ekterya.com

कैसे एक कागज पिरामिड बनाने के लिए

पेपर पिरामिड मजेदार और रोचक 3D वस्तुएं हैं जो आप विभिन्न तरीकों से कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक ऑरगैमी पिरामिड बना सकते हैं जिसके लिए चिपकने वाली टेप या गोंद या एक की जरूरत नहीं है जिसे टेम्पलेट, कैंची और थोड़ा सा गोंद या टेप की आवश्यकता होती है। चाहे आप उन्हें स्कूल परियोजना के लिए बनाना चाहते हैं या सिर्फ मज़े के लिए, आप उन्हें कई तरीकों से सजा सकते हैं, विभिन्न प्रकार के कागज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं, अलग-अलग डिज़ाइन रख सकते हैं या प्रामाणिक मिस्र के पिरामिड की तरह देखने के लिए रंग या रंग भी सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक ओरेरामी पिरामिड बनाओ

चित्र बनाओ पेपर पिरामिड चरण 1
1
कागज का एक वर्ग प्राप्त करें एक पिरामिड बनाने के लिए, आपको उस पेपर के साथ शुरू करना चाहिए, जिसकी चौड़ाई और ऊंचाई समान मापते हैं। कागज मोटा, पिरामिड अधिक प्रतिरोधी होगा, लेकिन अगर आप अतिरंजित हो जाते हैं, तो पिरामिड मोड़ना मुश्किल होगा। हमारे पास सबसे अच्छे पेपर विकल्प हैं:
  • ऑरगमी पेपर
  • निर्माण कागज
  • गत्ता
  • मेक ए पेपर पिरामिड स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कागज को मोड़ो और उतारो। सबसे पहले, दांतेदार पेपर को केंद्र के माध्यम से, ऊपर से नीचे से नीचे तक, और फिर ऊपर की ओर से दाएं बाएं से दाएं निकलकर प्रकट करें।
  • एक पेपर पिरामिड स्टेप 3 बनाएं शीर्षक वाला इमेज
    3
    मेज पर कागज फैलाने तक यह सपाट नहीं है। आपके द्वारा बनाई गई परतों को देखें (पेपर चार त्रिकोणों के साथ समाप्त हो जाएगा) या तो एक पेंसिल के साथ या बस मन के साथ, चार गुना चिह्नित करें जो कागज को ए, बी, सी, और डी (क्रम में, काउंटर-वाइड दिशा में) के साथ चार भागों में विभाजित करें।
  • एक पेपर पिरामिड चरण 4 को बनाएं
    4
    ओरिएंट पेपर कागज आपके सामने होना चाहिए, जिससे कि पत्र D और A के साथ त्रिकोण आप के निचले किनारे वाले हैं।
  • एक पेपर पिरामिड चरण 5 बनाम छवि
    5
    एक छोटा त्रिकोण बनाने के लिए पेपर को मोड़ो त्रिभुज की बाईं तरफ अपने आप में आधे से गुणा करके शुरू करो, ताकि सी और डी के बाहरी किनारों को एक साथ मिल जाए। दूसरी तरफ दोहराएं, ताकि ए और बी पक्षों के बाहरी किनारों को पूरा किया जा सके।
  • एक पेपर पिरामिड चरण 6 को बनाएं
    6
    एक वर्ग बनाने के लिए त्रिकोण को मोड़ो। एक तरफ से शुरू करो और केंद्र के निचले कोनों को मोड़ो, ताकि प्रत्येक नीचे के कोने शीर्ष कोने से मिलें। दूसरी ओर भी यही करें
  • मेक ए पेपर पिरामिड स्टेप 7 शीर्षक वाला इमेज
    7
    एक पतंग बनाने के लिए वर्ग को मोड़ो। वर्ग को ओरिएंट करें ताकि यह एक हीरे की तरह दिखता है, शीर्ष पर स्थित सभी फ़्लैप्स और आपके नीचे की ओर की ओर की ओर वाला टिप। कागज के प्रत्येक तरफ, केंद्र की ओर हीरा के दो ओर के बिंदु को गुना, जिससे कि डायमंड के नीचे की ओर वर्ग के केंद्र किनारे के साथ संरेखित करें।
  • एक पेपर पिरामिड चरण 8 को बनाएं

    Video: कागज पिरामिड आसान ट्यूटोरियल - कैसे एक Origami 3 डी पिरामिड बनाने के लिए




    8
    सिलवटों का लंगर पतंग के चारों चेहरे के प्रत्येक पर, प्रत्येक गुना एक से एक को खोलें, जब तक आप एक छोटा दायां त्रिकोण नहीं बनाते हैं जो गुना के पीछे से निकलता है। मोर्चे पर इस छोटे त्रिकोण को मोड़ो और फिर सभी मूल परतों को फिर से बनाएं। पतंग के प्रत्येक पक्ष के साथ प्रक्रिया को दोहराएं।
  • मेक ए पेपर पिरामिड स्टेप 9 शीर्षक वाला इमेज
    9
    पतंग की नोक को मोड़ो एक अच्छा गुना बनाने के लिए इसे आगे और पीछे मोड़ो अब, पतंग का निचला अंत पर समर्थन करें और धीरे-धीरे केंद्रीय टिप के ऊपर दबाएं। कागज को खोलने और खोलने के लिए शुरू होना चाहिए, पिछले मोड़ आप बनाया में। एक बार त्रिकोण बनाने के बाद, आप आधार के किनारों और कागज पिरामिड के किनारों को चौकोर कर सकते हैं।
  • एक पेपर पिरामिड चरण 10 बनाओ चित्र
    10
    आप कर चुके हैं!
  • भाग 2
    कागज कटआउट के साथ एक पिरामिड बनाओ

    मेक ए पेपर पिरामिड स्टेप 11 नामक छवि
    1
    प्रिंट करें या एक पिरामिड के टेम्पलेट को आकर्षित करें आप अपना खुद का टेम्प्लेट बनाने के लिए या कागज के एक वर्ग का उपयोग कर सकते हैं प्रिंट करें और इसे एक कागज के रूप में उपयोग करने के लिए पिरामिड या एक टेम्पलेट के रूप में एक और कागज पर आकार आकर्षित करने के लिए
    • पिरामिड के लिए उपयुक्त टेम्पलेट मॉडल का एक वर्ग आधार होता है और, आधार के प्रत्येक तरफ, एक त्रिकोण में शामिल होता है चार त्रिकोणों में से दो टैब होंगे एक बार जब आप इसे काट लेंगे, तो चार त्रिकोण एक साथ आएंगे और पिरामिड के चेहरे बनाने के लिए शीर्ष पर जुड़ेंगे।
  • मेक ए पेपर पिरामिड स्टेप 12 नामक छवि
    2
    पिरामिड का टेम्पलेट कट करें पक्षों के टैब महत्वपूर्ण हैं (इसलिए आप उन्हें अभी भी कट नहीं कर सकते हैं), क्योंकि आप उन्हें चिपकने वाला या गोंद के साथ पिरामिड के पक्ष में शामिल करने के लिए उपयोग करेंगे।
  • मेक ए पेपर पिरामिड स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज

    Video: Pyramid Shape Origami Paper Box | Origami Kawaii

    3
    कागज फ्लिप और सजाने के लिए। अब जब आपने टेम्पलेट काट लिया है, तो आपके पास अपने पिरामिड का मूल आकार होगा और आप इसे जितना चाहें सजा सकते हैं। याद रखें कि कागज के निचले भाग पर चेहरे का सामना करना पड़ जाएगा, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप सही पक्ष को सजाते हैं।
  • मिस्र के पिरामिड की ईंटों की तरह दिखने के लिए एक अधोरेखित ग्रिड को आकर्षित करने का प्रयास करें।
  • एक पेपर पिरामिड चरण 14 को बनाएं

    Video: DIY शिल्प: कैसे कागज पिरामिड (बहुत आसान) बनाने के लिए

    4
    पिरामिड के सभी किनारों को मोड़ो। सजाने के बाद, पिरामिड को कई बार झुकाएं जिससे सिलवटियां उचित तरीके से एक साथ आती हों। आवृत्तियों की ओर आवंटित करना सुनिश्चित करें और टैब को भी गुना नहीं भूलें।
  • यदि आप मोटे कागज का उपयोग करते हैं, जैसे कि कार्डबोर्ड, एक शिल्प चाकू या कैंची का इस्तेमाल करके उन लाइनों को धीरे से चिह्नित करने के लिए विचार करें जहां पिरामिड मोड़ें।
  • एक पेपर पिरामिड चरण 15 को बनाएं
    5
    पिरामिड का निर्माण करें गोंद या चिपकने वाली टेप को सभी टैब के बाहरी किनारों (सजावटी किनारों) में लागू करें पिरामिड के चारों ओर जुड़ें, इसे सुरक्षित करने के लिए पिरामिड के चेहरे के अंदर चिपकने वाला टैब रखें। धीरे से टैब के पक्ष दबाएं और गोंद को सूखा दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com