ekterya.com

पोल स्टार की पहचान कैसे करें

ध्रुव स्टार (जो कि उत्तर सितारा के रूप में भी जाना जाता है) आमतौर पर भ्रमित कैम्परों के लिए एक मार्गदर्शक होता है जो सही रास्ते खोजना चाहते हैं। दूसरी तरफ, जब आप सितारों को देखते हैं, तो आप इसे सरल आनन्द से ढूंढना चाहते हैं इसके लिए, आप रात आकाश में खुद नक्षत्रों से मार्गदर्शन कर सकते हैं। हालांकि, चूंकि आपको अधिकांश नक्षत्रों की आवश्यकता होगी, रात के आसमान में, आपको पहले यह तय करना होगा कि उत्तर कहाँ स्थित है। यदि आपके पास कोई कम्पास नहीं है, तो आप यह निर्धारित करने के लिए प्रकृति के सिग्नल का उपयोग कर सकते हैं कि आप उत्तर में उन्मुख हैं या नहीं।

चरणों

विधि 1
पोलर स्टार को खोजने के लिए तारामंडल का उपयोग करें

उत्तरी स्टार चरण 1 खोजें शीर्षक वाला चित्र
1
बिग ड्रापर के सूचक सितारों का उपयोग करें यदि आप बिग डिपर का उपयोग करते हैं, तो पोल स्टार को ढूंढना आसान होगा। इस नक्षत्र में "सूचक सितारों" शामिल हैं, जो आपको पोल स्टार का पता लगाने की अनुमति देगा।
  • शुरू करने के लिए, बिग ड्रापर की तलाश करें इस तारामंडल में सात सितारें शामिल हैं यह नक्षत्र पश्चिमी आकाश में पाया जाता है। वसंत और गर्मियों के महीनों के दौरान, बिग ड्रापर उच्च पर होगा, जबकि शरद ऋतु और सर्दियों के महीनों में आकाश के निचले भाग में होंगे
  • बिग ड्रापर को "एल कैज़ो" के नाम से भी जाना जाता है, यह नाम प्राप्त होता है क्योंकि यह आम के साथ एक कटोरा जैसा होता है। चार सितारे हैं जो एक ट्रेपोज़ाइड (कटोरे का हिस्सा) बनाते हैं, जबकि अन्य तीन उन्हें थोड़ा घुमावदार हैंडल बनाते हैं।
  • जब आप बिग डिपर को खोज लेते हैं, तो आप नॉर्थ स्टार को खोजने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, दो उज्ज्वल सितारों को देखें जो कटोरे के किनारे होते हैं और जो हैंडल की नोक से दूर हैं। ये "सूचक सितारे" हैं, इसलिए एक काल्पनिक रेखा खींचना जो उन्हें जोड़ती है। फिर, अग्रणी सितारों में से चार या पांच गुना अधिक दूरी पर रेखा का विस्तार करें। लंबे समय में, आपको एक उज्ज्वल स्टार तक पहुंचना चाहिए, जो कि पोल स्टार है।
  • उत्तरी स्टार चरण 2 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लिटिल ड्रापर के हैंडल की नोक का पता लगाएँ लिटिल भालू नक्षत्र है जिसमें पोल ​​स्टार शामिल है, जो वास्तव में संभाल की नोक है। यदि आप उर्स माइनर का पता लगा सकते हैं, तो आप आसानी से पोल स्टार को पा सकते हैं।
  • उर्स माइनर को खोजने के लिए, आप उर्स मेजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार जब आप बाद में मिल जाए, तो आसमान में थोड़ी ऊंची देखो लिटिल ड्रापर बिग ड्रापर की तरह बहुत दिखेगा लेकिन छोटे चार सितारे एक बेस ट्रेपोज़ाइड बनाते हैं और तीन इस बिंदु से बढ़ाकर एक हैंडल बनाते हैं। बाहरी स्टार का विस्तार करने वाला अंतिम स्टार पोल स्टार है
  • यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो लिटिल भालू को ढूंढना मुश्किल हो सकता है। हो सकता है कि किसी अन्य विधि की कोशिश करना बेहतर होगा
  • उत्तरी स्टार चरण 3 खोजें शीर्षक वाला छवि
    3
    कैसीओपिया नक्षत्र में तीर से अपने आप को मार्गदर्शन करें उर्स मेजर और उर्स माइनर पोल स्टार को खोजने के लिए सबसे अधिक इस्तेमाल तारामंडल हैं। हालांकि, अगर बिग ड्रापर क्षितिज पर बहुत कम है, तो यह खोजना मुश्किल हो सकता है। सौभाग्य से, आप अभी भी पोल स्टार का पता लगाने के लिए कैसीओपिया नक्षत्र का उपयोग कर सकते हैं
  • कैसीओपिया एक नक्षत्र है जिसमें पांच सितारों के होते हैं, जो "एम" या "डब्ल्यू" बनाते हैं। यह नक्षत्र पश्चिमी आकाश में स्थित है। दिन के शुरुआती घंटों में, यह "एम" जैसा दिखता है, जबकि आधी रात को और सुबह में यह "डब्लू" जैसा दिखता है फरवरी और मार्च के महीनों के दौरान, यह सबसे अधिक संभावना "डब्ल्यू" जैसा दिखता है
  • "एम" या "डब्ल्यू" के मध्य भाग को बनाने वाले तीन सितारों का उपयोग पोल स्टार को खोजने के लिए किया जा सकता है। आगे तीर की दिशा का पालन करें। लंबे समय में, आपको एक बहुत ही उज्ज्वल सितारा मिलना चाहिए, जो कि पोल स्टार है
  • Video: विधानसभा चुनाव । । पोकरण में एक तरफ राहुल तो दूसरी तरफ योगी ।। कौन बनेगा कृष्ण ।। कमेंट करे। शेयर

    विधि 2
    ध्रुवीय सितारा खोजने के लिए तकनीक का उपयोग करें

    Video: Second Hand Car, कैसे चेक करें? Part 2, Demo on Maruti Suzuki Swift Dzire

    उत्तरी स्टार चरण 4 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पोल स्टार को खोजने के लिए अपने स्मार्टफोन का उपयोग करें कई स्मार्टफ़ोन अनुप्रयोग हैं जो आप टेलीस्कोप के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अपना स्थान दर्ज करें या फ़ोन को इसे स्वचालित रूप से करने की अनुमति दें और फिर डिवाइस को आकाश को इंगित करें फ़ोन आपके द्वारा ऐसा करने के बजाय सितारों और नक्षत्रों की पहचान करके एक इंटरेक्टिव मानचित्र के रूप में कार्य करेगा। कुछ एप्लिकेशन विज़ुअलाइज़ेशन में भी सुधार कर सकते हैं, जिससे आप तारे को अधिक आसानी से देख सकेंगे।
    • आकाश गाइड iPhone के लिए एक आवेदन है एप्लिकेशन आपके स्थान और समय का पता लगा सकता है। एक बार जब आप ऐसा करते हैं, तो फ़ोन को आकाश में उठाएं और आपको एक नक्शा मिलेगा। यह एप्लिकेशन विभिन्न नक्षत्रों और सितारों की पहचान कर सकता है।
    • एंड्रॉइड पर, आप स्टेलेरियम मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। यह Skyguide के रूप में उसी तरह काम करता है, लेकिन थोड़ा अधिक संकल्प है। इस एप्लिकेशन के साथ, आप तारों और नक्षत्रों को बहुत तेज तरीके से देख सकते हैं।
  • उत्तरी स्टार चरण 5 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एटलस खरीदें एटलज एक लंबे समय के लिए अस्तित्व में है। यदि सितारों को देखने के लिए अपने सेल फोन का उपयोग करने का विचार मजेदार नहीं है, तो एटलस खरीदने पर विचार करें। हर बार जब आप अपने फ़ोन की बैटरी खत्म हो जाते हैं, तो आपको हमेशा एक एटलस ले जाना चाहिए। एक एटलस एक ऐसी किताब है जो रात को आकाश में विभाजित करती है और वर्ष के समय में। आप किसी भी रात को पोल स्टार का पता लगाने के लिए इसमें ग्राफिक्स और नक्शे का उपयोग कर सकते हैं।
  • सभी एटलिजस थोड़ा अलग हैं आम तौर पर, आपको नक्षत्रों के लेबल किए जाने के बारे में जानकारी के साथ पीठ पर एक गाइड मिलेगा। उदाहरण के लिए, छोटे सितारे को डॉट्स द्वारा लेबल किया जा सकता है। इसके भाग के लिए, ध्रुव स्टार जैसे बड़े सितारों को बड़े लाल डॉट्स के साथ चिह्नित किया जा सकता है।
  • एटलस में, आपको एक शहर के समान नक्शा मिलेगा, जो आपको पूरे रात के आसमान से मार्गदर्शन करेगा। अपने विशिष्ट क्षेत्र का मानचित्र और वर्ष का समय चुनें, और इसे एक गाइड के रूप में उपयोग करें हर बार जब आप सितारों का निरीक्षण करने के लिए बाहर जाते हैं तो टॉर्चला लें, ताकि जब आवश्यक हो तो मानचित्र को देख सकें।
  • इससे पहले कि आप डेरा डाले हुए हों, एटलस का प्रयोग करके अभ्यास करें। एटलस का सही उपयोग करने के लिए आपको कुछ समय की आवश्यकता हो सकती है। इसलिए, बहुत कुछ अभ्यास करना सुनिश्चित करें ताकि, यदि आपको पोल स्टार को तुरंत खोजना है, तो आपको एटलस का उपयोग करने के लिए पर्याप्त तैयारी है।



  • उत्तरी स्टार चरण 6 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    अग्रिम में अपने प्रस्थान की योजना बनाने के लिए अपने कंप्यूटर का उपयोग करें आप अपने कंप्यूटर का उपयोग यह जानने के लिए कर सकते हैं कि जिस रात आप को छोड़ने की योजना है, उस दिन आसमान किस तरह दिखाई देगा इस उपकरण के साथ, आप अपने प्रस्थान की अग्रिम योजना बना सकते हैं, ताकि जब आप निकल जाएं, तो आपको पोल स्टार के अनुमानित स्थान का अनुमान है।
  • एक मोबाइल एप्लिकेशन बनाने के अतिरिक्त, स्टेलेरियम में एक कंप्यूटर अनुप्रयोग भी है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं जिससे आपको ध्रुवीय सितारा मिल सकता है। यह लिनक्स, मैक और विंडोज के लिए उपलब्ध है यह फंड आपके क्षेत्र की रात के आसमान और वर्ष के समय का होगा। वहां आपको एक रात दिखाई देगी कि रात को आसमान किस तरह दिख सकता है, और आप पोल स्टार को पा सकते हैं। इस तरीके से, आप यह जान पाएंगे कि जब आप छोड़ते हैं तो आसमान का क्या हिस्सा है
  • अगर आपके पास एक मैक है, तो आप फोटोपिल डाउनलोड कर सकते हैं, जो एक फोटो-प्लानिंग एप्लिकेशन है। आप इसका उपयोग कर सकते हैं यदि आप रात की आकाश तस्वीर की योजना है गैलेक्टिक कट्टर को अनुकरण करने के लिए फोटोपिल अपने स्थान और वर्ष के समय का उपयोग करेगा यह एक मानचित्र बना देगा जिसे आप पोल स्टार को खोजने के लिए उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3
    उत्तर ढूंढें

    नॉर्थ स्टार चरण 7 खोजें शीर्षक वाला छवि
    1

    Video: संगरिया के मतदाता ये चाहते हैं, जानिए कैसा है माहौल?

    उत्तर की दिशा खोजने के लिए दो लाठी का उपयोग करें। यदि आप नहीं जानते हैं कि आप किस दिशा में देख रहे हैं, तो नक्षत्रों को ढूंढना मुश्किल होगा, जिससे पोल स्टार को खोजने की आपकी क्षमता कम हो सकती है। यदि आप जानते हैं कि उत्तर कहाँ है, तो आप पोल स्टार को अधिक आसानी से पा सकते हैं। ऐसा करने के लिए, दो स्टिक्स का उपयोग करें
    • सबसे पहले, दो क्लब प्राप्त करें - एक दूसरे से बड़ा।
    • उन्हें एक ऊर्ध्वाधर स्थिति में जमीन पर रखें छोटी छड़ी के सामने थोड़ा छड़ी रखें।
    • ध्रुवों के सामने लेट जाओ और एक आंख को एक और रेखा के बीच एक सीधी रेखा बनाने के लिए लूंगा। आपकी दृष्टि की रेखा में एक तारा दिखाई देने की प्रतीक्षा करें
    • कुछ मिनट के लिए स्टार देखें और जब तक यह चलता नहीं हो जाता। आप ऊपर स्क्रॉल हैं, तो आप पूर्वी देख रहे हैं इसे नीचे करता है, तो आप पश्चिम देख रहे हैं यह सही करने के लिए ले जाता है, तो आप दक्षिण पर देख रहे हैं और अगर यह बाईं ओर ले जाता है, तो आप पूर्व की ओर मुंह कर रहे हैं।
  • उत्तरी स्टार चरण 8 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    2
    लाठी का उपयोग करके छाया बनाएं जब भी दिन होता है, तब भी आप पोल स्टार को देख सकते हैं। हालांकि, आप नक्षत्रों द्वारा निर्देशित नहीं किया जा सकता है, क्योंकि दिन की रोशनी में वे बहुत मुश्किल हैं इसलिए, आप दो स्टिक की सहायता से छाया बना सकते हैं और उत्तर ढूंढने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • जमीन पर एक छड़ी रखें एक पत्थर या अन्य ऑब्जेक्ट का उपयोग करें और उसे जगह दें जहां छड़ी की छाया समाप्त होती है।
  • एक घंटा रुको छाया छोटा या लंबा बढ़ जाएगा फिर नई छाया की समाप्ति पर एक और छड़ी रखो और उस पर लंब के कोण पर खड़े हो जाओ। अब आप उत्तर देख रहे होंगे
  • उत्तरी स्टार चरण 9 खोजें शीर्षक वाला चित्र
    3
    जिस तरह से काई बढ़ता है उस पर ध्यान दें। यदि आप ऐसे क्षेत्र में हैं जहां काई बढ़ती है, तो इसका इस्तेमाल उत्तर खोजने के लिए करें। पेड़ों जैसे ऊर्ध्वाधर संरचनाओं में काई की उपस्थिति को देखें ध्यान दें कि काई जिसका मतलब है कि आम तौर पर, ऊर्ध्वाधर संरचनाओं के उत्तर की ओर बढ़ने क्योंकि यह कम धूप प्राप्त कर रहा है विकसित करने के लिए एक नम वातावरण की आवश्यकता है,।
  • युक्तियाँ

    • ध्रुव स्टार को खोजने की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप बिग डिपर में सभी सितारों को देख सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप दक्षिणी गोलार्ध में हैं या भूमध्य रेखा के पास हैं, तो ध्रुव स्टार को ढूंढना कठिन होगा।
    • आप केवल देखने के एक स्टार या सूर्योदय और सूर्यास्त वाली है तो यह वास्तव में शुक्र ग्रह सामान्य तौर पर "सुबह का तारा" या "शाम स्टार", समय पर निर्भर करता के रूप में जाना हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com