ekterya.com

स्क्रैबल कैसे खेलें

स्क्रैबल एक क्लासिक और मजेदार शब्द गेम है खेल का लक्ष्य अन्य खिलाड़ियों द्वारा बनाई गई शब्दों से जुड़ने वाले बोर्ड पर शब्दों को बनाकर संभवतः कई बिंदुओं को प्राप्त करना है। स्क्रैबल खेलने के लिए, आपको कम से कम एक अन्य खिलाड़ी की आवश्यकता है। आपको अपने सभी घटकों के साथ एक आधिकारिक स्क्रैबल बोर्ड की आवश्यकता होगी। खेल खेलकर, आप शब्द बनाते हैं, अंक जमा करते हैं, अपने विरोधियों को चुनौती देते हैं और टाइल्स का आदान-प्रदान भी करते हैं (यदि आपका काम नहीं करता है)। इसी समय, एक स्कोरर प्रत्येक खिलाड़ी के अंक की गणना करेगा कि यह तय होगा कि गेम के अंत में कौन जीत जाएगा। यदि आप गेम के प्रशंसक बन जाते हैं, तो आप अपने दोस्तों को नियमित रूप से खेलने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं, एक क्लब में शामिल हो सकते हैं या टूर्नामेंट में प्रवेश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
खेलने के लिए तैयार

छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 1 चित्र
1
गेम शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपको स्क्रैबल खेलने की आवश्यकता है। अक्षरों की टाइलों को स्टोर करने के लिए आपको एक बोर्ड, 100 टाइल्स पत्र, प्रत्येक खिलाड़ी के लिए पत्रों की एक शेल्फ और एक कपड़ा बैग की आवश्यकता होगी। आपको 1 से 3 खिलाड़ियों की भी आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 2 चित्र
    2
    चुनौतियों के लिए आप उपयोग करेंगे शब्दकोश चुनें यह संभव है कि, खेल के दौरान, कोई एक शब्द खेलता है जो एक और खिलाड़ी सोचता है कि गलत वर्तनी या एक शब्द भी नहीं है। इस तरह की स्थिति में, आपको शब्दकोष में शब्द देखना होगा सुनिश्चित करें कि चुनौतियों से निपटने के लिए आपके पास एक शब्दकोश है
  • चित्र शीर्षक स्क्रैबल प्लेबैक 3
    3
    बैग में पत्र टाइल रखें और उन्हें हिला। यह सुनिश्चित करने के लिए कि पत्र मिश्रित हो गए हैं, उन्हें बैग में रखें, इसे बंद करें और इसे थोड़ा हिलाएं यदि आपके पास एक बैग नहीं है, तो आप सभी पत्रों को मेज पर नीचे रख सकते हैं और उन्हें मिश्रण कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 4 चित्र

    Video: हे खेल # 1-कैसे स्क्रैबल (बेसिक) खेलने के लिए।

    4
    निर्धारित करें कि कौन शुरुआत करेगा टेबल के चारों ओर बैग पास करें और प्रत्येक खिलाड़ी को एक टाइल हटाने की अनुमति दें। फिर, टेबल पर टाइल का सामना करें। पत्र "ए" के निकटतम पत्र के साथ खिलाड़ी शुरू होता है। इन पत्रों को बैग में वापस रखें और टाइल्स को हटाने से पहले इसे फिर से हिलाएं।
  • चित्र शीर्षक स्क्रैबल प्लेबैक 5
    5
    अपनी टाईल्स निकालें जिस खिलाड़ी को "ए" के सबसे करीब वाला पत्र मिला है, वह बैग को टाइल के साथ पास करें और प्रत्येक खिलाड़ी बैग को देखे बिना सात टाइलें खींचते हैं। इन टाइल को खिलाड़ियों को न दिखाएं बस उन्हें अपने शेल्फ पर रखें और बैग को अगले खिलाड़ी तक पास करें जब तक कि सभी ने अपने पत्र निकाल नहीं लिए।
  • भाग 2
    खेल खेलते हैं

    छवि शीर्षक स्क्रैबल प्लेसहोल्डर 6
    1
    पहला शब्द रखो जिस खिलाड़ी ने "ए" के सबसे निकट के पत्र को चुना है, उसे पहले शब्द रखना चाहिए। शब्द में कम से कम दो टाइलें होनी चाहिए और बोर्ड के केंद्र में स्टार स्क्वायर के साथ रखा जाना चाहिए। शब्द खड़ी या क्षैतिज रूप से रखा जा सकता है, लेकिन तिरछे नहीं।
    • जब शब्द के पहले स्कोर की गणना करते हैं, तो ध्यान रखें कि जो खिलाड़ी पहले शब्द को स्थान देता है, उसे कुल स्कोर से दोगुना हो जाता है क्योंकि स्टार उच्च मूल्य का एक वर्ग (एक डबल शब्द बोनस) के रूप में गिना जाता है। उदाहरण के लिए, यदि पहला शब्द खेला गया कुल मूल्य 8 था, तो खिलाड़ी को 16 का अंक मिलेगा।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल चरण 7
    2
    अपने अंक की गणना करें एक पत्र रखने के बाद, अपने अंक की गणना करना सुनिश्चित करें आपके द्वारा दी गई प्रत्येक टाइल के ऊपरी दाएं कोने में बिन्दुएं जोड़ें यदि आप उच्च मूल्य के एक वर्ग में एक टाइल लगाते हैं, तो अपने स्कोर को समायोजित करें जैसा कि वर्ग में दर्शाया गया है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप "डबल वर्ड" कहने वाले वर्ग पर एक शब्द डालते हैं, तो आपको शब्द के कुल मूल्य को दोगुना करना चाहिए। यदि आप "डबल लेटर" कहते हैं, तो एक वर्ग पर एक टाइल लगाते हैं, तो आपको उस टाइल पत्र के मूल्य को दोगुना करना चाहिए, जब आपके स्कोर की गणना होगी
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 8 चित्र
    3
    नई टाईल्स निकालें प्रत्येक मोड़ के बाद, आपको कई नई टाइलें निकालने होंगे जैसे आपने अभी खेला है। उदाहरण के लिए, यदि आपने अपनी बारी के दौरान एक शब्द बनाने के लिए अपनी तीन टाइलें खेली हैं, तो आपको अंत में तीन और अधिक आकर्षित करना होगा इन नए टाइलों को अपने शेल्फ पर रखें और अगले खिलाड़ी को बैग पास करें।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 9 चित्र
    4
    अन्य खिलाड़ियों के शब्दों पर बनाएँ आपके अगले मोड़ में, आपको उन शब्दों से अपना शब्द बनाना होगा जो आपके विरोधियों ने बनाई हैं। इसका मतलब है कि आप बोर्ड पर एक स्वतंत्र शब्द नहीं बना सकते हैं। सभी टाईल्स को जुड़ा होना चाहिए।
  • जैसा कि आप उन शब्दों पर बनाते हैं जो आपके विरोधियों ने बनाई हैं, उन सभी टाईल्सों को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें बोर्ड के अतिरिक्त आपके कम से कम एक नया शब्द बनाना चाहिए, लेकिन अगर आप इसे अन्य टाइल्स (अन्य पते से) से कनेक्ट करते हैं तो आपको उन कनेक्शनों के साथ वैध शब्द बनाना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक स्क्रैबल प्लेबैक 10
    5
    प्रत्येक टर्न में सर्वोच्च संभव स्कोर पाने के लिए अपनी टाईल्स का उपयोग करें। अपने प्रत्येक मुड़ के दौरान कई कदमों पर विचार करने और उस कदम को आगे बढ़ाने के लिए एक अच्छा विचार है जो आपको अधिक अंक अर्जित करेगा। उच्च-मूल्य वर्गों और उच्च-स्कोरिंग पत्रों जैसे "Z" और "Q" को आपकी चाल में शामिल करने के अवसरों को देखें उपलब्ध उच्चतम मूल्य वर्गों में शामिल हैं:
  • "द्वि-स्तरीय स्कोर": इसका मतलब है कि इस स्क्वायर में दिए गए एक पत्र को पत्र में दिखाए गए अंकों की संख्या दो बार मिल जाएगी।
  • "डबल शब्द स्कोर": इसका मतलब है कि एक गठित शब्द जिसमें इस वर्ग में रखा गया अक्षर शामिल है, अंकों की संख्या दोगुनी हो जाएगी।
  • "ट्रिपल लेटर स्कोर": इसका अर्थ है कि इस स्क्वायर में दिए गए एक पत्र को पत्र में दिखाए गए अंकों की संख्या तीन गुणा मिलेगी।
  • "ट्रिपल वर्ड स्कोर": इसका मतलब है कि इस स्क्वायर में रखे गए अक्षर के साथ गठित शब्द तीन गुणा अंकों की संख्या में मिलेगा।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 11
    6
    एक शब्द के बारे में बहस करने के लिए अन्य खिलाड़ियों को चुनौती दें यदि आपको लगता है कि किसी खिलाड़ी ने ऐसे शब्द का गठन किया है जो मौजूद नहीं है या किसी अन्य खिलाड़ी ने एक शब्द गलत वर्तनी में लिखे हैं, तो आप उस खिलाड़ी को चुनौती दे सकते हैं। जब आप किसी खिलाड़ी को चुनौती देते हैं, तो आपको शब्दकोष में शब्द देखना चाहिए।
  • यदि शब्द शब्दकोश में है और खिलाड़ी ने इसे सही ढंग से लिखा है, तो शब्द ही रहेगा और खिलाड़ी को अंक मिलेंगे। चैलेंजर अपनी बारी खो देता है
  • यदि शब्द शब्दकोश में नहीं है या खिलाड़ी ने इसे गलत वर्तनी है, तो खिलाड़ी को बोर्ड से शब्द निकालना होगा। खिलाड़ी अंक अर्जित नहीं करेगा और वह मोड़ खो जाएगा।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 12
    7
    स्वैप टाइल जिन्हें आप नहीं चाहते खेल के दौरान कुछ बिंदु पर, आप यह तय कर सकते हैं कि आप नए लोगों के लिए अपनी कुछ या सभी टाइलें व्यापार करना चाहते हैं। आप नई टाइल पाने के लिए एक मोड़ का उपयोग कर सकते हैं। बस टाइल्स को वापस करें जो आप अब बैग नहीं चाहते हैं, बैग को हिलाएं और आपके द्वारा लौटी टाइलों की संख्या निकालें। बस याद रखें कि आप नई टाइलें निकालने के बाद एक शब्द नहीं बना सकते हैं, क्योंकि यह ऑपरेशन एक बारी के रूप में गिना जाएगा।
  • Video: WHAT'S IN OUR CLOSET? | We Are The Davises

    भाग 3
    अंक अर्जित करें

    चित्र शीर्षक से स्क्रैबल प्लेबैक 13
    1
    स्कोर के रूप में जाने के लिए ट्रैक रखें जब आप खेलते हैं तो प्रत्येक प्लेयर के स्कोर की सावधानी से गणना रखना महत्वपूर्ण है। प्रत्येक खिलाड़ी को इसे जोड़ने के बाद उसके स्कोर की घोषणा करनी चाहिए और फिर स्कोरर को इसे तुरंत लिखना चाहिए
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल चरण 14



    2
    उच्चतम स्कोर वाले वर्गों को ढूंढें उच्च मूल्य वर्ग आपके शब्द स्कोर को बदल देंगे, इसलिए शब्द बनाने पर इन वर्गों पर ध्यान दें। आप केवल उच्च मूल्य के एक वर्ग के बांड का उपयोग कर सकते हैं यदि आप उस समय के दौरान उस वर्ग पर टाइल लगाते हैं। आप उच्च मूल्य के एक वर्ग के बोनस को शामिल नहीं कर सकते हैं जो आपने पहले से एक अन्य मोड़ में गिना है या किसी अन्य खिलाड़ी द्वारा गिना गया है।
  • उच्च मूल्य के कई वर्गों के साथ नाटकों के लिए बोनस जोड़कर शब्द बोनस से पहले अक्षर बोनस जोड़ें। उदाहरण के लिए, यदि आपने एक शब्द बनाया है जिसमें डबल-बोनस बोनस और ट्रिपल-वर्ड बोनस है, तो कुल तीन से गुणा करने से पहले कुल में डबल-बोन बोनस जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक स्क्रैबल प्लेबैक 15
    3
    यदि आपको कोई बिंगो मिलता है तो अपने शब्द के स्कोर में 50 अंक जोड़ें एक बिंगो तब होता है जब आप शब्द बनाने के लिए अपनी सात टाइलों का उपयोग करते हैं जब ऐसा होता है, तो आपको शब्द का कुल मूल्य जोड़ना होगा (उच्च मूल्य के टाइल द्वारा जीते हुए किसी भी बोनस के अतिरिक्त) और फिर 50 अंक जोड़ें।
  • छवि का शीर्षक स्क्रैबल प्लेस 16
    4
    खेल के अंत में प्रत्येक खिलाड़ी के स्कोर जोड़ें। सभी खिलाड़ियों ने अपनी टाइलों को समाप्त कर दिया है या अधिक शब्द नहीं खेल सकते हैं, प्रत्येक खिलाड़ी के कुल अंक जोड़ने के बाद चूंकि स्कोरर योग जोड़ता है, प्रत्येक खिलाड़ी को उसे शेष टाइल्स के अंक (यदि यह मामला है) का मूल्य पता होना चाहिए। अंतिम मान निर्धारित करने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी के कुल अंकों से इस मूल्य को घटाएं।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल प्लेस 17
    5
    विजेता को विज्ञापन दें स्कोरर के बाद प्रत्येक खिलाड़ी के स्कोर को जोड़ लिया गया और टाइल्स के मूल्यों को घटाया गया जो कि उपयोग नहीं किया गया था, वह विजेता की घोषणा कर सकता है उच्चतम स्कोर वाला व्यक्ति खेल जीतता है। दूसरे स्थान को दूसरे उच्चतम स्कोर वाले व्यक्ति द्वारा प्राप्त किया जाता है और इसी तरह।
  • भाग 4
    लोगों के साथ खेलने के लिए खोजें

    चित्र शीर्षक स्केप 18
    1
    एक दोस्ताना गेम के लिए अपने दोस्तों को आमंत्रित करें स्क्रैबल एक मजेदार और खेल सीखना आसान है, इसलिए यह आपके दोस्तों के साथ समय बिताने का एक अच्छा तरीका है। कुछ मित्रों को स्क्रैबल की एक रात बिताने के लिए आमंत्रित करें आपको बहुत सारा अभ्यास मिलेगा और आपके पास एक मजेदार रात होगी।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल चरण 1
    2
    एक स्क्रैबल क्लब में शामिल हों शायद आप स्क्रैबल साप्ताहिक खेलना चाहते हैं यदि आप कई लोगों को नहीं जानते हैं जो स्क्रैबल को अक्सर खेलना पसंद करते हैं, तो शायद आपको स्क्रैबल क्लब में शामिल होना चाहिए। अपने क्षेत्र में एक क्लब खोजें या अपने खुद के क्लब बनाने पर विचार करें।
  • चित्र शीर्षक स्केब प्लेस 20
    3
    एक टूर्नामेंट दर्ज करें आपके कौशल को थोड़ा सा विकसित करने और अन्य खिलाड़ियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार होने के बाद, स्क्रैबल टूर्नामेंट में भाग लें। आपको कई गेम खेलने होंगे और आप उन लोगों से मिलेंगे जो गेम के लिए अपना जुनून साझा करते हैं।
  • भाग 5
    एक पेशेवर स्तर पर स्क्रैबल खेलें

    छवि शीर्षक स्क्रैबल प्लेस 21 छवि
    1
    गलत या अवैध शब्दों से बचने के लिए आधिकारिक स्क्रैबल डिक्शनरी का उपयोग कर चलाएं। यदि आप राष्ट्रीय स्क्रैबल टूर्नामेंट के रूप में व्यावसायिक रूप से खेलते हैं, तो आपको नियमों का पालन करने की आवश्यकता होगी। एक आधिकारिक शब्दकोश खरीदें और नियमों का पालन करें जब आपके दोस्तों के साथ खेलें। यदि आप एक पेशेवर बनना चाहते हैं, तो आपको अपने खेल पद्धति का अभ्यास करना होगा।
    • आप अन्य पेशेवरों के खिलाफ ऑनलाइन खेल सकते हैं इंटरनेट स्क्रैबल क्लब, जो गंभीर खिलाड़ियों के लिए बैठक का एक प्रकार है
    • इससे आपको कठिन और अजीब शब्द सीखने में मदद मिल सकती है, जिन्हें पेशेवर रूप से खेलने के लिए आपको जानने की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल प्लेस 22
    2
    टूर्नामेंट के मापदंडों के बारे में पता करें टूर्नामेंट एक समान स्क्रैबल के समान नहीं है जो आप घर पर खेलते हैं। नियम और नियम हैं जो सही गेम की गारंटी देते हैं। यदि आप अंग्रेजी को पढ़ते हैं, तो आप मानकों की पूरी पुस्तक पढ़ सकते हैं इस दिशा में. ध्यान रखें कि बुनियादी नियम निम्न हैं:
  • आपके समय का समय, वह है, जब आपकी बारी शुरू होती है और समाप्त होता है
  • प्रत्येक बारी के बाद दोनों खिलाड़ियों के स्कोर का ट्रैक रखें
  • सभी के वीज़ा पर खुले हथेलियों के साथ और बैग को देखने के बिना नई टाइलें लें।
  • आप प्रतीक्षा अवधि के लिए पूछ सकते हैं, जो आपको एक शब्द अनुमान लगाने में 15 सेकंड देगा।
  • एक शब्द का प्रयोग करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करें।
  • छवि शीर्षक स्केब 23
    3
    स्क्रैबल प्लेयर्स एसोसिएशन में शामिल हों उदाहरण के लिए, आप स्पैनिश एसोसिएशन ऑफ स्क्रैबल प्लेयर्स में शामिल हो सकते हैं, जहां पेशेवरों टूर्नामेंट में भाग लेती हैं। वे मुख्य कार्यक्रमों को भी अधिकृत करते हैं, जो आप केवल एक सदस्य होने के साथ दर्ज कर सकते हैं। यदि आप एक पेशेवर बनना चाहते हैं, तो यह वह स्थान है जिसे आपको जाना चाहिए।
  • यदि आप व्यक्तिगत रूप से थोड़ा अभ्यास करना चाहते हैं, तो पता करें कि वहां एक स्क्रैबल क्लब है जहां आप रहते हैं। यदि आप परेशान महसूस करते हैं, तो पेशेवर संगठनों पर जाने से पहले कुछ टूर्नामेंट का अभ्यास करने के लिए यह एक अच्छी जगह होगी।
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 24 चित्र
    4
    शब्द सूचियों को दीजिए अध्ययन करें। स्क्रैबल में, शब्द आपके हथियार हैं - इसलिए जितना अधिक आप जानते हैं, उतना ही बेहतर खिलाड़ी होगा। दिन में एक बार शब्दकोश की समीक्षा करने के लिए कुछ समय लें। "दिन के शब्द" के लिए इंटरनेट पर खोजें बेहतर अभी तक, "स्क्रैबल शब्द सूचियों" की तलाश करें। असल में, पेशेवर कार्ड बनाते हैं और इनका ध्यानपूर्वक अध्ययन करते हैं, विशेषकर नायाब शब्दों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, क्योंकि वे आपको परेशानी के एक पल में बचा सकते हैं।
  • आप पत्र द्वारा सूचियों की खोज भी कर सकते हैं, जैसे कष्टप्रद "एक्स" या "क्यू" वाले सभी शब्द
  • आधिकारिक स्क्रैबल शब्दकोश में निन्दा या अपमान नहीं होता है, लेकिन इसका उपयोग सभी नियामक खेलों में किया जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्क्रैबल प्ले 25
    5
    आपके पास टाइल की शक्ति का पता लगाएं उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में एक उच्च मूल्य है उदाहरण के लिए, अक्षर "एस" लगभग किसी भी शब्द को एक पत्र बढ़ाने का एक शक्तिशाली तरीका है एक बड़े शब्द बनाने के लिए टाइल को सफेद में सहेजें, क्योंकि आप उन्हें आसानी से उपयोग कर सकते हैं "Q" पत्रों से छुटकारा पाएं, अधिमानतः छोटे शब्दों में जो कानूनी हैं
  • सामान्य तौर पर, अपनी टाईल्स का उपयोग करना और अंक प्राप्त करना एक महान शब्द बनाने के लिए लंबे समय तक उन्हें रखने के बजाय बेहतर होता है केवल अंक कमाते रहें
  • छवि शीर्षक स्क्रैबल स्टेप 26
    6
    टाइल्स का रिकॉर्ड रखें पेशेवरों ने टाइल्स का रिकॉर्ड रख लिया है और जो लोग बैग में रहते हैं, या तो मानसिक या लिखित रूप में। खेल की प्रगति के रूप में यह आवश्यक हो जाता है। यदि आप एक नया स्वर प्राप्त करने की आशा में टाइल परिवर्तित करने जा रहे हैं, तो आपको बैग में जो बचा है उसका एक अस्पष्ट विचार होना चाहिए। यदि आपको बोर्ड पर कई "क्यू", "वी" और "जेड" नहीं दिखाई देते हैं, और आपके पास कोई नहीं है, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आपके प्रतिद्वंदी के पास कुछ है (यानी, आप उम्मीद के साथ तीन गुना वृद्धि करने का जोखिम उठा सकते हैं कि मैं शब्द को पूरा नहीं कर सकता)।
  • इस दिशा में, आप प्रत्येक टाइल की सटीक संख्या पा सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • रिक्त पत्रों को किसी भी अन्य पत्र द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है, लेकिन ध्यान रखें कि वे 0 अंक के लायक हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • स्क्रैबल बोर्ड
    • स्क्रैबल पत्रों के लिए बैग
    • स्क्रैबल गीत
    • शब्दकोश
    • कागज़
    • पेंसिल
    • टाइल्स के लिए चार समतल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com