ekterya.com

जलरोधक लकड़ी कैसे करें

अनुपचारित लकड़ी सड़ांध, विकृत या क्रैकिंग के लिए अतिसंवेदनशील है। यदि आप लकड़ी के जीवन को लम्बा करना चाहते हैं, तो आप इसे एक उत्पाद के साथ जलरोधक के लिए इलाज कर सकते हैं। जलरोधी लकड़ी का विचार करें जो कि नियमित रूप से तत्वों से अवगत कराया जाता है, जैसे कि पिछवाड़े या छत के फर्नीचर में यह घर के अंदर और रसोई के सतहों में पनरोक लकड़ी के लिए आम है।

चरणों

विधि 1
तेल के साथ पनरोक लकड़ी

पनरोक लकड़ी चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
तय करें कि आप किस तेल का उपयोग करने जा रहे हैं तीन सबसे आम तेल, जो लकड़ी के निविड़ अंधकार के लिए उपयोग किए जाते हैं, flaxseed, अखरोट और तुंग हैं। तुंग तेल आमतौर पर सबसे अधिक वाणिज्यिक उत्पादों में एक मिश्रण के रूप में पाया जाता है। क्रूड टंग तेल अन्य तेलों की तुलना में अक्सर अधिक महंगा होता है - यही वजह है कि सामान्य तौर पर इसका इस्तेमाल छोटी परियोजनाओं में किया जाता है। Walnut तेल वही है जैसा आप किराने की दुकान में जैतून के तेल के बगल में मिलते हैं। क्योंकि पागल एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण है, अखरोट का तेल व्यावसायिक रूप से इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
  • फ्लेक्स बीइड तेल को ज्यादातर DIY दुकानों पर खरीदा जा सकता है, लेकिन इनमें से कई उत्पादों को कच्चा या उबला हुआ बेचा जाता है। उबला हुआ अलसी तेल में सूखे धातुओं के लिए एजेंट होते हैं जो जहरीली होते हैं। वैसे भी, आप इस उत्पाद को आँगन फर्नीचर में इस्तेमाल कर सकते हैं, लेकिन आपको भोजन तैयार करने के लिए इसका उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • फ्लेक्ससेड तेल को धातु के लिए एजेंट सुखाने के बिना भी खरीदा जा सकता है। यदि आप लकड़ी में एक सुरक्षित परत अपनी रसोई में काउंटरटॉप की तरह छोड़ना चाहते हैं, तो कच्चे फ्लेक्सीसेड तेल की तलाश करें।
  • पनरोक लकड़ी चरण 2 नामक छवि
    2
    तेल खरीदें अपनी परियोजना को अच्छी तरह से तैयार करें और तय करें कि आप तेल के साथ किस लकड़ी के सतहों का इलाज करना चाहते हैं बड़ी परियोजनाओं के लिए, जैसे एक आँगन डेक, छत के लिए डाई और सीलेंट का उपयोग करने पर विचार करें। तेल छोटे लकड़ी की वस्तुओं के लिए अच्छा है, जैसे काट बोर्ड, एक टेबल, एक काउंटर या बेसबॉल बैट
  • उन सतहों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप इलाज करना चाहते हैं। इससे आपको तेल की मात्रा निर्धारित करने में मदद मिलेगी जिसे आप खरीदना चाहते हैं। तेल उपचार के बारे में कुछ अच्छा यह है कि यह उत्पाद कई वर्षों तक बहुत अच्छी तरह से संरक्षित है।
  • वह तेल खरीदें जो आपकी ज़रूरतों के अनुसार सबसे उपयुक्त है तेल का एक बड़ा कंटेनर खरीदें कम से कम होना बेहतर होता है
  • इमेज का शीर्षक जलरोधक लकड़ी चरण 3
    3
    एक मिश्रण बनाओ यदि आप सेब साइडर सिरका और तारपीन के साथ तेल मिश्रण करते हैं तो आप सील गुणों के साथ एक मजबूत इलाज बना सकते हैं। तुंग, सन या अखरोट के तेल का एक हिस्सा मिलाकर, तारपीन तेल का एक हिस्सा और सेब साइडर सिरका का आधा हिस्सा मिलाएं। यह मिश्रण आपके तेल की आपूर्ति को संरक्षित करेगा और अधिक टिकाऊ खत्म कर देगा।
  • एक धातु कंटेनर में अवयवों को मिलाएं, जैसे कि एक खाली कॉफी कंटेनर जब तक सब कुछ अच्छी तरह से एकीकृत नहीं हो जाता है तब तक तरल पदार्थ मिलाएं।
  • यह मिश्रण बनाने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन लकड़ी के कई प्रशंसकों ने इस प्रकार का शराब का उपयोग करने का सुझाव दिया है।
  • पनरोक लकड़ी चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    तेल लगाने से पहले लकड़ी तैयार करें तेल लगाने के बाद सतह पर किसी भी अपरिपूर्णता को अधिक ध्यान दिया जाएगा। तेल या तेल मिश्रण लकड़ी के सभी रंगों को उजागर करेंगे। सतह से किसी भी स्पष्ट खामियों को हटाने के लिए मोटे sandpaper या धातु फ़ाइल का उपयोग करें। जब तक लकड़ी वर्दी दिखती नहीं तब तक सैंडपापर या फाइल के साथ स्क्रैप करें
  • पूरी सतह को सूक्ष्म सैंडपापर (220) के साथ खत्म करना। यह तेल को अवशोषित करने के लिए सतह तैयार करेगा
  • तेल लगाने से पहले क्षेत्र को ब्रश करें या सूखे कपड़े के साथ अवशेषों को पोंछ लें। तेल के साथ इलाज करने से पहले लकड़ी को सूखा होना चाहिए।
  • पनरोक लकड़ी चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    तैयार। एक एंटी-गोली रग मोड़ो और साफ करने के लिए हाथों पर अन्य चीजें हैं I रैग को तह करना किसी न किसी किनारों को समाप्त करता है और तेल लगाने पर संभावित कमियों से बचा जाता है। तारपीन और खनिज सार के साथ अन्य उत्पादों को संभालने के लिए मोटी रबर के दस्ताने रखो।
  • पनरोक लकड़ी चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    पहली परत को लागू करें कपड़ा की सतह पर एक छोटी मात्रा में तेल डालो। तेल पर सीधे तेल लागू न करें अनाज के बाद तेल की खपत करें और अंदर से बाहर की तरफ बढ़ो। तेल को छूने के लिए सावधान रहें, जब यह अवशोषित हो जाए। एक समान परत प्राप्त करने पर ध्यान केंद्रित करें अधिक तेल को छोड़ने के लिए कपड़े कठोर मत रगड़ें - बस अधिक लागू करें। पिडल्स को न छोड़ें
  • पनरोक लकड़ी चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    परत को सूखने दें लकड़ी पर बसने के लिए तेल के बारे में 30 मिनट तक प्रतीक्षा करें। अतिरिक्त तेल को हटाने के लिए एक साफ कपड़े के साथ सतह को साफ करें। लकड़ी को 24 घंटे तक सूखने दें या जब तक यह सूख न हो जाए तेल के साथ जलरोधी सीलंट के साथ जलरोधी से अधिक विलंब होता है।
  • इस्पात की ऊन के साथ सतह को ख़त्म करना "0000" (बहुत पतली)
  • पनरोक लकड़ी चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    8
    तेल के दो अतिरिक्त परतों को लागू करें लकड़ी पर तेल की एक और परत लागू करें। इस्पात ऊन के साथ एक ही सुखाने और रेतीली बार दोहराएं। लकड़ी का उपयोग करने से पहले इसे कई दिनों या हफ्तों तक सूखने दें। आपको पता चल जाएगा कि अगर आप किसी भी समस्या के बिना सतह पर अपनी उंगलियों को स्लाइड कर सकते हैं तो यह सुखाने समाप्त हो गया है।
  • विधि 2
    पनरोक सीलेंट का प्रयोग करें

    पनरोक लकड़ी चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    सतह तैयार करें मुहर लगाने से पहले किसी भी शेष शेष शेष को हटा देना होगा। कुछ सीलेंट लगाने से पहले सैंडपेपर का उपयोग करें यह पिछले खत्म से उत्पाद निकाल देगा जो सीलेंट को अवशोषित होने से रोक सकता है। सीलेंट विधि किसी भी लकड़ी के लिए सबसे बेहतर है जो कि पहले से ही खत्म हो चुकी है, क्योंकि तेल आधारित रंगों की लकड़ी में गर्भवती नहीं होगी।
    • उन क्षेत्रों में एक रौगिर सैंडपाप का उपयोग करें, जिन्हें अधिक काम की आवश्यकता होती है। फिर, एक सैंडपाँद के साथ सतह को सैंडिंग खत्म करें ताकि यह चिकनी हो।
  • पनरोक लकड़ी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक पानी आधारित लकड़ी मुहर खरीदें आप इन उत्पादों को घर सुधार स्टोर में पा सकते हैं। लकड़ी के लिए सीलंट अलग-अलग व्यापार नाम हैं आप इसे लागू करने से पहले एक डाई मुहर और रेत लकड़ी की सतह भी खरीद सकते हैं।
  • अक्सर, सीलंट को उत्पाद के प्रकार के अनुसार लेबल किया जाता है जिसके लिए उन्हें लागू किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, आप कवर सीलर्स, बाड़ जवानों, बाहरी सीलंट, फर्श सीलर्स या फर्नीचर सीलेंट मिल सकते हैं।
  • अगर आपकी लकड़ी को नमी, यूवी किरणों और पानी से सामना करना पड़ता है तो एक समुद्री मुहर खरीद लें
  • आवेदन निर्देशों और विशिष्ट सुखाने के समय के लिए उत्पाद की जांच करें। कुछ उत्पादों को पेंट स्प्रेयर के साथ लागू किया जा सकता है
  • सीलेंट को लागू करने के लिए एक पेंट स्प्रेयर या ब्रश खरीदें
  • पनरोक लकड़ी चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3



    एक समान परत लागू करें ब्रश या स्प्रेयर तैयार करें और सतह पर एक समान परत बनाने पर ध्यान केंद्रित करें। सुनिश्चित करें कि हवा का तापमान और आर्द्रता उत्पाद की सही श्रेणी से मेल खाता है - अन्यथा, यह बहुत तेज़ी से लुप्त हो सकता है नियंत्रित क्षेत्र में काम करने पर विचार करें, जैसे कि गैरेज, नियंत्रित आर्द्रता
  • सुनिश्चित करें कि आप सीलेंट को लागू करने से पहले लकड़ी की सतह को साफ करते हैं
  • पनरोक लकड़ी चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    4
    उत्पाद को सूखा दें उचित सूखने का समय क्या है यह जानने के लिए पैकेज निर्देशों से परामर्श करें। सुखाने के समय तेल की तुलना में बहुत कम होगा कई सीलर्स सूखने में 4 से 10 घंटे के बीच लगते हैं।
  • इमेज का शीर्षक जलरोधक लकड़ी चरण 13
    5
    पहली परत को साफ करें दूसरे हाथ के आसंजन को बेहतर बनाने के लिए ठीक अनाज सैंडपापर का प्रयोग करें, लेकिन अगर उत्पाद निर्देशों की सलाह दी जाए एक बार उत्पाद पूरी तरह से सुखाने समाप्त हो गया है।
  • आप स्टील ऊन का उपयोग भी कर सकते हैं "0000" सीलेंट को साफ करने के लिए (बहुत पतले)
  • जल चित्रण लकड़ी चरण 14 का शीर्षक चित्र
    6
    एक दूसरे और तीसरे हाथ को लागू करें शीतल जंगल को दो या तीन परतों की आवश्यकता हो सकती है, जबकि कुछ दृढ़ लकड़ी के लिए केवल एक की आवश्यकता होती है नरम जंगल सस्ता हैं क्योंकि उन्हें पहले इलाज नहीं किया गया है। सबसे लोकप्रिय नरम जंगल देवदार, पाइन, प्राथमिकी, रेडवुड और य्यू हैं। कठिन लकड़ी घनी होती है और फर्नीचर और उच्च गुणवत्ता वाले कवर के लिए इसका उपयोग किया जाता है। सबसे लोकप्रिय दृढ़ लकड़ी बाल्सा, बीच, अखरोट, महोगनी, मेपल, ओक और अमेरिकी अखरोट हैं।
  • पनरोक लकड़ी चरण 15 नाम की छवि
    7
    लकड़ी को सूखा करने का समय दें लकड़ी का उपयोग करने से पहले या उस पर फर्नीचर रखने से पहले कई दिनों तक सूखने की अनुमति दें। जब आप लकड़ी की सतह पर पानी लागू करते हैं, तो यह बूंदों को अलग करने और सतह को बहने के बजाय लकड़ी को अस्पष्ट करता है।
  • सीलेंट को हर निश्चित वर्षों से लागू करें ताकि लकड़ी अनुकूलतम परिस्थितियों में रह सके।
  • विधि 3
    डाई के साथ पनरोक लकड़ी

    पनरोक लकड़ी चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    1
    एक सेमट्रांसपारेंट तेल आधारित रंग चुनें यदि आप बाहर के लिए लकड़ी का इलाज करने की योजना बनाते हैं, तो बाहर के लिए एक रंग डालें हल्का रंग, कम तेल सामग्री। रंजक प्रोजेक्ट्स या इंटीरियर जंगल के लिए अच्छा है जो सड़क के बाहर बहुत ही उजागर नहीं होते हैं।
    • इन उत्पादों को किसी भी हार्डवेयर स्टोर या घर की मरम्मत की दुकान पर खरीदा जा सकता है।
  • पनरोक लकड़ी चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    लकड़ी तैयार करें डाई को लागू करने के बाद सतह पर कोई भी अपरदन अधिक ध्यान देने योग्य हो जाएगा। रंग लकड़ी के सभी रंगों को उजागर करेगा सतह से किसी भी स्पष्ट खामियों को हटाने के लिए मोटे sandpaper या धातु फ़ाइल का उपयोग करें। जब तक लकड़ी वर्दी दिखती नहीं तब तक सैंडपापर या फाइल के साथ स्क्रैप करें
  • पूरी सतह को सूक्ष्म सैंडपापर (220) के साथ खत्म करना। यह आपको समान रूप से डाई को लागू करने की अनुमति देगा
  • तेल लगाने से पहले क्षेत्र को ब्रश करें या सूखे कपड़े के साथ अवशेषों को पोंछ लें। डाई को लागू करने से पहले लकड़ी को सूखा होना चाहिए
  • पनरोक लकड़ी चरण 18 नाम की छवि

    Video: प्लाई को Sunmica कैसे लगाएं (How to fit Sunmica on Plyboard) (Hindi) (Live Video)

    3
    प्रारंभिक परत लागू करें ब्रश के साथ डाई को समान रूप से लागू करें पूरी सतह को कवर करें और फिर इसे सूखा दें अगले कोट को लागू करने से पहले लकड़ी को चार घंटे या एक दिन के लिए सूखा दें।
  • पनरोक लकड़ी चरण 19 नाम की छवि
    4
    किसी भी अतिरिक्त को हटा दें रेत की सतह सूक्ष्म सैंडपेपर के साथ शुष्क होती है। एक दूसरे कोट के लिए सतह तैयार करने के लिए एक antistatic कपड़ा के साथ पोंछें। यह महत्वपूर्ण है कि एक नया कोट लगाने से पहले लकड़ी की सतह शुष्क और साफ है।
  • पनरोक लकड़ी चरण 20 नामक छवि
    5
    डाई के दूसरे कोट को लागू करें यह सूखा करने के लिए थोड़ी देर लगेगा सुनिश्चित करें कि आप इसे सूखने के लिए पर्याप्त समय दें, ताकि सभी तेल अवशोषित हो सकें। दूसरा कोट लगाने के पांच घंटे बाद डाई की जांच करें।
  • आपको पता चलेगा कि डाई की एक परत सूख गई है, जब लकड़ी अब चिपचिपा महसूस नहीं करता।
  • पनरोक लकड़ी चरण 21 नाम की छवि
    6

    Video: Making of Plywood, plywood, manufacturing, plywood manufacturing

    एक तीसरी और अंतिम परत लागू करें पिछले डाई परतों को लागू करने के लिए इसी प्रक्रिया का पालन करें धीरज रखो और पूरी प्रक्रिया में भी परतों को लागू करना सुनिश्चित करें। इसे इस्तेमाल करने से पहले लकड़ी के सूखने के लिए तीन दिनों से एक सप्ताह की अनुमति दें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    तेल के साथ पनरोक लकड़ी

    • तेल (अखरोट, सन या तुंग)
    • तारपीन तेल (वैकल्पिक)
    • सैंडपेपर (मोटे और ठीक)
    • एक प्रकार का वृक्ष मुक्त कपड़ों
    • लत्ता
    • इस्पात ऊन

    पनरोक सीलेंट का प्रयोग करें

    • लकड़ी के लिए वाणिज्यिक मुहर
    • paintbrushes
    • पेंट स्प्रेयर (वैकल्पिक)
    • 220 धैर्य सैंडपेपर
    • इस्पात ऊन
    • antistatic सफाई कपड़े

    डाई के साथ पनरोक लकड़ी

    • तेल आधारित डाई
    • paintbrushes
    • सैंडपेपर (मोटे और ठीक)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com