं कर रहे हों। तो, अपनी रजाई के टुकड़े को आप जितना चाहें उतना छोटा या छोटा कर लें, आप कितनी कुशल हैं यह आधार पर।
  • यदि यह मदद करता है, तो आप इसे धोने से पहले कपड़े पर अपने माप को चिह्नित करने के लिए एक धोने योग्य कपड़े मार्कर का उपयोग कर सकते हैं।
  • 4
    टुकड़ों को काट लें अभी के लिए, रजाई के मोर्चे पर ध्यान केंद्रित करें - कपड़े के प्रत्येक टुकड़े को काट कर आप रजाई को एक साथ रख सकते हैं। काटने बोर्ड पर प्रत्येक कपड़ा फैलाएं और शीर्ष किनारे पर पारदर्शी शासक रखो काटने बोर्ड की सटीक पंक्तियों के साथ कपड़े की लंबाई और चौड़ाई में कटौती करने के लिए घूर्णन कैंची का उपयोग करें। पुरानी कहावत का पालन करें जो अनुशंसा करता है: "दो बार उपाय करें और एक बार में कटौती करें", यह सुनिश्चित करने के लिए कि जब आप कटौती करते हैं तो आप गलती से कोई गलती नहीं करते हैं
  • 5
    दिलासा देनेवाला को बढ़ाएं इस प्रक्रिया का यह हिस्सा अच्छा है - यह आपके रजाई डिजाइन करने का समय है! उन सभी टुकड़ों को बढ़ाएं जिन्हें आप डिजाइन करने के लिए कटौती करते हैं जो आपको लगता है कि आप चाहते हैं। यह उस जमीन पर करना आसान है जहां आपके पास स्थानांतरित करने के लिए बहुत सी जगह है यहां तक ​​कि अगर आपको सभी टुकड़ों को कई बार पुन: व्यवस्थित करना पड़ता है, तो सुनिश्चित करें कि अंतिम डिजाइन वही है जो आप चाहते हैं।
  • यहां आप अलग अलग रंग या चित्र के अधिक टुकड़े जोड़ना चाह सकते हैं। अपने कुछ पहले से कटौती वर्गों में से कुछ को अलग-अलग नमूनों के साथ बदलें।
  • चिपचिपा नोट्स या चाक (चाक) का इस्तेमाल करके कपड़े की पंक्तियों का ट्रैक रखें, प्रत्येक टुकड़ा को सीमांकित करें।
  • बनाओ एक रजाई कदम 16 शीर्षक छवि
    6
    प्रत्येक पंक्ति के टुकड़े ढेर करें फर्श पर एक विशाल रजाई का डिज़ाइन बनाने में कुछ असुविधाजनक है, इसलिए क्रम में टुकड़ों को ढेर कर दें। पिछले एक पर प्रत्येक टुकड़ा रखने, पंक्तियों के साथ बाएं से दाएं जाओ उसके बाद, आप प्रत्येक पंक्ति के ऊपर एक चिपचिपा नोट के साथ चिह्न लगा सकते हैं ताकि आप यह जान सकें कि वे किस क्रम में जाते हैं।



  • भाग 3
    कपड़े को रजाई आकार दें

    1
    पंक्तियों को सीवे करें अलग-अलग टुकड़ों की प्रत्येक पंक्ति को सीव करके रजाई एकत्र करना शुरू करें कपड़े के दो वर्गों के साथ पंक्ति के अंत से शुरू करें दूसरे के सामने प्रत्येक एक के ड्राइंग के साथ दो चौराहों को रखें फिर, सिलाई मशीन पर 1/4 इंच की आंतरिक सीम बनाने के लिए एक सही सिलाई प्रकार का उपयोग करें फिर, पंक्ति के अगले स्क्वायर को पहले से ही सिलेंडर पर सीवे लगाएं, उसी प्रक्रिया का प्रदर्शन करें प्रत्येक पंक्ति को समाप्त करें जिससे कि प्रत्येक को सिलना हो और आप लंबे, पतले स्ट्रिप्स हैं।
    • एक वर्ग के साथ प्रत्येक वर्ग को पिन करें, जो उन्हें गठबंधन रखने में मदद करने के लिए सिलाई करने से पहले सिलेगा।
    • सभी टुकड़ों पर एक समान सीम हासिल करना महत्वपूर्ण है ताकि रजाई खत्म हो जाने पर आपका डिज़ाइन गठबंधन हो। सुनिश्चित करें कि आप कपड़े के प्रत्येक टुकड़े को ठीक से 1/4 इंच तक सिलाई करें।
  • बनाओ एक रजाई कदम 18 शीर्षक छवि
    2
    पंक्तियों को लोहा जब सभी टुकड़ों को एक साथ सीवन किया जाता है, तो रिवर्स आंतरिक किनारों के स्तंभों के साथ होंगे जो फैल जाएंगे। समाप्त रजाई चिकनी बनाने के लिए और बेहतर खत्म, लौह और लोहे के साथ तेजी को कुचलने के लिए देखो प्रत्येक पंक्ति को विपरीत दिशाओं में समतल करें (दाईं तरफ पहली पंक्ति में सभी तेजीें, बाईं ओर दूसरी पंक्ति में उन, तीसरे पंक्ति में दाईं तरफ और इतने पर)।
  • 3
    पंक्तियों को एक दूसरे से सीना एक ही प्रक्रिया का उपयोग करें जो आप कपड़े के प्रत्येक वर्ग को एक-दूसरे को एक-दूसरे को कपड़े में सीवे करने के लिए इस्तेमाल करते थे। दो आसन्न पंक्तियों को लें और इन्हें अंदर से गुना करें ताकि प्रत्येक एक के चित्र एक दूसरे के सामने हों। नीचे किनारे के साथ एक 1/4 इंच के सीवन बनाओ प्रत्येक पंक्ति के लिए इस प्रक्रिया को दोहराएं, जब तक कि आप रजाई के सामने समाप्त नहीं हो जाते।
  • यदि पंक्तियों और टुकड़े गठबंधन नहीं हैं, चिंता न करें! कुछ न्यूनतम त्रुटियों के साथ भी रजाई सुंदर दिखती है।
  • बनाओ एक रजाई कदम 20 शीर्षक छवि
    4
    रजाई के सामने आयरन दिलासा देनेवाला को इतनी दूर बदल दें कि इसके विपरीत इसका दृश्यमान हो। रजाई के पूरे पीठ को लोहे के लिए प्रत्येक व्यक्ति की पंक्ति में लौटना करने के लिए इस्तेमाल की गई तकनीक का उपयोग करें आंतरिक दिशाओं में विपरीत दिशा में क्रश करें (बाईं ओर पहली पंक्ति, दाईं ओर दूसरा, बाईं ओर तीसरा और इतने पर)। यदि आप कपड़ा अच्छी तरह से लोहे करते हैं, तो पूरे रजाई को सिलाई आपके लिए बहुत आसान होगा
  • भाग 4
    हथियार को दिलासा देनेवाला

    1
    बाकी के कपड़े काट लें अपनी रजाई के सामने तैयार होने के साथ, अब आपको अस्तर और रिवर्स में कटौती करना होगा। वे आपकी रजाई के सामने की तुलना में थोड़ी सी बड़ी होनी चाहिए, ताकि अगर सीवेंग पर कोई क्रीज या क्रीज बन जाए, तो सामग्री पर बाहर न जाएं वेयरिंग और बैकिंग को मापें और कट करें ताकि वे रजाई के सामने से 5 से 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) अधिक उपाय कर सकें।
  • 2

    Video: रजाई पर कवर चढाने के 2 ideas

    हिल्बा रजाई बास्टिंग रजाई का विस्तार करने की प्रक्रिया है और सिलाई से पहले सब कुछ ठीक करना है। दबाने के दो तरीके हैं: आप हिस्सों को उनके संबंधित स्थानों में रखने के लिए हुक पिंस या सुरक्षा पिन का उपयोग कर सकते हैं या आप स्प्रे में बस्ता के लिए एक चिपकने वाला उपयोग कर सकते हैं। कपड़ों को उस क्रम में रखें, जिसमें वे रजाई में जाएंगे (नीचे उल्टा दिखना, फिर अस्तर और पैडिंग और फिर रजाई का सामना करना होगा)। सभी पक्षों को संरेखित करें और किसी भी शिकन को समतल करें। किनारों की ओर केंद्र से शुरू झुरकों को समाप्त करता है
  • यदि आप एरोसोल का उपयोग करने के लिए दबाने जा रहे हैं, तो पहले एक के ऊपर अगले एक को रखने से प्रत्येक परत पर थोड़ा छिड़कें। स्प्रे सेट के बाद परतों को सेट करने के बाद कपड़ों को समतल करें।
  • यदि आप रजाई को इकट्ठा और एकजुट करने के लिए सुरक्षा पिन का उपयोग करने जा रहे हैं, तो प्रत्येक भाग के केंद्र में एक जगह दें। किनारों की ओर केंद्र से उन्हें डालें देखें
  • यदि आप अतिरिक्त होना चाहते हैं, तो आप दोनों तकनीकों को दबाने के लिए उपयोग कर सकते हैं: स्प्रे के साथ स्प्रे करें और सुरक्षा पिंस के साथ रजाई को सब कुछ ठीक करें। ऐसा करने से आप यह सुनिश्चित कर लेंगे कि रजाई तय करने से पहले तय हो गई है।
  • 3
    परतों को एक दूसरे से सीना रजाई के केंद्र से शुरू करो और अतिरिक्त कपड़े बाहर निकालने के लिए बाहर निकालो और बंडल रजाई के बीच की ओर की ओर किनारों पर जाने के लिए करते हैं। परतों को सीवन करने का सबसे आसान तरीका है "चारा पर सीवे", अर्थात यह है कि आप पहले से ही बनाये गए सिरों पर या उसके ऊपर सिलाई करें। आप प्रत्येक भाग को तिरछे या सीविंग मशीन को मैन्युअल रूप से सिलाई में लगा सकते हैं।
  • यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप सही जगह पर सिलाई कर रहे हैं, तो एक विघटनयोग्य कपड़े मार्कर का उपयोग करने के लिए सटीक पंक्तियों को सीधा करने के लिए दीजिए, जो आपको दिलासा देनेवाला पर सौंपना चाहते हैं।
  • रजत के चारों ओर जितने अधिक तेजी आप करते हैं, अंतिम उत्पाद उतना ही बेहतर होगा। अधिक तेजी से लगाकर आप रस्सी के अंदर घूमने या रस्सी के अंदर घूमने से कचरे को रोकेंगे।
  • एक बार जब आप रजाई के पूरे केंद्र को मिलाते हैं, तो आप पूरे किनारे के चारों ओर एक सीम लगा सकते हैं।
  • बनाओ एक रजाई कदम 24 शीर्षक छवि
    4
    सीमा कटौती सीमाएं कपड़े के किनारे हैं जो आपके रजाई के किनारे के आसपास होती हैं ताकि तेजी की रक्षा हो और इसे बेहतर ढंग से पूरा किया जा सके। आप किनारे का क्षैतिज रूप से, खड़ी या पूर्वाग्रह पर काटने के बीच चुन सकते हैं, उत्तरार्द्ध एक है जो सबसे लचीलापन प्रदान करता है। 6.5 सेमी (2½ इंच) चौड़ा और रजाई के पूरे परिधि को कवर करने के लिए एक पर्याप्त लंबाई के साथ स्ट्रिप्स (सबसे अधिक संभावना कुछ एक दूसरे को ओवरलैप करते हैं) कट करें। उन्हें सिलाई करके स्ट्रिप्स में शामिल हों ताकि आपके पास 4 टुकड़े हों जो रजाई के चार पक्षों की लंबाई होती है।
  • बनाओ एक रजाई कदम 25 शीर्षक छवि
    5
    आयरन सीमा यदि आपको उचित लंबाई के एक किनारों को बनाने के लिए उन्हें एक साथ सिलाई करके कपड़े के कई टुकड़ों में शामिल होना था, तो उनको कुचलने के लिए तेजीें लोहा। फिर पूरे किनारों को आधा में बांधाएं और इसे स्नैप करें। ऐसा करके आप पूरे किनारों के बीच के माध्यम से लोहे से बना एक सीवन होगा।
  • छवि एक रजाई चरण 26
    6
    पिन के साथ अपनी इसी जगह में सीमा तय करें रजाई के सामने की तरफ दो विपरीत दिशाओं पर एक सीमा फैलाएं। किनारों को इस तरह से व्यवस्थित करें कि किनारों को गठबंधन किया गया है और इस मोर्चे के सामने सामने (किनारों के पीछे आप का सामना करना पड़ेगा) सीमाओं को उसके इसी स्थान पर तय करने के लिए कई पिनों का उपयोग करें।
  • बनाओ एक रजाई कदम 27 शीर्षक छवि
    7
    सीमा के सामने सीवे रजाई के किनारे के चारों ओर चलो और ट्रिम करें और 1/2 इंच (1.25 सेमी) सीम बनाओ। यह कपड़े के दोनों किनारों पर किया जाना चाहिए, जिससे सीवन के साथ तय किए गए किनारों के दो टुकड़े के साथ रजाई छोड़ दी जाए। फिर, रजाई के केंद्र से किनारे के ऊपर और दूर के कपड़े को गुना, इस प्रकार किनारों के मुद्रित पक्ष को उजागर करें।
  • Video: Rajasthan Election:Jaipur: जयपुरी रजाई की सबसे खास बात क्या होती है?

    मेक ए क्वाल्ट टप्पा 28 शीर्षक वाली छवि
    8
    ट्रिम के बाकी हिस्सों सीवे रजाई के दोनों किनारों के किनारे किनारों के किनारों के किनारों के दूसरे दो स्ट्रिप्स रखें, जिनके पास नहीं है। उसी प्रक्रिया का उपयोग करें जिसे आपने पहले दो तरफ 1/2 इंच के किनारे के आसपास सीम बनाते हुए इस्तेमाल किया था। फिर, किनारा के पैटर्न को उजागर करते हुए रजाई के केंद्र से बाहरी और दूर किनारे बांटना
  • मेक ए क्वाल्ट स्टेप 2 9 शीर्षक वाली छवि
    9
    सीमा को मोड़ो रजाई मुड़ें ताकि रजाई के पीछे चेहरे हो। किनारों के किनारों को पूरे रजाई के आसपास फैलाना चाहिए सीमा के किनारे पर तह तक एक ओर से शुरू करें जब तक कि यह रजाई के किनारे से नहीं मिलती है फिर, बाकी के ट्रिम को गुना करें ताकि यह रजाई के पीछे से मेल खा सके। आप जगह में रहने में मदद करने के लिए किनारों को लौह कर सकते हैं और फिर इसे ठीक करने के लिए बहुत सारे पिन डाल सकते हैं। अपनी रजाई के सभी पक्षों के साथ ऐसा करो
  • इमेज नामक एक रजाई चरण 30
    10
    सीमा समाप्त करें रजाई के पीछे के किनारों को सिलाई के लिए इसका कौशल है क्योंकि सामने में टांके को देखा जाएगा। इसलिए, आपके पास धागे की मात्रा को कम करने के दो विकल्प हैं: अदृश्य धागे के साथ सीमा को सीवे रखें या सीढ़ी को सीढ़ी या सिलाई करके हाथ से सीवे, यह सुनिश्चित करें कि धागा के साथ रजाई के तीन परतों को पार करने से बचें। रजाई के किनारों के आसपास जाओ, यह सुनिश्चित करें कि कोने चौकोर हैं और तेजी भी ठीक है।
  • बनाओ एक रजाई कदम 31 शीर्षक छवि
    11
    रजाई समाप्त करें ट्रिम लगाने से, रजाई समाप्त हो गई है! यदि आप चाहें, तो इसे आराम से एक कोमलता देने के लिए और कुछ देखना पुरानी। यदि आप नहीं चाहते हैं, तो आपकी रजाई तैयार होने से ज्यादा है। आनंद लें!
  • युक्तियाँ

    • जब आप एक दुल्हन या कपड़ों को रजाई बनाने के लिए धो लें, तो आपको रंग कैचर नामक एक उत्पाद का उपयोग करना चाहिए या इस प्रकार का एक अन्य प्रकार का उपयोग करना चाहिए जो रेशम से बाहर निकलने वाली रंजक या पानी में रहते हैं। यह एक कपड़ा को दूसरे से विफल करने से रोकता है
    • यदि आप एक लोचदार कपड़े (जैसे पुराने शर्ट) का उपयोग करना चाहते हैं, तो एक ऐसा उत्पाद है जिसे आप इसे लागू करने के बाद कपड़े को लौह करने के लिए खरीद सकते हैं, जो कपड़े को खींचने से रोकता है लोचदार कपड़े के साथ एक रजाई बनाने की कोशिश मत करो
    • एक आसान सीमा बनाने के लिए: कपड़ा कटौती जो रजाई के पीछे सामने से 5 सेमी (2 इंच) बड़ा होगा। उसे आगे बढ़ाएं और फिर 2.2 सेमी (1 इंच) नीचे - पिन के साथ जगह में गुना सुरक्षित रखें लंबे किनारों को पहले बनाएं एक सजावटी सिलाई के साथ सीना आगे, मोड़ें और छोरों को सिलाई करें, किनारों को बीगल करें
    • यह एक बहुत बड़ा एक बनाने के लिए शुरू करने से पहले एक छोटी रजाई बनाने का अभ्यास करने के लिए आप के लिए उपयुक्त है
    • मलमल रिवर्स पर इस्तेमाल करने के लिए उत्कृष्ट कपड़े हैं। यह व्यापक उपाय से आता है, इसलिए आपको पार्टियों में शामिल होना होगा। यह भी शुद्ध कपास है ताकि आप आसानी से अपनी रजाई के कारण से मेल कर सकें।
    • जब एक रजाई बनायी जाती है, तो एक रजाई का फ़्रेम काम में आ सकता है, जिसमें एक सहायक पैर पर बड़े कढ़ाई का घेरा होता है। यह कपड़े तना हुआ रखता है ताकि कुछ भी झुर्रियों को झुका न जाए और इसे गोद के स्तर पर रखे। कई घंटों के बाद एक रजाई सिलाई, यह भारी लगेगा
    • जब आप हाथ से रजाई बनाते हैं, तो एक अच्छा शॉर्टकट भराई के लिए गाँठ डाल दिया है। जैसा कि आप यार्न के एक टुकड़े के अंत तक पहुंचते हैं, या रजाई का एक हिस्सा, कपड़े की सतह के पास एक गाँठ को टाई करने के लिए सुई का उपयोग करें। फिर, एक बार फिर रजाई के माध्यम से सुई गुजरती हैं। जब आपको लगता है कि गाँठ कपड़े की सतह के संपर्क में है, तो तेजी से खींचें और गाँठ कपड़े में "मिल जाएगा" फिर आप उस थैली को कटौती कर सकते हैं जो कपड़े की सतह के पास है, जिसके बारे में चिंता न करें,

    चेतावनी

    • इस तरह के रेयान या बना एक उच्च unwrinkled रजाई के रूप में पॉलिएस्टर के रूप में मानव निर्मित कपड़े, लेकिन "साँस लेने के" व्यक्ति यानी, पसीना के साथ कवर सोने और वह घुटन महसूस करता है। क्वालिट्स के इस्तेमाल के लिए कपास जैसे प्राकृतिक कपड़ों का इस्तेमाल करना बेहतर है, और पुरुषों को रजाई के लिए कपड़ों के साथ बनाया गया है उपशिक्षक या सजावटी ओवरले, या विशेष रूप से सजावटी रजाई
    • आप कर रहे हैं, जबकि ब्रेक ले लो, खासकर अगर आप इसे हाथ से कर रहे हैं आप अपने हाथों से समाप्त नहीं करना चाहते हैं या आपकी पीठ को चोट लगी है।
    • आप जो सिलाई पर रजाई पर लाइनों को चिह्नित करने के लिए दर्जी के चाक उपयोग कर रहे हैं, पहला यह है कि कपड़े के एक टुकड़े पर यह परीक्षण करने के लिए सुनिश्चित करें। कभी-कभी कुछ कपड़े भी दाग ​​सकते हैं
    • शुरू से खत्म करने के लिए रजाई बनाना, विशेष रूप से हाथ से, एक लंबा समय लग सकता है। इसे पूरा करने के लिए समय बिताने या किसी को भुगतान करने के लिए तैयार करें। आप किसी के लिए किराए पर ले जा सकते हैं ताकि आप कंबल का उपयोग करके एक रजाई कर सकते हैं, जिसके सामने आप सशस्त्र हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com