ekterya.com

कैसे एक मोमबत्ती बनाने के लिए

अपनी खुद की मोमबत्तियां बनाना आपके घर में शैली जोड़ने का एक शानदार तरीका है, एक महान सुगंध बनाने और ज़रूरत के समय में प्रकाश प्रदान करना मोमबत्तियां बनाना एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे कुछ निर्देशों के साथ किसी के द्वारा पूरा किया जा सकता है मोमबत्तियां बनाने के दौरान अपने भाग्य की कोशिश करें और अपने चमकीले कृतियों के साथ अपने घर को परिणत करें।

चरणों

विधि 1
पैकेजिंग मोमबत्तियां बनाएं

1
मोम चुनें आप इंटरनेट पर विभिन्न प्रकार के मोम खरीद सकते हैं, जिनमें पैराफिन, मोमबत्तियां और मोमबत्तियां हैं यदि आप रुचि रखते हैं, तो कई तरह के सुगंधित मोम भी उपलब्ध हैं। अपनी ज़रूरतों को पूरा करने वाला एक चुनें और मोमबत्तियों की वांछित संख्या बनाने के लिए पर्याप्त खरीद लें।
  • 2
    मोम गर्मी डालना के लिए अपना मोम तैयार करने के लिए पानी के स्नान का उपयोग करें। यह 82-88 डिग्री सेल्सियस (180-190 ºF) के तापमान तक पहुंचने चाहिए। आप सही पढ़ने के लिए एक थर्मामीटर का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप चाहें, तो आप इस समय सार तेल के कुछ बूंदों को जोड़ सकते हैं।
  • 3
    बाती काट लें बाती पहले से ही धातु सुराख़ है कि का एक टुकड़ा का उपयोग करें और इसे अपने पैकेज के लिए पेस्ट करें। पर्याप्त जोड़ें ताकि बाक शीर्ष के ऊपर कई इंच लगे। और एक पेन या पेंसिल के लिए बाती के शीर्ष अता यह कंटेनर के तल पर लम्ब बाती के शीर्ष पर जगह।
  • 4
    कंटेनर गर्मी बुलबुले के बिना मोम डालना, आपको उस कंटेनर को गर्मी करना होगा जिसे आप मोमबत्ती के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं। सामग्री को गर्म करने के लिए इसे कई मिनट के लिए ओवन में 65.5 डिग्री सेल्सियस (150 डिग्री फ़ॉरेस्ट) पर रखें।
  • Video: मोमबत्ती बनाने के आसान तरीके How to make mombatti kaise banaye

    5
    मोम डालो कंटेनर के शीर्ष पर बाती के साथ पेंसिल पकड़ो और धीरे-धीरे पिघला हुआ मोम डालना। पक्षों को छूने से बचें या बहुत तेज़ी से डालना, ताकि आप मोम में कोई हवाई बुलबुले न बनाएं। मोमबत्ती के लिए केवल 3/4 ऊंची ऊंचाई डालें
  • 6
    रुको और फिर डालना जब तक मोम कंटेनर के अंदर शांत नहीं हो जाता तब तक कई घंटे तक प्रतीक्षा करें मोम के ऊपर एक अवतल गहरा होगा। इस बिंदु पर, शेष मोम को 1/4 में डालें, जो आपके मोमबत्ती की ऊंचाई तक पहुंचने में गायब है।
  • 7
    मोमबत्ती खत्म करो जब मोम पूरी तरह से बैठा हुआ है, तो आप कंटेनर के शीर्ष पर पेंसिल के बाक को खोल सकते हैं और इसे सही आकार में काट सकते हैं। सजावट के लिए शैली या प्रकाश देने के लिए अपने घर में अपनी नई मोमबत्ती लाइट करें
  • विधि 2
    एक कॉलम मोमबत्ती बनाएं

    Video: कैसे एक डिब्बे के गुप्त मोमबत्ती बनाने के लिए

    1
    मोम पर फैसला स्तंभ मोमबत्तियां सबसे बड़ी मोमबत्तियाँ हैं और नतीजे के रूप में मोम की एक बड़ी मात्रा की आवश्यकता होती है तय करें: क्या आप रंग मोम चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि यह सुगंध है? क्या आपको मोम, सीट्रोनेला, पैराफिन या मोम की एक और किस्म पसंद है? निर्णय लेने से पहले मोमबत्ती के वांछित उपयोग को ध्यान में रखें
  • 2
    मोम पिगलो मोम पिघलाने के लिए पानी के स्नान का प्रयोग करें। यदि आपके पास पानी की स्नान किट नहीं है, तो कटोरे में रखा मोम के साथ उबलते पानी के एक पैन पर कांच के कटोरे का उपयोग करें। जब मोम 82-88 डिग्री सेल्सियस (180-190 डिग्री फारेनहाइट) का तापमान तक पहुंचता है, तो यह डालना होगा।
  • 3
    अपना मोल्ड तैयार करें कॉलम मोमबत्ती बनाने के लिए, आपको सबसे पहले एक ढालना बनाना होगा। ऐसा करने का सबसे आसान तरीका एक मोमबत्ती मोल्ड खरीदना है। अन्यथा, यह एक फर्म संरचना बनाने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है आप एक लोचदार बैंड (बहुत तंग!) के साथ लकड़ी के टुकड़े को जोड़ने के लिए चुन सकते हैं ताकि ढालना बॉक्स बन सके।
  • 4
    बाती जोड़ें उनकी ऊंचाई के परिणामस्वरूप, स्तंभ मोमबत्तियों को एक लंबे बाइक की आवश्यकता होती है। एक पूर्व सारणीबद्ध अपने पंख जोड़ें, यह सुनिश्चित करना कि मोल्ड बाती के नीचे छू लेती है। लिफाफों ढीला हिस्सा एक कलम या पेंसिल है और फ्यूज मोम के लिए चला जाता है को रोकने के लिए मोल्ड के शीर्ष पर क्षैतिज छोड़ दें।
  • 5
    मोम डालो मोम डालने के लिए मोल्ड के शीर्ष से ऊपर एक दूरी छोड़कर शुरू करो, सावधान रहना बहुत तेजी से नहीं डालना 1/4 मोमबत्ती मोम को संरक्षित करें, ताकि आप इसे बाद में जोड़ सकते हैं और स्तंभ के आकार को बेहतर बना सकते हैं।
  • Video: mombatti candle_How का व्यापार हिंदी में मशीन के बिना mombatti candle_full प्रक्रिया बनाने के लिए

    6
    रुको और फिर डालना मोमबत्ती को व्यवस्थित करने और ठंडा करने के लिए समय होने के बाद, एक घाटी मोम के केंद्र में बन जाएगी। इस समय, शेष मोम को मोल्ड में वापस डालना और अंतराल दरार को कवर करें।



  • 7
    मोल्ड को बाहर निकालें पूरे मोमबत्ती को ठंडा करने और स्थिर बनाने की अनुमति देने के लिए कम से कम 2-4 घंटे रुको। शीर्ष पर पेंसिल बाती को खोलें और मोमबत्ती के बाहर से मोल्ड को हटा दें शीर्ष अंत में अतिरिक्त बाती को काट लें और अपने नए स्तंभ मोमबत्ती का आनंद लें।
  • 8
    एक स्पष्ट क्षेत्र खोजें और cand को रोशन करने का प्रयास करें
  • विधि 3
    मेकअप मोम मोमबत्तियां बनायें

    1
    मुद्रांकित मोम शीटों को काटें। आम तौर पर, मोहरदार मोम की चादरें बहुत बड़ी होती हैं और बहुत अजीब मोमबत्तियां बनाती हैं। पत्तियों को 10 सेंटीमीटर x 25 सेमी (4x16 इंच) के आकार में काटें।
  • 2
    अपने बाती को समायोजित करें एक मेज पर मुद्रांकित मोम की चादर छोड़ दें संभव के रूप में किनारों में से एक के रूप में बाती रखें ऊपरी किनारे पर लटका बाती के कम से कम 2.5 सेमी (1 इंच) छोड़ दो, जबकि बाती के नीचे मुद्रित मोम के नीचे के स्तर के साथ होना चाहिए।
  • 3
    रोलिंग प्रारंभ करें बाती के अंत में शुरू करो, मोम शीट को अंदर की तरफ रोल करें। मोमबत्ती के किनारों से बचने के लिए समान दिशा में रोल करने की कोशिश करें असमान या सर्पिल हैं मुद्रांकित मोम परतें एक साथ छड़ी करने में मदद करने के लिए थोड़ा दबाव लागू करें।
  • 4
    मोमबत्ती खत्म करो मोम के अंत की बात आती है, परतों को एक साथ दृढ़ता से चिपकाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करें अपने हाथों के बीच मोमबत्ती को रोल करें ताकि आपकी त्वचा की गर्मी मोम को नरम कर दे और आकार बनाए रखने में मदद करें। अपने पसंदीदा मोमबत्ती में अपनी नई मोमबत्ती रखें और यही वह है। आपके पास पहले से ही आपके घर के लिए एक सुंदर सजावटी और उपयोगी जोड़ है
  • विधि 4
    मोम के साथ एक मोमबत्ती बनाओ रहता है

    1
    मोम में शामिल हों परतों में इस मोमबत्ती को बनाने के लिए पुरानी मोमबत्तियों के क्या बने रहने का उपयोग करें तुम भी मोम अन्य परियोजनाओं से बचे के छोटे टुकड़े का उपयोग करें, लेकिन मोम की एक ही प्रकार (सिट्रोनेला और तेल मिश्रित नहीं होते हैं, उदाहरण के लिए) का उपयोग करने की कोशिश करता है सकते हैं।
    • मोम के टुकड़े को चुनें, जिनके समान सुगंध हैं, ताकि आपके मोमबत्ती के साथ इत्र का भारी मिश्रण बनाने के लिए नहीं।
    • मोम के कई विपरीत रंगों के मिश्रण से बचें या आप एक गहरे भूरे या भूरे रंग का रंग बना लेंगे। एक ही रंग और मूल्य सीमा के मोमों के साथ रहें
  • 2
    मोम पिगलो एक मक्खन चाकू का उपयोग करके मोम को तोड़कर इसे पिघलकर पानी के स्नान में डाल दें। जब तक मोम गर्मी स्रोत से इसे हटाने से पहले 85º C (185ºF) के तापमान तक पहुंचने तक प्रतीक्षा करें।
  • Video: एक लाख में ऐसे शुरू करें मोमबत्ती बनाने का बिज़नेस -देखे वीडियो

    3
    कंटेनर तैयार करें कंटेनर के अंदर एक धातु की थाली के साथ बाती रखें और एक छिद्र को पेंसिल या पेन के साथ खोलें, इसे खोलने पर रखें। मोमबत्ती में बुलबुले की मात्रा को कम करने में मदद करने के लिए 65.5 डिग्री सेल्सियस (150 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर ओवन में कंटेनर गरम करें।
  • 4
    मोम डालो मिठाई के पुराने टुकड़ों को फ़िल्टर करने के लिए एक चीज़क्लेथ का उपयोग करें, जो मोम के साथ पुनर्नवीनीकरण की गई हो सकती है। धीरे से कंटेनर में चीज़क्लेथ पर मोम डालो। सीधे बाती या किनारे पर डालने से बचें, लेकिन कंटेनर के आधार की दिशा में एक स्थिर और स्थिर प्रवाह का उपयोग करें। बाद में फिर से डालना के लिए 1/4 मोम को बचाएं।
  • 5
    रुको और फिर डालना जब कंटेनर के अंदर मोम पूरी तरह से कठोर हो जाता है, तो शेष 1/4 मोम को फिर से डालना मोमबत्ती की कड़ी मेहनत करते समय, एक दरार विकट के आधार के निकट बनने की संभावना है। इस स्थान को भरने के लिए ऊपर के मोम के बाकी हिस्सों को डालें।
  • 6
    मोमबत्ती खत्म करो बाती से पेंसिल या पेन निकालें और वांछित आकार में काट लें। एक बार जब मोमबत्ती पूरी तरह से कड़ा हो जाती है, तो इसका उपयोग करने के लिए तैयार हो जाएगा। अपने घर में पुनर्नवीनीकृत मोमबत्ती का आनंद लें या किसी मित्र को दें।
  • युक्तियाँ

    • विभिन्न प्रकार मिश्रण मत करो जब मोम मोमबत्ती बनाने, क्योंकि वे अलग ढंग से बने होते हैं और मोम की एक प्रकार के रूप में अच्छे परिणाम नहीं देंगे।
    • अपने मोमबत्तियों के लिए सार तेल जोड़ें उन्हें अतिरिक्त खुशबू देने के लिए अपने घर के लिए क्रिएटिव और अनूठे scents बनाने के लिए विभिन्न scents मिश्रण की कोशिश करें।

    चेतावनी

    • गर्म मोम पर पानी कभी नहीं फेंकना. मोम गर्म तेल / तेल की तरह प्रतिक्रिया देगा और एक खतरनाक आग का गोला की तरह उग आएगा
    • एक मोमबत्ती बाती का उपयोग करना सुनिश्चित करें! कोई अन्य ऑब्जेक्ट (जैसे रस्सी के रूप में) बहुत तेज़ी से जलाएगा और आग लग सकती है
    • यदि आप पिछले चरणों में से कोई भी नहीं करते हैं, तो आप आग शुरू कर सकते हैं। पहली बार मोमबत्ती को रोशनी के समय पास में एक आग बुझाने की जगह है, बस के मामले में।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com