ekterya.com

कैसे एक शेफ टोपी बनाने के लिए

खाना पकाने के दौरान शेफ की टोपी पहनने की परंपरा उन्नीसवीं शताब्दी के फ्रांस में जाती है, और कई आधुनिक रसोईघर पूरे विश्वव्यापी अभ्यास को जारी रखते हैं। यद्यपि शेफ टोपी प्रतिष्ठित और सुरुचिपूर्ण दिखते हैं, ये वास्तव में बहुत आसान हैं और केवल कुछ आर्थिक सामग्री की आवश्यकता होती है चाहे आप खाना पकाने या शिल्प परियोजना के दौरान उपयोग करने के लिए शेफ की टोपी बना रहे हों, ऐसा करने के लिए बहुत आसान और सस्ती हो जाएगा और आपको ऐसा उत्पाद मिलेगा जो ऐसा लगेगा जैसा कि खरीदा गया था!

चरणों

विधि 1
टिशू पेपर के साथ शेफ के लिए टोपी पट्टी बनाएं

मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 1
1
एक टेप उपाय के साथ अपने सिर को मापें इससे पहले कि आप शेफ की टोपी के भारी और फुलाए हुए शीर्ष पर काम करना शुरू करें, आपको पहले पट्टी करना चाहिए जो बेस के रूप में कार्य करता है। टेप के उपाय के साथ अपने सिर की परिधि को मापें ताकि आप टोपी को निजीकृत कर सकें और एक बहुत बड़ा या बहुत छोटा बनाने के लिए समाप्त न करें
  • सीधे अपने कानों पर अपने चारों ओर मापने टेप को रखकर अपने सिर को मापें, उस हिस्से में जहां टोपी का किनारा रखा जाएगा।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 2
    2

    Video: Kamal Design in knitting (कमल का फूल बुनाई में ) | Knitting Hindi |

    उन मापों में 3 सेमी (1 इंच) जोड़ें अपने सिर को मापने के बाद, माप के लिए 3 सेमी (1 इंच) जोड़ें। यह अनुशंसा की जाती है कि किनारे आपके सिर के आकार की तुलना में थोड़ा बड़ा हो, ताकि आपको बहुत तंग न पड़े।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 3
    3
    मोटी सफेद कागज पर पट्टी की रूपरेखा को रेखांकित करें कार्डबोर्ड, कार्डबोर्ड या मोटी श्वेत पत्र का एक टुकड़ा लें और लंबाई के रूप में गणना की गई आकार का उपयोग करके एक पेंसिल के साथ एक लंबी आयत बनाएं। टोपी के किनारे की इच्छित ऊंचाई निर्धारित करें और चौड़ाई के रूप में उस नंबर का उपयोग करें।
  • आप अपनी वरीयताओं के आधार पर इसे उच्च या कम करने के लिए पट्टी की ऊंचाई को बदल सकते हैं। यह अनुशंसा की जाती है कि बढ़त ऊंचाई 5 से 20 सेमी (2 से 8 इंच) के बीच हो।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 4
    4
    उस पट्टी को काटें जो आपने रेखांकित किया है। कैंची के साथ आयताकार पट्टी कट। सीधा और समान पंक्तियों को कटौती करने की कोशिश करें ताकि टोपी को परिभाषित और पेशेवर दिखाया जा सके।
  • विधि 2
    टिशू पेपर के साथ बने शेफ टोपी को समाप्त करें

    मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 5
    1
    सफेद टिशू पेपर की एक शीट को तह करना शुरू करना। टोपी पट्टी बनाने के बाद, आपको ऊपरी हिस्सा भारी बनाना चाहिए। शुरू करने के लिए, सफेद टिशू पेपर की एक आयताकार शीट ले लो और कागज के छोटे सिरों में से एक के साथ 6 मिमी (1/4 इंच) गुना बनाओ। लगभग 5 गुना बनाओ
    • अपनी उंगलियों के बीच टिशू पेपर को दबाकर गुनाएं। उन्हें लगभग 13 सेंटीमीटर (5 इंच) लंबा लगाना चाहिए।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 6
    2
    परतों पर चिपकने वाला टेप रखो। लगभग पांच गुना बनाने के बाद, लगभग 1 सेमी (1/2 इंच) अतिव्यापी द्वारा बनाई गई कागज की पट्टी पर टिशू पेपर के सरेस से हुए अंत में फैल गया। फिर, चिपकने वाली टेप की एक पट्टी रखकर पट्टी पर टिशू पेपर को गोंद करें ताकि यह उसके एक छोटे से हिस्से को कवर कर सके और संपूर्ण जोड़ अनुभाग।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 7
    3
    पट्टी की पूरी लंबाई आधा करने के लिए सिलवटों बनाओ एक समय में पांच गुना बनाते हुए टिशू पेपर को तह करना जारी रखें। इस उद्देश्य के लिए, कागज पट्टी के प्रत्येक अनुभाग पर चिपकने वाला टेप रखें। जब तक परतें पट्टी के बीच तक नहीं पहुंचें तब तक जारी रखें।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 8
    4
    टिशू पेपर के दूसरे छोर पर गुना करें। आपको इस पेपर के विपरीत छोर पर भी गुना बनाना चाहिए। 6 मिमी (1/4 इंच) की परतें बनाएं जैसे आपने टिशू पेपर के दूसरे छोर के साथ किया था, लेकिन इस बार आपको किसी भी सतह के बिना उन्हें चिपकने वाला टेप डाल देना चाहिए। टिशू पेपर के अंत के साथ टेप की पट्टी गुना सुनिश्चित करें जिससे कि यह सिलवटों के दोनों किनारों में शामिल हो।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 9
    5
    आधे में टिशू पेपर को मोड़ो। शेफ हैट को रखें ताकि वह अपनी क्षैतिज पट्टी पर बैठे। मुड़ा हुआ टिशू पेपर सीधे हवा में रखा जाना चाहिए। टिशू पेपर की एक शीट ले लीजिए और इसे अपनी ऊंचाई के बीच बीच में नीचे रखकर यह सुनिश्चित कर लें कि टोपी के बीच में पहले की तरह उच्च है।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 10
    6
    टिशू पेपर के अंत को खींचें जो टोपी बैंड के अंदर बांधा नहीं है। उस ऊतक के अंत को लें, जिसे आपने जोड़कर जोड़ दिया है और इसे टोपी बैंड में डाल दिया है, इसे लगभग 1 सेमी (1/2 इंच) ओवरलैप कर रहा है। फिर, पट्टी के अंदर टेप के साथ टिशू पेपर को गोंद करें।
  • टिशू पेपर को गोंद जो टोपी के खुले पट्टी की ओर पहुंचने वाले टोपी को टोपी के अंदर पर पट्टियों तक घुमाकर दबाने पर मजबूर नहीं होता है।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप टिशू पेपर के दोनों ओर रिक्त स्थान छोड़ देते हैं। आप बाद में इस त्रुटि को ठीक कर सकते हैं।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 11
    7
    टोपी के अंदर खुला अंत डालें आप देखेंगे कि टिशू पेपर के दो खुला वर्ग अभी भी इसे टोपी में पेश किए बिना होंगे, जो एक औंधा "यू" का निर्माण करेगा टिशू पेपर की परतों को दबाएं, उन्हें खींचें और उन्हें टोपी बैंड में डालें।
  • टिशू पेपर को गोंद करें जो इसे सुरक्षित करने के लिए टोपी के अंदर चिपकने वाली टेप का उपयोग नहीं किया गया है।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 12
    8
    अपने हाथ से टोपी के शीर्ष स्पंज उस समय, आप टोपी को पूरा कर लेंगे! आपको संभवतः टोपी के अंदर अपना हाथ डालकर टिशू पेपर को फैलाने के लिए इसे उभारना चाहिए। लंबा, भारी शेफ की टोपी का उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा!
  • विधि 3
    एक शेफ टोपी बनाने के लिए कपड़ा कट करें

    मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 13
    1
    अपने सिर को मापें अपने माथे के चारों ओर मापन करने के लिए टेप का उपयोग करें, कानों पर, उस हिस्से में जहां टोपी फिट हो। फिर इस माप के लिए 3 सेमी (1 इंच) जोड़ें ताकि टोपी बहुत तंग न हो।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 14



    2
    टोपी के किनारे की ऊंचाई तय करना आप संभवतः एक छोटी सी टोपी वाली शेफ की टोपी को पसंद करते हैं, जो कि कड़े और लम्बे लगते हैं 5 से 20 सेंटीमीटर (2 से 8 इंच) के बीच एक आकृति चुनकर टोपी के किनारे की ऊंचाई के बारे में अनुमानित माप निर्धारित करें। फिर, इसे दो से गुणा करें और 3 सेंटीमीटर (1 इंच) जोड़ें।
  • आपको उस संख्या को दो से गुणा करना होगा, क्योंकि आप जोड़ तंतु के एक टुकड़े के किनारे बना देंगे। तेजी के लिए एक स्थान रखने के लिए आकार में 3 सेंटीमीटर (1 इंच) जोड़ें
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 15
    3
    एक सफेद कपड़े पर टोपी का किनारा रेखा और उसे काट लें। एक सफेद तकिया या अन्य समान सामग्री पर एक आयत मापें पहले की माप का उपयोग करें जिसे आपने लंबी और दूसरी चौड़ाई के रूप में गणना की है। फिर, आपके द्वारा बनाई गई आयताकार काट कर।
  • आप एक प्रकाश और परिभाषित सफेद कपड़े के साथ टोपी बना सकते हैं। कपास इस उद्देश्य के लिए एक आदर्श कपड़े है। इसलिए, आप कपास से बने दो तकिया का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें का उपयोग करने से पहले, उन्हें खुले में कट, तेजी से फाड़ खोलें और उन्हें गुना करें ताकि वे सफेद कपड़े के चिकनी टुकड़े की तरह दिखाई दें।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 16
    4
    सुदृढीकरण के एक टुकड़े को काटें। सुदृढीकरण या अंतरालन के एक टुकड़े पर एक आयत को रेखांकित करें। आयत की लंबाई आपके द्वारा गणना की गई पहली माप (सिर परिधि प्लस 3 सेंटीमीटर या 1 इंच) होना चाहिए, जबकि चौड़ाई में टोपी के किनारे के लिए सटीक ऊंचाई होना आवश्यक है। इस आखिरी संख्या को 2 से गुणा न करें या 3 सेमी या 1 इंच जोड़ दें जैसा आपने कपड़े के साथ किया था फिर, तेज कैंची का उपयोग कर आयत को काट लें।
  • सुदृढीकरण का एक टुकड़ा या रंगीन या हल्का रंग का उपयोग करें।
  • Video: कंगाल पाकिस्तान को कौन देगा उधार? | Bharat Tak

    मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 17
    5
    जोड़ का कपड़ा के एक टुकड़े पर एक चक्र का 1/4 ड्रा। दूसरी आस्तीन लें और लगभग 60 x 60 सेमी (2 x 2 फीट) मापने वाले एक वर्ग के रूप में इसे काट लें। फिर आधा दो बार में क्वार्टर में इसे गुना एक पेंसिल का प्रयोग करना, ऊपरी दाएं कोने से 3 सेंटीमीटर (1 इंच) की दूरी पर एक वक्र का पता लगाता है और एक क्षेत्र में घटता है जो निचले बाएं कोने के दाईं ओर 3 सेमी (1 इंच) का उपाय करता है।
  • यह 1/4 सर्कल चाप शेफ टोपी के शीर्ष और भारी खंड के रूप में काम करेगा
  • कपड़े का यह टुकड़ा शेफ की टोपी भारी दिखेंगे यदि आप चाहते हैं कि एक कम खपत है, कपड़े का एक छोटा वर्ग बनाओ
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 18
    6
    सर्कल काट कर सुनिश्चित करें कि मुड़ा हुआ कपड़े के किनारों को गठबंधन किया जाता है और कपड़े के कई परतों के माध्यम से तीखे कैंची के साथ मेहराब के साथ उन्हें ध्यान से काट लें। उसके बाद, शेष कपड़े को त्यागें और उस सर्किल को देखने के लिए इसे खोलें जिसे आपने बनाया है।
  • अगर कोई चक्र पूरी तरह गोल नहीं है, तो कोई समस्या नहीं है क्योंकि चूंकि टोपी के किनारे पर आप आखिरकार काम करते हैं, उसके किनारों को छिपाया जाता है।
  • विधि 4
    कपड़े शेफ टोपी हथियार

    मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 19
    1
    इंटरलिनिंग और किनारे टुकड़े बनाने वाले छोरों को सीवे करें सुदृढीकरण या अंतरालन को लें और आधा लंबाई में इस टुकड़े को गुना करें ताकि पट्टी आधा लंबी हो। तो, एक सिलाई मशीन का उपयोग करें या हाथ से सीवे लगभग 6 मिमी (1/4 इंच) के अंत में से एक सीम बनाने के लिए, जो अंतराल के कम से कम और अनस्टेस्टेड सिरों के साथ जुड़ जाता है।
    • किनारे के टुकड़े के समान करो ताकि आपके पास दो छोरें हों।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 20
    2
    किनारे से टुकड़ा ट्रिम कर दीजिए उस लूप को लें जिसे आप किनारे के टुकड़े से बनाते हैं और इसे अपने ऊपर हीमलाइन बनाने के लिए मोड़ लेते हैं ताकि उसके मूल आकार का आधा हिस्सा हो। इस तरह, आप एक हेम के साथ कपड़े का एक टुकड़ा प्राप्त करेंगे जो एक छोर लंबाई के एक तरफ मुड़ा हुआ है और बिना झुकने और दूसरी तरफ सिलाई के बिना समाप्त होता है।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 21
    3
    किनारों को बिना सिलाई और उन्हें लोहे के मोड़ो में मोड़ो। टोपी किनारे का टुकड़ा बनाने के बाद, सिलाई के बिना समाप्त होने वाले मोड़, लगभग 6 मिमी (1/4 इंच) सिलाई के बिना किनारों को छिपाने के लिए बाहरी भाग के बजाय उन्हें अपने आंतरिक भाग पर रख दिया जाना सुनिश्चित करें
  • उस टोह के किनारे पर लोहे का टुकड़ा जो आपके द्वारा मुड़ा हुआ क्षेत्र को विशेष ध्यान दे।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 22
    4
    टोपी रिम के टुकड़े के अंदर सुदृढीकरण सीना किनारे टुकड़े अंदर बाहर फ्लिप ताकि तेजी दिखाई दे रहे हैं फिर सुदृढीकरण या अंतराल में प्रवेश करें "पहनावा" 6 मिमी (1/4 इंच) जो आपने सिलाई के बिना छोर पर टुकड़ा डालकर बनाया है। सीधा टांके के साथ हाथ से सीना या एक सिलाई मशीन का उपयोग करने के लिए दो कपड़े एक साथ सीना।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 23
    5
    अपने आप को मंडली के चारों ओर उड़ाने के लिए बनाएं सिलाई मशीन की लंबाई और उच्चतम सेटिंग में तनाव समायोजित करें। फिर, मशीन की सुई के नीचे परिपत्र कपड़ा का अंत रखें और सर्कल के चारों ओर सीवे, अंत से लगभग 1 सेमी (1/2 इंच) इस तरह, आप रफ़ल के साथ सिलवटें बनाती हैं जो शेफ की टोपी के विशाल शीर्ष में बदल जाएगी।
  • जब आप समाप्त हो जाते हैं, तब मशीन की सीम लंबाई और तनाव को समायोजित करें जो आप सामान्य रूप से उपयोग करते हैं।
  • यदि आपके पास एक सिलाई मशीन नहीं है, तो लंबे समय तक सीधे टांके के साथ हाथ से सीवे रखें और थैले खींचें, ताकि प्रत्येक सिलाई के लिए सिलवटें बना सकें।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 24
    6
    पिंट के साथ हीम के शीर्ष पर टोपी को जकड़ें। शीर्ष के अंदर टोपी के झोंके के साथ शीर्ष पर स्लाइड करें "पहनावा" किनारे का टुकड़ा है, जिससे कि रफ़ल के ऊपर की 1 सेमी (1/2 इंच) किनारे के खुले हिस्से के अंदर हो। जगह में पकड़ करने के लिए टोपी के किनारे के चारों ओर पिंस रखें।
  • मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Step 25
    7
    दो टुकड़ों को एक साथ जोड़ने के लिए टोपी ब्रिक के शीर्ष के चारों ओर सीनाएं। टोपी के किनारे के आसपास हाथ या मशीन द्वारा सीवे, जहां यह किनारे के शीर्ष किनारे से लगभग 6 मिमी (1/4 इंच) रफ़ल के साथ शीर्ष टुकड़े को ओवरलैप करता है जब आप पिन हटाते हैं, तो आपको एक सुंदर शेफ की टोपी मिल जाएगी, जिसे आप एक पोशाक के लिए या खाना पकाने के दौरान उपयोग कर सकते हैं!
  • Video: बेबी पांडा कैफे वेटर | कॉफी और मिठाई की सेवा | कैसे कॉफी बनाने के लिए | बेबीबस गेम Baby Panda

    मेक ए शेफ नामक छवि`s Hat Final
    8
    हो गया।
  • युक्तियाँ

    • टिशू पेपर टोट बनाने में आसान है, हालांकि कपड़े एक अधिक प्रामाणिक लग रहा है और संभवत: लंबे समय तक रहता है।
    • यदि आप एक कपड़े शेफ की टोपी बनाने जा रहे हैं, तो एक दुकान में कपड़े खरीदने के बजाय दो सस्ती तकिए खरीदें, जो कि अधिक महंगा होगा।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • टेप उपाय
    • कार्डबोर्ड या पोस्टर पेपर
    • सफेद टिशू पेपर
    • चिपकने वाली टेप
    • 2 तकिया या सफेद कपड़े के 45 सेमी (1/2 यार्ड)
    • एक 5 सेमी (2 इंच) सुदृढीकरण या अंतरालन की पट्टी
    • सफेद धागा
    • कैंची
    • सिलाई मशीन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com